WordPress SEO Mistakes जो कर सकती है ब्लॉगिंग करियर को बर्बाद

8

WordPress SEO Mistakes जो कर सकती है ब्लॉगिंग करियर को बर्बाद, जी हाँ ! दोस्तों यह बिलकुल सच हैं, मैंने बहुत से Bloggers को देखा है जिन्होंने कई WordPress SEO Mistakes की, जिनके कारण वे ब्लॉगिंग करियर में असफल हो गए।

अगर बात करे Blogger प्लेटफोर्म की तो वो beginners के लिए सही है लेकिन उन्हें भी ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद की मत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना हैं, अब बात करें WordPress blog की तो इस पर भी कई सारी mistakes कर देते है।

Search Engine Optimization (SEO) ब्लॉगिंग की दुनिया का मुख्य पहलू है। बिना SEO के एक ब्लॉग आत्मा के बिना एक शरीर की तरह है, SEO की मदद से ही ब्लॉग सर्च में आता है।

अब आप खुद ही देखिये, आप अपने ब्लॉग पर quality article लिख रहे हैं लेकिन आपके articles को पढ़ने के लिए कोई पाठक नहीं, एक सर्च इंजन (Google, Bing, Yahoo) की top result में अपने article को लाने के लिए आपको उचित SEO करने की आवश्यकता है। यदि आप ऐसा करने में असफल हो रहे हैं, तो आपका आर्टिकल अपने पाठकों तक नहीं पहुंच पाएगा।

मै आपको इस आर्टिकल में WordPress SEO Mistakes के बारें में बताऊंगा जो आपके ब्लॉगिंग करियर को तबाह कर सकती हैं, जो आपको कभी नहीं करनी है।

WordPress SEO Mistakes जो कर सकती है ब्लॉगिंग करियर को बर्बाद - tegory%

10 WordPress SEO Mistakes

1: Keywords को टारगेट नहीं करना

यदि आप चाहते हैं कि आपका एसईओ लाभदायक परिणाम उत्पन्न करे, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप सही keywords को टारगेट कर रहे हैं। Keywords को टारगेट नहीं करने से आर्टिकल सर्च इंजन रिजल्ट्स में नहीं आपाएगा, ऐसा करने पर साईट पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

इसके बजाय, आपको long-tail keywords की तलाश करनी चाहिए जो न केवल कम competitive हों, बल्कि एक संकीर्ण, अधिक पाठकों को भी टारगेट करें।

Keyword क्या है ओर कीवर्ड रीसर्च कैसे करे उसकी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।

*Wordpress में आप Yoast या Rank Math Plugin का इस्तमाल कर सकते है, Keyword के अकोर्डिंग पोस्ट लिखने में।

2: Keyword stuffing करना

Keyword stuffing सर्च रिजल्ट्स में किसी साइट की रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए शब्दों और कीवर्ड या वाक्यांशों से भरे वेब पेज को भरने की गतिविधि है.केयवोर।

यदि आप भी Keyword stuffing कर रहे हैं, तो आपको इसे बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह रैंकिंग को पूरी तरह घटाता हैं। ऐसा करने से आपको सर्च इंजन द्वारा दण्डित किया जा सकता है, अपनी साइट को ब्लैकलिस्ट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि अब आपको खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में अपनी साइट नहीं मिलेगी, यह उनके index database से हटा दिया जाएगा।

Keyword Density कितनी होनी चाइए उसकी जानकारी यह है।

3: दुसरे के कंटेंट को कॉपी करना

हमेशा unique और original content लिखें, किसी कंटेंट को सीधे इंटरनेट से कॉपी न करें और इसे अपनी साइट पर प्रकाशित न करें (हालांकि आप विचारों को ले सकते हैं और इसे अपने शब्दों में लिख सकते हैं)। इंटरनेट पर ऐसे कई टूल्स उपलब्ध हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि सामग्री से आपकी सामग्री कितनी कॉपी की गई है। यह सामान्य WordPress SEO Mistakes में से एक है जो आपके ब्लॉग को बुरी तरह से हानि पहुंचाती है।

दूसरे के ब्लॉग से कापी करने से क्या फ़ायदे ओर नुक़सान है वो आप यह पढ़ सकते है।

4: SEO Friendly Article का ना लिखना

यह आम गलती न्यू blogger करते हैं, क्योकि उन्हें पता नहीं होता कि SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखते हैं। SEO Friendly Article आपके ब्लॉग पोस्ट का एक ढाचा होता हैं जो ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक लाने में हेल्प करता हैं।

5: सही Title Tags और Meta Descriptions का इस्तेमाल नहीं करना

यदि आप सही Title Tags और Meta Descriptions का इस्तेमाल नहीं करते तो यह आपकी एसईओ रैंकिंग में एक प्रमुख भूमिका को भी रोकता है. आदर्श रूप से, Page Title unique होना चाहिए और वेब पेज के content को दर्शाना चाहिए ताकि खोज इंजन क्रॉलर इसे सही ढंग से इंडेक्स कर सके. यह आपके कंटेंट के लिए attractive होना चाहिए।

Meta Descriptions को भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, वे सर्च रिजल्ट्स में आपके वेब पेज की बिक्री की पिच हैं, इसलिए आपको 160 words की सीमा के भीतर बनाना चाहिए।

6: ALT टैग को भूलजाना

सर्च इंजन images को स्कैन करने में सक्षम नहीं हैं, वे स्कैनिंग के लिए Alt टैग का उपयोग करते हैं। यदि कोई कीवर्ड के लिए अनुकूलित नहीं है, तो एक इमेज केवल एक इमेज फ़ाइल है।

इसे अनुकूलित करने के लिए, किसी पोस्ट में अपनी इमेज डालते समय ALT टैग का उपयोग करें; उदाहरण के लिए, यदि आप ब्लॉगिंग टिप्स पर एक लेख लिख रहे हैं और उनकी इमेज दिखा रहे हैं तो ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए – image01.jpg बल्कि यह Blogging Tips.jpg होना चाहिए।

जब आप अपने वर्डप्रेस बैकग्राउंड में एक इमेज जोड़ते हैं, तो Alt टैग के लिए एक बॉक्स होता है जिसे आप भर सकते हैं।

ओर जादा जानकारी के लिए यह पढ़े Image का SEO कैसे करे

7: Image को कॉम्प्रेसन करना

मैंने भी एसी गलती की थी जिसके कारण मैरे ब्लॉगिंग करियर पर बुरा प्रभाव पड़ा, लेकिन आप एसी कॉमन मिस्टेक न करें। जब भी कोई इमेज अपलोड करें तो उसकी साइज़ जरुर चेक करें, अगर 100kb से ज्यादा है तो उसे कॉम्प्रेस करें।

इमेज को कॉम्प्रेस करने के लिए इंटरनेट पर कई फ्री टूल्स उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी बड़ी साइज़ वाले images को कॉम्प्रेस कर सकते है बिना quality गवाएं।

image को कम्प्रेस कैसे करे उसकी जानकारी यह है।

8: बार बार थीम को बदलना

जी हां, अगर आप बार – बार थीम को बदलते है तो यह आप एक wordpress seo mistake कर रहे हैं। बार बार थीम बदलने से आपके पाठको पर गलत प्रभाव पड़ता हैं, जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर असर पड़ता हैं।

9: वेबसाइट की स्पीड पर ध्यान नहीं देना

मान लीजिए कि आपने अंततः अपने किसी कीवर्ड में एक अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर ली है, लेकिन कुछ दिनों के बाद, आप महसूस करते हैं कि आपकी वेब्सायट की रैंक काम होती जा रही है।

पहला संदेह आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति है, जो आपकी संभावित लीड को जल्दी से दूर कर सकती है – जिससे उन्हें कहीं और देखने के लिए संकेत मिलता है कि उन्हें क्या चाहिए।

लगभग 40% उपयोगकर्ता ऐसी वेबसाइटों को छोड़ने में संकोच नहीं करते हैं जिन्हें लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है।

Bounce rate के ऊपर, आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति भी ऑन-पेज एसईओ कारकों में से एक है।

वर्डप्रेस साईट की स्पीड को बढाना ज्यादा कठिन नहीं हैं, इसके लिए आप WP रॉकेट जैसे प्लगइन्स का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को ऑप्टिमाइज़ कर सके।

अपनी वेबसाइट के स्पीड चेक करने के लिए आप Google PageSpeed Insights का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके बाद उसे फिक्स कर सकते हैं।

10: Non-SEO-Friendly Permalink Structure काहोना

Non-SEO-Friendly Permalink Structure का होना एक WordPress mistake है जो आपके साईट पर बुरा प्रभाव डालता हैं।Permalink Structure आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए बहुत जरुरी हैं. यह आपके Permalink SEO के लिए बहुत जरुरी होता हैं।

सही Permalink– https://www.hindimehelp.com/wordpress-seo-mistakes/

गलत Permalink– https://www.hindimehelp.com/012561dsdfss61/wordpress-seo-mistakes/

आप समझ सकते हैं.

सबसे SEO-friendly permalink structures “Post Name” है. इसे आप Settings > Permalinks में जाकर सेट कर सकते हैं।

अंतिम शब्द:

ऊपर दिए गए WordPress SEO Mistakes से बचने की कोशिश करें; यह निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने में मदद करेगा।

अगर आप भी अभी तक ये ग़लतियाँ कर रहे थे तो कॉमेंट करके ज़रूर बताए, ओर अगर इनके आलवा भी कोई ग़लतियाँ है जो हमें वोर्डप्रेस्स पर नहीं करनी चाइए तो वो भी ज़रूर share करे।

8 COMMENTS

  1. Thx. for the Information I will use it in my upcoming post’s
    one again thx.

  2. सर अगर मैं ब्लॉग्गिंग की शुरुआत blogger.com से करता हूँ और बाद में मैं अगर wordpress पे शिफ्ट हो जाऊं तो क्या मेरे blogger.com पर बनायीं हुई पोस्ट पैर कोई असर पड़ेगा। मतलब मैंने जो अभी पोस्ट लिखी हैं blogger.com पर उनके url में date आती है और अगर मैं wordpress पर शिफ्ट होता हूँ तो उनका url चेंज हो जायेगा इससे मेरी उन सभी पोस्ट पर 404 एरर शो होगा।
    प्लीज उत्तर जरूर देना सर।

  3. yeah its great that you mentioned here

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale