Telegram Kya Hai Or Istemal Kaise Kare?

4

जब बात आती है Online मैसेजिंग की! तो यूजर्स के मन में सबसे पहला ख्याल Whatsapp का ही आता है ऐसा इसलिए क्योंकि Whatsapp का इस्तेमाल न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के अनेक देशों में किया जाता है।

परन्तु क्या आपके मन में भी कभी ऐसा ख्याल आया है! “की क्या कोई ऐसा messaging App है जिसमें Whatsapp की तरह अनेक फीचर्स हो! तथा वह Whatsapp की तरह Easy-to-use हो! तो हम आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में एक ऐसा एप्लीकेशन लोगों के सामने आया है जिसे आप Whatsapp का विकल्प कह सकते हैं! जी हाँ हम बात कर रहे हैं Telegram की।

Telegram में बहुत से ऐसे फ़ीचर है जो वहत्सप्प या किसी दूसरे मैसेजिंग से बेहतर बनता है।

इसलिए इस लेख में आपको Telegram क्या है? टेलीग्राम में अकाउंट कैसे बनाएं? टेलीग्राम का उपयोग कैसे करते हैं! तथा टेलीग्राम Channel एवं Group क्या है! इनको कैसे बनाते हैं? तथा इसे कब और किसने बनाया! अतः टेलीग्राम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख में मिल जाएंगी।

Telegram क्या है?

टेलीग्राम एक Cloud पर आधारित multi-platform मैसेजिंग सेवा है! इसका इस्तेमाल Windows, ios तथा Android ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है! यह एक ऑनलाइन मैसेजिंग app है जो Whatsapp तथा Facebook Messanger की तरह ही कार्य करता है! जिसका अर्थ है कि आप इंटरनेट के जरिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को टेलीग्राम में Messages भेज सकते हैं!

वर्ष 2013 में टेलीग्राम App को Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया। और वर्तमान समय में 200 मिलियन यूजर्स टेलीग्राम का इस्तेमाल दैनिक रूप से करते हैं!

टेलीग्राम की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें आप बाकी मैसेजिंग Apps की तरह दूसरे टेलीग्राम यूजर्स को मैसेज भेजने, कॉलिंग, Create groups & channels तथा स्टीकर्स इत्यादि send कर सकते हैं!

परंतु यही नहीं बल्कि आप टेलीग्राम मे वे खास फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं! जो आमतौर पर बाकी अन्य मैसेजिंग Apps में नहीं कर सकते जैसे कि Secret Chat, टेलीग्राम Channel बना सकते हैं, तथा इसके अलावा आप टेलीग्राम Supergroup में 2 लाख तक memebers को add कर सकते हैं!

इस प्रकार Telegram क्या है! यह जानने के बाद अब सवाल आता है कि टेलीग्राम App को कैसे इस्तेमाल किया जाए? तो दोस्तों ज्यादातर उपयोगकर्ता टेलीग्राम का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में ही करते हैं! इसलिए हम यहां टेलीग्राम App को Android Device में कैसे इस्तेमाल करें? की जानकारी दे रहे हैं!

टेलेग्रैम को डाउनलोड करे

Windows यूजर टेलीग्राम Desktop app को इंस्टॉल कर सकते हैं!

टेलीग्राम को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के बाद अब सवाल आता है कि टेलीग्राम एप का इस्तेमाल कैसे करें?

टेलीग्राम एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अकाउंट क्रिएट करना होगा! आप नीचे दिए गए Simple स्टेप्स का पालन कर टेलीग्राम अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले टेलीग्राम app इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कीजिए, ओपन करने के बाद Start Messaging पर Tap कीजिए!
  • अब आपको अपनी country Select कर फोन नंबर टाइप करना होगा जिस नंबर से आप टेलीग्राम अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं!
  • उसके बाद ऊपर tick ✅ पर क्लिक कीजिए तथा अब आपके इस नंबर पर एक Verification Code आएगा! उस code को enter कर लीजिए!
  • तो दोस्तों इस प्रकार आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा तथा अब आपको टेलीग्राम अकाउंट Setup करने के लिए First Nane तथा Last Name टाइप करना होगा!
  • यह करने के बाद बधाई हो! आप सफलतापूर्वक टेलीग्राम अकाउंट create कर चुके है।

दोस्तो टेलीग्राम अकाउंट Create होने के बाद आप उन टेलीग्राम यूजर्स को देख सकते हैं! तथा उनको मैसेज करना Start कर सकते हैं!

तो इस प्रकार आपने सीखा कि टेलीग्राम क्या है? इसको कैसे इंस्टॉल करें? तथा आप कैसे टेलीग्राम अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं! दोस्तों टेलीग्राम में कई ऐसे खास फीचर्स हैं जिनके बारे में एक telegram यूजर के लिए जानना बेहद जरूरी है। तो आइये टेलीग्राम app के खास फ़ीचर्स तथा उनको इस्तेमाल करने के बारे में जान लेते हैं!

Telegram Kya Hai Or Istemal Kaise Kare? - tegory%

टेलीग्राम चैनल क्या है?

यदि आप टेलीग्राम app का इस्तेमाल करते हैं तो आपको टेलीग्राम चैनल का एक फीचर दिखाई देगा उसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है तो आइए जानते हैं!

दोस्तों यदि आप Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपको Whatsapp Broadcasting फीचर के बारे में पता होगा!

कम शब्दों में broadcasting फ़ीचर के इस्तेमाल को समझें तो ” broadcasting फ़ीचर के जरिये हम किसी मैसेज को एक बार में सैकड़ों यूज़र्स को पहुँचा सकते हैं!

उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी मैसेज को 200 Whatsapp contacts तक पहुंचाना है तो आप new ब्रॉडकास्ट create कर उन 200 मेंबर्स को उस लिस्ट में ऐड कर सकते हैं! तथा अब आप उस मैसेज को create की गई ब्रॉडकास्ट लिस्ट में टाइप कर send करते हैं! तो वह 200 यूज़र्स को एक ही बार में पहुंच जाएगा।

परंतु टेलीग्राम Channel और Whatsapp ब्रॉडकास्टिंग फीचर के बीच जो एक बड़ा अंतर यह है कि Whatsapp ब्रॉडकास्टिंग में आप अधिकतम 200 मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं! परंतु टेलीग्राम चैनल में Members को add करने की कोई लिमिट नहीं है।

जी हां है ना कमाल का फीचर! दोस्तों यदि आपके टेलीग्राम channel में 200 मेंबर हो जाते हैं तो उसके बाद कोई भी व्यक्ति Public या Private लिंक के जरिए आपके टेलीग्राम चैनल को join कर सकता है!

Telegram चैनल भी दो तरह के होते है, पहला Private चैनल और Public चैनल!

पब्लिक चैनल मैं एक यूजरनेम होता है! तथा कोई भी व्यक्ति आसानी से उस चैनल को सर्च कर उसे join कर सकता है।

वहीं दूसरी ओर Private channel को ज्वाइन करने के लिए आपको Invitation लिंक पर क्लिक करना होता है! प्राइवेट चैनल को बनाना विशेषकर तब फायदेमंद होता है जब आप किसी कुछ विशेष लोगों (कम्युनिटी) के लिए उस चैनल को बनाते हैं!

इसके अलावा टेलीग्राम चैनल की खास बात यह है की इसके अंतर्गत आप 1.5 Gb तक की फाइल अपने मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं

  • Telegram चैनल बनाने के लिए आप को Left साइड में सबसे ऊपर Menu option दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए!
  • अब आप यहां Create चैनल पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद चैनल का Name enter कीजिए! साथ ही उस चैनल का Description भी टाइप कर दीजिए।
  • उसके बाद अब आपको यह Decide करना होगा कि इसे Public चैनल बनाया जाए या फिर प्राइवेट चैनल! यह डिसाइड करने के बाद ऊपर tick पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद आप चाहे तो मेंबर्स को इस चैनल में add कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए Arrow पर क्लिक कर आगे बढ़ सकते हैं।
  • तो दोस्तों इतने स्टेप्स को पूरा करते ही आपका टेलीग्राम चैनल Ready है!

Telegram Group क्या है?

दोस्तों Whatsapp ग्रुप की तरह ही टेलीग्राम ग्रुप भी होता है, परंतु यह थोड़ा सा अलग होता है! क्योंकि जब आपके टेलीग्राम ग्रुप में 200 मेंबर हो जाते हैं तो अब आप उस ग्रुप को Supergroup में बदल सकते हैं! जी हां
यदि आप टेलीग्राम में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से बातचीत करने के लिए ग्रुप का निर्माण करना चाहते हैं तो आपके लिए Basic ग्रुप बेस्ट है!

परंतु यदि आप किसी बड़ी organization या कम्युनिटी के लोगों का Group बनाना चाहते हैं! तो आप टेलीग्राम सुपर ग्रुप बना सकते हैं। दोस्तो टेलीग्राम सुपर ग्रुप में आप दो लाख तक मेंबर्स को Add कर सकते हैं। दोस्तों हैं ना शानदार!

टेलीग्राम ग्रुप कैसे बनाएं?

  • टेलीग्राम ग्रुप बनाने के लिए Left साइड में ऊपर Menu पर क्लिक कीजिए!
  • उसके बाद New ग्रुप पर Tap कीजिए।
  • तो अब आपके सामने टेलीग्राम यूजर्स दिखाई देंगे! अब आप जिन यूजर्स को टेलीग्राम contacts में ऐड करना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट कीजिए।
  • अब आप यहां अपने टेलीग्राम ग्रुप का Name एंटर कीजिए तथा ऊपर राइट ✅ पर Tap कीजिए!
  • इतना करते ही बधाई हो! आपका टेलीग्राम Group क्रिएट हो जाएगा!

Telegram के प्रमुख फ़ीचर

Account: Whatsapp को इस्तमाल हम सिर्फ़ एक मोबाइल में कर सकते है या कम्प्यूटर में Web App का उसे करके open कर सकते है पर Telegram को एक से जड़ा जगा इस्तमाल कर सकते है।

Cloud-based messages: अगर आप अपना message टाइप कर रहे है ओर उसको अधूरा छोड़ कर दूसरे device में ओपन करते है तो उसके आगे से टाइप कर सकते है। आपका टाइप किया message वह भी आ जाएगा।

Bots : Telegram में आप अपना Bot बना सकते है जिसमें आप automatic टास्क सेट कर सकते है। बहुत से useful Bot इसमें उपलब्द है जिन्हें आप join कर सकते है। HindiMeHelp Telegram BOT join करे @HindiMeHelpbot

Telegram Kya Hai Or Istemal Kaise Kare? - tegory%

Channel : टेलेग्रैम में आप Private ओर Public चैनल बना सकते है, जिसमें अन्लिमटेड यूज़र जॉन कर सकते है। Join HindiMeHelp Telegram Channel

Telegram Kya Hai Or Istemal Kaise Kare? - tegory%

Stickers : स्टिकर क्या है ये तो आप जानते ही होगे, इनसे Chating ओर जड़ा इंट्रेस्टिंग हो जाती है।

Voice Call : Internet का उसे करके आप फ़्री कोल कर सकते है जिसकी क्वालिटी में आपको फ़र्क़ नहीं दिखेगा नोर्मल कोल से ।

Live Location : आप चाहे तो अपना Live Location भी इसमें शेर कर सकते है की आप कहा है।

टेलीग्राम को कब और किसने बनाया

पहली बार वर्ष वर्ष 2013 में टेलीग्राम को एंड्राइड device के लिए लॉन्च किया गया! Telegram app को Nikolai and Pavel Durov नामक दो भाइयों द्वारा लांच किया गया! वर्तमान समय में Pavel Durov टेलीग्राम app के CEO पद पर कार्य कर रहे है!

At Last :

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको टेलीग्राम के विषय पर कहीं सारी जानकारियां मिल गई होंगी। और आप समझ चुके होंगे कि टेलीग्राम app में वे कौन से खास फीचर्स हैं जो एक Whatsapp यूजर को नहीं मिलते!

इसके अलावा यदि आपका आज के इस टेलीग्राम लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं!
साथ ही जानकारी उपयोगी लगी है तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें!

4 COMMENTS

  1. बहुत ही sincerely information शेयर किए है बहुत अच्छा लगता है आपका पोस्ट पढ़ के….. 👃

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale