Sponsorship क्या होता हैं ? पैसा कैसे कमाए?

आपने बहुत जगह पर स्पॉन्सर शब्द तो जरूर सुने ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Sponsorship क्या है और इसका इस्तेमाल करके आप पैसा कैसे कमा सकते है

सारे सवाल के जवाब मिलेंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको भी साथ में यह पता चले कि Sponsorship का इस्तेमाल कौन कौन करता है। चलिए सबसे पहले जानते है कि Sponsorship क्या होता है?

Sponsorship क्या होता हैं ? पैसा कैसे कमाए? - Make Money

Sponsorship क्या होता है?

Sponsorship में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को किसी व्यक्ति के द्वारा प्रचार जाता है। जिसके बदले में कंपनी आपको कुछ पैसा देता हैं। Sponsorship इसलिए किया जाता है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद सके।

आपने अक्सर बहुत सारे Youtuber को देखे होंगे जो कहते है। “This video is Sponsored by Company name”। इस प्रकार Youtuber भी किसी प्रोडक्ट का स्पॉन्सरशिप करते हैं।

साथ में यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र से संबंधित हैं और आपका कोई पॉपुलर ब्लॉग है तो आपको भी अनेक कंपनी से Sponsor post मिलेंगे। जिसे आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं।

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल न्यूज़ पेपर कंपनी करते हैं। न्यूज़ पेपर कंपनी अनेक कंपनी को स्पॉन्सर करते हैं क्युकी न्यूज़ कंपनी के पास बहुत सारे सब्सक्राइब रहते हैं। जिसके कारण News Company को Sponsorship देने वाली कंपनी को बहुत फायदा होता है।

कंपनी अपने प्रोडक्ट को स्पॉन्सर करने के लिए उनको ढूंढती रहती है जिसके फॉलोअर बहुत ज्यादा होते हैं। ऐसे में अगर आपके भी किसी सोशल मीडिया साइट पर फॉलोअर ज्यादा है तो वहां पर आप कंपनी का स्पॉन्सर करके पैसा कमा सकते हैं।

Sponsorship से पैसा कैसे कमाए

कंपनी उन्हीं को Sponsorship देती है। जिसका सोशल मीडिया साइट पर अच्छे मात्रा में फॉलोअर होते है। ऐसे में अगर आपके सोशल मीडिया साइट पर अच्छे खासा Follower है तो आप इनके मदद से ही पैसे कमा सकते हैं।

अब चलिए जान लेते हैं कि आप किस प्रकार के सोशल मीडिया साइट पर Sponsorship कर सकते हैं और आखिर लोग कौन सा सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल स्पॉन्सरशिप से पैसा कमाने के लिए करते हैं।

1. YouTube Sponsorship से पैसा कमाए

ज्यादातर लोग YouTube का ही इस्तेमाल करते है Sponsorship करने के लिए ऐसे में अगर आप लंबे समय के लिए Sponsorship से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना चाहिए क्युकी अधिकतर Sponsorship इसी साइट पर मिलती है।

Sponsorship पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा अपने YouTube channel पर view को लाना होगा साथी ही आपका Subscriber base भी अधिक होना चाहिए तभी आपको किसी भी कंपनी से Sponsorship मिलने की ज्यादा संभावना रहती है।

अगर बात करें कि YouTube पर Sponsorship करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके यूट्यूब चैनल पर कितना व्यू आ जाता है। यदि आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा view आ रहा है तो आपको ज्यादा पैसे मिल सकते है।

लेकिन फिर भी हम एक अनुमान लगाए कि Youtube पर Sponsorship करने के कितने पैसे मिल जाते है तो आपको एक Sponsorship करने के 100 डालर से 200 डालर आराम से मिल जाते है लेकिन आपका बड़ा चैनल है तो आपको अधिक पैसा मिल सकता है।

Read: Youtube se Paise Kamane ke tarike

2. Blog Sponsorship से पैसा कमाए

अब Blog दूसरा जो सबसे बड़ा तरीका है Sponsorship के मदद से पैसे कमाने के लिए। इसके लिए सबसे पहले अपने आपको ऐसा प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करना होगा जहां पर आपको स्पोंशर या paid post मिलता हो और Register करने के बाद आपको अपनी कीमत बतानी होगी कि आप एक पोस्ट के लिए कितना पैसा चार्ज करेंगे।

अगर आप भी आपने आप को Paid Post के लिए रजिस्टर करना चाहते है तो आप एक मशहूर Flyout पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसपर रजिस्ट्रेशन करना काफी आसान होता है। Flyout पर रजिस्टर करते समय आपको sponsored post के लिए कितना चार्ज करना है उसे भी डालना है।

जब आप पूरी तरह से रजिस्टर कर लेते है तो उसके बाद आपको बहुत सारें sponsored post मिलेंगे जिसे आप अपने ब्लॉग पर publish करके पैसा कमा सकते हैं।

Sponsor Post से अगर पैसे कमाना है तो आप अपने ब्लॉग की ब्रांडिंग ओर क्वालिटी पर फ़ोकस करे, तो ऑटमैटिक आपके पास स्पॉन्सर पोस्ट आयेंगे। जेसे उधारन आप HIndiMeHelp को ले सकते है, जिसपर 1 स्पॉन्सर पोस्ट के $100-$500 लिए जाते है ओर महीने के 30-40 स्पॉन्सर पोस्ट तो काम से काम आ ही जाते है।

Read: Blog se Paise kamane ke 101 tarike

3. Facebook Sponsorship से पैसा कमाए

अगर आपके फेसबुक पेज या ग्रुप पर fan following अधिक है तो इसका भी इस्तेमाल आप sponsored post के लिए कर सकते हैं। इससे sponsored post लेने की लिए आपको अपने प्रोफाइल में डिटेल्स को भर सकते है की आपके फेसबुक ग्रुप या पेज पर sponsored post को accept किया जाता हैं।

अब अगर बात करे की आप इससे कितना पैसा कमा सकते है तो यह आप पर निर्भर करता है की आपके फेसबुक पेज या ग्रुप पर कितना Fan following हैं और आपको कंपनी कितना पेमेंट करना चाहती है तो इसी प्रकार से आप अन्य सोशल मीडिया site पर Reach बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Read:

Last Word

आशा करते है की आपको की आपको समझ में आ गया होगा की Sponsorship क्या होता हैं ? और आपका इसका इस्तेमाल करके पैसा कैसे कमा सकते है अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में बता सकते है।

Share on:

नमस्कार मेरा नाम सागर कुमार है। मैं अपने ब्लॉग Litehindi पर पैसा कैसे कमाए, कैरीएर, Education, Technology, Internet, SEO इत्यादि जैसे विषय पर लिखता हूँ क्योंकी मुझे इन विषय में अच्छा ज्ञान हैं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

15 thoughts on “Sponsorship क्या होता हैं ? पैसा कैसे कमाए?”

  1. Bahut hi ache se aapne smjhaya hai ki sponsorship kya hoti hai aur Sponsorship se paise kaise kamate hai.

    Reply
  2. Bahut hi ache se aapne smjhaya hai ki sponsorship kya hoti hai aur Sponsorship se paise kaise kamate hai. Agar aap Bharat ki Sabhyata, Sanskriti aur Sahitya ke baare me jan na chahte hai toh humari website thehindi.in par jarur jaye.

    Reply
  3. mujhe bhi guest post karna hai aapki website par. maine aapko email bhi kiya hai kripya mujhe bataye mai kaise kar sakta hu guest post.

    Meri website ka da 22 hai. aur monthly traffic 23500 hai.

    Reply