Share Market Intraday Trading Tips in Hindi

13

शेयर मार्केट क्या है उसमे इन्त्रदय ट्रेडिंग कैसे करते है और उसकी टिप्स इस article में शेयर कर रहे है, जिसमे आपको पता चलेगा की अगर आप ट्रेडिंग करते है तो किन बातो का धियं रखना है और किस तरह से ट्रेडिंग करना है और कितना रिस्क है या कितने पैसे लगाना चाइये.

Share Market Intraday Trading Tips in Hindi

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर बाजार वह बाजार है जहां आप सूचीबद्ध कंपनियों के कुछ शेयरों का मालिक बन सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके पैसे को कंपनी की अपनी पसंद में निवेश किया गया था, आपके पास कंपनी के कुछ शेयर हैं।

अगर कंपनी बाजार में अच्छी तरह से प्रदर्शन करती है तो कंपनी की शेयर कीमत बढ़ जाती है और इसके विपरीत। शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोचने से पहले हमें शेयर बाजार की मूल (Share market investment basics) बातो के बारे में अधिमानतः जानना चाहिए।

हमें शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए?

चूंकि इसे लंबे समय से शेयर बाजार से देखा गया था, यह एक ऐसा स्थान है जहां आप तुरंत अच्छी कमाई कर सकते हैं, अगर आप गलत हो तो आप तुरंत सबकुछ खो सकते हैं। यह आमतौर पर लोगों को आदी हो जाता है।

अगर आप बाजार में नए हैं तो अपने पैसे को पानी की तरह निवेश न करें। निवेश दूसरी प्राथमिकता होनी चाहिए 1 वरीयता उस कंपनी की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जिसमें आप अपना पैसा निवेश करने जा रहे हैं। कभी-कभी आप अपने भाग्य पर बाजार भी सुन सकते हैं। लोग यह भी मानते हैं कि बाजार भाग्य पर उतार-चढ़ाव करता है लेकिन यह वास्तव में अफवाहों, मौसम, राजनीति पर बदल जाता है।

हमें प्रति व्यापार कितना पैसा उठाना चाहिए?

2% नियम एक धन प्रबंधन रणनीति है जहां एक निवेशक को एक ही व्यापार पर 2% से अधिक उपलब्ध पूंजी का जोखिम नहीं होता है। 2% नियम लागू करने के लिए, निवेशक पहले अपनी उपलब्ध ट्रेडिंग पूंजी का 2% की गणना करता है; इसे जोखिम में पूंजी के रूप में जाना जाता है।

इस फार्मूला और अनुशासन की कमी के बिना 99% व्यापारियों को पैसे कमाने।
इसके बिना कोई भी शेयर बाजार में पैसा नहीं कमा सकता है।

आपको कितनी मात्रा खरीदनी चाहिए?

उत्तर:। मात्रा = व्यापार प्रति जोखिम ÷ (प्रवेश मूल्य – रोक नुकसान)
👉 2% 1000 200 है

इसी तरह अपनी पूंजीगत राशि के अनुसार अपनी मात्रा की योजना बनाएं।

उदाहरण

289 पर केपीआईटी खरीदें, लॉस 284, टार्गेट 2 9 5 बंद करें।
मात्रा: 200 ÷ (289-284) = 200 ÷ 5 = 40

पूंजी राशि 10000 रुपये के साथ केवल 40 मात्रा खरीदने की जरूरत है। इसी प्रकार एक लाख पूंजीगत राशि के साथ केवल 400 शेयर खरीदने की जरूरत है। किसी को केवल वायदा खरीदने की ज़रूरत है यदि उसके पास प्रति लाख 5 लाख हैं।

यदि आप शेयर बाजार में इस नियम का पालन नहीं करेंगे। आप शेयर बाजार के लिए उपयुक्त नहीं हैं। बाजार का सम्मान करें, बाजार आपको सम्मानित करता है। पैसे का सम्मान करें, पैसा आपको सम्मान देता है।

यदि आप यहां जुआ खेलने की कोशिश करते हैं तो यह डब्ल्यूडब्ल्यूई जैसे हिंसक गेम खेलेंगे। जब मैं 19 वर्ष का था तो मैं वास्तव में बाजार के बारे में नहीं जानता था। मैंने एक या दो महीनों के भीतर 2.5 लाख से अधिक खो दिए, जिससे मुझे पैसे प्रबंधन और जोखिम प्रति व्यापार पर ध्यान केंद्रित करने का एहसास हुआ।

किसी को शेयर बाजार का ज्ञान केवल 20% होना चाहिए और शेष 80% प्रति व्यापार जोखिम के साथ अनुशासन होना चाहिए। जब भी आप व्यापार की प्रतीक्षा करते हैं तब तक जब तक यह स्टॉपलोस या लक्ष्य को हिट नहीं करता तब तक व्यापार के मध्य से बाहर नहीं निकलता।

नुकसान और लाभ खेल का हिस्सा हैं । हमें तलवार और ढाल के साथ युद्ध में जाना है

शील्ड: रुका नुक्सान (stop loss)
तलवार: लक्ष्य (target)

शेयर बाजार में शेयरों का चयन कैसे करें?

जब आप ड्राइविंग सीखेंगे तो आप किसी भी कार को राजदूत, मारुति, बीएमडब्ल्यू या ऑडी कर सकते हैं। जो भी हो सकता है आप ड्राइव कर सकते हैं ।

यह स्टॉक मार्केट की तरह है । जब आप शेयरों का व्यापार कैसे करना सीखते हैं तो आप कार ड्राइविंग जैसे किसी भी स्टॉक का व्यापार कर सकते हैं

पेशेवर व्यापारियों बनने के लिए किसी को 90% अनुशासन 10% ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास 90% ज्ञान 10% अनुशासन है। आप दिन के अंत में कमजोर हो जाएंगे। बाजार केवल अनुशासन व्यापारियों का सम्मान करता है।

निष्कर्ष (Conclusion):

शेयर बाजार में सुरक्षित रूप से निवेश करना आमतौर पर दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता होती है, हालांकि लेख में उल्लिखित दिशानिर्देशों का पालन करके कोई भी शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग में न्यूनतम जोखिम के साथ सुरक्षित रूप से शामिल हो सकता है, हालांकि किसी के लिए हमेशा उसकी सावधानी बरतने और सभी को लेने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है शेयर बाजार से संबंधित किसी भी निवेश गतिविधि में शामिल होने से पहले आवश्यक सावधानी बरतें या शेयर बाजार सलाहकार से परामर्श लें।

Share Market Intraday Trading Tips in Hindi
5 (100%) 1 vote

13 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale