Presentation Tips in Hindi : Presentation dene ka sahi karika

8

Office या स्कूल में ऐसे कई मोके आते है जब प्रजेंटेंशन की तैयारी करनी होती है ! इसकी सभी तैयारी अच्छे से कर लेते है ! लेकिन प्रजेंटेंशन में Body Language की भूमिका को नजर अंदाज कर देते है जिसके कारण प्रजेंटेंशन अधूरी रह जाती है, इसलिए इस post में आज हम ये जानेंगे की कैसे हम अपना प्रजेंटेंशन पूरा कर सकते है!

अभी हम प्रजेंटेंशन में Body Language के बारे में कुछ बहतरीन tips जानेंगे जिससे की आप अपनी प्रजेंटेंशन को और भी बेहतर बना सकते है !

अब आप student हो या किसी कंपनी में काम करते हो, अगर आपको प्रेजेंटेशन देना है और जो कहना कहते हो वो सबको समाज आये और आपके काम की सब बड़ाई करे, तो निचे दिए हुए प्रेजेंटेशन टिप्स को जरुर follow करे!

Presentation Tips in Hindi Presentation dene ka sahi karika hindi me

Presentation देने के बहतरीन Tips हिंदी में

Presentation Tip 1: प्रजेंटेंशन के दोरान आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए शरीर को सीधा और सहज रखें ! इस तरीके से आप बेहतर ढंग से साँस ले पाते है और तनाव भी कम रहता है !

Presentation Tip 2: हमेशा अपनी ऑडीयंस की आँखों में देखकर बात करें ! लोग ऐसे लोगों को सुनना ज्यादा पसंद करते है जो उनसे आँख से आँख मिलाकर बात करता है !

Presentation Tip 3: अपना प्रभाव जमाने के लिए अपने दमदार हाव-भाव से दर्शको से संवाद करना चाहिये ! आप आत्म विश्वास से भरपूर दिखें ! ऐसे Words को इस्तेमाल करें जिससे आप पर विश्वास और ज्यादा बढ़ें ! कुछ इस तरह अपनी बाटी को कहे जिससे की वो पूरी दुनिया को भूलकर सिर्फ आप पर धियान दें !

Presentation Tip 4: बातचीत में जीवन्तता लाने के लिए मोजूद स्थान पर चहलकदमी करते रहे ! अगर आप प्रजेंटेंशन में किन्ही 3 Points को बता रहे है तो उन्हें अलग–अलग स्थान पर खड़े होकर बताएं !

Presentation Tip 5: प्रजेंटेंशन के दोरान ऑडीयंस का ध्यान आपकी और बना रहे इसके लिए अपने हाव भाव को बदलते रहे !

Presentation Tip 6: प्रजेंटेंशन के दोरान अगर आप किसी खास बिंदु की और ध्यान दिलाने के लिए सीधा उस बिंदु की और संकेत करें और Screen पर उस्सी की और देखें इस तरह ऑडीयंस आपकी आँखों और उँगलियों की संकेत को फोलो करेगी !

Presentation Tip 7: प्रजेंटेंशन के दोरान ऑडीयंस को ऐसा एहसास दिलाये या ऐसा महसूस करवाएं की वो भी प्रजेंटेशन में ऑडीयंस है उनसे Questions पूछे उन तक चहलकदमी करते हुए जाएँ ताकि वे भी प्रजेंटेंशन में बढ़ चढ़ कर रूचि दिखाए !

Presentation Tip 8: जब भी आप किसी कठिन Question का Answer दे रहे होते है तो अपने मन को सांत रखें और धीरे–धीरे गहरी सांस लें ताकि इसी बिच आपको जवाब सोचने का भी समय मिल जाये ! Question का जवाब देते समय Question पूछने वाले की आँखों में आत्मविश्वास से सीधा देखें !

Presentation Tip 9: प्रजेंटेंशन के दोरान अगर आप चाहते है की ऑडीयंस आपकी प्रजेंटेंशन को लैक करें तो मुस्करा कर उन्हें कहें की आपको मेरी ये प्रजेंटेंशन पसंद आई है ! इससे उनका और आपका Confidence लेवल भी बढ़ेगा और ये आपकी प्रजेंटेंशन को अच्छा और और भी बेहतर बनाएगा !

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी ये post पसंद आई होगी ! अगर आप भी Presentation देते समय मेरे इन tips को follow करते है तो मैं आपको १००% दावे के साथ कह सकता हूँ की आपकी प्रजेंटेशन सबसे बेस्ट होगी

अगर आपको मेरी ये tips पसंद आती है तो आप इन्हे अपने दोस्तों से शेयर करे और निचे comment करके बताता ना भूले आपको ये जानकारी केसी लगी !

Presentation Tips in Hindi : Presentation dene ka sahi karika
3 (60%) 1 vote

8 COMMENTS

  1. बहुत अच्छी जानकारी , कम शब्दों में अपनी पूरी बात समझाई है.

    आपका धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here