पैसो की बचत कैसे करें |पैसे बचाने के 15 आसान तरीके

6

Important Financial Tips in Hindi: अगर हम पैसे का सही धियान ना रखे ओर आगे का सोच कर बचा कर ना रखे तो हम बड़ी मुसीबत में पड़ सकते है। अगर आप पैसे से संबंदित किसी परेसनी से बचना है तो आपको अभी से Money Save करना स्टार्ट करना होगा।

पैसे बचना कोई ग़लत बात नहीं है, ओर ऐसा भी नहीं है की हम ये सोचे kam salary me paise kaise bachaye, क्यू की अगर अभी हम कम पैसे कम रहे है तो Part Time Work करके भी हम extra earn कर सकते है।

तो कहने का मतलब पैसे को कंजसी से ख़र्च नहीं करना है, वस जहाँ उसकी सही ज़रूरत हो वह पैसे का इस्तमाल करना है। तो चलिए जान लेते है कैसे अपना Financial Management करे ओर जानते है Paise Kaise Bachaye Tips in Hindi.

Paise ki bachat kaise kare

Paise Ki Bachat Kaise Kare in Hindi

मनुष्य के जीवन में पैसा एक ऐसा चीज है जो मनुष्य को कई अनावश्यक कार्य को करने के लिए ऊकसाती है और हम अपने भविष के लिए पैसे का संरक्षण करना भूल जाते है, जिससे हमे जरुरत आने पर थोड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है।

आज हम अपने इस रचना के मदद से आपको कुछ ऐसे जानकारियाँ देने जा रहे है जो आपको वित्तीय कार्य के लिए कुछ सहायक Tips देंगे जो आपके आय से कुछ पैसे भविष्य के लिए संरक्षित करने में मदद करेगी।

पैसे बचाने के 15 आसान तरीके

1: ऋण के मदद से सम्पति की खरीदारी नहीं करे

कई बार ऐसा देखा गया है की मनुष्य किसी सम्पति को लेने के लिए कम पैसे होने पर किसी बैंक या निजी कंपनियों से ऋण लेते है और सम्पति को खरीदते है। ऐसा करने पर हमे ऋण के पैसे अधिक चुकाने पड़ते है और ऋण अवधि तक हम किसी प्रकार का बचत नहीं कर पाते।

इसलिए सम्पति को खरीदने के लिए या किसी अन्य कार्य के लिए ऋण पर पैसे ना ले।

पर अगर आपको लगता है, बियाज के पैसे उतने जड़ा नहीं है जितना आपको उसस वस्तु की ज़रूरत है तो आप ले भी सकते है।

2: अपने आय को निवेश योजना में इस्तेमाल करे

अगर आप किसी संस्थान में कार्यरत है और आप अधिक बचत करना चाहते है तो आप कम समय या कम उम्र में ही Systematic Investment Plan ले सकते है, इस Plan के तहत अपनी आय का कम से कम 15 से 25% राशि का निवेश कर सकते है जो आपको आपके भविष्य में सहायता प्रदान करेगी।

3: अनावश्यक गाड़ी की खरीदारी नहीं करे

अगर आप नियमित कार का इस्तेमाल नहीं करते है तो आप कार नहीं ख़रीदे। अगर इसके बावजूद आप कार लेते है तो इससे आप कार का इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे और बचत भी नहीं कर पाएँगे।

4: कुछ पैसे कैश के रूप में रखे

आप अपने कुल धन का कम से कम 10% राशि अपने पास Cash के रूप में रखे। यह राशि अनावश्यक समस्याओ का समाधान में आपका मदद करेगा।

5: Mutual Fund में Investment करना आरम्भ करे

Mutual Fund पैसे Invest करने का सबसे अच्छा जरिया है, जिसे Sip के नाम से भी जाना जाता है, परन्तु कंपनी के Profile में लिखे, “Mutual Fund Investment Are Subject To Market Risk” वाक्य लोगो को डराती है की कही उनका पैसा डूब ना जाए।

निवेश से पहले आप कंपनी के सभी लाभ एवं घाटे को अच्छे से जान ले और फिर निवेश करे।

6: साधारण वैवाहिक कार्यक्रम

पैसे का अत्यधिक खर्च शादी विवाह के उत्सव में होता है। कई लोग अपने रुतबा को दिखाने के लिए मनचाहे पैसे खर्च करते है जिससे उनका Saving Amount भी ख़त्म हो जाता है। अगर हम इन उत्सवो में जरुरत के अनुसार पैसे लगाए या विवाह उत्सव साधारण किया जाए तो पैसे के अधिक खर्च को कम किया जा सकता है।

7: मुद्रास्फीति को ध्यान में रखे

क्या आप अपने समस्त धन राशि बचत खाता में रख रहे है ? अगर हाँ तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है। अधिक राशि अपने बचत खाता में नहीं रखे, इससे आपके राशि पर अधिक Interest नहीं मिल पाएगा। अपने धनराशी को किसी निवेश कंपनी या किसी अन्य संस्थान में निवेश करे।

8: निवेश किए पैसे पर ध्यान रखना

अगर आप अपने राशि को Stock में निवेश कर रहे है तो अपने निवेश पर ध्यान दे। Stock में पैसे का Delivery एवं Intraday के लिए एक अलग खाता खुलाना पड़ता है जिससे आप आसानी पूर्वक अपने निवेश एवं कर पर निगरानी कर सकते है।

9: Insurance व बीमा योजना

कभी भी अच्छे Return के लिए बीमा में निवेश न करें। किसी भी प्रकार का बीमा धन के निवेश का सही विकल्प नहीं है। बीमा एक जोखिम प्रबंधन उपकरण है जहाँ किसी भी प्रकार का Return नहीं मिलता। हाँ कुछ बिमा होती है जिसमे आपको Risk Cover मिलता है और साथ ही साथ Return भी मिलता है, पर औसतन Return 4 से 5 % का होता है, जो की किशी भी लिहाज से ठीक नहीं है।

10: क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल नहीं करे

किसी भी प्रकार के भव्य खर्च के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप समान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो वस्तु मूल्य के साथ साथ अतिरिक्त सेवा कर भी हमे ही चुकाना पड़ता है। इसलिए अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो इसका इस्तेमाल बुद्धिमानी से करे।

11: निवेश की जानकारी अपने परिवार वालो के साथ साझा करे

अगर आप किसी प्रकार का निवेश कर रहे है या किसी प्रकार का Lone लिए है तो इन सभी बातो की जानकारी अपने परिवार के सदस्य को अवश्य दे, ताकि आपको कुछ होने के बाद आपके परिवार वाले उस सेवा का लाभ या सेवा समाप्त कर लाभ उठा पाए।

12: आय को संतुलित बनाए रखे

हमेशा अपने आय को संतुलित बनाए रखे, आय संतुलन के बात आप अपने खर्च एवं ऋण को भी संतुलित करे। किसी प्रकार का अवांछित ऋण ना ले और जरुरत के अनुसार अपने बचत राशि का इस्तेमाल करे।

13: निवेश से पहले योजना का निर्माण करे

आप आपने जीवन में होने वाले सभी गतिविधियों के अलावा अपने Career, Life, खर्च एवं Finance के लिए एक योजना का निर्माण कर योजनायुक्त कार्य करे।

14: स्वयं को स्वस्थ बनाए रखे

मनुष्य के लिए सबसे महवपूर्ण बात यह है की मनुष्य अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखे, इससे आपके कार्य में किसी प्रकार की शारीरिक बाधा उत्पन्न नहीं होगी और आप अपने कार्य को नियमित करेंगे। इससे आपकी आय संतुलित बनी रहेगी।

15: भविष्य के लिए पहले से इच्छापत्र का निर्माण करे

अपने व्यस्त जीवन में थोडा समय निकाल कर अपने समस्त सम्पति के लिए एक इच्छापत्र (Will) का निर्माण करे। यह आपके परिवार को आपके अनुपस्थिति में अनावश्यक समस्याओ से सुरक्षित रखेगा।

निष्कर्ष:

जी हाँ दोस्तों आपको आज की पोस्ट कैसी लगी, आज हमने आपको बताया कि Paise Ki Bachat Kaise Kare और Money Saving Kaise Karte Hai बहुत ही आसान शब्दों में हमने भी आज की पोस्ट में सीखा।

पैसे की बचत करने के तरीके आज मैंने इस पोस्ट में सीखा। आपको इस पोस्ट की जानकारी अपने दोस्तों को भी देनी चाहिए। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट ज़रुर Share करे। इसके अलावा, कई लोग इस जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

हमारी पोस्ट Important Financial Tips In Hindi, आपको कोई समस्या है या आपका कोई सवाल है, तो हमें Comment Box में Comment करके इस पोस्ट के बारे में बताएं। हमारी टीम आपकी मदद जरूर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हमारी Sahu4You की Website को Subscribe करना होगा। नई तकनीक के बारे में जानकारी के लिए हमारे दोस्तों, फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर, हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद, और अलविदा दोस्तों आपका दिन शुभ हो।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale