Top Ten Best Online Free Certificate Full Details In Hindi

12

शिक्षा सभी का हक़ है कहाँ जाता है कि शिक्षा के बिना मानव जीवन अधुरा हो जाती है. जितना हमें किसी अन्य चीजे की जरुरत पड़ती है उतना ही हमें शिक्षा की भी जरुरत पड़ती है. तेज रफ़्तार से आगे बढ़ती इस दुनिया में हमें भी दुनिया में साथ कदम-से-कदम मिलाकर चलना होगा, नहीं तो हम इस दुनिया से पीछे छुट जायेगें. हमें इस बात का ख्याल अवश्य रखना होगा कि हम दुनिया के साथ कदम से कदम तब ही मिला सकते है जब हम एक शिक्षित व्यक्ति के रूप में जाने जाते है.

जिस तरह से दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है, उसी तरह टेक्निकल भी कई गुना फ़ास्ट हो रही है. यह कहने में गलत नहीं होगा कि हम टेक्निकल चीजे के बिना अब रह नहीं सकते है. इसका हम सभी प्रत्येक दिन इस्तेमाल करते रहते है. तो क्यों ना हम इस टेक्निकल भरी दुनिया में अपना भी योगदान दे. टेक्निकल चीजे जैसे मोबाइल, कंप्यूटर इत्यादि का इस्तेमाल करके अपना शिक्षा को और बढ़ाये.

आज हम आप सभी को 10 ऐसी वेबसाइट बताने वालें है जो फ्री में तरह-तरह के कोर्स ऑनलाइन में करवाती है तथा उन्हें उसका सर्टिफिकेट भी देती है. आप किसी भी क्षेत्र में पढाई कर रहें है मैं ऐसी-ऐसी वेबसाइट का उदाहरण आपको दूंगा, जहाँ से आप फ्री में किसी भी प्रकार के कोर्स को कर सकते है तथा उसका डिजिटल सर्टिफिकेट पा सकते है.

आपमें कुछ सीखने की चाह है आप एडवांस लेबल पर कुछ सीखना चाहते है लेकिन आप नहीं जानते कि आप अपना सीखने की चाह को और कैसे बढ़ा सकते है, फ्री में ऑनलाइन कोर्स करके कैसे अपना कौशल को विकसित कर सकते है. यह सभी बात हम इस आर्टिकल में कवर करने वालें है, जहाँ से आप फ्री में कोर्स करके अपना कौशल को बढ़ा सकते है. तो चलिए हम डायरेक्ट अपनी टॉपिक पर आते है.

Top Ten Best Online Free Certificate Full Details In Hindi - tegory%

ऑनलाइन कोर्स क्या होती है

ऐसी ऑनलाइन मान्यता प्राप्त संस्था जो स्टूडेंट को ऑनलाइन कई तरह के कोर्स को प्रोवाइड करती है तथा उनके कौशल को बढ़ावा देने में अपनी सहयोग करती है. स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्स को अपने मोबाइल, कंप्यूटर इत्यादि से जब चाहे, जहाँ चाहे अपनी सिलेक्टेड कोर्स को पढ़ सकते है, उसे ऑनलाइन कोर्स कहा जाता है.

भारत सरकार तथा विकसित देश ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा दे रही है. सभी तरह के कोर्स को ऑनलाइन उपलब्ध करवा रही है जिससे स्टूडेंट्स उसे ऑनलाइन ही कोर्स को कर ले.

शीर्ष दस ऐसी वेबसाइट जहाँ से आप फ्री में ऑनलाइन कोर्स कर सकते है

अब मैं आपको जो शीर्ष दस ऐसी वेबसाइट बताने वालें है जहाँ से आप फ्री में कोर्स कर सकते है. मुझे इतना यकीन है कि आप in सभी वेबसाइट से नया जरुर सीखेगें. जब आपin इन सभी वेबसाइट पर अपना कोर्स को सेलेक्ट कर लेते है तो आपको उसमें उस कोर्स से रिलेटेड चीजों को पढने के क्रम में या पढ़ने के बाद आपसे टेस्ट लिया जायेगा तथा जब आपका कोर्स कम्पलीट हो जाता है तो आपसे उस कोर्स में जो भी पढ़ाया गया है उसका फाइनल एग्जाम देना होगा. आप उस एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल करते है तो आपको उसका सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे आप जॉब में इस्तेमाल कर सकते है. इन सभी सर्टिफिकेट का वैल्यू बड़ी-बड़ी कम्पनीज में दी जाती है. चलिए अब उन शीर्ष 10 वेबसाइट को जानते है जहाँ से आप फ्री में कोर्स कर सकते है.

1. LearnVern

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप Business, Designing Tools, Mechanical/Civil, Technology जैसी कोर्स को कर सकते है. यह मान्यता प्राप्त संस्था ऑनलाइन 100 से अधिक कोर्स को फ्री में उपलब्ध करवाता है और वो भी हिंदी भाषा में… अगर आप इस तरह के कोर्स को करना चाहते है जो ऊपर में बताया गया है तो यह वेबसाइट आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. इस वेबसाइट की खास बात यह है कि यह कई भारतीय भाषाओँ में फ्री में कोर्स करवाती है.

LearnVern से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप इसके वेबसाइट https://www.learnvern.com/ को विजिट करेगें, तो आपको वहाँ पर अपना ईमेल तथा अन्य पर्सनल जानकारी से अपना अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप वहाँ अपनी मन मुताबिक कोर्स का नाम लिखके उसे सर्च करिए तथा उसे सेलेक्ट करके फ्री में कोर्स ज्वाइन करके उसे ऑनलाइन पढ़िए.

जब आप अपना कोर्स को प्रारंभ कर देते है तो आपसे कोर्स के बीच-बीच में टेस्ट लिया जायेगा. जब आप इस टेस्ट में पास कर जाते है तो आपको आगे का कोर्स करने के लिए दिया जाता है. जब ऐसे ही करते-करते आपका कोर्स कम्पलीट हो जाता है तो आपसे उस कोर्स का फाइनल एग्जाम लिया जायेगा. जिसमे आपको 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न को हल करना होगा तथा आपको एग्जाम में 70% मार्क्स लाना होगा. जब आप फाइनल एग्जाम में पास हो जाते है तो आपको उस कोर्स के डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जायेगा, जो आपको जॉब दिलाने में मदद करेगा.

2. SoloLearn

अगर आप एक कंप्यूटर के स्टूडेंट् है और ऑनलाइन फ्री में Programming Language सीखना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है कि ऑनलाइन फ्री में Programming Language कैसे सीख सकते है, तो यह वेबसाइट आपके काम की है. इस वेबसाइट पर आप फ्री में कई Programming Language को सीख सकते है. SoloLearn कई Programming Language का कोर्स फ्री में करवाती है, जैसे HTML, Python, C, C++, C#, Java, PHP, Ruby इत्यादि कोर्स को यह फ्री में करवाती है.

SoloLearn से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप इसके वेबसाइट https://www.sololearn.com/ को विजिट करेगें, तो आपको वहाँ पर अपना ईमेल तथा अन्य पर्सनल जानकारी से अपना अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप वहाँ अपनी मन मुताबिक कोर्स का नाम लिखके उसे सर्च करिए तथा उसे सेलेक्ट करके फ्री में कोर्स ज्वाइन करके उसे ऑनलाइन पढ़िए.

जब आप SoloLearn पर अपना सिलेक्टेड कोर्स को प्रारंभ करते है तो आपसे इसके क्रम में टेस्ट लिया जाता है. जब आप इस टेस्ट में पास कर जाते है तो आपको आगे का कोर्स करने के लिए पाठ्यक्रम दिया जाता है. जब आपका कोर्स कम्पलीट हो जाता है तो आपसे लास्ट में फाइनल एग्जाम लिया जाता है जिसमें प्रश्नों की संख्या कोर्स के ऊपर निर्भर करती है. आपसे 50 से अधिक ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जा सकता है जिसमें फाइनल एग्जाम में आपको 75% मार्क्स लाना होता है. जब आप SoloLearn के फाइनल एग्जाम में पास कर जाते है तो आपको ऑनलाइन डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसे आप नौकरी लेने में दिखा सकते है.

3. Google Analytics Academy

गूगल का यह एकेडेमी कई तरह का कोर्स प्रोवाइड करवाती है जैसे Google Analytics for Beginners, Advanced Google Analytics, Introduction to Data Studio इत्यादि. यह संस्था मार्च 2019 तक 6 तरह का ऑनलाइन फ्री में कोर्स करवाती है. आने वालें दिनों में Google Analytics Academy में कई और तरह के कोर्स को जोड़ा जाना है. अगर आप Analytics, Data Studio को सीखना चाहते है तो आपके लिए यह ऑनलाइन फ्री कोर्स का अच्छा विकल्प है.

Google Analytics Academy से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप इस एकेडेमी के पेज https://analytics.google.com/analytics/academy/ को विजिट करेगें, तो आपको वहाँ आपको अपना गूगल अकाउंट से Sign Up करना होता है फिर आप Google Analytics Academy में दिए गए 6 कोर्स में से किसी को अपने मन मुताबित सेलेक्ट करना होता है और आपका कोर्स का सिलेबस आपके सामने आ जाती है. जहाँ से आप इसे पढ़ना प्रारंभ कर सकते है.

जब आप Google Analytics Academy में अपना सिलेक्टेड कोर्स को प्रारंभ करते है तो आप इसे विडियो या आर्टिकल के माध्यम से देख या पढ़ सकते है. कोर्स करते समय आपसे कई बार टेस्ट लिया जाता है, जिसमें आपको पास करना होता है. जब आप इस टेस्ट में पास कर जाते है तो आपको आगे का सिलेबस पढने को दिया जाता है. आपका कोर्स जब कम्पलीट हो जाती है तो आपका एक फाइनल परीक्षा भी होती है जिसमें आपसे कई ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है. Google Analytics Academy के फाइनल एग्जाम को पास करने के लिए आपको 80% मार्क्स लाना होता है. इसमें आप सफल हो जाते है तो Google Analytics Academy की ओर से आपको एक डिजिटल सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराई जाती है. जो आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकता है.

4. Facebook BluePrint

यह फेसबुक का अपनी एकेडेमी है जिसमें फेसबुक 100 से अधिक कोर्स प्रोवाइड करवाती है जो डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर सभी होती है. इसका सब कोर्स छोटी-छोटी है. इसमें एक टॉपिक जैसे फेसबुक पर विज्ञापन कैसे करें इत्यादि को कोर्स कर दिया गया है. सभी टॉपिक को छोटे-छोटे करके उसे कोर्स बना दिया गया है जिससे आप उस टॉपिक वाली कोर्स को कर सकते है. फेसबुक का यह एकेडेमी फ्री में कोर्स करवाती है.

Facebook BluePrint से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप Facebook BluePrint के पेज https://www.facebook.com/business/learn को विजित करेगें तो आपको वहाँ पर अपना फेसबुक अकाउंट से Log In करना होगा. (आपसे पास फेसबुक अकाउंट होगा तब ही आप Facebook BluePrint एकेडेमी में किसी प्रकार का कोर्स कर सकते है) उसके बाद अपने मन मुताबिक कोर्स को सेलेक्ट करना है तथा उसे विडियो या आर्टिकल के माध्यम से पढ़कर कम्पलीट करना है.
आपका सिलेक्टेड कोर्स जब कम्पलीट हो जाती है तो आपको एक फाइनल एग्जाम देना होता है जिसमे आपसे कुछ ऑब्जेक्टिव प्रश्न किए जायेगें. Facebook BluePrint एग्जाम में आपको पास करने के लिए कम से कम 50% मार्क्स लाना होता है. जब आप इस एग्जाम में पास कर जाते है तो आपको Facebook BluePrint की तरफ से एक सर्टिफिकेट एग्जाम में पास हो जाने के बाद आपके सामने दिखायेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते है.

मैं Facebook BluePrint सर्टिफिकेट का यह कन्फर्म कर देना चाहता हूँ कि अगर आप Facebook BluePrint एग्जाम में पास कर चुके है और आपको सर्टिफिकेट दिया गया है तो यह सर्टिफिकेट किसी संस्था या नौकरी दिलाने में मदद नहीं करेगा. Facebook BluePrint अपने फ्री कोर्स का सर्टिफिकेट इसलिए प्रोवाइड करवाता है, क्योंकि उन्हें यह प्रमाणक होता है इन्होने Facebook BluePrint से यह कोर्स किया है और इसका एग्जाम इस तिथि को पास कर चुके है.

5. SEMrush Academy

अगर आप एक ब्लॉगर है ब्लॉग्गिंग करते है या वेब डेवलपर है तो आप SEMrush के बारें में जरुर जानते होंगे. यह वेबसाइट SEO, PPC, KeyWord इत्यादि चीजों को प्रोवाइड करवाता है इसके साथ ही इसका अपनी एक Academy है जिसका नाम SEMrush Academy है जिसमे आप तीन तरह का कोर्स SEMrush SEO Toolkit, SEMrush Content Marketing Toolkit, SEMrush Advertising Toolkit को कर सकते है. अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो यह तीनो कोर्स आपको अपने ब्लॉग्गिंग लाइफ में सफल बना देगा. इसमें ब्लॉग्गिंग के बारें में अच्छी तरह से बताया गया है. SEMrush Academy से आप इन तीनों कोर्स को फ्री में कर सकते है.

SEMrush Academy से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप SEMrush Academy के वेबसाइट https://www.semrush.com/academy/ को विजित करेगें, तो आपको वहाँ अपना एक नया खाता बनाना होगा और Log In करना होगा. उसके बाद आप ऊपर दिए गए तीनों कोर्स में से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते है और उस कोर्स को ज्वाइन करके पढ़ना प्रारंभ कर सकते है.

अगर आप ब्लॉग्गिंग, SEO, PPC, KeyWord के बारे में अच्छी तरह से जानते है तो आप SEMrush Academy पर आप अपना सिलेक्टेड कोर्स के सिलेबस को बिना पढ़े, डायरेक्ट फाइनल एग्जाम दे सकते है. जिसमे आपको 20 से 23 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेगें जिसका जवाब आपको 27 मिनट में देना होता है. जब आप SEMrush Academy फाइनल एग्जाम को पास कर जाते है तो आपको SEMrush Academy की तरफ से आपके कोर्स का एक डिजिटल सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराई जाती है, जो आपके ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए अच्छी साबित हो सकती है.

6. Google Digital Unlocked

क्या आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है, क्या आप अपना बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहते है, क्या आप अपने बिज़नस को बड़ा करना चाहते है, तो आपके लिए Google Digital Unlocked Academy बेस्ट एकेडेमी है जहाँ पर आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का सम्पूर्ण ज्ञान ले सकते है. गूगल यह कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में करवाती है. अगर आप Google Digital Unlocked कोर्स को ऑफलाइन करना चाहते है तो आपको इसके लिए 1500 रुपया देना होता है. गूगल इंडिया में Google Digital Unlocked कोर्स कुछ चुनिन्दा शहरों में ही फ्री में करवाती है इसका लिस्ट आप यहाँ देख सकते है.

अगर आप Google Digital Unlocked को ऑनलाइन करना चाहते है तो आप इसे बिल्कुल फ्री में कर सकते है इसके लिए कोई पेमेंट आपको नहीं करना होता है. गूगल का यह एकेडेमी बस एक कोर्स ही प्रोवाइड करती है जिसका नाम ही Google Digital Unlocked है.

Google Digital Unlocked से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप Google Digital Unlocked के वेबसाइट https://learndigital.withgoogle.com/digitalunlocked पर विजिट करते है तो आपको वहाँ अपना गूगल अकाउंट से Log In करना होता है. उसके बाद आपके सामने Google Digital Unlocked का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा. जहाँ पर उस कोर्स का विवरण दिया हुआ रहता है. इस कोर्स में 26 Badges, 106 Lessions होते है. इस कोर्स का अवधि 825 मिनट्स का होता है.

Google Digital Unlocked कोर्स को जब आप पढ़ना प्रारंभ कर देते है तो आपसे बीच में कई तरह से टेस्ट लिए जाते है in सभी टेस्ट को पास करते हुए आपको इस कोर्स को कम्पलीट करना होता है. जब आप इस कोर्स को कम्पलीट कर लेते है तो आपको Google Digital Unlocked का फाइनल एग्जाम देना होता है, जिसमें आपसे 40 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेगें. इसके फाइनल एग्जाम को पास करने के लिए आपको 80% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है. जब आप Google Digital Unlocked एग्जाम को पास कर लेते है तो गूगल आपको डिजिटल Google & IAB Indorsed से Approved सर्टिफिकेट देता है जिसका महत्त्व बहुत ज्यादा होती है. यह जॉब दिलाने में आपकी 100% मदद करता है.

Digital Unlock Full Detail in Hindi

7. Udemy Academy

यह दुनिया में सबसे अच्छी एकेडेमी में से एक है. Udemy Academy में आप 500 से अधिक ऑनलाइन कोर्स को कर सकते है कुछ कोर्स आपको फ्री में कराई जाती है तो कुछ कोर्स के लिए आपको पेमेंट करना होता है. कितना पेमेंट करना होता है वह कोर्स के ऊपर डिपेंड करता है. आप जो भी कोर्स करना चाहते है आप इसके वेबसाइट से फ्री & पेमेंट करके कर सकते है. Udemy Academy में आप Development, Design, Business, IT & Software, Personal Development, Marketing, Photography का कोर्स कर सकते है.

Udemy Academy से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप Udemy Academy पर कोर्स करने सोच लिए है तो आप सबसे पहले Udemy Academy के वेबसाइट https://www.udemy.com/ को विजिट करें. वहाँ अपना अकाउंट बनाये तथा अपनी मन पसंद कोर्स को सर्च करें तथा उसे पढ़ना प्रारंभ कर दें. Udemy Academy कोर्स कितना समय का है यह उस कोर्स के ऊपर पर डिपेंड करता है.

जब आप इस कोर्स को कम्पलीट कर लेते है तो आपको इसमें एक फाइनल एग्जाम लिया जाता है (कुछ कोर्स में फाइनल एग्जाम नहीं लिया जाता है) उसमे पास करने के बाद Udemy Academy आपको एक डिजिटल सर्टिफिकेट प्रोवाइड करवाती है जो यह साबित करती है कि आपने इस कोर्स को Udemy Academy से कर चुके है तथा इसमें सफलता हासिल कर चुके है.

8. HobSport Academy

यह भी एक बहुत अच्छा एकेडेमी है जिसमे आप Marketing, Sales, Service इत्यादि कोर्स को फ्री में कर सकते है. HobSport Academy 50 से अधिक कोर्स को करवाती है. अगर आप अपने बिज़नस को बड़ा करने की कला सीखना चाहते है तो आप HobSport Academy पर कोर्स ज्वाइन अवश्य करें.

HobSport Academy से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप HobSport Academy के वेबसाइट https://academy.hubspot.com/ पर विजिट करेगें तो आपको तो सबसे पहले अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप सब कोर्स को देख सकते है जो कोर्स आपको अच्छा लगें, आप उसे सेलेक्ट कर लीजिये. उसके बाद उस उस कोर्स का डैशबोर्ड खुल जायेगा जहाँ से आप इस कोर्स को पढ़ सकते है.

जब आप HobSport Academy पर सेलेक्ट किए गए कोर्स को कम्पलीट कर लेते है तो आपको एक फाइनल एग्जाम देना होता है जिसमे आपको 60% मार्क्स लाना होता है. HobSport Academy फाइनल एग्जाम आप पास कर जाते है तो आपको एक डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसे आप जॉब में मदद ले सकते है.

9. Template Monster Academy

आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको Template Monster के बारें में पता ही होगा. यह वेबसाइट Blogger, WordPress का Theme इत्यादि को प्रोवाइड करता है, लेकिन क्या आप जानते है Template Monster का अपनी एक एकेडेमी भी है जिसमें आप ऑनलाइन फ्री में MMotoCMS3, WordPress, HTML, CSS, WordPress Pro, Joomla, OpenCard इत्यादि का कोर्स कर सकते है. इसमें आपको वो सभी चीज सीखाया जाता है जिससे आप अंजान है.

Template Monster से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

जब आप Template Monster के वेबसाइट https://certification.templatemonster.com/ पर विजिट करते है तो आपको वहाँ अपना अकाउंट बनाना होगा. आप अपनी मन मुताबिक जो आप सीखना चाहते है आप उस कोर्स को सेलेक्ट करिए. उसके बाद आपका कोर्स का सिलेबस आपके सामने दिख जायेगा. जिसे आप पढ़ना प्रारंभ कर सकते है.

इसमें या तो आप कोर्स का सिलेबस को पढ़ सकते है या फिर अपने सिलेक्टेड कोर्स का डायरेक्ट फाइनल एग्जाम दे सकते है. Template Monster Academy के फाइनल एग्जाम में आपको 20 ऑब्जेक्टिव प्रश्न का जवाब 2 घंटे में देना होता है. प्रश्न को हल करने का समय अवधि अधिक है आप अच्छे से सोच समझकर Template Monster का फाइनल एग्जाम देना होगा, क्योंकि आपके दिए जवाबो को Template Monster टीम जाँच करती है.

जब आप Template Monster पर फाइनल एग्जाम दे देते है तो आपका दिए सवालों का जवाब चेक किया जाता है उसे जांचा जाता है. इस एग्जाम में आपको 80% मार्क्स लाना होता है तब ही आप Template Monster एकेडेमी में पास कर जाते है. आपका पेपर जाँच होने का प्रकिया 20 दिनों तक चलता है.

जब आप इसमें पास कर जाते है तो आपके रजिस्ट्रेशन ईमेल पर Template Monster Academy का एक ईमेल आता है कि आप इस एग्जाम में पास कर चुके है (ईमेल आने में लगभग 30 दिन का समय लग सकता है) तथा हमने आपके लिए एक आपके कोर्स का एक सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराया है, जो यह साबित करता है कि आप Template Monster Academy से यह कोर्स को कर चुके है.

10. Bing Ads Academy

आपको प्रोफेशनल नॉलेज लेना है तो माइक्रोसॉफ्ट भी आपको फ्री में सीखने का मौका देता है. माइक्रोसॉफ्ट का नाम किसने नहीं सुना है. Bing Ads Academy World के टॉप ऑनलाइन एकेडेमी में चुना जाता है. आप यहाँ से टेक्निकल क्षेत्र का जो भी कोर्स होता है उसे फ्री पर पेमेंट करके पढ़ सकते है. Bing Ads Academy में 100 से अधिक कोर्स को जोड़ा गया है ताकि स्टूडेंट्स इसे ऑनलाइन ही पढ़के इसका अच्छा नॉलेज ले लें.

Bing Ads Academy से ऑनलाइन कोर्स कैसे करें

सबसे पहले तो आपको Bing Ads Academy के वेबसाइट https://academy.bingads.microsoft.com/ को ओपन करना है. उसके बाद आप अपना Bing Account Email से Sign Up कर सकते है. (नोट:- आप अपना गूगल जीमेल से Sign Up नहीं कर सकते है, इसके लिए आपके पास Bing Account होना चाहिए, अगर आपके पास नहीं तो आप यहाँ से बना सकते है) अकाउंट बनने के बाद आप अपना कोर्स को सेलेक्ट करिए और उसे पढ़ना प्रारंभ करिए.

जब आप अपना कोर्स का सिलेबस पढ़ना चालू कर देते है तो आपसे बीच-बीच में टेस्ट भी देना होता है. ऐसे ही करते हुए आपको अपना सिलेक्टेड कोर्स को कम्पलीट करना होता है. उसके बाद आपको एक फाइनल एग्जाम देना होता है जिसमें आपको 80% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है. जब आप Bing Ads Academy के फाइनल एग्जाम में पास कर जाते है तो Bing Ads Academy आपको आपके कोर्स का एक डिजिटल सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराती है, जिसका वैल्यू बहुत होती है.

आखरी शब्द

दोस्तों मैंने आप सभी को Top Ten Best Online certificate के बारें में बताया, जहाँ से आप कुछ नया सीख सकते है और आपकी सीखने की चाह और बढ़ने लग जाएगी. इन सभी Online Academy का मकसद ही स्टूडेंट्स को फ्री में कोर्स कराना है तथा उन्हें शिक्षित करना है. जब बड़ी-बड़ी कम्पनी आप जैसे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन Academy ओपन कर रखा है तो इसमें भाग लेने से पीछे हटने की क्या बात है. इन सभी Online certificate को आपको जरुर सीखना चाहिए और उसका प्रमाणपत्र यानि सर्टिफिकेट लेना चाहिए.

आपको यह सभी जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे जिनको इसके बारें में पता भी नहीं होगा वो सभी स्टूडेंट्स Online फ्री में certificate ले सकते है. यह आर्टिकल पढने के लिए आप सभी का दिल से शुक्रिया

12 COMMENTS

  1. बहुत अच्छी जानकारी है, फ्री ऑनलाइन डिजिटल कोर्सेज के बारे में।

  2. भाई जी आपने article तो बहुत अच्छा लिखा है. मैं भी इनमे से १-2 फ्री कोर्स करने की सोच रहा हु. थैंक्स फॉर शेयरिंग

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale