What is Network Marketing in hindi

4

हेलो दोस्तों इस ब्लॉग में मैं आपको बताने वाला हु Network Marketing क्या है और इसमें सही क्या है गलत क्या है और इससे कैसे आप पैसा कमा सकते हो।

What is Network Marketing in hindi - tegory%

What is Network Marketing ?

Network Marketing एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप किसी कंपनी के product and services use करते हो और दूसरे को इसके बारे में बताते हो यानि की दूसरे को वो sell करते हो जब आप sell करते हो तो उस प्रॉफिट में से कुछ शेयर आपको मिलता है।

आप ये कहोगे ये sell से अलग कैसे? ये बिज़नेस कैसे? ये बिज़नेस इस लिए क्युकी आपके पास ऑप्शन है और लोगो को आपने अंदर include करने की जो को प्रोडक्ट एंड सर्विसेसेस बेचती है।

और उन लोगो के पास भी ऑप्शन है और लोगो को आपने अंडर include करने की जो product and services बेचते है जब भी इस पुरे साईकल में product and services ख़रीदे जाते है consumption होती है purchase होती है उसका प्रॉफिट सबमे बटता है इस लिए ये बिज़नेस है इसमें ग्रो करने की option है।

ASSOCHAM के रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में Network Marketing का इंडिया में जो टर्नओवर था वो 12630 करोड़ था 2021 में ये बढ़ कर 15920 करोड़ हो जायेगा इसका मतलब ये इंडस्ट्री grow करती जा रही है।

Also Read: Affiliate Marketing क्या है ओर इससे कैसे पैसे कमाते है।

Why Network Marketing is growing ?

Increasing youth population: देश की maximum population youth है और वो बढ़ती जा रही है जिसकी purchasing पावर जादा है consumption जादा है यानि खरीदने की क्षमता ज्यादा है।

Rising Unemployment: देश में unemployment ज्यादा है तो लोगो को रोज़गार भी चाहिए और product and services की consumption भी चाहिए और दोनों चीजे इस industry में मिलती है इसी लिए इस उद्योग मुझे future की वृद्धि संभावना है।

Positive of Network marketing

Financial Freedom : बहुत से लोगो ने Network Marketing में आके Financial freedom में खुद को पोह्चय है Financial freedom मतलब क्युकी ये बिज़नेस है उस लेवल तक उसे ग्रो कर दिया इसमें ये स्कोप है, क्या आप अपने सपने पूरे कर सकते हो महंगी गाड़ी का सपना हो घर का सपना हो ये सारी चीजे बहुत लोगो ने network marketing से achieve की है इसी लिए Financial freedom का स्कोप ये business देता है।

Networking : क्यूंकि ये Network Marketing business है नाम में ही Network है तो नेटवर्किंग इसका इम्पोर्टेन्ट पार्ट रहेगा ही रहेगा वैसे भी कहते है न “THE BEST WAY TO WORK IS TO NETWORK” मतलब आप इसमें लोगो से मिलते हो लोगो से सीखते हो और लोगो को सिखाते हो लोगो का बिज़नेस है ये वैसी भी human तूच importance हमेशा रहेगी ही रहेगी कितने भी डिजिटल हो जाये ये दुनिया human से ही चलती है और वो opportunity ये बिज़नेस देता है।

You’re your own boss : आप इस बिज़नेस में खुद के बॉस होते हो बहुत से लोगो को किसीके अंडर काम करना पसंद नहीं होता यहाँ पे आप का अपना काम है किसी को रिपोर्ट नहीं करते आप खुद बॉस होते हो।

Passive income : आप किसी दिन नहीं भी काम कर रहे आपके लिए इनकम create हो रही है आप उस दिन भी पैसे कमा रहे होते हो पैसिव इनकम के लिए ये बिज़नेस अछि opportunity देता है।

Qualification : बहुत सी जॉब में एजुकेशन बहुत जरुरी होती है लेकिन ये बिज़नेस सिर्फ मेहनत देखता है ये एजुकेशन नहीं देखता।

Add ons :

Low/no entry cost : इसकी एंट्री कॉस्ट बहुत कम है या नहीं होती।

No exit cost : एग्जिट कॉस्ट भी नहीं है आप जब चाहो छोड़ सकते हो छोड़ने के लिए बहुत बड़ा प्रोसेस follow नहीं करना पडता।

No Infrastructure Required : जरुरी नहीं है कि आप इस बिज़नेस को करने के लिए कोई ऑफिस या टीम रखो आप जितने चाहे उतने घंटे काम कर सकते हो।

Training : नेटवर्क मार्केटिंग में ट्रेनिंग को ज्यादा इम्पोर्टेंस दी जाती है।

Negatives of Network marketing

Soch me moch : बहुत बार ऐसा होता है की लोगो को लगता है बस दो तिन लोग ज्वाइन करना है उसके बाद तो पैसा ही पैसा आना शुरू हो जायेगा ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी कुछ लोगो का काहे न है ज्वाइन करना है मुझे कुछ नहीं करना आपने आप पैसा आना शुरू हो जायेगा यही लोग नेगेटिविटी फैला रहे है, अगर आप मेहनत करने के लिए रेडी नहीं है तो ये बिज़नेस आप के लिए नहीं है।

Low entry/exit cost : इस बिज़नेस में एंट्री की और एग्जिट की कोई कॉस्ट नहीं होती तो इसमें लोग सीरियस नहीं होते उनको लगता है की हमारा गया ही क्या इस लिए वो इस business में सीरियस नहीं होते जब हम किसी चीज में हाई इन्वेस्टमेंट करि होती है तब exit ली तो बहुत loss हो जायेगा तब हम सीरियस रहते है।

Fraud Company : पीछे अख़बार में बहुत से लोगो ने पढ़ा होगा कुछ कंपनी फ्रॉड के बारे में इन कंपनी से बचना भी जरूरी है।

नेटवर्क मार्केटिंग से earning के लिए क्या करना जरुरी है

Choosing the right company : कंपनी chose एक तरह का सही लीडर chose करने जैसा है अगर लीडर गलत chose करा तो लीडर के follower भी गलत हो जयिंगे हम loss में जयिंगे कोई फ़ायदा नहीं होगा और अगर लीडर सही होता है तो उसके साथ जुड़े लोग सही होते है।

कंपनी chose करने में किन बातों का ध्यान रखे

CREDIBILITY : कंपनी chose करने में सबसे पहले आप देखो क्रेडिबिलिटी क्या वो कम्पनी क्रेडीबीएल है ? क्या वो रेपुटेड कंपनी है ? क्या उसके पास जो सर्टिफिकेट होनी चाहिए वो है ? और कितने साल हो गए उस कंपनी को ऑपरेट करते हुए इन चीजों से मालूम पड़ेगा कि उस कंपनी की हेल्थ कैसी है। अगर कोई कंपनी नई आई है पुराणी नहीं है उसका reputation नहीं पता अगर आप कोई नई कंपनी join कर रहे हो तो बोहोत carefully देखो की उस कंपनी में कैसे लोग जुड़े हुए है, उन लोगो का reputation कैसा है उन लोगो की क्रेडिबिलिटी कैसी है। पुराणी कंपनी में आपको एक फायदा मिल जाता है आपको experience मिल जाता है।

PRODUCT/SERVICES : second चीज जो प्रोडक्ट कंपनी बना रही है क्या वो सही है और आप ये भी देखएगा की वो product and services रेगुलर use होने वाले है, कही वो प्रोडक्ट one time use तो नहीं मतलब एक example से समझाता हु अगर कोई कंपनी कूलर प्रोडक्ट बना रही तो कस्टमर वो एक बार ही लेगा लेकिन वि daily uses होने वाली चीजे या फिर मेडिकल प्रोडक्ट बना रही है तो इस तरह की चीजे कस्टमर बार बार खरीदेगा।

Will you use them : क्या आप उस प्रोडक्ट और सर्विसेज पे trust करते हो क्या आप वो use कर पाओगे अगर आप उस प्रोडक्ट को trust नहीं करते अगर आप उस प्रोडक्ट को use नहीं करना चाहते तो आप वो प्रोडक्ट/सर्विसेज बच नहीं पाओगे।

COMPANY POLICIES : नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए आपको जरूर देखना चाहिए की आप जिस कंपनी में काम कर रहे हो वो जोइनिंग करने के पैसे दे रही है या फिर जो वो प्रोडक्ट बेच रही है उसके प्रॉफिट से पैसे दे रही है।

TRAINING & SUPPORT : ये तो जरूर देखना चाहिए की वो कंपनी ट्रेनिंग दे रही है क्या उनके पास फिजिकल वर्कशॉप है या फिर वीडियो से ट्रेनिंग दे रहे है क्यूंकि इसमें सीखना बोहोत जरुरी है इसीलिए इसमें ट्रैंनिंग जरुरी है।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है और इसी तरह की जानकारी के लिए आप मेरी वेबसाइट techtool50 को विजिट कर सकते है

4 COMMENTS

  1. Kabhi Aap Post Hindi Me Likhte Hai Kabhi English Language Me Kya Main Bhi Apne Blog Me Hindi Or English language Me Likh Sakta Hu Batlaiye

  2. sir kuch din se network marketing ke bare me hi search kar rha tha or vahan mujhe apka blog mila or apne network marketing ke bare me bahut achhi or satik jankari di hai. thanks alot

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale