5 Best Government Schemes in India Launched by Modi Government

9

26 मई, 2014 को मौजूदा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार का प्रभार संभाला था। जब से उन्होंने कार्यालय ले लिया है, तब से कैबिनेट ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। उनके कार्यकाल को लगभग 4 साल से ज्यादा हो गया है| इन बबीते सालो में प्रधान मंत्री द्वारा बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाओ का शिलान्यास किया गया है जिसके चलते भारत के गरीब वर्ग के लोगो को आर्थिक सहारा मिला है| बहुत सी योजना ऐसी है जिनकी वजह से भारत में विकास का कार्य कई तेज़ी से बढ़ने लगा| आइये इस पोस्ट के द्वारा हम आपको प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की 5 सर्वश्रेष्ठ योजनाओ के बारे में बताते है|

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

प्रधान मंत्री आवास योजना की बुनियादी निर्माण के मुताबिक, भारत सरकार 2022 तक दो करोड़ घरों का निर्माण करेगी। इस योजना के तहत प्रदान किए गए प्रत्येक घर में 1 लाख रुपये का केंद्रीय अनुदान शामिल होगा जो 2.3 लाख INR तक जा सकता है| यह 6.5 प्रतिशत ब्याज दर सब्सिडी योजना के हिस्से के रूप में बहुत ही लाभदायक योजना है। इसका मतलब है कि आवास योजना का लाभ लेने वाले निम्न आय वाले समूहों के आवेदक 6.5 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी के साथ आवास ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक किया जा सकते है|

5 Best Government Schemes in India Launched by Modi Government

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

28 अगस्त, 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री जन धन योजना शुरू की। इस योजना की घोषणा तब हुई जब उन्होंने 15 अगस्त, 2014 को अपना पहला स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया। यह एक प्रतिष्ठित वित्तीय समावेश कार्यक्रम है। कार्यक्रम के लॉन्च के पहले दिन, 15 मिलियन बैंक खाते खोले गए थे और प्रत्येक खाता धारकों को 1,00,000 बीमा कवर दिए गए थे। सितंबर 2014 तक, 3.02 करोड़ खाते खोले गए और 1,500 करोड़ रुपये जमा किए गए।

Mudra Bank Yojna

Mudra Bank Yojna

मुड्रा छोटे उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का क्रेडिट प्रदान करेगा और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के नियामक के रूप में कार्य करेगा। इस योजना का उद्देश्य उद्यमी और लघु व्यवसाय इकाइयों को अपनी क्षमताओं का विस्तार करने और ऋणात्मकता को कम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। शिशु- शुरुआतकर्ताओं को ऋण 50,000 रुपये तक कवर करता है|| किशोर- मध्य-चरण वित्त तलाशने वाले- 50,000 रुपये से ऊपर के ऋण और 5,00,000 रुपये तक के ऋण शामिल हैं। तरुण-विकास साधक- 5,00,000 रुपये से ऊपर और 10,00,000 रुपये तक ऋण शामिल हैं।

Atal Pension Scheme

अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर लक्षित किया जाता है। योगदान पर निर्भर करते हुए लाभार्थी को 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की गारंटी पेंशन मिलेगी। सरकार कुल योगदान का 50% या 1000 रुपये जो भी कम हो, योगदान देगी। अटल पेंशन योजना उम्र बढ़ने वाले भारतीयों को सुरक्षा लाएगी जबकि साथ ही समाज के निचले और निचले मध्यम वर्ग वर्गों में बचत और निवेश की संस्कृति को बढ़ावा देगा।

Sukanya Samriddhi Account Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना 22 जनवरी 2015 को केंद्र सरकार की लड़कियों के अधीनस्थ परिस्थितियों की मांग के बाद मोदी सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के हिस्से के रूप में शुरू की गई थी। यह एक बचत योजना है जो लड़कियों, बच्चों के माता-पिता को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार की जाती है। यह योजना माता-पिता एवं अभिभावकों को उनकी शिक्षा और विवाह के उद्देश्य से अपनी बालिका के जन्म के समय से सुकन्या समृद्धि योजना खाते में धन जमा करने के लिए प्रेरित करती है।

5 Best Government Schemes in India Launched by Modi Government
4.5 (90%) 2 votes

9 COMMENTS

  1. Bahut Hi Achhi Post Likhi Hai Aapne Sir , Aage Bh Aise Hi Post Likhte Rahiye Thanks For This Post
    Please Give Me A BackLinks
    Diwali Or Bhai Dooj ke liye free greetings Share Karne Ke Liye Click Here #Greetingindia.in
    give me a backlinks please

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale