Micro Niche Blogging Kya hoti Hai or Kaise Karte hai

12

Hello Friend’s आज के इस article के हम What is Micro Niche blogging in hindi के बारे में की यह क्या है, एक Micro Niche Blog कैसे बनाते हैं और उससे अच्छे खासे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Micro Niche Blogging करके हम कम मेहनत में जादा पैसे कम सकते है, वास जरुरत है तो स्मार्ट वर्क करने की, सही टॉपिक पर ब्लॉग बना कर उसको rank करके आचे खासे पैसे कम सकते है,

तो चलिए जानते है Micro Niche Blogging के वारे में …

Micro Niche Blogging Kya hoti Hai or Kaise Karte hai

What is Micro Niche Blogging in Hindi

जैसा की आपने Blogging से related सुना होगा और आप Blogging करते भी होंगे, ऐसे में अगर आप कोई ऐसा Blog बनाना चाहते हैं जिसपर आपको कम काम करना पड़े और आप ज्यादा पैसे भी कमा सकें

क्योंकि Blogging में आपको बहुत थोड़ी से मेहनत करने पर बाद में बहूत अच्छा रिजल्ट मिलता है और Micro ब्लॉग सिर्फ 2 या 3 दिन में ही पूरा Blog बनकर तैयार हो जाता है।

चलिए अब बात करते है की है की आखिर Micro Niche Blogging क्या होती है ?

तो दोस्तो आगर आसान भाषा मे बताने के लिए इस पुरे Word को पहले Divide कर देते हैं, जैसे Micro Niche (इसे आप एक Category या कोई भी एक छोटा सा Topic) + Blogging (किसी Topic पर Post Create करना) अब इन दोनों को मिला लें तो Micro Niche Blogging का मतलब होता है किसी एक छोटे Topic पर Blog बनाना ओर उस पर work करना इसे ही Micro Niche Blogging कहते है।

Micro Niche Blog kase banaye ?

तो जैसा की आप सभी जानते हैं की Blog Create करने के लिए Blogger सबसे Best है और अगर आप थोड़ा Advance Blog बनाना चाहते हैं जिसका Look बिलकुल Professional हो तो आप WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं ओर आगर आपको blog बनाना नही आता तो हमने इस टॉपिक पर पोस्ट लिखा है

चलिए समझते हैं की Micro Niche Blog कैसे बनाएगे और इसके लिए आपको किस -किस चीज की जरुरत होती है-

1: Select Domain Name and Select Niche

सबसे पहले किसी भी Micro Niche Blog को बनाने के लिए आपके पास कोई न कोई अच्छा Topic होना जरुरी है, Micro Niche Blogging के लिए आप एक छोटा सा Topic ले सकते है, जैसे-आप Flipkart के अन्दर Fashion होता है उसमें man clothes या फिर man shoes पर भी बना सकते है, इसमे Man shoes एक तरह से Niche के अंदर की sub ओर उसके अंदर की micro niche है।

सामान से Related Blog बनाने पर आपको बहुत ज्यादा Post Create करने पड़ सकते हैं, लेकिन Online Earning करने के लिए यह सबसे Best Topic हो सकता है।

जब आप Micro Niche Blog किसी टॉपिक पर शुरू कर रहे हो तो ये जरुर चेक करे :

  • उस topic या niche पर Competition कितना है।
  • उस Topic की Searches कितनी हैं।
  • किसी Popular Websites पर वह Keyword Rank कर रहा है या नहीं।
  • आपकी जैसे niche वाले आपके Competitor कौन ओर कितने है।

2: Keyword Research and Content Planning

किसी भी Blog या website को Search Engine पर Rank करवाने या फिर कहे की टॉप पर लेन के लिए Keyword Research करना बहुत ही जरुरी होता है, इसलिए पहले आप यह देख लें की आप जिस Keyword पर काम करने जा रहे हैं, उसकी CPC और Competition कैसा है, क्या वो किसी बड़ी website पर तो rank नही है और इसके बाद आप Alternative Keywords को भी Check करें।

अर्थात आप उन सभी Keywords के बारे में Research कर लें जो की आपके Blog पर Add होने हैं। जिससे आपको एक Idea रहे की किस तरह से अपने Blog पर Work करना है और आपको अच्छे और कम competition वाले keywords को target करना है ताकि आसानी से रैंक हो सके।

Keyword Researching के बाद अब आपको Content की Planning करनी होगी, की आपके Blog पर कौन-कौन से Pages होंगे, और किस-किस तरह की पोस्ट आपको डालनी चाहिए जिससे आपको फायदा हो ओर images वगेरा आप बाकी चीज़े खुद से देख सकते है।

जरुर पढ़े:

3: Creating Step Micro Niche Blog

Subject Select करने के बाद आपको यह देखना होगा की उससे Related Domain Name Available है या नहीं, आप चाहे तो .com ya in या फिर किसी भी तरह के domain को buy कर सकते है लेकिन domain buy करते वक़्त सिर्फ आपको यह ध्यान रखना है की आपके Domain में आपके सभी Keywords आ रहे हो इससे आपको रैंक करवाने में आसानी होगी क्यों top level domains easily rank हो जाते है free domain के मुकाबले।

बढ़िया Domain नाम कैसे सेलेक्ट करे उसकी जानकारी यहाँ है।

उसके बाद आपको ब्लॉग ब्लॉग अपनी पसंद के प्लेटफार्म पर बनाना है, Blogger या WordPress दोनों ही badiya है ।

Micro Niche Blog बनाने में कितना खर्च हो सकता है ?

तो अब बात करते हौ की Micro Niche blog बनाने में कितना खर्चा आएगा तो चलिए समझ लेते हैं इन दोनों Platforms पर आपको कितना खर्च करना पड़ सकता है। सबसे पहले हम Blogger की बात करते हैं।

Blogger पर Micro Niche ब्लॉग बनाने में कितना खर्चा आता है

Blogger Google के द्वारा Provide की जाने वाली Service है और यह Free है तो आप कह सकते हैं की आप Free में ही अपना Blog बना लेंगे लेकिन Micro Niche Blogging के लिए आपको अपने Keyword से Related एक Custom Domain Purchase करना होगा, जो की आपको Rs 150 से Rs. 700 तक आसानी से मिल जाएगा।

अब बात आती है Website के Design की तो इसके लिए आपको Custom Template की जरुरत होगी जोकि आपको $20 से $40 तक मिल जाता है। अब अगर इसे रूपए में Convert करें तो आपको एक Template Rs. 1400 से Rs. 3000 तक आ सकता है।

इस प्रकार Blogger पर एक Micro Niche Blog बनाने के लिए आपको कम से कम Rs 2000 का खर्च आ जाता है।

WordPress पर Micro Niche ब्लॉग बनाने में कितना खर्चा आता है

WordPress पर Micro Niche Blogging करने के लिए एक Micro Niche Blog बनाने में कितना खर्च आ सकता है।

सबसे पहले WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको Domain+Hosting Purchase करना होगा ओर Domain के लिए आपको Rs 150 से Rs 700 तक खर्च करना पड़ सकता है। और बढ़िया Hosting लिए आपको कम से कम Rs 1500 से Rs 4000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं

Theme वैसे तो WordPress में काफी free themes लेकिन अगर आपको professional ब्लॉग बनाना है तो आप paid themes buy कर सकते है जिसकी कीमत $20 से $70 तक में आसानी से मिल जाएगी।

इस प्रकार WordPress पर एक Micro Niche Blog बनाने में आपको 150 (Domain) + 3000 (Hosting) + 2500 (Theme) Optional = 5650 कुल खर्च आता है लेकिन अगर आप Free Theme का इस्तेमाल करते हैं तब आपका ब्लॉग और कम पैसो में बन जएगा।

WordPress Blog बनाने में कितना खर्चा आता है, उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।

इससे आप समझ सकते हैं की आप एक छोटा Investment करके Long Time Earning कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा खर्च करे बिना अच्छी income earn कर सकते हो।

At Last:

उम्मीद करता हु आपको Micro Niche Blogging क्या होती है, Micro Niche Blog कैसे बनाते है और किन चीजो की जरुरत पड़ती है की पूरी जानकारी समाज में आगई होगी, फिर भी अगर आपका कोई सबल हो तो comment में जरुर पूछे हम जरूर आपके comment का जवाब देंगे।

Micro Niche Blogging Kya hoti Hai or Kaise Karte hai
5 (100%) 1 vote

12 COMMENTS

  1. hello bhai agar ham koi ek sub category par blog banate hai blogger me or uske home page me hi sabhi full post show ho esa setting kare to site jaldi rank hone ka chance badhata hai ya nahi ?

    • nahi aesa nahi hai.. par agar aap kisi niche topic par bana rahe ho.. jisme aap kuch hi page banayege,.. to fir aap aesa kar sakte ho.. taki jada se jada content home page par dikhe.

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale