Blog पर Search Engine से Traffic नहीं आने के 10 कारण

6

ब्लॉग पर search engines se ट्रैफिक नहीं आना, मतलब कुछ कमियाँ हैं ज़रूर ब्लॉग में। ब्लॉग बनाने के बाद Search engine traffic प्राप्त करना एक कठिन कार्य है, जिसे हम Organic traffic भी कहते हैं। एक ब्लॉग चलाना आसान है पर Search Engine Traffic लाना उतना आसान नहीं है।

प्रत्येक ब्लॉगर एक सफल ब्लॉग चलाना चाहता है, जहाँ वह quality और unique content शेयर करता है और बहुत सारे ट्रैफ़िक प्राप्त करता है। लेकिन वह बहुत सी सामान्य गलतियाँ करता है जिसके कारण वह अपने ब्लॉग को अगले स्तर तक नहीं ले जा सकता है।

इस आर्टिकल में, मैं Blog पर Search Engine से Traffic नहीं आने के कई कारण शेयर करूंगा कि जब कोई Google या किसी सर्च इंजन में सर्च करने पर ब्लॉग को Search Engine से Traffic क्यों नहीं मिल रहा है।

अगर आपके ब्लॉग का अचानक ट्रैफ़िक काम हुआ है तो उसके क्या कारण हो सकते है वो आप यह पढ़ सकते है।

चलिए अब जान लेते है क्या कारण हो सकते है ब्लॉग पर ट्रैफ़िक ना आने के ओर उनको कैसे सही किया जा सकता है।

Blog पर Search Engine से Traffic नहीं आने के 10 कारण - tegory%

Blog पर Search Engine से Traffic नहीं आने के 10 कारण

1: आपका ब्लॉग Indexed नहीं हैं

सबसे बड़ा कारण है कि आपको Search Engine से Traffic नहीं मिल रहा है, शायद आपका ब्लॉग Index नहीं है। एक बार जब आपका ब्लॉग इंडेक्स हो जाएगा, तो सर्च करने पर ब्लॉग आने लगता है।

आमतोर पर, search engine ब्लॉग को automatic index कर लेता है। लेकिन आप इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए अपने ब्लॉग को अलग – अलग Search Engines में Submit कर सकते हैं, जैसे ही आपकी साइट अधिक लोकप्रिय हो जाती है, search engine spiders अधिक बार जाएंगे और आपके कंटेंट को तेज़ी से इंडेक्स करेंगे-

  1. Google XML Sitemaps plugin के साथ एक XML साइटमैप बनाएँ. (यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं)
  2. Google Webmaster Tools के माध्यम से अपना साइटमैप Google में Submit करें.
  3. अपना साइटमैप Bing में Submit करें.

2: सही Keywords को सेलेक्ट नहीं करना

सही Keywords को सेलेक्ट करना एक चुनौतीपूर्ण काम है। किसी भी आर्टिकल को शुरू करने से पहले, Keywords Research करें, Keyword research एसईओ का एक हिस्सा है।

कीवर्उड रिसर्नच करने के बाद उन कीवर्ड को सही जगह लिखें, जिन्हें लोग वास्तव में सर्च कर रहे हैं. अपने Keyword research के दौरान, उन Keywords की लिस्ट बनाये जो आपके दर्शकों के लिए लाभदायक हैं और जिन्हें प्रति माह 500-600 से अधिक बार सर्च किया जाता है।

कीवर्ड चुनते समय, सर्च वॉल्यूम, competition और commercial value पर ध्यान ध्यान दे। एक ऐसा कीवर्ड चुनें जो ब्लॉग के लिए relevant हो, जिसमें कम competition हो और जिसका commercial value अच्छा हो।

मै आपको कहना चाहूँगा कि अगर आप ब्लॉगिंग में न्यू है तो सही Keywords को सेलेक्ट करे और Long-tail keywords का इस्तेमाल करें, Long-tail वाले कीवर्ड SERPs में आसानी से रैंक कर जाते है।

Free Keyword Research कैसे करे अगर आपको वो जाना है तो HMH पर उसकी जानकारी उपलब्द है।

3: आप Catchy Headlines का उपयोग नहीं कर रहे हैं

क्या आप जानते हैं कि headlines ब्लॉग पोस्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं?

एक Catchy Headlines बेहतर CTR पाने में मदद करता है, क्योंकि पाठक केवल यह तय करने के लिए headlines में देखते हैं कि वे लिंक पर क्लिक करेंगे या नहीं। इसलिए, सर्च इंजन और आपके Target Audience को आकर्षित करने के लिए अच्छे और catchy titles होना आवश्यक है। अपने Headlines में अपने focus keywords को शामिल करके देखें.

सुनिश्चित करें कि आपका Title एक Long-tail keyword है, दूसरा, सुनिश्चित करें कि यह टैग में है।

बढ़िया टाइटल कैसे लिखे उसके टिप्स आपको यह मिल जायेंगे।

4: आप अपने Target Audience को नहीं जान रहे हैं

ब्लॉगिंग करते है तो अपने Target Audience को जानना महत्वपूर्ण है। यह निर्धारित करने से कि क्या आपके व्यवसाय के लिए पर्याप्त संभावित ग्राहक पहचानने में मदद करेंगे कि क्या आप सही जगह पर हैं। आपके पास एक Niche Website है और आपको अपने दर्शकों को जानना होगा। जब वे आपके ब्लॉग को ब्राउज़ कर रहे होते हैं, तो वे किस बारे में पढ़ना चाहते हैं और उनकी कौनसे कंटेंट को पढ़ने में रूचि है?

ये एक से समजने के लिए आप Google Analytics का यूज़ ज़रूर करे।

5: आपका ब्लॉग पोस्ट लम्बा नहीं हैं

ब्लॉग पोस्ट लम्बा ना होना! यह एक बहस का विषय है। कुछ ब्लॉगर्स का सुझाव है कि भले ही वह 500 शब्दों का आर्टिकल हो, quality और unique content लिखें, दूसरी तरफ, कुछ ब्लॉगर quality content के साथ detailed और लंबे ब्लॉग पोस्ट लिखने का सुझाव देते हैं।

लेकिन मेरे अनुभव के अनुसार, content quality और लंबी पोस्ट Google के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। Google का काम high-quality वाली लंबी पोस्ट ढूंढना है, आपको कम से कम 2000 शब्द लिखने का टारगेट रखना चाहिए।।

लम्भी पोस्ट लिखने से ये मतलब नहीं है की आप कुछ भी लिखे पोस्ट में, आपका जो टॉपिक है उससे संबंदित जानकारी ही आपको डिटेल में लिखनी है ताकि जो भी यूज़र आए उसको पूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाए।

उदाहरण के लिए, यदि आपने 500 शब्दों का ब्लॉग पोस्ट लिखा है या किसी और ने, जिसने 2000 शब्द ब्लॉग पोस्ट लिखा है, तो Google लंबे आर्टिकल को SERPs के टॉप पर रखेगा क की उसस पोस्ट में जड़ा डिटेल में वो जानकारी उपलब्द होगी।

6: आप Internal Linking नहीं कर रहे हैं

आपके ब्लॉग को पूरी तरह से इंडेक्स करने के लिए Internal Linking सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है।

Content link सर्च इंजन और यूजर्स दोनों के लिए एक मजबूत संकेत है जो आपके द्वारा लिंक किया जा रहा कंटेंट वास्तव में अच्छा है। Internal Linking अच्छी वेबसाइट नेविगेशन और संरचना की अनुमति देता है और सर्च इंजन वेबसाइटों को क्रॉल या स्पाइडर करने की अनुमति देता है।

Internal Linking भी आपके ब्लॉग की Bounce rate को कम करने में मदद करता है।

Internal Link भी सर्च इंजन को यह जानने में मदद करते हैं किस टॉपिक पर वेब्सायट है ओर वेब्सायट में केस कांटेंट है।

Internal Link आपके Google Adsense के revenue के लिए आपके CTR (click-through-rate) में सुधार करेंगे।

इंटर्नल लिंक का सही उधारन आप इसी पोस्ट में देख सकते है, जितने भी ज़रूरी लिंक है वो इसमें दिए हुए है।

7: अपने ब्लॉग इमेज को ऑप्टिमाइज़ नहीं कर रहे हैं

Search engine से traffic प्राप्त करने के लिए ब्लॉग image optimization एक और प्रभावी तकनीक है।

यदि आप अधिक ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा कि ब्लॉग इमेज को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें। कई इंटरनेट यूजर्स images को खोजने के लिए Google पर सर्च करते हैं और ये फोटो Image Search के माध्यम से आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप Image ALT text में अपने focus keyword का उपयोग किया है या नहीं।

8: आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग को अपडेट नहीं कर रहे हैं

यदि आप अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट नहीं कर रहे हैं, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए नियमित विजिटर नहीं मिलेंगे। आपको सर्च इंजन ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए लगातार बने रहने की आवश्यकता है, सर्च इंजन भी नियमित और अपडेटेड कंटेंट की तलाश करते हैं। यदि आप नियमित रूप से और लगातार पोस्ट करते हैं, तो आप सही कर रहे है।

Search engine से traffic प्राप्त करने के लिए आपको SEO का ठीक से पालन करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए Optimised कर चुके हैं तो Search Engine रीडर्स को आपके ब्लॉग पर भेजेगा, आपको SEO Friendly Blog Post कैसे लिखते है, के बारे में सीखना होगा।

9: सही robots.txt फ़ाइल का नही होना

Robots.txt आपके ब्लॉग की महत्वपूर्ण फ़ाइल है। यह सर्च इंजन को बताता है की साइट की कोंसे पेज ओर फ़ाइल को इंडेक्स करके सर्च में दिखाना है ओर कोंसे को नहीं।

सुनिश्चित करें कि आप सर्च इंजन को अपने ब्लॉग को क्रॉल और इंडेक्स करने की अनुमति दे रहे हैं, Robots.txt फ़ाइल को आप ऐसे देख सकते है: http://yourdomain.com/robots.txt

10: आप Link Quality से अधिक Link Quantity पर ध्यान दे रहे हैं

Quality Link प्राप्त करने के कई तरीके हैं। आपका ध्यान Link Quality पर होना चाहिए, Link Quantity पर नहीं, एक लोकप्रिय ब्लॉग का एक लिंक आपकी सर्च इंजन रैंकिंग के लिए सैकड़ों या उससे भी low-quality directory links से अधिक कर सकता है।

मैं इस बात से सहमत हूं कि लोकप्रिय ब्लॉग से बैकलिंक्स प्राप्त करना मुश्किल है लेकिन वे योग्य हैं, वे आपकी वेबसाइट की quality का अधिक विश्वसनीय माप हैं।

अंत में:

दोस्तों मेने अपने ब्लॉगिंग करियर में जो भी बटे अनुभव की वो मेने इस्स article में शेर की है, जिस बजा से हमारे ब्लॉग पर ट्रैफ़िक नहीं आ पता। तो अब आप मज़े कॉमेंट करके बताए आपको ये जानकारी केसी लगी ओर आप कोनसी ग़लती कर रहे थे जिस बजा से आपके ब्लॉग में ट्रैफ़िक नहीं आ रहा था ?

6 COMMENTS

  1. yeah its great that you mentioned here

  2. very nice artcile & this article is helpful for new blogges thanks to share great post

  3. Sir आप बहुत अच्छा लिखते हो आपका आर्टिकल पड़ने के बाद तो मजा ही आ जाता है।  आपमे जो हुनर है जो हर किशी के पास नही होता है मैं हर रोज आपकी साइट वे विजिट करता हु और आपके आर्टिकल को पड़ता हु और मुझे बहुत अच्छा लगता है

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale