Hindi Voice Typing Tools for Fast Typing | 5 best Voice to Text Convertor

48

वॉइस टाइपिंग के लिए कई तरह के ऐप (Voice to text convert Tool) मौजूद हैं, जिनसे आप खुद के या किसी और के द्वारा बोले गए शब्दों को लिख सकते हैं। यदि आप किसी महत्वपूर्ण बैठक या व्याख्यान में है, तो वक्ता द्वारा बोले गए शब्दों को लिख पाना मुश्किल हो सकता है।

यही वजह है, जहां डिक्टाफोन और वॉइस रिकॉर्डिंग ऐप काम में आते हैं। दुर्भाग्य से, जब आपको यह जानकारी पेपर पर स्थांतरित करने की आवश्यकता होती है, तो रिकॉर्डिंग को पेपर पर हाथ से लिखना ना केवल एक लंबा, बल्कि एक नीरस काम लगता है।

शब्दों को गलत सुनने से गलत लिखने की संभावना बढ़ जाती है। स्पीच रिकग्निशन सॉफ्टवेयर या ऐप्स ऐसी परेशानियों को आसानी से हल कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई बेहतरीन स्पीच रिकग्निशन मौजूद है।

Hindi Voice Typing Tools for Fast Typing 5 best Voice to Text Convertor App

Top 5 Best Hindi Voice Typing Tool for Mobile

एवरनोट

एवरनोट ऐप से आप कुछ भी याद रखने के लिए रिमाइंडर नोट बना सकते हैं। क्योंकि नोट्स बनाने के लिए इसमें भरपूर आजादी मिलती है, आप इसमें टेक्स्ट के आसपास डॉक्यूमेंट, वेबपेज, इमेज और ऑडियो नोट्स भी बना सकते हैं, और उन्हें आसानी से सजा भी कर सकते हैं।

एवरनोट ना केवल पारंपरिक नोट्स लेने और व्यवस्थित बनाने के लिए शानदार ऐप है।

वॉइस नोट्स बनाने के लिए आप अपने डिवाइस पर आवाज से टेक्स्ट कार्य क्षमता का उपयोग करके, यह ऐप आपको सीधे नोट्स निर्देशित करने की अनुमति देता है।

यद्यपि आप इस पर अपनी आवाज के साथ नोट्स बनाने में सक्षम है, फिर भी इसमें ऑडियो रिकॉर्डिंग को टेक्स्ट में बदलने का विकल्प नहीं है।

इसमें आप रिकॉर्डिंग के अंदर विशिष्ट शब्दों या व्याख्यान को आसानी से नहीं खोज सकते हैं।

यदि आपको कोई लेख पसंद आता है, और आप उसे अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं, चाहे वह वेबपेज स्क्रीनशॉट हो, PDF हो या किसी रूप में हो, तो एवरनोट बेव क्लिपर क्रोम एक्सटेंशन इस काम को बहुत आसानी से कर सकता है।

यह आपको पेज को सेव करने के कई सारे टूल्स उपलब्ध कराता है। अगर आप केवल सेलेक्ट किए हुए हिस्से को सेव करना चाहते हैं, तो यह सुविधा भी इसमें मौजूद है। यदि आप पूरे पेज को सेव करना चाहते हैं, तो आप पूरा पेज भी कर सकते हैं।

एवरनोट क्रोम एक्सटेंशन को आप क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एवरनोट

जस्ट प्रेस रिकॉर्ड

यदि आप एक बेहतरीन श्रुतलेख ऐप चाहते हैं, तो Google प्ले स्टोर पर मौजूद जस्ट प्रेस रिकॉर्ड ऐप को डाउनलोड करें।

यह एक मोबाइल ऑडियो रिकॉर्डर है, जो एकल टेप रिकॉर्डिंग, ट्रांसक्रिप्शन ओ आइ-क्लाउड डिवाइसेस में सिंकिंग जैसी सुविधाओं से लैस आता है।

इस एप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस कि ट्रांसक्रिप्शन सेवा काफी बेहतरीन है।

एक बार जब आप इससे किसी फाइल को ट्रांसस्क्रिप्ट कर लेते हैं, तो आप उसे ऐप के भीतर से संपादित कर सकते हैं। यदि आप विदेश में या किसी अंतरराष्ट्रीय समूह के साथ काम कर रहे हैं, तो इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह 30 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है। इसमें विराम चिन्ह के लिए भी कमांड की व्यवस्था है।

जस्ट प्रेस रिकॉर्ड

स्पीच नोट्स

स्पीच नोट्स आवाज को शब्दो में बदलने वाला एक अच्छा ऐप है। इसमें लंबे-लंबे भाषण के लेख आसानी से तैयार किए जा सकते हैं।

यह Google Voice इग्निशन इंजन के द्वारा संचालित है, और लगभग हर शब्द या वाक्यांश की पहचान कर सकता है।

जब आप एक नोट रिकॉर्ड कर रहे होते हैं, तो आप वॉइस कमांड या बिल्ट इन विराम चिन्ह की कीबोर्ड के माध्यम से विराम चिन्हों को निर्देशित कर सकते हैं।

आप एक साथ नोट्स टाइपिंग और निर्देश भी कर सकते हैं।चीजों को और भी आसान बनाने के लिए आप अंतर्निहित कीबोर्ड पर कस्टम कुंजी के सेट का उपयोग कर नाम, हस्ताक्षर, बधाई और अन्य अक्सर उपयोग किए गए शब्द संदेशों को जल्दी से जोड़ सकते हैं।

इसके प्रयोग के लिए इस पर लॉग इन या रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं होती है, और इसका ऐप Google Play Store से एकदम मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

स्पीच नोट्स

ट्रांसक्राइव

वीडियो और वॉइस मेमो को शब्दो में बदलने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

ट्रांसक्राइव एक लोकप्रिय श्रुतलेख ऐप है, जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट द्वारा संचालित है। यह ऐप आपको उच्च गुणवत्ता वाले और पठनीय प्रतिलेखन करने की इजाजत देता है।

यह ऐप दुनिया भर में बोली जाने वाली 80 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है। ऐप स्वचालित रूप भी वीडियो या वॉइस ज्ञापन को शब्दो में बदल सकता है।

एक बार जब आप फाइल को शब्दो में लिख लेते है, तो आप इसे वर्ड प्रोसेसिंग ऐप में सम्पादित कर सकते है।

स्पीच रिकग्निशन ऐप वॉइस टाइपिंग और भाषा की पहचान के साथ आते है। ये ऐप ऑडियो फाइल्स को टेक्स्ट फाइल्स में बदल देते है। वॉइस टाइपिंग में आपको की-बोर्ड से कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।

वॉइस टाइपिंग को आप कई अलग-अलग भाषाओं में भी कर सकते है। वॉइस टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

आजकल वॉइस से नोट-मेकिंग के लिए एवरनोट, जस्ट प्रेस रिकॉर्ड, स्पीच नोट्स, ट्रांसक्राइव जैसे ऐप उपयोग किये जा रहे है। इनको ऑन करने के बाद जो भी बोला जाएगा, ऐप तत्काल ही उसे आवाज से शब्दो में बदल देगा।

ट्रांसक्राइव

Gboard – the Google Keyboard

Gboard google का keyboard टूल है, जिससे हम किसी भी जगह टाइप करने के लिए वौइस् का use कर सकते है।

अगर आपको बोल कर टाइप करना है तो सिम्पल mic की बटन पर क्लिक करके बोलना होगा।

Gboard

Hindi Voice Typing Tool for Computer

Agar Bolkar Computer par hindi Typing karna ho to wo kaise kare uski jankari phele hi HMH.pe share ki hui hai aap waha read kare, ya aap niche ka Video bhi dekh sakte hai.

Bones

Voice Typing Tool by HindiMeHelp

Note: Ye online Voice Typing Tool hai, jo abhi beta version me hai.. par aap iska bhi use kar sakte hai online..

Abhi tools me kuch limitations hai or ye sirf Computer par Chrome Browser me hi abhi chalta hai.

Agar kabhi kuch chota mota kaam ho, or aapko Hindi me bol kar type karna ho to aap iss tool ka use kar sakte hai.

Voice-Typing.blogspot.com

At Last: 

उमीद है आपको दी हुई जानकारी पसंद आई होगी और अब आप जान चुके है कैसे बोल कर हिंदी टाइपिंग कर सकते है. जानकारी केसी लगी comment करके जरुर बताये.

Agar aapko bhi HMH.pe Guest Post karna hai to uski Jankari yaha hai.

Hindi Voice Typing Tools for Fast Typing | 5 best Voice to Text Convertor
Please Rate this Post

48 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया लिखा है सर काम की पोस्ट है इससे Typing में बहुत टाइम सेफ होगा thanx

  2. Sir main chahta hu aap apne is blog ka fonts aur size dono badal de ye thoda sa chota hai..aur dekhne me bhi utna attractive nhi hai…

    Ye meri personal ray hai

    Baki aapki marji..agr aisa krte hai shayd aapke sabhi reader jaise mujhe ye site padhne me aur maja aayega..

  3. बहुत अच्छी जानकारी.ये जानकारी उन ब्लॉगर और लोगो के बहुत काम आएगी जो हमेशा बोल कर टाइप करने की कोशिश करते हैं.वैसे HMH का टाइपिंग टूल भी बहुत कमाल का बना है.थोड़ी बहुत और सुधार की ज़रूरत है उसके बाद मुझे लगता है की HMH टाइपिंग tool हर ब्लॉगर का सबसे इम्पोर्टेंट टूल होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here