12 Headline Writing Tips Jada Traffic Aur Clicks ke Liye

क्या आप भी ये सोच रहे है कि ऐसा क्या करे जिससे readers आपके articles पर click करे? तो इसके लिए एक powerful headline का होना बहुत ज़रूरी है, जिससे कि कोई भी reader आपके article पर click करेगा।

दोस्तों आज मैं आपको 12 Headline Writing Tips बताने वाला हु जिनकी मदद से आप जादा विज़िटर को अपने वेब्सायट पर क्लिक करवा कर ला पायेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते है कि जब भी कोई article लिखता है तो उसमे उसकी बहुत सारी research और hard work होता है और हर कोई यही चाहता है कि इस hard work के बदले में उसकी website पर एक अच्छा traffic आये।

लेकिन सच तो ये है कि सिर्फ article पर research करके उसे publish करने से ही लोग आपके article को नहीं पढेंगे।

10 में से लगभग 6 लोग किसी article को share करने से पहले उसकी headline को देखते हैं कि वो attractive है या नहीं और उनमे से भी लगभग 49% लोग ऐसे होते हैं जो आपके article को पढ़ते हैं।

तो ऐसे में एक content creator को क्या करना चाहिए?

किसी भी article की headline और लोगो के interest के बीच एक connection होता है कि क्या लोग उस article पर click करने के लिए excited है या फिर नहीं, और इस बात का पता उस article की headline से लग जाता है।

सिर्फ एक strong headline लिखना ही किसी भी article पर traffic लाने के लिए काफी नहीं है लेकिन बहुत सारे data और studies से ये पता चला है कि एक बडीया headline किसी भी article पर traffic लाने में एक अहम् भूमिका अदा करती है।

आइये अब आपको कुछ ऐसे headline writing tips बताता हूँ जो किसी भी reader को आपके article पर click करने के लिए मजबूर कर देगी।

12 Headline Writing Tips Jada Traffic Aur Clicks ke Liye - Blogging

12 Tips to Write Click-Worthy Headlines in Hindi

आपकी headline ही किसी भी reader को आपका article पढने के लिए और उस पर click करने के लिए उत्सुक करती है और हम सब ये जानते है कि किसी भी चीज़ में उत्सुकता पैदा करना कितना ज़्यादा important है।

किसी भी चीज़ में average होना उसमे बुरा होने से better नहीं है, अगर आपकी website पर traffic नहीं आ रहा है तो उसके दो कारण हो सकते हैं।

आपकी headline writing या तो exceptional है या फिर वो ऐसी है जिसे आसानी से याद नहीं रखा जा सकता यानि कि वो forgettable है।

नीचे कुछ tips और methods मैंने आपके लिए बताये है जिससे कि आपकी headline एक average और poor category से click-worthy और readers का attention grab करने वाली category में आ सकती है।

1 Google Search Results पर नज़र

एक बार जब आप उस keyword पर research कर लेते हैं जिसके उपर आप अपना article लिखने की planning कर रहे हो तो उसके बाद उन articles को देखिये जिनके खिलाफ आप compet कर रहे है।

यानि कि दुसरे जो भी bloggers है वो इस topic के बारे में क्या लिख रहे हैं और आप कैसे उनसे अलग कुछ नयी चीज़ आपके article में अपने readers को दे सकते हो और ये सब आप search engine result page (SERP) पर देख सकते हो।

अब SERP में आपको देखना क्या है आइये वो जानते हैं।

  • आपका content कैसे competition में बना रह सकता है?
  • User का क्या intention है?
  • आप कैसे articles लिखे?
  • आपका article में commercial content है या नहीं?

अगर आप चाहते है कि आपका article 1st page पर rank हो और अगर आप एक serious competitor बनना चाहते हो तो आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि किस तरह का content internet पर पहले से available है।
ये सब बातें अगर आप अपने ध्यान में रखोगे तभी जाकर आप 1st page पर rank कर पाओगे।

2 एक Emotional Connection Build करो

Emotional headlines neutral headlines की तुलना में ज़्यादा better होती है इससे लोगो के साथ आपका एक अच्छा connection बनता है।

अपने readers में emotions को जगाने के लिए powerful words का use करने से reader’s में curiosity, डर या फिर ज़्यादा पढने की इच्छा जागती है और इसी से आपके content का first impression बढ़ता है।

Best Emotional Headlines इन सब चीजों को target करती है

  • Happiness
  • Love
  • Fear
  • Anger
  • Disgust
  • Affirmation
  • Hope

हालाँकि emotional headlines का उपयोग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आप भी ये नहीं चाहेंगे कि आपने अपने readers से जो वादा किया है उसका पूरा करने के लिए आप clickbait जाल में फँस जाओ।

अगर कोई आपकी title को क्लिक करके website पर आ गया ओर फिर उसको पता चला कि यह वो सब नहि है जिसके लिए वो क्लिक किया था, तो वो कट करके चला जाएगा जिससे गूगल को ये लगता है जो यूज़र को चाहिए वो इस्स वेब्सायट पर नहि है तो इसके बजा से वेब्सायट की रैंक down हो जाती है। जादा जानकारी के लिए यह पड़े।

example:

3 Use Names

इस headline writing trick के लिए आपको ऐसे name choose करने होंगे जो आपकी targeted audience को अच्छी तरह से पता हो और जिनके बारे में आपकी audience अच्छे से जानती हो।

आप इसमें powerful लोगो के साथ-साथ brands के name भी ले सकते हैं क्योंकि brands भी उतने ही powerful होते है जितने लोग होते हैं।

For example, जब आप SEO से related कोई भी content बना रहे हो तो उसमे ‘Google‘ word का use करने से इसके chances बढ़ जायेंगे कि आपको उस article पर ज़्यादा clicks मिलेंगे ठीक उसी तहरा अगर आप Narendra Modi का name use करेंगे तब भी आपको click मिलेंगे।

तो ये जो name अभी लिए हैं मैंने उपर ये ये एक industry में widely recognized brand के रूप में जाने जाते है।

आपकी headlines में आप जो name choose करते हो वो आपके किसी specific brand के according होने चाहिए ऐसा नहीं हो कि आप बात किसी और topic की कर रहे हो और उनमे example के तौर पर आप अलग ही किसी brand या फिर व्यक्ति का नाम ले रहे हो।

example:

4 Use Numbers

Numbers से readers का ध्यान खीचना बहुत ज़्यादा जाना-माना तरीका है और साथ ही SEO में भी ये बहुत ज़्यादा काम का है, numbers एक natural eye-catcher है।

शब्दों के इस endless समुद्र में numbers हमारा ध्यान आकर्षित करते है और हमें एक तरह से आराम देते हैं।

ऐसा बहुत सी research में भी देखा गया है कि हमारा दिमाग numbers को अच्छे से याद रख पाता है क्योंकि इससे हमारे दिमाग को information को व्यवस्थित करने में मदद मिलती है।

तो इसीलिए आप भी अपने SERP competitors को हराने के लिए सूचियों और numbers की power का इस्तेमाल करो इससे आप ranking में हमेशा बने रहोगे।

Example:

5 अपने Readers को Clear Benefits बताओ

आपको ये बात हमेशा अपने दिमाग में रखनी है कि जब भी कोई reader किसी भी article पर click कर रहा होता है तो उसके दिमाग में ये सवाल चल रहा होता है कि मैं इस article पर click क्यों करूँ? मुझे इससे क्या मिलेगा?

तो यहाँ आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपकी जो headline है वो इस बात को clearly अपने readers को बता सके कि उन्हें इस article से क्या benefits मिलेंगे।

High Performing content इनमे से एक या उससे ज़्यादा उद्धेश्यों को पूरा करता है

  • Entertain
  • Engage
  • Empower
  • Enrich
  • Educate
  • Inform
  • Inspire
  • Answer a Question
  • Provide a Solution

जब कोई भी reader आपके article पर click करता है और अपना time और attention आपके article में लगाने का decision लेता है तो वो आपकी headline के according already expectations कर लेता है और वही चीज़ आपके article में ढूंढता है जो आपने उसे promise की है।

तो इसीलिए अपने readers को उनके benefits बिलकुल clear करके बताओ और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखो कि आप वहां पर overpromise ना करो।

6 Optimize for Humans and Search

आपकी पहली priority optimization होनी चाहिए ताकि आपके readers आपके content को easily ढूंढ सके और आपके articles पर click करना चाहे।

और आपकी second priority search engine के लिए optimization होना चाहिए और उसमे भी विशेष रूप से Google के according optimization होना चाहिए।

यहाँ पर good news ये है कि Humans और Search Engines आमतौर पर इस बात पर सहमत होते हैं कि वो क्या पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि Google भी आपके सामने वही results show करता है जिसे बहुत से लोग पसंद करते है और जो सबसे ज़्यादा relevant होता है।

इसमें निम्नलिखित content शामिल है

  • Accurate
  • Comprehensive
  • Credible
  • Engaging
  • High-Quality
  • Informative
  • Specific
  • Unique
  • Useful
  • Valuable

साथ ही अपने primary keyword को Google के लिए optimize करने के लिए अपने article के title में ज़रूर add करे ताकि search करते समय लोगो को आपका content ढूंढने में आसानी हो।

अगर आप WordPress use कर रहे हैं तो AIOSEO, Yoast SEO और Rank Math SEO जैसे tool बेहतरीन SEO based plugins है जो आपको आपकी headline writing SEO rating (साथ ही साथ पूरी post) का एक in-built analysis करते हैं।

जब भी हम किसी प्लगिन का इस्तमाल करते है पोस्ट लिखने के लिए तो उसपर लाल ओर हारे लग में सिग्मल मिलते है, ओर अगर सभी सिग्नल हारे है मतलब हमारी पोस्ट का SEO हमने सही किया है।

Yoast SEO Plugin में सभी signal Green कैसे करे उसकी जानकारी यह है।

7 Write Multiple Headlines

इसके chances है कि आप सबसे पहले जो headline लेंगे वो आपके लिए सोने की तरह काम नहीं करेगी यानि कि वो rank नहीं होगी लेकिन इसमें कोई बड़ी बात नहीं है ऐसा होना normal है।

कुछ लोग तो per content 10 या उससे भी ज़्यादा headline लिखने और फिर उसमे से best option चुनने की सलाह भी देते हैं।
आपको अलग-अलग formula को target करते हुए अलग-आलग variety के headline लिखने चाहिए केवल words को आगे-पीछे नहीं करना है।

आपको different emotions, points of view और style को target करने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे :

  • Humorous
  • Upbeat
  • Unexpected
  • Witty wordplay
  • Numerical
  • Question
  • Thought-provoking
  • First-person (I)
  • Second-person (you/yours)
  • Third-person (he/she/they/them)

जब भी आप अपना decision ले रहे हो तो उस वक़्त हर एक option के लिए SEO rating का track रखने के लिए headline analysis tools का उपयोग ज़रूर करें।

8 Test Your Headlines

Click data झूठ नहीं बोलता लेकिन आपका दिमाग बोलता है।

आपको अपने दिमाग के चक्कर में बहुत ज़्यादा पागल नहीं बनना है – हम सभी पक्षपाती होते हैं। आपको ये समझ नहीं आ रहा होगा कि ये मैं क्या बोल रहा हूँ – Don’t worry अभी समझाता हूँ।

हमारा जो दिमाग होता है वो हमें झूठ-मुठ में ही ये यकीन दिलाता है कि हम बहुत चालाक और creative है और निश्चित रूप से हमारी सारी headlines जो हमने लिखी है वो बहुत ही जबरदस्त है, हमारा दिमाग हमें genius बना देता है अपनी नज़रो में। लेकिन हमारे इसी भ्रम के कारण हमारे articles को एक भी click नहीं मिलता है।

आपका दिमाग क्या सोचता है अगर उसके according आप अपने headlines को लिखने लगोगे तो जब आपके articles पर click नहीं आयेंगे तो इसमें आपके audience की नहीं बल्कि आपकी गलती होगी, आपकी headline writing की गलती होगी।
आपको अपनी राय और feelings की बजाय quantitative data पर भरोसा करके headlines लिखनी चाहिए ताकि उस पर लोग click करें।

9 Experiment with Headlines

Click-worthy headlines लिखना भी एक कला है और अगर आप इस कला में महारत हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत practice की ज़रूरत होगी।

अगर आप हर rule को follow करते हुए headlines लिख रहे हो और फिर भी आपको success नहीं मिल रही है तो वो जो rule book है उसे अपनी खिड़की से बाहर फेकने में ज़रा सा भी doubt मत करना और उसके बाद वो करो जो आपका मन कर रहा हो।
वहां से लिखना शुरू करो जो आपका मन कर रहा हो headline भी उसी तरह से लो जैसा आपका दिमाग आपको कह रहा हो न कि rule के according।

तो बस इसी तरह आपको experiments करने है और ये पता लगाना है कि आपके ऐसे कौनसे articles है जिन पर ज़्यादा clicks आये है और फिर बस उसी के according आप headlines लिखो।

10 Follow Formulas

भले ही headline लिखना एक कला है लेकिन आपके लिए ये ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि आप जो headline लिखते हो वो कोई creative work नहीं है बल्कि वो तो एक science है।

Headline writing formulas exist करते हैं क्योंकि ये काम भी करते हैं और click through rates (CTR) को मापने के लिए भी इनका बार-बार test किया गया है।

अब यहाँ आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि अगर हर कोई एक ही formula का use करके headline writing कर रहा है तो मैं ऐसा क्या करूँ जिससे कि इस भीड़ से अलग कुछ headline लिख पाऊं जो click-worthy हो?

तो यहाँ पर आपके लिए सबसे अच्छी advice यही है कि दुसरो की headline में changes करके और फिर उससे अपनी CTR का test कीजिये और उसके according फिर अपनी brand के लिए जो सबसे सही और अच्छा काम कर रहा है वो formula आप खुद बनाइये।

11 Question Headlines

Readers की जिज्ञासा जगाने के लिए question headline writing एक effective formula हो सकता है लेकिन इसके लिए भी आपको इन सब बातो का ध्यान रखना होगा :

  • ऐसे कोई सवाल मत पूछिए जिसका कोई स्पष्ट answer हो क्योंकि ऐसे में कोई भी आपके content को नहीं पढ़ेगा।
  • इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस question headline का use करके article लिख रहे हो उसका answer आपने अपने article में दिया हो, बिना वजह आपको readers का time waste नहीं करना है।
  • आपने जो question headline बनाई है उसका जो answer है वो पहले से मौजूद answers से अलग होना चाहिए ऐसा नहीं हो कि आप उस question का same answer दे रहे हो।
  • किसी भी information को छिपाने से सावधान रहे अगर ऐसा होता है तो आपका content clickbait के रूप में लोगो के सामने आएगा।
  • अगर आपके question का answer सिर्फ हाँ या ना में है तो ऐसे question आपको पूछने ही नहीं है क्योंकि ये तो reader कहीं से भी पता कर सकता हैं आपको ऐसे question पूछने है और उनका answer देना है जो सच में एक reader जानना चाहता हो।

ज़्यादातर मामलो में आप एक ज़्यादा compelling headline writing कर सकते हो जिसे किसी भी question में format नहीं किया गया हो।

Example:

12 Be Positive

इस दुनिया में पहले से ही बहुत negativity है और इसी negativity को दूर करने के लिए आपका primary goal अपनी targeted audience की मदद करना होना चाहिए।

अब मदद में आप कुछ भी कर सकते हैं जैसे कोई valuable information अपनी audience को देना हो, किसी problem का solution देना हो, किसी question का answer करना हो या फिर अपने readers का entertainment करना हो इनमे से कुछ भी हो सकता हैं।

इसके साथ ही कुछ brands negativity को बढ़ावा भी देना चाहती है। किसी भी controversy को भड़काना और लोगो को भड़काना एक strong emotional reaction पैदा करता है जिससे लोग उन brands से जुड़ते हैं फिर भले ही चाहे इसका result positive ना आये।

ये सब कुछ आपकी brand image और उस message पर depend करता है जिसे आप अपनी audience तक पहुचाना चाहते हो।

example:

13 Write Compelling Headlines That Win Readers

अगर आप भी वो 10 में से 6 वाले data को तोड़ना चाहते हैं जिसके बारे में हमने शुरुआत में बात की थी तो आपको आपकी headline writing को बहुत ही जबरदस्त तरीके से लिखना होगा।

इसके लिए आपको बहुत सारे experiments भी करने होंगे और उनमे बहुत सारे errors भी होंगे।
यहाँ तक कि अगर आप इस article में बताई गयी सभी बातो और steps को follow भी करते हो तब भी इस बात की कोई guarantee नहीं है कि आपको success मिलेगी।

इसके लिए आपको क्या करना है आइये बताता हूँ।

अपनी जो specific niche है उसमे अपनी audience पर ध्यान दीजिये। वो किस पर click कर रहे हैं? कौनसी headlines उनकी curiosity बढ़ा रही है और कौनसी नहीं?

हर दुसरे प्रकार के content की marketing strategy की तरह, follow-ups data और analysis ये समझने के लिए ज़रूरी है कि आपकी specific audience को best तरीके से कैसे target किया जाये।

तो headline writing पर अच्छे से focus करो और इस skill को practice करके बढ़ाओ ताकि आपकी website पर भी traffic आना शुरू हो और लोग आपकी headline देख कर ही आपके article पर click करें।

उम्मीद करता हूँ आपको इस article से कुछ सिखने को मिला होगा अगर आपको ये article पसंद आया है तो आप मुझे comment करके बता सकते हो और अगर कोई doubt हो तो आप वो भी पुछ सकते हो।

Also Read:

Share on:

Learnphirearn blog par aap logo wo sari jankari milegi jisse aapka knowledge badh sake aur fir bahut si chizo ka knowledge lene ke baad aapki earning kaise hogi iske bare me bhi aapko bataya jayega.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

1 thought on “12 Headline Writing Tips Jada Traffic Aur Clicks ke Liye”

  1. Natural Forest and Wildlife means that part of the vegetation which is produced on its own without the help of man and is not affected by human for a long time, it is called intact vegetation.

    Reply