Posts की Fast Indexing के लिए Ping List | Google me Post 5 minute me Index

15

आजके यह आर्टिक्ल में आपसे कुछ शेयर करने वाला हु, जो आपके ब्लॉग/वैबसाइट के लिए काफी जरूरी है, आकसर हर एक नेया ब्लॉगर को उसको आपने पोस्ट को गूगल मे fast indexing करने के लिए बोहुत दिक्कत आता है, जब भी वो आपने पोस्ट को पब्लिश करते है उसके बोहुत दिन के बाद जाके वो गूगल के आनदार index होता है, जिससे हमारा पोस्ट rank लेने मे काफी समय ले लेता है।

इसीलिए आज के यह आर्टिक्ल के मे आपसे शेयर करने वाला हु ऐसे एक tricks जिससे आप आपने पोस्ट को गूगल के अंदर बोहुत हे जल्दी index कर सकते है, लेकिन दोस्तो उससे पहले हमको यह जरूर जानकारी लेना चाहिए आखिर ऐसा क्यों होता है, हमने देखा है जब किसी बाड़े साइट कुछ भी पब्लिश करते है तो वो 4 से 5 मिनिट के आनदार गूगल के आनदार या किसि भी सर्च इंजिन मे वो indexed हो कर show करने लगता है।

वही आगर कोई नेया ब्लॉगर या एक नेया साइट मे देखते है तो वो कमसे कम 10 दिन या उससे भी ज्यादा समय ले लेते है, तो आज हम इसिकी ऊपर जानने वाले है ओर मेने नीचे कुछ ping sites के list दिया है जहा से आप लिस्ट को लेकर आगर आप आपके wordpress >> setting >> writtng मे जाके आगर यह ping लिस्ट लगाके save करते हो तो आपकी भी indexing जल्दी हो जाएगा।

Index क्या है?

हमारे पोस्ट index करने के लिए सबसे पहले हमको Index किया है उसके ऊपर जानकारी लेना चाहिए, index का मतलब जैसे google एक Search Engine है जहा पे लोग आपने query को सर्च करते है ओर गूगल उसको सहायता करता है उसके query से जुड़ी result देकर।

आब गूगल उसको वही result दिखाएगा जितनी डाटा गूगल पास स्टोर है, आब बात आता है डाटा कहा से आता है? गूगल उसको वही डाटा दिखाता है जो google मे indexed होता है।

गूगल आपकी पोस्ट index करने मे इसीलिए late करते है क्यों के Google के bots या जो google के crawler या spiders को पता नहीं चल पता की न्यू पोस्ट पब्लिश हुए है। पुरानी साइट में उनको पता होता है की इतने इतने टाइम में न्यू पोस्ट आती है तो उतने टाइम में वो साइट को चेक करते रहते है पर न्यू साइट में ऐसा नहीं हो पता।

Google और अन्य search engines इन web spiders को आपके blog पर pages को fetch करने के लिए कभी-कभी भेजते हैं. अब ये कभी-कभी उनका web spiders को blog पर भेजना, अलग-अलग blogs और websites के लिए अलग-अलग speed से हो सकता है. बहुत ही बड़े और popular blogs के लिए शायद search engines in bots या फिर spiders को हर 10 minute में भेजते हों, या फिर बहुत ही कम populairty वाले blogs पर शायद वे इनको एक 10 दिनों में ही एक बार भेजते हों.

अब ये depend करता है कि आपके blog की बाकि Internet में reach कितनी है। जब Search Engine bots और spiders किसी एक webpage को fetch करते हैं, तो उसमे आने वाले hypelinks पर redirect होने वाले web pages को भी fetch कर लेते हैं. इस प्रकार spiders आगे-आगे पूरे internet के pages पर इन links को follow करते-करते crawl कर लेते हैं.

Pinging क्या कम करता है?

WordPress की ping functionality जेसी बहुत सी ping based websites को तब एक ping send कर देती है,

जब आप कोई नया blog पोस्ट publish करते हैं. Basically, ये अलग-अलग websites और search engines को यह बताने की तरह है कि आपने एक नया Blog Post publish किया है।

Off page SEO के लिए Index क्यों जरूरी है?

दोस्तो हमारे ब्लॉग या ब्लॉग या पोस्ट को index करना हमारे Off Page SEO के लिए बोहुत ही जरूरी होता है, क्यों के जबतक ना हमारे पोस्ट गूगल के आनदार index होता है तब तक हम उसको Off page SEO के लिए नही तयार कर सकते है, क्यों के आप off page SEO को तभी कर सकते है जाब आपकी पोस्ट google के आनदार index हो जाएगा.

इसीलिए आपकी पोस्ट गूगल के आनदार Index होना off page SEO के लिए बोहुत जरूरी है,

WordPress Ping List

हमने WordPress के लिए कुछ ping services की एक list compile की है, जिससे कि आपको और भी ज्यादा services को ping करने में मदद मिलेगी, आपको ये लिस्ट कापी करके अपने वोर्डप्रेस्स ब्लॉग में पेस्ट करना है।

WordPress Dashboard >> Setting >> Writting >> Update Services के अंदर पींग लिस्ट को पेस्ट करके सेव करे।

Posts की Fast Indexing के लिए Ping List | Google me Post 5 minute me Index - tegory%
http://blogsearch.google.com/ping/RPC2
http://bblog.com/ping.php
http://bitacoras.net/ping
http://blog.goo.ne.jp/XMLRPC
http://blogdb.jp/xmlrpc
http://blogmatcher.com/u.php
http://bulkfeeds.net/rpc
http://coreblog.org/ping/
http://mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatt
http://www.lasermemory.com/lsrpc/
http://ping.blo.gs/
http://ping.bloggers.jp/rpc/
http://ping.feedburner.com
http://ping.rootblog.com/rpc.php
http://pingoat.com/goat/RPC2
http://rpc.blogbuzzmachine.com/RPC2
http://rpc.blogrolling.com/pinger/
http://rpc.pingomatic.com
http://rpc.weblogs.com/RPC2
http://topicexchange.com/RPC2
http://trackback.bakeinu.jp/bakeping.php
http://www.bitacoles.net/ping.php
http://www.blogoole.com/ping/
http://www.blogpeople.net/servlet/weblogUpdates
http://www.blogshares.com/rpc.php
http://www.blogsnow.com/ping
http://www.blogstreet.com/xrbin/xmlrpc.cgi
http://www.mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatter/ping.php
http://www.newsisfree.com/RPCCloud
http://www.newsisfree.com/xmlrpctest.php
http://www.snipsnap.org/RPC2
http://www.weblogues.com/RPC/
http://xmlrpc.blogg.de

आपने क्या सीखा?

तो दोस्तो आजके यह लेख के जरिये हमने आपको बताया है कैसे आपने ब्लॉग या ब्लॉग के पोस्ट को जल्दी से google मे index कर सकते हो जिससे आपकी रंकिंग ओर Off page SEO करने के अच्छी हो, ओर हमने यह लेख के जरिये आपको कुछ Ping websites की लिस्ट भी दी हुई जय जिसे आप आपने wordpress के dashboard मे जा के setting>writting मे जाके paste करके save करते हो तो इससे आपकी index जल्दी हो जायेगा।

अगर आपको कह समाज नहीं आया या कोई सबाल हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है, ओर आपको ये जानकारी केसी लगी वो बताना ना भूले।

15 COMMENTS

  1. thank you sir mai bhi try karti hu apne bahoot hi achha tarika bataya hai

  2. जानकारी मुझे बहुत पसंद आई और लोगों को जानकारी पढ़कर बहुत ही हेल्प मिलेगी। ऐसे ही जानकारी इस Blog करते रहे।

  3. bhai bhi aapki website pe guest posting karni hai meri website ke liye toh please bhai mujhe batao kaise kar sakta hu guest posting

  4. Tatkal Softwate

    thank ou so much bhiya good job

  5. Tatkal Software

    thank ou so much bhiya good job

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale