Event Script Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये?

6

Script Blogging क्या है ओर इसमें क्या होता है सायद आपको नहीं पता होगा, पर आपने इस्स तरह की वेब्सायट को देखा ज़रूर होगा। बात करे अगर Blogging फ़ील्ड की तो दिन प्रति दिन नए ब्लॉग बनते जा रहे है ऐसे में गूगल में SEO की मदद से रैंक करना ओर High Quality Article लिखना थोड़ा मुसकिल पड़ता है।

अगर आपको SEO नहीं करना ओर ना ही article लिखना है ओर आप चाहते है वेब्सायट से पैसे कमाए तो आप Script Blogging कर सकते है, जिसमें आपको वसस स्क्रिप्ट का इस्तमाल करके वेब्सायट बनाना है ओर उसको पॉप्युलर करने पर काम करना है।

चलिए जड़ा टाइम ख़राब ना करते हुए detail में जानते है आख़िर Script Blogging क्या है ओर इसमें क्या होता है।। कैसे Script Blogging की मदद से पैसे कमा सकते है या इसमें हमें क्या क्या करना होता है।

event script blogging

Script Blogging क्या है

Script Blogging में एक वेब्सायट होती है जो किसी ना किसी टॉपिक को फ़ोकस करके बनाई गई होती है। जेरी New Year, दिवाली, होली, Independence Day, Valentine Day आदि, इन वेब्सायट की मदद से यूज़र एक दूसरे को Wish send करते है।

जेसे अभी नया साल आने वाला है तो Happy New Year Wish करते है, तो इन वेब्सायट की मदद से अपने नाम के साथ ऐनिमेटेड तरीक़े से विश कर सकते है। इस्स तरह की message आपके पास भी ज़रूर आइ होगी जिसमें एक लिंक होता है उसपर क्लिक करने के बाद वेब्सायट ओपन होती है जिसमें Wish किया जाता है।

उसस तरह की वेब्सायट बनाने के लिए हमें वसस उसकी स्क्रिप्ट का इस्तमाल करना होता है, जिसके बाद हमारा काम ख़त्म हो जाता है। वस फिर तो हमारा काम बचता है की जादा से जादा लोगों तक वेब्सायट को पहुँचाये event date के पहले।

Script Blogging करने के फ़ायदे

  • SEO की कोई ज़रूरत नहीं, डिरेक्ट ट्रैफ़िक आता है।
  • पोस्ट लिखने की कोई ज़रूरत नहीं।
  • वेब्सायट में बार बार कोई अप्डेट करने की ज़रूरत नहीं, वसस एक बार बना कर काम ख़त्म।
  • इवेंट के टाइम पर थोड़े ही टाइम में बहुत ट्रैफ़िक आता है जिससे अछी ख़ासी earning हो जाती है।
  • Backlinks बनाने की कोई ज़रूरत नहीं।

Script Blogging करने के नुक़सान

अगर फ़ायदे की बात की तो नुक़सान की बात करना भी ज़रूरी है। वेसे तो Script Blogging करने के लिए जड़ा पैसे लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती फिर भी इसमें सक्सेस मिलना थोड़ा मुसकिल पड़ता है।

  • website viral होगी उसकी कोई guaranty नहीं।
  • Adsense इस्तमाल करने के रिस्क रहता है।

Script Blogging के लिए वेब्सायट कैसे बनाए

वेब्सायट बनाने के लिए इन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी:

Domain: Script Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन की जरूरत होती है। अगर आप adsense का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप free domain का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन free domain पर आप सिर्फ affiliate या free domain accept करने वाले ads network का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Wishing Script: website बनाने के लिए सबसे पहले तो स्क्रिप्ट की ज़रूरत है जो आपको इंटर्नेट पर मिल जाएगी। फ़्री में भी भूत सारी उपलब्द है या आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से paid भी ले सकते है। जेसे हमने कुछ Script Share की है। Script Blogging में जो website बनते है उनको wishing website भी कहते है।

Adsense Account: Event Blog पर adsense account approve कराना बहुत मुश्किल होता है लेकिन बहुत से ब्लॉगर सबसे पहले domain पर 10-20 unique post लिखते हैं और फिर जब Adsense Approval मिल जाता है तो उसे एक Wishing Website में Convert कर लेते हैं जिसके माध्यम से बहुत से ब्लॉगर आज के समय में भी कमाई कर रहे हैं।

एक wishing website पर adsense use करने से adsense account disable भी हो सकता है इसलिए आप adsense की जगह पर affiliate या network के ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सभी चीजों का इस्तेमाल करके आपको event से पहले एक Wishing Website बना लेनी है और उस पर adsense या other network ads लगा देने है।

Traffic कैसे आएगा विश स्क्रिप्ट वेब्सायट पर

वेब्सायट ready होने के बाद आता है सबसे मुसकिल काम, वेब्सायट को प्रमोट करना जिसमें आपको वेब्सायट को जादा से जादा share करना है। वेब्सायट को आप Facebook ग्रूप ओर वहत्सप्प ग्रूप में शेर कर सकते है। में आपको कहूँगा आप इस्स काम के लिए न्यू नम्बर से वहत्सप्प इस्तमाल करे ओर अलग फ़ेस्बुक अकाउंट का इस्तमाल करे, क्यू की जादा प्रमोशन करने पर अकाउंट ब्लाक भी हो जाते है।

आप गूगल पर ही ग्रूप्स की लिस्ट सर्च करके जड़ा से जड़ा ग्रूप जॉन करके वह अपनी स्क्रिप्ट वेब्सायट share कर सकते है।

Script Blogging पर कौन-से Events Target करें?

Script Blogging उन्न मोको के लिए बनाई जाती है जब लोग एक दूसरे को wish सेंड करते है तो थोड़ा अच्छा दिखाने के लिए वो स्क्रिप्ट वेब्सायट का इस्तमाल करते है, तो उससी का फ़ायदा हमें लेना है ओर जितने भी ऐसे मोके है जब लोग किसी को बधाई का मेस्संगे सेंड करते है उसपर स्क्रिप्ट वेब्सायट बनानी है।

ये कुछ टॉपिक जिंपर स्क्रिप्ट वेब्सायट बना कर अच्छा ट्रैफ़िक ला सकते है:

इनके आलवा भी आप दूसरी वेब्सायट बना सकते है, सभी स्क्रिप्ट लगभग एक जेसी होती है तो आप ख़ुद से भी किसी नए इवेंट के लिए वेब्सायट बना सकते है।

In Conclusion

Wish Script Website बनाना भूत आसान है ओर इसमें जड़ा नॉलेज की भी ज़रूरत नहीं।। वसस वेब्सायट बना कर उसको जड़ा से जड़ा शेर करना होता है।

वेसे वेब्सायट पर इवेंट के टाइम अच्छा ट्रैफ़िक आएगा के नहीं ये इस्स बात पर निर्भर करता है की वेब्सायट कितने लोगों तक पहुँची। मतलब हम ये भी कह सकते है यह थोड़ा क़िस्मत पर भी निर्भर करता है की वेब्सायट कितनी पॉप्युलर होती है।

आपको ये जानकारी केसी लगी कॉमेंट करके ज़रूर बताए ओर अगर आपका कोई सबल हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale