Domain Sell Karke Paise Kaise Kamaye [Full Process]

Domain क्या है और एक अच डोमेन कितना जरुरी है वो तो आप जानते ही होगे, तो अगर आप बडिया डोमेन से पैसे कमाना कहते है तो आपको क्या करना है और कैसे Domain sell करते है तो आप इस पोस्ट को पूरा read करे.

Simple आपको Domain से पैसे कमाने के लिए सबसे पहेले बडिया डोमेन रेगिस्स्टर करना है फिर जिसको उस डोमेन की जरुरत है उसको जादा कीमत में sell करना है, इसकी क्या प्रोसेस है और कैसे होगा चलिए पूरी प्रोसेस को समाज लेते है.

Domain Sell Karke Paise Kaise Kamaye

Domain से पैसे कमाने का तरीका

  1. सबसे पहेले बडिया डोमेन नाम search करे
  2. डोमेन को रजिस्टर करे
  3. जिसको उस डोमेन की जरुरत हो उससे contact करके जादा कीमत में Domain sell करे ;)

#1: बडिया डोमेन नाम select करे

अगर डोमेन से पैसे कमाना है तो ये सबसे जादा जरुरी है की जो बडिया डोमेन है वही रजिस्टर करे, क्यू की अगर डोमेन अच नहीं होगा तो कोई उसको नहीं खरीदेगा और अगर डोमेन के जरिये पैसे कमाना है तो उसको sell तो करना ही पड़ेगा.

डोमेन ऐसा रजिस्टर करे जिसको किसी को जरुरत हो, या आपको लगता हो की ये डोमेन अछा है जिसको कोई भी खरीदना चाहे..

बडिया डोमेन कैसे select करे उसके वारे में डिटेल पोस्ट शेयर की हुई है HMH आप उसको जरुर read करे..

नोट: किसी भी Brand Name से डोमेन रजिस्टर करने से पहेले उनकी लीगल सतुतास जरुर चेक करे, नहीं तो वो काश करके डोमेन वापस ले सकते है.

अगर कोई डोमेन ऐसा है जो पहेले से रजिस्टर है पर expire होने वाला है या expire होचुका है तो आप उसको भी रजिस्टर कर सकते है. Expire डोमेन से कैसे पैसे कमाए उसकी जानकारी यहाँ शेयर की हुई है.

#2: डोमेन रजिस्टर करे

जो भी डोमेन आपको बडिया लगता है वो रजिस्टर कर लीजिये, डोमेन रजिस्टर के लिए बहुत से वेबसाइट है .

5 बडिया डोमेन रजिस्टर वेबसाइट के वारे में यहाँ बताया हुआ है, आप इनका use कर सकते है.

डोमेन को कम दाम में कैसे ख़रीदे, उसकी टिप यहाँ शेयर की है, जिसमे बताया है Godaddy से 99 में डोमेन कैसे रजिस्टर करे.

#3: Domain sell करे जादा कीमत में

अब आपका अधा काम तो हो चूका है, वास अब आपको अब उनसे कांटेक्ट करना है जो आपके डोमेन में interested हो और उसको खरीदना चाहे.

अगर आप किसी को जानते है, जो आपको लगता है की ये डोमेन इनके काम का है तो आप डायरेक्ट उनसे संपर्क करके उनसे कह सकते है की अगर आपको ये डोमेन चाइये तो में इतने रुपया में आपको दे सकता हु .. तो ऐसे में अगर उनको उसकी जरुरत होगी तो वो आपसे जरुर खरीदेगे.

पर अगर आपने बडिया डोमेन रजिस्टर तो कर लिया है पर ऐसा कोई नहीं है जो उसको खरीदना चाहे तो आप Domain sell वेबसाइट का use कर सकते है.

Top 5 Popular Domain Selling Websites

1. Flippa: Flippa सबसे Popular Website है जिस पर लाखों लोग Trust करते हैं। आप इस वेबसाइट पर Website, Domain Name और Apps Buy और Sell कर सकते हैं।

Flippa की एक ओर खासियत यह है कि यहाँ पर आपको उन Domains और Websites की लिस्ट भी मिल जाएगी जो कुछ टाइम बाद Expire होने वाले हैं।

यह वेबसाइट आपको डोमेन को Sell करने के लिए 2 Option Provide कराती हैं,

  1. Auction
  2. Classified

2. Godaddy Auction: Goddady के बारें में तो सभी जानते ही होंगे। एक ऐसी पॉपुलर और ट्रस्टेड वेबसाइट है जहाँ से आप चीप प्राइस में डोमेन buy और sell कर सकते हैं। Goddady पर Domain Sell करने के लिए आपको Auction Account Join करना होगा।

Goddady पर Auction को Join करने के 400 रूपये साल के Pay करने होंगे। आप Goddady पर 4 Steps को Fill करके Join कर सकते हैं।

3. Sedo.com: यह भी एक Domain Sell करने के लिए बहुत Popular Website हैं। इस वेबसाइट पर आप Domain Name Buy, Domain Sell और अपने Domain को Park कर सकते हैं। Sedo पर Domain Sell करने के लिए आपको सबसे पहले Register होना पड़ेगा।

सही तरीके से Forum को Fill करने के बाद इस वेबसाइट के द्वारा आपके Email Address पर एक Activation Link Send किया जायेगा, जिसे आपको Confirm Account पर क्लिक करके Activate करना हैं। इसके बाद आप रजिस्टर हो जायेंगे। अब आप अपने डोमेन को Sell कर सकते हैं।

4. Namejet: Namejet website भी flippa के जैसे ही Expired होने वाले domains की list provide कराती हैं। इस वेबसाइट पर आप Domain को sell कर सकते है।

5. Namepross: Namepross वेबसाइट पर आप अपने डोमेन को Sell कर सकते है और डोमेन को Buy कर सकते हैं और यहाँ पर डोमेन नाम के बारे में Discuss भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप डोमेन buyer से request भी कर सकते हैं।

इन 5 domain selling websites में से आप किसी भी एक वेबसाइट को सेलेक्ट करके डोमेन सेल्ल कर सकते हैं। लेकिन मै आपको Goddady Auction और Flippa पर डोमेन सेल्ल करने के लिए Recommend करूँगा।

Domain Selling Website एक तरह से डोमेन Seller और Buyer के बिच Mediator का काम करती हैं। सही शब्दों में कहूं तो दलाल का काम करती हैं। जब आपका Domain Sell हो जाता हैं तो Domain Sell करने वाली वेबसाइट Selling Price में से कुछ % खुद रखती हैं और बाकि का पैसा हमें दे देती हैं।

तो अब आप समझ ही गए होंगे की आपको किस प्रकार का Domain Buy करना है और कहाँ पर Sell करना हैं। फिर भी अगर आपका कोई सबल है तो आप comment करके पुच सकते है.

Share on:

नमस्कार मैरा नाम मुकेश सैनी है और मै SureHindi.Com का फाउंडर हूँ. मै अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी और बहुत कुछ हिंदी में शेयर करता हूँ. जिससे लोगों की हेल्प हो सके.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

125 thoughts on “Domain Sell Karke Paise Kaise Kamaye [Full Process]”

  1. Sir aapki information bhot hi zyada achhi h….but aap se mera ek question h ki domain sell krne k baad payment process kesa hota h….mtlb paise kb aaenge…kese aaenge….????

    Reply