Domain क्या है? | What is domain in Hindi

इंटर्नेट पर अगर website बनाना है तो सबसे पहले एक Domain की ज़रूरत पड़ती है, जिसको वेब्सायट का Address ओर URL भी बोला जाता है। क्या आपको पता है Domain क्या है ओर ये कैसे काम करता है अगर नहीं, तो ये पोस्ट आपके लिए है।

किसी भी वेब्सायट को ओपन करने के लिए जो उसका Domain है वो ब्राउज़र में टाइप करना होता है, जिसके बाद कम्प्यूटर से उसस वेब्सायट के सर्वर से कनेक्ट किया जाता है ओर वो वेब्सायट ओपन हो जाती है।

चलिए जानते है Domain क्या होता है ओर इसकी क्यों ज़रूरत पड़ती है, इसके साथ हम जनेगे कितने प्रकार के डोमेन होते है ओर कोंसा हमें लेना चाहिए।

Domain क्या है? | What is domain in Hindi - Blogging

Domain क्या है ?

Domain website का address होता है, जिसको डालने पर वो वेब्सायट ओपन होती है। असलियत में जब हम कम्प्यूटर में किसी वेब्सायट को ओपन करते है तो कम्प्यूटर से उसकी रिक्वेस्ट जाती है जिसको IP ऐड्रेस बोला जाता है। हर एक वेब्सायट का IP ऐड्रेस अलग अलग होता है।

जब भी किसी IP Address की रिक्वेस्ट जाती है तो उसपर बनी वेब्सायट ओपन हो जाती है, जो IP Address होते है वो numbers में होते है जिनको याद रखना हमारे लिए मुसकिल होता है तो इसलिए Domain को लाया गया ।।

जितने भी डोमेन होते है वो किसी IP से कनेक्ट होते है तो जेसे ही हम वो डोमेन डालते है उसपर बनी वेब्सायट open हो जात है।

Domain को DNS भी कहा जाता है जिसका मतलब Domain Name System होता है।

Domain काम कैसे करता है ?

आप ये तो समाज गए की Domain website का address होता है।।

डोमेन काम कैसे करता है उधारन से समजते है: जेसे आपके फ़ोन में बहुत सारे नम्बर सेव है किसी नाम से, तो जब भी आपको किसी को फ़ोन करना होता है आप उनका नाम सर्च करके कोल करते है जो असलियत में उनके नम्बर पर कोल होता है।

उससी तरह जब हम किसी डोमेन को ओपन करते है तो जो उससे connect IP है वो ओपन होती है, ओर वह बनी वेब्सायट ओपन हो जाती है।

एक Domain पर सिर्फ़ एक Website बन सकती है, और अगर किसी ने डोमेन Register कर लिए तो फिर कोई दूसरा उसको रेजिस्टर नहीं कर सकता।

Domain कितने प्रकार के होते है

Domain के कई प्रकार होते है, जेसे जिसको हम डोमेन इक्स्टेन्शन कहते है, जेसे .com .net .org .in .us .gov.in .lol .pizza .photo etc

कहने का मतलब Domain 2 part में रहते है: Second Level Domain ओर Top Level Domain

Secondary Level Domain ओर Top Level Domain

जो Second Level Domain (SLD) होता है वो वेब्सायट का नाम होता है ओर को Top Level Domain (TLD) वो डोमेन का extension होता है।

सबसे जादा .com को इस्तमाल किया जाता है जेसे HindiMehelp.com पर इसके आलवा दूसरे डोमेन extension भी हम इस्तमाल कर सकते है, जिनमे वेब्सायट तो same ही बनती है वसस address अलग हो जाता है।

जेसे अगर Country के according वेब्सायट बनाना है तो .in .us .pk इस्तमाल कर सकते है जिसको देख कर कोई भी समाज सकते है की ये वेब्सायट कहा की है। .in है अखरी में मतलब इंडिया की वेब्सायट है, .us मतलब USA की वेब्सायट है या .gov.in इक्स्टेन्शन है डोमेन का इसका मतलब इंडिया गवर्न्मेंट की वेब्सायट है।

इसी तरह ओर भी बहुत से इक्स्टेन्शन है, जिनको हम डोमेन में इस्तमाल कर सकते है।

डोमेन Register कैसे करे ?

अगर आप वेब्सायट बनाने का सोच रहे है तो सबसे पहले डोमेन को रेजिस्टर करना होगा। डोमेन को रेजिस्टर करना बहुत आसान है, इसमें हमें किसी Document बग़ेरा की कोई ज़रूरत नहीं होती। जो डोमेन रेजिस्टर वेब्सायट है उसपर जाकर हमें अपना डोमेन रेजिस्टर करना है।

डोमेन रेजिस्टर करने के Top 5 वेब्सायट की लिस्ट यह है जहाँ से डोमेन ख़रीद सकते है, आप Godaddy या NameCheap से डोमेन ले सकते है।

डोमेन रेजिस्टर करने से पहले कुछ बातें है जो आपको धियान रखनी है, ताकि आप कोई ग़लत डोमेन ना ले ।। इसलिए इन पॉंट्स को ज़रूर पढ़े एक वार डोमेन लेने से पहले


अगर आपने कोई डोमेन रेजिस्टर किया है तो फिर आप उसके मालिक हो ओर फिर आप उसपर केसी भी वेब्सायट बना सकते है।

वेब्सायट कैसे बनाए उसकी जानकारी आपको यह मिल जाएगी, जिसमें स्टेप से पूरी जानकारी दी हुई है।

जेसे जेसे इंटर्नेट का इस्तमाल बड़ रहा है, बहुत से नए वेब्सायट बन रहे है।। बहुत लोग तो Domain की ख़रीद कर महगे में बेच कर लाखों में पैसे कमा रहे है। Domain कैसे बेचे उसकी जानकारी यह है ।

तो में तो यही कहूँगा अगर आपने अपने नाम से ओर अपनी कम्पनी के नाम से Domain अभी तक नहीं लिया है तो अभी ले लीजिए, क्या पता कोई ओर उसको रेजिस्टर करले सस्ते में ओर फिर आपको उनसे जादा पैसों में ख़रीदना पड़े।

दोस्तों उम्मीद करता हु Domain से जुड़ी जानकारी आप अच्छे से समझ गए होंगे। अगर अभी भी आपको कोई doubt है तो आप हमें comment करके पुछ सकते है हम जितना जल्दी हो सकेगा आपको जवाब देंगे।

धन्यवाद ।

Share on:

My name is VIKAS GODARA. from jaipur, Rajsthan. I'm a Part Time Blogger.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

11 thoughts on “Domain क्या है? | What is domain in Hindi”

  1. sir mene apne ek free bogger domain pr adsence approve karwqa lia he lekin ab me use top lavel pr lena chata hun kya koi esi trick he jisse meri site accses top lavel domain se ho lekin ads free wale blogger domain se run ho sake

    Reply