डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के फायदे

25

हम हर रोज़ तकनीकी क्षेत्र में कैसे न कैसे आगे बढ़ रहे हैं। चाहे हमें कुछ खरीदना हो, खबर जाननी हो, फ़िल्म देखने के लिए टिकिट चाहिए हो या फिर अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहना हो, हम ये सारे काम आजकल electronic media के माध्यम से करते हैं। इसी कारण अब ज्यादातर organizations अपना व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से विश्वभर में करने लगी हैं।

Course of Digital Marketing in Delhi

डिजिटल मार्केटिंग आज के ज़माने में व्यापार करने का एक बहुत ही ज़रूरी माध्यम बन चुका है। इसीलिए बहुत सारे ऐसे शैक्षिक संस्थान हैं जो कि डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग देते हैं। इसे कोई भी कर सकता है। व्यवसायी हो या कोई छात्र, ये सभी के लिए लाभदायक है।

digital marketing course karne ke fayde

अगर आप एक बार डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग ले लेते है तो आप जानेंगे कि इसके बहुत सारे फायदे है:

अपना व्यवसाय शुरू करे

अगर आपकी लेखन क्षमता अच्छी है तो डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग लेकर अपनी blogging website शुरू कर सकते है। अगर आप पहले से ही अपने उत्पाद या फिर सेवा बेचते हैं, तो आप e commerce website के जरिये अपने काम को विश्वभर में फैला सकते हैं।

SEO Executive बने

SEO executive का काम website की ranking ko organic traffic के जरिए बेहतर करना होता है। इसके लिए seo executive को keyword research, link building और rich content के जरिए website को search engines जैसे कि google, bing etc. पर ऊपर लाना होता है।

Social Media Marketer बने

Social media marketer का काम उत्पाद और सेवाओं की marketing social media के जरिए करना होता है। आपको यह समझना होता है कि लोग कैसे ब्रांड ले रहे है और क्या response मिल रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि आजकल social media platforms की कमी नहीं है। Facebook, Twitter YouTube, Instagram आदि ऐसे बहुत सारे स्रोत हैं जो कि हम रोज़ मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं। इसका उद्देश्य ग्राहक का ध्यान आकर्षित करना होता है। इससे Online marketing को भी बहुत फायदा मिल रहा है।

Email Marketer बने

वह marketing जिसमें किसी उत्पाद और सेवा का प्रमोशन ग्राहक को ईमेल के notifications के द्वारा किया जाता है, email marketing कही जाती है। Email marketer का काम ग्राहक की जिज्ञासा जो कि किसी उत्पाद और सेवा को लेकर होती है, ईमेल भेज कर बड़ाना होता है।Email marketer को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि email कैम्पेन के लिए Content high quality का और आकर्षित हो।

Mobile Marketer बने

आज कल mobile phones का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। Mobile marketer ग्राहक को उनके nature और जरूरत के हिसाब से contact करता है। जिससे यह जान पाए कि ग्राहक किस तरह के उत्पाद को उत्सुक हैं और फिर उन्हीं की जरूरत के मुताबिक उत्पाद की advertising करता है।

Content Writer बने

Content writer को websites,emails,online advertising और social media platforms के लिए उच्च गुणवत्ता का Content तैयार करना होता है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग जिस उत्पाद और सेवा के लिए जिज्ञासु है, उसमें रुचि दिखाये और खरीदें।

निष्कर्ष

यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि डिजिटल मार्केटिंग इस डिजिटल युग में सबसे अच्छा सीखने का कोर्स है। यह कोर्स आपको करियर बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। लगभग सभी संगठन डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से दुनिया भर में अपने कारोबार के विस्तार के लिए उत्सुक हैं। यही वजह है कि डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ रही है। इसलिए कह सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आपको असीमित लाभ मिलेगा।

25 COMMENTS

  1. Thank you Rohit bhaijaan.
    aapne kaafi achhi knowledge share ki hai…kyunki aane vaale kuch saalon mein bahut se log internet par hi apne business ko laane vaale hai….So isse digital marketers ko kaafi fayda hoga.

    Love you Brother

  2. very helpful & nice article I am really very much learn from this. pkvtechnical.com

  3. Bahut hi badiya Tarike Se Samjhaya Hai Sir Apne Digital Marketing Ke Bare Me.
    Step by Step Padh Ke Accha Laga.

  4. yes, digital marketing is the future now.
    Thanks for Sharing

  5. आप बहुत ही अच्छे और साफ़ आर्टिकल्स लिखते हैं में आपका हर आर्टिकल पब्लिश होते ही पढ़ लेता हूँ.

  6. सर आपका जानकारी हमे बहुत पसंद आती है। मेने आपके पोस्ट पड़कर वैबसाइट को रेंक कराया है। आपका दिल से बहुत बहुत धनयाबाद।

  7. Harshit rajawat

    Bhai aapni writing skills ko kese improve karu

  8. Digital Marketing is very famous course for best future. Thanks for sharing Rohit sir.

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale