Career In Digital Marketing in India Full Detail In Hindi

22

Digital Marketing क्या है और क्यू जरुरी है, ये सायद आप जानते होगे, तो अगर आप digital marketing में करियर बनाने का सोच रहे है और उसके लिए आपको क्या करना होगा और कैसे digital marketing में जॉब मिलेगी उसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

चलिए जानते है एक बढ़िया डिजिटल मर्केटर बन्ने के लिए क्या जरुरी है और कैसे इसमें success हो सकते है।

digital marketing kya hai hindi

Digital Marketing Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है उसका सिंपल सी भाषा में समझा देता हूं। “डिजिटल मार्केटिंग एक मार्केटिंग का ही भाग है जहां पर अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विसिस को इंटरनेट पर एडवर्टाइजमेंट या प्रमोट करते हैं तो उसको हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है“।

अगर हम आज के समय से 20-30 साल पहले ही बात करे तो ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की उस वक़्त के लोग टीवी, न्यूज़पेपर, मैगजीन्स और रेडियो के माध्यम से अपने सामग्री का उपभोग करते थे, राईट?

आज से 7- 8 साल पहले की बात करें तो बड़ी-बड़ी कंपनियां मार्केटिंग कहां करती थी? तो जहां पर ज्यादा लोग हुआ करते थे जैसे कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल पर ज्यादा पब्लिक होती थी तो वहां पर भी लोग पोस्टर व बैनर लगाकर अपनी एडवर्टाइजमेंट करते थे या फिर टीवी न्यूज़ पेपर में अपनी एडवर्टाइजमेंट लगा देते थे।

इस टाइप की मार्केटिंग को outbound मार्केटिंग कहते है।

इस टाइप की मार्केटिंग में कंपनियों को कोई अंदाज नहीं होता था कि कितनी उनको Reach मिल रही है? कितना Conversion मिल रहा है? कितना Impression मिल रहा है। इस टाइप की मार्केटिंग में कंपनियों को समय और पैसों की बहुत बर्बाद ही हुआ करती थी।

अब समय बदल चुका है अगर कंपनियां मार्केटिंग के लिए वही पुरानी वाली स्टेटस ही यूज करेंगे तो ज्यादा आउटपुट नहीं मिलेगा आज के टाइम में कंपनी उसको डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए किसी कंपनी या किसी बंदे की जरूरत होती है।

अगर कंपनियां किसी भी डिजिटल एजेंसी को यह काम देती है तो उसमें एजेंसी का खर्चा बहुत ज्यादा हो जाता है। इसीलिए वह लोग एक व्यक्ति को hire करने के बारे में सोच लेते है। जिसे डेजिटल मार्केटिंग का नॉलेज हो। जो उनकी प्रोडक्ट या फिर उनकी सर्विस इसकी डिजिटल मार्केटिंग कर सके उनका ऐड कैंपेन मैनेज कर सके और उन्हें अच्छी सेल करा सके।

What’s Opportunity in Digital Marketing in Hindi ?

जैसा की हम सभी जानते है की डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही तेजी से बड़ने वाली फील्ड है, तो आइये अब हम जानते हैं की कैसे हम इस ट्रेंड का इस्तेमाल कर सकते है और इससे हमको क्या बेनिफिट मिलेगा।

  • Digital Marketing आपकी पर्सनल ब्राण्डिंग को इम्प्रूव करने में मदद करती है, यह जॉब दिलाने में काफ़ी मदद करती है और इतना ही नही ये entrepreneur भी बनाती हैं।
  • अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट हो तो आप किसी अन्य कंपनी की मदद कर सकते है, कंसलटेंट और employ के रूप में।
  • अगर आपको डिजिटल-मार्केटिंग की जानकारी है तो आप अपने बिज़नस को आसानी से ग्रो कर सकते हो।

Must readFree Digital Marketing Online Course करके Google से Certificate कैसे ले, उसकी पूरी जानकारी यहाँ दी हुई है। तो अगर आपको digital marketing सीखना है तो google के इस free कोर्स से स्टार्ट कर सकते है।

Digital Marketing Jobs and Opportunities in India

शायद आपको पता नहीं होगा की इंडिया में डिजिटल-मार्केटिंग की बहुत सारी जॉब हैं, क्योंकि?

  • डिजिटल-मार्केटिंग एक न्यू फील्ड हैं।
  • बहुत सारी कंपनी को Digital Marketers की जरूरत हैं।
  • इंडिया में अभी मार्किट में बहुत सारे digital marketers नही हैं (आप कह सकते हैं की इस फील्ड में आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं है)।
  • आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स को सबसे ज्यादा पैसा दिया जाता हैं।
  • अगर आप लिंकडइन का उपयोग करते हैं तो आप खुद उस पर जाकर सर्च करें डिजिटल मार्केटिंग आपको इंडिया में आपके आसपास ही 500 से 600 जॉब मिल जाएगी।

*Blogging or Internet Marketing Quotes in Hindi, जिनको read करके आप मोटीवेट जरुर होगे।

How Much Digital Marketing Fresher Salary in India?

अब बात करते हैं एक डिजिटल मार्केटर 1 साल में कितना पैसा कमा सकता है? या फिर एक डिजिटल मार्केटर की 1 साल की सैलरी कितनी होती है?

अभी मैंने जितने भी डिजिटल मार्केटर एक्सपर्ट से मिला हूं और जो भी ओनलाइन मैंने पढ़ा है उन सब से मुझे पता चला है कि अगर आप एक डिजिटल मार्केटिंग में फ्रेशर भी है तो आपकी सैलरी 3.6 लाख/साल होती है।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में 5 से 10 साल का अनुभव भी है तो आपकी सैलरी 12 से 20 लाख/साल हो जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग में सैलरी कोई फिक्स नहीं होती है जो आपके नॉलेज और आप किस तरह से स्मार्ट वर्क करते हैं उस पर आधारित होती है।

इसका जीता जगता उधारण है डिजिटल मार्केटर दीपक कनकराजू जिन्होंने लाखों की नौकरियां छोड़ कर ये फील्ड चुनी और उन्होंने घर पर ही डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू कर दी।

आखिर में तो वास यही कहना चाहुगा, अगर आप internet की मदद से बहुत सारा पैसा कमाना कहते है तो digital marketing फील्ड में उतर जाइये, स्टार्टिंग में जरुर आपके थोड़े पैसे लगेगे न्यू चीजे try करने में, पर जेसे ही आपको इस फील्ड की जानकारी हो जाएगी, पैसा खुद आपके पास आएगा।

जानकारी केसी लगी, या डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड कोई सबल हो तो comment करके पुच सकते है।

आपको ये article भी पसंद आयेगे:

Career In Digital Marketing in India Full Detail In Hindi
5 (100%) 1 vote

22 COMMENTS

  1. BAHUT HI ACHHI JANKARI DE HAI SIR
    MERA EK Q HAI

    This web page is parked FREE, courtesy of GoDaddy.com New .COMs …

    google men greetingindia.in search karta hu to ye aata hai please sir ese solve karne ka upay btaye bahut se aartical hai lakin sab english men or adhure hai please sir help me

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale