क्रिप्टो स्वीकार करने वाले देश और ब्रांड

दोस्तों आपने क्रिप्टो करेंसी में निवेश के बारे में तो बहुत सुना होगा। आजकल लोग क्रिप्टो करेंसी में काफी निवेश कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब कुछ कंपनियां क्रिप्टो में निवेश करने के साथ-साथ इसे स्वीकार करने को भी तैयार हैं। हां, अब कई कंपनियां हैं जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी के रूप में भी भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यानी अगर आप इन कंपनियों की सर्विस लेते हैं तो नॉर्मल करेंसी की जगह क्रिप्टोकरेंसी देकर भी सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा, अब ऐसे कई देश हैं जहां क्रिप्टोकरेंसी को भुगतान मोड के रूप में स्वीकार किया गया है। तो आइए आपको बताते हैं कि कौन से देश और कंपनियां भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार कर रही हैं और निवेश के लिए भरोसेमंद प्लेटफॉर्म की सलाह देती हैं जैसे कि Bitcoin Loophole लॉगिन

क्रिप्टो स्वीकार करने वाले देश और ब्रांड - Make Money

क्रिप्टोकरेंसी को लीगल टेंडर मानने वाले देश

  • फिलीपींस & वियतनाम – क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग की दर के मामले में दूसरे और तीसरे नंबर पर वियतनाम और फिलीपींस हैं। इन देशों में भी दूसरे देशों में पैसा भेजने की जरूरत ने क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को बढ़ाया है। फिलीपींस सेंट्रल बैंक ने भी इसके लिए बहुत सी क्रिप्टो विनियम कंपनियों को विदेशों में भुगतान और पैसा भेजने वाली कंपनियों के तौर पर मान्यता दी हुई है। वियतनाम में 21 प्रतिशत तो फिलीपींस में 20 प्रतिशत लोग क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करते हैं।
  • अमेरिका – अमेरिका में मार्केट रेगुलेटर की तरफ से कांग्रेस से अपील की गई थी कि क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन (एसईएस) के साथ ट्रेडिंग करने पर कड़े नियम लागू किए जाए। एसईएस का मानना है कि क्रिप्‍टोकरेंसी के साथ ट्रेडिंग करने पर निवेशकों को पारंपरिक ट्रेडिंग की तुलना में कुछ रिस्‍क झेलना पड़ सकता है। मगर इसके बाद भी कई अमेरिकी कंपनियों जैसे ओवरस्‍टॉक, सबवे, माइक्रोसॉफ्ट और डिश नेटवर्क ने बिटक्‍वॉइन को पेमेंट मैथेड के रूप में शामिल कर लिया है। अमेरिकी वित्‍त विभाग की तरफ से भी इसे मनी सर्विस बिजनेस के तौर पर मान्‍यता दी गई है।
  • अल सल्‍वाडोर – मध्‍य अमेरिका के देश अल सल्‍वाडोर में देश के राष्‍ट्रपति नायब बुकेले ने क्रिप्‍टोकरेंसी को अपना लिया गया है। इसके बाद यह पहला देश बन गया है जहां पर बिटक्‍वॉइन को लीगल टेंडर के तौर पर अपनाया जाएगा।
  • कनाडा – कनाडा में भी क्रिप्‍टोकरेंसी को अपना लिया गया है। यहाँ पर टैक्‍सेशन अथॉरिटीज क्रिप्‍टोकरेंसी द्वारा हुआ इनकम टैक्‍स एक्‍ट के तहत एक कमोडिटी के तौर पर मानती हैं। इसका मतलब ये हुआ कि कोई भी ट्रांजेक्‍शन जो क्रिप्‍टोकरेंसी के जरिए किया गया है उसे बिजनेस इनकम या फिर पूंजी हासिल करने के मकसद से समझा जाएगा। ट्रांजेक्‍शन किन परिस्थितियों में हुआ है, उस पर भी गौर किया जाएगा।

क्रिप्टो करेंसी एक्सेप्ट कर रहे ब्रांड्स

  • सूर्यवंशी रेस्त्रां – बंगलोर के इंदिरानगर और वाइटफील्ड एरिया में सूर्यवंशी रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद आप नॉर्मल पेमेंट जैसे कि कैश, कार्ड, ई-वॉलेट के अलावा आप क्रिप्टोकरेंसी से भी पेमेंट कर सकते हैं। यानी अगर आप यहाँ पर अपना बटुआ लाना भूल भी गए और आप एक क्रिप्टो इंवेस्टर हैं तो आपको बिल देने में कोई problem नहीं आने वाली।
  • यूनोकॉइन – यूनोकॉइन पर रजिस्टर कर के आप ट्रैवल, लाइफस्टाइल, रेस्टोरेंट, क्लोथिंग, एक्सेसरीज, आदि के लगभग 90 ब्रांड्स के बाउचर आप बिटकॉइन देकर खरीद सकते हैं। सिर्फ जरूरी शर्त ये है कि आप यूनोकॉइन के केवाईसी वेरिफाइड यूजर होने चाहिए।
    माइक्रोसॉफ्ट – माइक्रोसॉफ्ट का नाम किसने नहीं सुना। अगर आप अपना microsoft अकाउंट टॉप अप करना चाहते हैं। तो आप बड़े आराम से बिटकॉइन की मदद से कर सकते हैं। 2014 में कंपनी ने बिटकॉइन के रूप में पेमेंट स्वीकार करने की घोषणा की थी हालांकि 2016 में ऐसी खबरें आयी कि कंपनी ने बिटकॉइन के तौर पर पेमेंट स्वीकार करना बंद कर दिया है। पर कंपनी ने घोषणा की ये अफवाह है।
  • एएमसी थियेटर – अमेरिका के फिल्म थियेटर की सबसे बड़ी चेन AMC Theatres ने भी साल 2021 में बिटकॉइन के रूप पेमेंट स्वीकार करना शुरू कर दिया। आप फिल्म की टिकट खरीदने के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • शॉपिफाइ – मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स कंपनी है शॉपिफाइ। इस कंपनी से खरीददारी करने के लिए आप क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी वेबसाइट पर कॉइनबेस, बिटपे, कॉइनपेमेंट और गोकॉइन नाम के चार पेमेंट के तरीके हैं जिनसे क्रिप्टोकरेंसी पे कर के आप अपनी जरूरत का समान खरीद सकते हैं। इसके अलावा ये कंपनी बिटकॉइन के अलावा इथेरियम और लाइटकॉइन को भी पेमेंट के तौर स्वीकार करती है।
  • विकिपीडिया – 2014 में एक अधिकारिक ब्लॉग के माध्यम से विकिमिडिया फाउंडेशन जो कि विकिपिडिया का प्रबंधन करती है, ने ये घोषणा कर दी कि आप इस फ्री इंसाइकिलोपीडिया को बिटकॉइन में डोनेशन दे सकते हैं।

समीक्षा

जिस तरह से क्रिप्टोकरेंसी दुनिया के अलग देशों में अपने पैर पसार रही है, यह कहा जा सकता है कि आने वाले समय में इसे लीगल टेंडर के रूप में पूरे दुनिया में देखा जा सकता है।

Read: Bitcoin kaise Kharide India me?

Share on:

Internet Ki jankari ham Hindi Me Share karte hai.. Hamse Judne ke liye Social Network par hame Follow kare!

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

3 thoughts on “क्रिप्टो स्वीकार करने वाले देश और ब्रांड”