Canonical URL issue क्या है? और कैसे solve करे?

4

हेलो दोस्तो, अगर आपकी वेब्सायट है ओर आप उसको चाहते है की वो सर्च में सबसे ऊपर आए, तो ऐसे में आपको Canonical URL का भी पूरा धियान रखना होगा, क्यू की अगर आपकी पोस्ट गूगल में एक से जादा URL से इंडेक्स है तो रैंकिंग में भारी नुक़सान हो सकता है। तो चलिए जानते है Canonical URL क्या होता है ओर Canonical Issue को कैसे सही करे।

Canonical URL issue

Canonical URL क्या है

Canonical URL कहे या Canonical Link एक ही बात है, जिसका इस्तमाल HTML में होता है। इसका इस्तमाल SEO के रूप में किया जाता है, जहाँ हम Canonical Tag का इस्तमाल करके अगर हमारे वेब्सायट में एक ही पेज एक से जड़ा URL से ओपन होता है तो हम उसमें बताते है की कोंसा URL सबसे में है, ताकि सर्च में डूप्लिकेट कांटेंट ना दिखाई दे ओर रैंकिंग में फ़ायदा मिले।

Canonical issue क्या है?

एक canonical issue तब उठता है जब 301 redirects ठीक से नहीं होते हैं। इसका मतलब है कि आपकी website को कई अलग-अलग URL से search engine द्वारा access किया जा सकता है। इसका अर्थ है कि search engine आपकी site को अलग-अलग URL के तहत संभावित रूप से index कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह duplicate content की साइट की तरह दिखेगा।

उदाहरण के लिए यदि आपके पास website है: http://www.example.com फिर index page को निम्नलिखित सभी url से access किया जा सकता है:

  • http://www.example.com
  • http://www.example.com/index.html
  • http://example.com
  • http://example.com/index.html

Canonical issue को कैसे हल करें?

इस issue को solve करने के 3 तरीके में आज आपके साथ share करूँगा। जिससे 100% आपका problem solve होगा।

Canonical issue को हल करने का सबसे best और सबसे effective तरीका एक permanent 301 redirect है। यह नीचे दिए गए detailed जानकारी से implement किया जा सकता है। आपकी वेबसाइट को किस server पर host किया गया है, उसके आधार पर, वह methods depend करेगी जिसे आप redirect लागू करने के लिए उपयोग करते हैं।

इसके अलावा यह Google webmaster tools में log-in करने और आपके domain के लिए दो प्रोफाइल सेट करने लायक भी है; www. Prefix के साथ एक और non www.। फिर साइट “configuration> setting> preferred domain” पर जाएं और चुनें कि आप किस डोमेन का उपयोग करना चाहते हैं।

1 .Htaccess फ़ाइल के साथ 301 redirect कैसे लागू करें?

यदि आपने अपनी website को नीचे दिए गए किसी भी प्रकार के server पर host किया है तो आप एक .htaccess फ़ाइल का उपयोग करने में सक्षम होंगे:

  • Linux
  • Apache
  • Zeus
  • Sun Java

ये सबसे आम hosting server हैं और स्थायी 301 redirect को लागू करने के लिए सबसे आसान भी हैं। बस अपने मौजूदा .htaccess फ़ाइल में code copy करें यदि आप एक blank notepad document को खोले और उसे .htcess के रूप में save as कर सकते हैं।

syntext code

Options +FollowSymLinks
RewriteEngine onRewriteCond %{HTTP_HOST} ^ example.com [NC]
RewriteRule ^(.)$ http://www.example.com/$1 [L,R=301]
RewriteCond %{REQUEST_URI} ^(.)//(.)$

RewriteRule . http://www.example.com%1/%2 [R=301,L]
RewriteCond %{THE_REQUEST} ^[A-Z]{3,9}\ /(([^/]+/))index.html\ HTTP/
RewriteRule index.html$ http://www.example.com/%1 [R=301,L]\

आपको अपने domain नाम से example.com डोमेन नाम को बदलना है। आपकी site पर निर्भर करता है कि आपके पास .php index page है या इसे index नहीं कहा जा सकता है, या तो इसे अपनी website पर जांचें और तदनुसार बदल दें।

एक बार code को edit करने और .htaccess file में copy करने के बाद, इसे save करें और domain के root (index page जैसी ही location) पर upload करें। code के ये दो टुकड़े site पर पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति को redirect करेंगे जिसमें www. prefix शामिल है। और /index.html root डोमेन से।

2 Windows server का उपयोग करके 301 redirect करना?

यदि आप अपनी website को एक Windows server पर host करते हैं, तो आपको hosting server तक administrative access की आवश्यकता होगी और IIS पर 301 redirect करने की आवश्यकता होगी।

  1. “All program> administrative tool> internet information service” पर जाएं
  2. Domain navigate करें और उस पर right click करें, फिर “properties” चुनें
  3. “Home directory” tab पर click करें
  4. Radial button का चयन करें “A URL to redirect”
  5. फिर उस URL को दर्ज करें जिसे आप redirect करना चाहते हैं (उदा। Http://www.example.com)
  6. “Ok” पर क्लिक करें

3 Yoast plugin का उपयोग करके canonical url लगाना?

Yoast SEO (free या premium) search engine द्वारा index के लिए select किये गए all contents के लिए आपके WordPress install में canonical URL जोड़ता है। यह 99.9% cases में automatically काम करता है। आपको इसके लिए कोई ज्यादा बदलाव नही करने पड़ते है।

यदि आप उन्हें बदलना चाहते हैं, तो पोस्ट लिखते समय नीचे yoast plugin में इसके लिए एक अलग box होता है, जहाँ आप canonical URL दर्ज कर सकते हैं।

नीचे कुछ steps दिए गए है। उनको फॉलो करके आप आसानीसे समझ सकते हो।

1: अपनी WordPress website पर log in करें।

(जब आप लॉग इन होते हैं, तो आप अपने ‘डैशबोर्ड’ में होंगे।)

2: post, page या taxonomy edit करें।

(बाईं ओर, आपको एक मेनू दिखाई देगा जो आपको अपने posts, pages और अन्य contents पर navigate करने की अनुमति देगा। content settings को संपादित करने के लिए individual item पर नेविगेट करें।)

3: post और page के लिए, Yoast SEO metabox पर स्क्रॉल करें। ‘SEO’ टैब के तहत, ‘Advanced’ section को expand करने के लिए क्लिक करें।

Canonical URL issue क्या है? और कैसे solve करे? - tegory%

4: Full canonical URL, जिसमें http / s और www या non-www शामिल हो सकता है।, यह ‘Canonical URL’ फ़ील्ड में दर्ज करें।

Canonical URL issue क्या है? और कैसे solve करे? - tegory%

5: post, page or taxonomy को update कीजिये।

Note : Search console में update होने में कुछ वक्त लगेगा Canonical Issue की वॉर्निंग हटने में, लेकिन आपका canonical issue solve हो चुका होगा ।

——

तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको समाज आ गया होगा Canonical URL क्या है ओर इसका SEO में क्या महतब है, ओर अगर आपके Search Console में भी इसकी error थी तो उसको कैसे ठीक करना है।

Search Console आप इस्तमाल तो ज़रूर करते होगे, पर आपको सर्च कान्सोल ज़रूरी सेटिंग्स सायद ना पता हो जो भूत ज़रूरी है। उसकी जानकारी यह है।

आपको जानकारी केसी लगी कॉमेंट करके ज़रूर बताए, ओर अगर आपका ब्लॉगिंग से रिलेटेड दूसरा कोई सबल हो तो आप वो भी कॉमेंट करके पूछ सकते है।

4 COMMENTS

  1. Rohit Sir
    Apna ya NHi btaya ke hum blogger par ya problem kasa solve kar sakta hai. Mare site blogger par hai. Please blogger Ka leya Koch btaye.

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale