10 Security Mistakes जो हर छोटे बिज़नेस द्वारा की जाती है

2

Security सभी के लिए जरूरी है चाहे वह कोई इंसान हो या फिर कोई कंप्यूटर सिस्टम क्योंकि बिना Security के कोई भी सुरक्षित नहीं है और सबसे ज्यादा Security की जरूरत पड़ती है Business में यदि आपका कोई Business है और उसमें किसी भी तरह का Security नहीं है तो आपका Business पूरी तरह से बर्बाद हो सकता है।

तो इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि यदि आपका कोई Business है तो आप उसको कैसे सिक्योर रख सकते हैं। और ऐसी कौन सी गलतियां हैं जो छोटे Business द्वारा की जाती है और आपको वह गलतियां नहीं करनी है। क्योंकि यदि आपको एक सक्सेसफुल Business मैन बनना है तो आपको दूसरों की गलतियों से सीखना पड़ेगा और तभी आप एक सक्सेसफुल Business मैन बन पाएंगे।

10 Security Mistakes जो हर छोटे बिज़नेस द्वारा की जाती है - tegory%

1: Security Policy का न होना।

Security Policy का न होना एक बहुत ही बड़ी गलती है जो हर छोटे Business द्वारा की जाती है क्योंकि हर छोटे Business में उनके Business का कोई भी Policy नहीं होता है जिसकी वजह से वह अपने कस्टमर को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाते हैं और दोबारा कस्टमर उनके पास नहीं आते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि हर किसी चीज का कोई ना कोई Policy जरूर होता है और होना भी चाहिए क्योंकि बिना Policy को कोई भी Business टिक नहीं सकता है जितनी भी बड़ी कंपनियां होती है उनकी एक अपनी Policy होती है जैसे गूगल माइक्रोसॉफ्ट यूट्यूब इत्यादि इन सभी कंपनियों की एक Policy है जिस पर यह कंपनी काम करती है।

2: जागरूकता का अभाव।

जागरूकता का अभाव भी किसी कंपनी के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं क्योंकि यदि आप किसी चीज के बारे में जागरूक नहीं है तो आपके लिए यह बहुत नुकसानदेह हो सकता है। यदि आप किसी ऐसे कंपनी में काम करते हैं जहां सॉफ्टवेयर बनाया जाता है लेकिन आपको यह ही नहीं पता कि सॉफ्टवेयर बनाते कैसे हैं।

इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन उस कंपनी को जरूर नुकसान होगा जहां आप काम करते हैं क्योंकि कंपनियों को ऐसे एंप्लॉय की जरूरत होती है जो उनके काम को अच्छे से कर सकें।

3: प्रशिक्षण की कमी।

प्रशिक्षण एक ऐसी कड़ी है जो किसी भी इंसान को एक सक्सेसफुल इंसान बना सकती है क्योंकि प्रशिक्षण से कोई भी इंसान किसी भी कला को सीख सकता है सोचो क्या होगा यदि आपने किसी भी चीज का प्रशिक्षण नहीं लिया है और आप फिर भी उस पर काम कर रहे हैं।

मान लीजिए आप किसी एप्लीकेशन डेवलपमेंट कंपनी में काम कर रहे हैं और आपने एप्लीकेशन को कैसे डेवलप करते हैं इसका प्रशिक्षण नहीं लिया है तो आप एप्लीकेशन को नहीं डेवलप कर पाएंगे इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां किसी भी एम्पलाई को काम देने से पहले उसको प्रशिक्षण देती है ताकि वह उस काम को सही से सीख सकें।

4: किशी भी चीज का backups न लेना।

यदि आप किसी ऐसे Project पर काम कर रहे हैं जो बहुत ही जरूरी है और अचानक से आपका हार्ड डिक्स करप्ट हो जाता है और आपने उस Project का कोई भी बैकअप नहीं लिया है तो ऐसे में आपका सारा डाटा खराब हो जाता है और तब आपको निराशा के अलावा कुछ भी नहीं मिलेगा क्योंकि आपने उस Project का बैकअप लिया ही नहीं है।

तो हमेशा एक बात का ख्याल रखें की किसी भी जरूरी Project का हमेशा कम से कम एक या दो बैकअप जरूर रख लें क्योंकि क्या पता कब उस कंप्यूटर का हार्ड डिक्स करप्ट हो जाए और यदि आपके पास बैकअप रहेगा तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

5: System पर पासवर्ड का न होना।

यदि आप अपने घर से बाहर जाते हो और जब आप आधे रास्ते पहुंच जाते हैं तब आपको पता चलता है कि आपने अपने घर के दरवाजे को तो लॉक किया ही नहीं है। भगवान ना करे आपके साथ ऐसा कभी हो लेकिन अगर हो गया तो आपका घर का सारा कीमती सामान चोरी हो सकता है।

ठीक है ऐसे ही किसी सिस्टम पर पासवर्ड ना होना भी आपके लिए खतरा हो सकता है क्योंकि यदि आपका सिस्टम किसी से हाथों में लग गया जो उसका मिसयूज़ करना जानता हो तो वह उसमें से सारा डाटा को चुरा लेगा।

6: System के updates पर ध्यान न देना।

यदि आप Businessमैन है और आपका सारा काम कंप्यूटर सिस्टम पर ही होता है तो आपको समय-समय पर अपने सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि जब आप अपने सिस्टम को अपडेट करते हैं तो वह हर बार नया Security पर आता है जिससे आपको कंप्यूटर सिक्योर क्यों हो जाता है।

लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है लोग अपने कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करने पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे उनका Security पैच वही पुराना वाला ही रहता है जिसमें मैलवेयर आसानी से इंटर कर जाते हैं यदि आपने अपना सिस्टम अपडेट किया है तो आपका Security पैच भी अपडेट हो जाता है जिससे मैलवेयर को इंटर करने में थोड़ा सा वक्त लगता है।

7: Data Security पे ध्यान न देना

डाटा Security पर ध्यान न देना किसी Businessमैन के लिए बहुत बड़ी मुसीबत हो सकती है क्योंकि डाटा एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा कोई भी Business सक्सेसफुल बनता है।

अभी आपका कोई Business है तो आपको डाटा Security पर ध्यान देना चाहिए यदि आपका डाटा सुरक्षित रहेगा तो आपका Business भी सुरक्षित रहेगा बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Data को सुरक्षित रखने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करती हैं और उन सारी तरीकों का इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं और अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

8: Passwords को सुरक्षित न रखना

पासवर्ड को सुरक्षित न रखना भी आपके Business के लिए नुकसानदेह हो सकता है जैसा कि आप सभी जानते हैं की हर Business का कोई ना कोई पासवर्ड और आईडी जरूर होता है और यदि आप उसको सुरक्षित नहीं रख पाते हैं तो आपके Business को नुकसान हो सकता है।

पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए आपको कभी भी किसी ऐसे स्थानों पर अपने पासवर्ड को नहीं लिखना चाहिए जो हर रोज कोई न कोई देखता हो क्योंकि ऐसे मैं आपका पासवर्ड लीक हो सकता है इसलिए हमेशा अपने पासवर्ड को सुरक्षित जगह पर रखें।

9: Termination procedure का न होना

ज्यादातर छोटे Businessमैन Termination procedure को फॉलो नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनके Business में नुकसान हो जाता है। जब कभी कोई एंप्लॉय किसी कंपनी से बाहर निकाला जाता है तो उसकी ईमेल आईडी को डिलीट नहीं किया जाता है जिसकी वजह से उसकी इमेल आईडी को कोई और एक्सेस कर सकता है और उस एंप्लॉय के नाम पर अपना काम कर सकता है।

और इसी वजह से आए दिन हर छोटी कंपनियों को बहुत बड़ी नुकसान का सामना करना पड़ता है यदि आप भी इनमे से हो तो हमेशा एक बात का याद रखें यदि आपकी कंपनी से कोई खराब चीज निकलती है तो उसे Terminat कर देना चाहिए।

10: किशी को भी डेटा का access दे देना।

क्या आपको पता है कि आपका डाटा कौन एक्सेस कर रहा है यदि आपको नहीं पता है कि आपका डाटा कौन एक्सेस कर रहा है तो आपका डाटा लीक हो सकता है जिसकी वजह से आपकी कंपनी को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

छोटे भेजना द्वारा अक्सर ये गलती की जाती है कि वह किसी को भी अपने डाटा को एक्सेस दे देते हैं और फिर बाद में उनको इस गलती का एहसास होता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको 10 Security मिस्टेक के बारे में बताया है और मुझे उम्मीद है कि आप लोगो को यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमसे कमेंट कर के पूछ सकते है।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपनो दोस्तो और अपने परिजनों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि आपके दोस्त और आपके परिजनों को भी 10 Security मिस्टेक के बारे में पता चल सके।

यदि आपको लगता है कि किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखा जाना चाहिए तो आप हमें उस टॉपिक का नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं और जल्द से जल्द हम उस टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।

2 COMMENTS

  1. Good post thanks for sharing brother. I think ese age bhi update karte the. Because it’s really helpful forever.

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale