8 Blogging Tools जो आपको बनाएंगे बेहतर Blogger

11

अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो Blogging Tools की ज़रूरत तो आपको पड़ती ही होगी, ओर अगर आप टूलस का उसे नहीं करते ब्लॉगिंग में तो आपको बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता होगा ।

वेसे तो हम जितने जादा टूलस का इस्तमाल करे उतना ही काम आसान हो जाता है, HindiMeHelp पर कोंसे कोंसे टूलस इस्तमाल होते है वो सभी आप यह देख सकते है।

टूलस की अगर लिस्ट बनाए तो बहुत लम्भी हो सकती है पर में आपको चुनिंदा 8 Blogging Tools के वारे में बता रहा हु जो हर एक ब्लॉगर को इस्तमाल करना ही चाइए।

ये तो आप जानते ही होगे एक Pro Blogger होने का मतलब है कि आपको लगातार उच्च-गुणवत्ता की पोस्ट लिखने होगे। यह करना मुश्किल हो सकता है, पर आपको अपने Readers को बनाये रखने के लिये उच्च-गुणवत्ता की पोस्ट के साथ Daily अपने Blog को Update करना ही होगा।

आज हमारे पास आपके लिये 8 ऐसे Tools की List हैं जो आपको उच्च-गुणवत्ता की पोस्ट लिखने साथ एक Pro-Blogger बनने मे मदद करेगे।

8 Blogging Tools जो आपको बनाएंगे बेहतर Blogger - tegory%

8 Best Blogging Tools

1. Squirrly

जब भी मैं एक नया लेख लिखता हूं, मैं हर बार Squirrly का उपयोग करता हूं Squirrly एक SEO से बढकर हैै इस Tool की मदद से, आप एक ऐसी पोस्ट लिख सकते हैं जो SEO Friendly और Human Friendly दोनों है।

हर दिन 27,000,000 से अधिक पोस्ट share की जाती है, और 8o% लोग उसप्र पैसा लगाने की योजना बनाते हैं।

आप इस भीड़ मे कैसे बाहर निकलते हैं, और एक अच्छे पोस्ट को लिखकर अपने ब्लॉग पर Organic Traffic प्राप्त करते हैं, और सर्च रैंकिंग में सुधार करते हैं और उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से शानदार पोस्ट भी प्रदान करते हैं?

आप अपने लेख के लिये Google Adword पर काफी time देकर एक Keyword की तलाश करते हैं जिसकी Keyword Difficulty कम हो और ज्यादा से ज्यादा सर्च भी हो, ऐसे मे अपने time को बचाने के साथ आप Squirrly से अच्छा keyword भी पा सकते हैं, इसके लिये बस आपको अपने WordPress पर एक Plugin को install करना हैं इसके बाद आप सभी Plugin की तरह इसे भी इसतिमाल कर सकते हैं।

2. Grammarly

जब आप अपने Blog के लिये कोई Post लिखते हैं तो उसमे बहुत सारी गलतिया होती हैं इसी लिये आपको 2 से 3 बार आपको अपने लेख को चेक करना पडता हैं उसके बाद भी कुछ गलतिया आपके लेख मे रह जाती हैं साथ ही साथ उसमे Grammar की भी गलतिया होती हैं।

इन सभी mistakes को खतम करने के लिये आप Grammarly का यूज़ कर सकते हैं ये आपके पूरे पोस्ट को Optimise कर देता हैं जिसकी सबसे खास बात है ये आपकी छोटी सी छोटी Grammar की Mistakes को भी बता देता हैंं।

Grammarly क्या है ओर इसका इस्तमाल कैसे करते है उसकी पूरी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।

Grammarly की तरह Ginger भी है जिसको आप इस्तमाल कर सकते है।

Grammarly का ब्राउज़र इक्स्टेन्शन है जो आपके ब्राउज़र में होना ही छाइए, आप नीचे दिए बटन से इंस्टॉल कर लीजिए

3. Hemingway

Hemingway भी Grammarly की तरह ही एक और प्रूफ रीडिंग Blogging Tool है ये आपके पोस्ट की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है Hemingway आपको उन sentences के बारे मे बतता जो लम्बे और पढने मे मुशकिल होते हैं Hemingway उन सभी को आपके सामने Highlight कर देता हैैं जिससे आप ये समझ जाते है कि किसे आपको सही करने की जरूरत हैंं।

4. Google Docs

Google Docs सबसे लोकप्रिय के साथ सबसे अच्छे Blogging Tool में से एक है, वो इस लिये कि ये एक User-friendly Tool हैं इसमे वो सभी Features, Function मौजूद हैैं जो एक पोस्ट को लिखने के लिये जरूरी हैं ये आपके लेेख को Cloud पर भी save करने देता हैं जिससे अपका लेख सुरक्षित रहता, भले ही आपका कंप्यूटर क्रैश हो जाए।

इसके अलावा, Google Docs का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ एक ही पोस्ट पर दूसरों के साथ काम करने की अनुमती देता है। आप अपनी Team के साथ मिलकर इसपर काम कर सकते हैं।

यदि आपके पास सही Tool नही है, तो आपको लिखना मुश्किल भी हो सकता है। Google Docs सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसिंग Tool में से एक है और यह 100% मुफ्त है।

बस इसके लिये आपके पास Google Id और Internet Connection होने के बाद आप अपने Blog के लिए लेख लिखने के लिए Google Docs का उपयोग कर सकते हैं।

Google Docs की मदद से बोलकर भी लिख सकते है, जिसकी जानकारी HMH उपलब्द है।

5. HubSpot’s Blog Topic Generator

आपके Blog के लेख का Title or Headline सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं अगर आप एक अच्छा Title or headline अपने पोस्ट मे नही देते हैं तो आप अपन Blog को बढाने मे काफी संघर्ष करेंगे।

ब्रायन क्लार्क कहते हैं एक खराब Title आपके Blog के लेख को invisible कर देगा।

अगर आप अक्सर ये सोचते रहते हैं कि किस बारे में लिखना है या अपने Title को कैसे लिखना है, तो अब आपको और सोचने की जरूरत नहीं हबस्पॉट ब्लॉग टॉपिक जेनरेटर समय की बचत करने वाला ब्लॉगिंग टूल है जो इस महत्वपूर्ण कार्य में आपकी मदद कर सकता है।

6. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner एक ऐसा tool है जिसकी मदद से आप किसी भी Topic से सम्बंधित keywords आसानी से पता कर सकते है। आप सिर्फ keyword ही नही बल्कि वो keyword पूरे महीने में कितने बार Search किया जाता है, इसके बारे में भी असानी से पता लगा सकते है

पर आपको एक बात पता होनी चाहिए कि ये tool Adwords advertisers को ध्यान में रख कर बनाया गया है। आप इसकी मदद से एक ऐसा Keyword Select कर सकते हैंं जिसकी मदद से आप अपने लेख को अधिक Search होने वाला बना सकते हैं।

7. Google Trends

Google Trends आपको ये बताता है की पूरी दुनिया में लोग Internet पर क्या Search कर रहे है और वो Google से क्या जानना चाहते है, और लोगो को किस में ज्यादा रूचि है, जैसे जैसे समय के बदलाव के साथ दुनिया के रूचि बदलती है वैसे Google Trends पर आपको वह बदलाव भी Keyword के माध्यम से दिखाई देता है।

कई लोग गूगल ट्रेंड्स को (Google Trends) एक Tool भी मानते है जिसमे समय समय पर होनेवाले बदलाव का पूरा रिकॉर्ड भी रहता है। यहाँ आपको पूरी दुनिया में किस देश में कौन से राज्य से क्या Search आ रहे है इसकी जानकारी हमे Keyword के माध्यम से मिल सकती है।

Free Keyword Research के लिए Best Tools में Google Trends आता है।

8. Pixabay

किसी भी लेख को अच्छा और SEO के लिये बेहतर बनाने के लिये उसमे एक फोटो का होना बहुत जरूरी हैं free मे उच्च गुणवत्ता वाली फोटो को जो आपके ब्लॉग पोस्ट से पूरी तरह से मेल खाती हैं, ऐसे फोटो को तलाश करना एक मुशकिल काम हो सकता हैं पर इसके लिये आप Pixbay का इसतिमाल कर सकते हैं।

Pixabay एक एसी साइट है जो बिना किसी कॉपीराइट प्रतिबंध के बनाया गया है। आप जो भी उद्देश्य चाहते हैं उसके लिए फोटो का उपयोग कर सकते हैं।

पिक्साबे की सबसे खास बात ये हैं कि आपको इसपर registration की जरूरत नही हैं बस आपको साइट पर जाना हैं और अपने फ़ोटो को तलाशना हैं और उसे इसतिमाल करना हैं।

Google में Copyright फ़्री इमिज कैसे सर्च करे उसकी जानकारी आपको यह मिलेगी।

अंत में

मुझे अशा है कि आपको Blogging Tools की लिस्ट पसंद आइ होगी ओर इसका में दावा करता हु, अगर आप इनका इंस्टमल करेंगे तो आपकी ब्लॉगिंग पहले सेजाएगी ओर जड़ा बेहतर हो जाएगी।

आप भी मज़े कॉमेंट करके बताए आपका सबसे मनपसंद Blogging Tool कोंसा है जिसको आप सबसे जादा इस्तमाल करते है।

11 COMMENTS

    • अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप please एक बार हमारे Blog पर जरूर Visite करे

  1. भाई अपने इस पोस्ट को edit किया है और काफी हिंदी में लिखने में आप से गलती हो गई है जैसे पहले से अच्छी की जगह आपने पहले सेजाएगी आप इसे please edit करे इन छोटी छोटी गलती से आपके user को परेशानी होती हैं और वो उसे अच्छा ब्लॉग भी नही समझते है।

    • अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा तो आप हमरी साइट पर एक बार जरूर visit करे

  2. yeah its great that you mentioned here

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale