2020 में ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको 10 बातें पता होनी चाहिए

18

एक ब्लॉग शुरू करना और एक दर्शक बढ़ाना अभी भी दीर्घकालिक में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

उससे कोई बहस नहीं कर सकता। WPBeginner ने 2009 में एक साधारण ब्लॉग के रूप में शुरू किया था, और अब यह कई वर्षों से 8-आंकड़ा कंपनी है।

लेकिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण ब्लॉगिंग कठिन होती जा रही है। अपने ब्लॉग को गलत तरीके से शुरू करें, और जब तक आप इसे लाभदायक नहीं बनाते हैं, तब तक आपको अधिक समय लगेगा।

क्या आपने कभी सोचा है कि ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ आवश्यक बातें बताई जानी चाहिए, जिससे आप समय बचा सकते हैं और अपनी ब्लॉगिंग यात्रा को शुरू कर सकते हैं?

यह ठीक वैसा ही है जैसा आप इस पोस्ट में खोजने जा रहे हैं। 2020 में ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको उन 10 चीजों की खोज करनी होगी जो आपको जानना आवश्यक है।

2020 में ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको 10 बातें पता होनी चाहिए

ब्लॉगिंग की ज़रूरी बातें जो आपको पता होनी चाहिए ब्लॉगिंग सिरु करने से पहले

1: ब्लॉगिंग समय और प्रयास लेता है

ब्लॉगिंग एक लंबी यात्रा है। आपकी सामग्री के चारों ओर एक निर्माण करने और आपके समुदाय के लोगों को आप पर भरोसा करने में समय और प्रयास लगता है।

बहुत से लोग ऑनलाइन चीजों में तेजी से पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं और सोचते हैं कि “एक त्वरित अमीर योजना प्राप्त करें”

ब्लॉगिंग ऐसा नहीं है। इसमें समय लगता है, लेकिन एक बार जब आप बढ़ने लगते हैं, तो चीजें अपने आप दूर हो जाएंगी। यही कारण है कि यह ऑनलाइन पैसा बनाने और अपनी विशेषज्ञता का मुद्रीकरण करने के लिए सबसे अच्छी दीर्घकालिक रणनीति है।

2: यह ब्लॉग के बारे में क्या तय करने के लिए महत्वपूर्ण है

बहुत से लोग एक ब्लॉग शुरू करने और हर उस चीज़ के बारे में लिखने की गलती करते हैं जो उन्हें अपने पाठकों के निर्माण की आशा के साथ जल्दी से दिलचस्पी लेता है। जितना बेहतर, उतना ही सही?

नहीं, यह 2020 तक है और लोग सूर्य के नीचे सब कुछ एक ब्लॉग पर नहीं पढ़ना चाहते हैं। वे प्राधिकरण ब्लॉग पसंद करते हैं।

यदि आप अपने ब्लॉग पर वह सब कुछ लिखते हैं जो आपके दिमाग में आता है, तो आप उनमें से किसी में विशेषज्ञ नहीं माने जाएंगे।

तो जब आप बाहर शुरू करने की जरूरत है और कुछ के लिए जाना जाता है। और फिर आप संबंधित विषयों पर जाते हुए शाखा लगा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक मार्केटिंग ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं, तो आप कॉपी राइटिंग, ब्लॉगिंग, एसईओ, पॉडकास्टिंग, वीडियो मार्केटिंग, सूची निर्माण, रूपांतरण अनुकूलन, आदि के बारे में बात कर सकते हैं।

एक बेहतर रणनीति यह होगी कि आप किसी एक विषय पर बात करने पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि लोगों को पता न हो कि आप उस छोटी सी बात के विशेषज्ञ हैं। और जगह में प्रभामंडल प्रभाव के साथ, लोग आपको उस मुख्य विषय से संबंधित हर चीज में एक विशेषज्ञ मानेंगे।

ब्रायन डीन ने यही किया है। उन्होंने लिंक बिल्डिंग के बारे में ही बात करना शुरू कर दिया। लिंक बनाने में एक विशेषज्ञ बनने के बाद, उन्होंने एसईओ के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया, और लोगों ने सुना क्योंकि वे उन्हें एक विशेषज्ञ मानते हैं। यहां तक ​​कि उन्होंने रूपांतरण अनुकूलन और वीडियो विपणन के बारे में बात करना शुरू कर दिया और लोगों ने सुना।

इसलिए एक विषय पर ध्यान केंद्रित करें, निचे नीचे और फिर संबंधित विषयों के लिए आप आगे बढ़ें

किस विषय पर ब्लॉग कैसे तय किया जाए, इस बारे में अधिक सलाह के लिए इस पोस्ट को देखें।

3: सही डोमेन नाम चुनना आपके ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण है

एक डोमेन नाम कभी-कभी आपके ब्लॉग को बना या तोड़ सकता है। यदि लोग आपके नाम को गलत समझते हैं, तो वे यह नहीं समझ पाते हैं कि आप कई पदों को पढ़ने तक क्या लिखते हैं, जो कोई भी नहीं कर सकता है।

यहाँ एक अच्छे डोमेन नाम के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

.Com अभीभीराजाहै।

  • डोमेन नाम समझना आसान अभी भी सबसे अच्छा है।  जैसे Stepstoblogging.com, HindiMeHelp.com.
  • हाइफ़न या संख्या का उपयोग न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके डोमेन में कोई कॉपीराइट समस्या नहीं है
  • अधिक युक्तियों के लिए, एक अच्छा डोमेन नाम चुनने के लिए 10 युक्तियों की जाँच करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको name.blogspot.com जैसे मुफ्त डोमेन नामों से बचने की आवश्यकता है। पहला, यह लंबा है और यह पेशेवर नहीं दिखता है। यदि आप एक डोमेन नाम पर एक वर्ष में 10 रुपये खर्च कर सकते हैं, तो किसी को विशेषज्ञ के रूप में आप पर भरोसा क्यों करना चाहिए?

आप अपने डोमेन को Namecheap जैसे रजिस्ट्रार से खरीद सकते हैं।  यह सबसे सस्ता डोमेन नाम रजिस्ट्रार है। आप उनसे वेब होस्टिंग प्राप्त करके Bluehost से एक मुफ्त डोमेन नाम भी प्राप्त कर सकते हैं।

4: आपका ब्लॉग एक अच्छे मेजबान का वर्णन करता है

आपको अपना ब्लॉग खुद बनाना होगा। Blogspot जैसे free blogging platform के साथ जाना एक अच्छा विचार नहीं है।

वे बिना किसी सूचना के आसानी से आपका खाता बंद कर सकते हैं। तुरंत, आपके सभी प्रयास और आपके द्वारा बनाए गए समुदाय चले गए हैं, और आपको शून्य से सभी शुरू करने की आवश्यकता होगी।

मैंने यह गलती की। मैंने Weebly के साथ अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू की। ठीक सुबह, मैंने पाया कि उन्होंने कुछ ToS मुद्दों के लिए मेरे ब्लॉग को हटा दिया है।

यही कारण है कि सबसे अच्छी बात यह है कि एक होस्ट प्राप्त करें और आपकी सामग्री वहां होस्ट की जाए। आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म को स्थापित कर सकते हैं, लेकिन हम वर्डप्रेस (उस पर और अधिक) की सलाह देते हैहै

लेकिन एक बुरा मेजबान होने के नाते आप कोई अच्छा नहीं करते है, यह भविष्य में आपके लिए अधिक सिरदर्द जोड़ देगा। यही कारण है कि आपको एक विश्वसनीय होस्ट के साथ जाने की आवश्यकता है।

हम blogger होस्टिंग का उपयोग करते हैं। लेकिन शुरुआती लोगों के लिए, मैं ब्लूहोस्ट की सिफारिश करता हूं।

5: Self-Hosted WordPress.org अभी भी बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है

WordPress.org यहाँ हमेशा के लिए रहा है। जब से यह शुरू हुआ है, कई ब्लॉगों ने इसकी तकनीक को अपनाया है। यहां तक ​​कि हफिंगटन पोस्ट जैसी पत्रिकाएं इसका उपयोग करती हैं।

और इस तिथि तक, स्वयं-होस्टेड वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म अभी भी सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपके पास हो सकता है। डेवलपर्स काम कर रहे हैं और इसे हर दिन विकसित कर रहे हैं ताकि आप इसे बेहतर बना सकें।

हालाँकि, दो प्रकार के वर्डप्रेस – WordPress.org और WordPress.com से भ्रमित नहीं होते हैं। केवल WordPress.org स्वयं-होस्टेड समाधान प्रदान करता है। इसलिए हम इसकी अनुशंसा करते हैं

WordPress.org का सबसे महत्वपूर्ण लाभ वह लचीलापन है जो आप इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ ले सकते हैं। आप कुछ भी करने में मदद करने के लिए प्लगइन्स भी जोड़ सकते हैं।

बाज़ार कई साइटों से भरा है जो आपको कुछ भी करने में मदद करने के लिए मुफ्त और प्रीमियम प्लगइन्स की पेशकश करते हैं।  इसके अलावा, उपलब्ध विषयों की विशाल राशि आपको एक खोजने में मदद करेगी जो आपको पूरी तरह से सूट करती है।

6: अपने ब्लॉग को विकसित करने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग सीखना महत्वपूर्ण है

अब जब आप काम कर रहे हैं और आपका ब्लॉग लॉन्च हो गया है, तो आपका अगला काम केवल सामग्री पोस्ट करना है और इसके लिए आशा है कि यह वायरल हो जाएगा, और आपके दर्शक जादुई रूप से प्रकट होंगे, है ना?

गलत।

यह तकनीक आपको विशेष रूप से 2020 में मिलेगी जब प्रतियोगिता में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, और आपके साथ संसाधनों से अधिक लोग हैं।

यही कारण है कि आपको अपने ब्लॉग को विकसित करने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग सीखने की आवश्यकता है। आपको अपने ब्लॉग को पहले स्थान पर लिखने की तुलना में अधिक समय बिताने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, आपको यह जानने के लिए कि आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए इंटरनेट पर लोगों को मिलने वाली आकर्षक सामग्री को लिखने के लिए कॉपी राइटिंग सीखने की आवश्यकता है। आप अपने कॉलेज में सिर्फ एक और निबंध नहीं लिख रहे हैं। आपका काम लोगों को पढ़ना लिखना है। इसका मतलब कोई बड़ा उबाऊ अनुच्छेद नहीं है।

आपको लोगों को अपनी पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ना जारी रखने की आवश्यकता है। एक चुंबकीय शीर्षक लिखना सीखें, एक मुँह-पानी परिचय कैसे लिखें, एक शैली के साथ कैसे बंद करें, और अपनी पोस्ट को कैसे लिखेहै।

यह सब ध्यान में रखते हुए, आपको वास्तव में इंटरनेट मार्केटिंग सीखने और ऐसा करने में समय और पैसा लगाने की आवश्यकता है।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो मैं आपको इन ब्लॉगिंग पाठ्यक्रमों में से एक लेने की सलाह देता हूं।

7: निरंतरता ब्लॉगिंग सफलता की कुंजी है

जैसा कि आप अब तक जानते हैं, ब्लॉगिंग एक दीर्घकालिक रणनीति है। परिणाम देखने से पहले आपको महीनों तक लगातार काम करना होगा।

अपने ब्लॉग को अनदेखा करना और समय-समय पर उसके पास आना व्यवसाय बनाने का तरीका नहीं है। आपको लगातार बने रहने की जरूरत है। एक पोस्टिंग शेड्यूल सेट करें, जिसे आप करने जा रहे हैं। आपको हर दिन सामग्री पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं है, मेरा सुझाव है कि आप वैसे भी ऐसा करते हैं।

आप दो बार साप्ताहिक, या एक बार साप्ताहिक, या हर 2 सप्ताह में एक बार पोस्ट कर सकते हैं। बस इसे सेट करें, और इसके साथ रहें।

8: एक अच्छी लग रही ब्लॉग डिजाइन महत्वपूर्ण है

बहुत से लोग बस किसी भी ब्लॉग डिज़ाइन को थप्पड़ मारते हैं और शुरू होने पर उसके साथ चले जाते हैं। कुछ लोग वर्डप्रेस पर डिफ़ॉल्ट थीम को भी छोड़ देते हैं और इसे बदलने में अनदेखी करते हैं।

आपका डिज़ाइन आपके विचार से अधिक महत्वपूर्ण है। डेरेक हेल्पर यह कहने के लिए सभी तरह से गए हैं कि डिजाइन राजा है, सामग्री नहीं।

जब लोग किसी ब्लॉग पर आते हैं और आते हैं, तो ब्लॉग कैसा दिखता है, टाइपोग्राफी, लिखने का तरीका सब कुछ, उन्हें बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपकी सामग्री की गुणवत्ता के साथ है।

एक बुरा डिज़ाइन है और उछाल दर बहुत अधिक है कि लोग आपके ब्लॉग को भी नहीं पढ़ते हैं।

यही कारण है कि अच्छे वर्डप्रेस थीम को अच्छे समर्थन के साथ खरीदने पर कुछ पैसे खर्च करने में समझदारी है।

यहाँ HindiMeHelp पर, मैं Newspaper Theme का उपयोग करता हूँ।  मैं ब्लॉगर्स के लिए GeneratePress, MyThemeShop और Divi भी सुझाता हूं।

9: ईमेल सूची बनाना एक आवश्यक है

जब आप अधिकांश बड़े ब्लॉगर्स से पूछते हैं कि आप जानते हैं कि उनकी #1 गलती क्या है, तो उनमें से 90% कहेंगे कि शुरू से ही ईमेल सूची नहीं बनाएंगे।

लोगों तक पहुंचने के लिए ईमेल अभी भी है।

लोग आपके ब्लॉग पर सामग्री की तरह आ सकते हैं, और फिर अपने ब्लॉग को कभी भी आपसे सुनना नहीं छोड़ सकते हैं।

इसके बजाय, आप उनके ईमेल पते पर कब्जा कर सकते हैं और समय के साथ उनसे संपर्क बनाये रख सकते हैं, जिससे वे आपको जान सकें और आप पर भरोसा कर सकें। और कुछ समय बाद, आप उन्हें अपने उत्पादों / सेवाओं को बेच सकते हैं और उन्हें प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप बिना ज्यादा बिक्री वाली बातों के पैसा दे सकें क्योंकि वे आपको पहले से ही जानते हैं। यह बिना किसी प्रयास के किसी भी नई पोस्ट पर ट्रैफ़िक भेजने का एक शानदार तरीका है।

जैसे की आप जाते हैं आपका सबसे महत्वपूर्ण काम उच्च गुणवत्ता वाले ग्राहकों को प्राप्त करना है क्योंकि आप अपना ब्लॉग बढ़ाते हैं।  यह आपके पेजव्यू / महीने वगैरह से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

10: अपने ब्लॉग को एक व्यवसाय के रूप में मानकर उस पर धन निवेश करना

जैसा कि आप जानते हैं, आप एक व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं, और आप व्यावहारिक रूप से बिना पैसे के शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह एक बुद्धिमान रणनीति नहीं है।

आपको एक डोमेन नाम और एक अच्छी वेब होस्ट और एक अच्छी डिज़ाइन के रूप में पैसा लगाने की आवश्यकता है जैसा कि हमने ऊपर बताया है। आपको अपने ब्लॉग को अधिक सुचारू रूप से चलाने में मदद करने के लिए कुछ अच्छे प्लगइन्स में निवेश करने की भी आवश्यकता है।

ब्लॉगिंग में कहा कहा इन्वेस्टमेंट करना होता है उसकी पूरी जानकारी यह है।

आपको अपने आप में पैसे का निवेश करने और इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानने और अपने ब्लॉग और अपनी ईमेल सूची को कैसे विकसित करना है।

और एक बार जब आप पैसा कमाते हैं, तो इसे टेबल से बिल्कुल दूर न रखें। अपने ब्लॉग में अधिक पैसा निवेश करें और इसे आगे बढ़ाएं। ब्लॉगिंग एक अल्पकालिक रणनीति नहीं है।

आपको लंबी दौड़ के लिए खेलने की जरूरत है।  इस तरह आप गेम जीतते हैं।

बस लंबी दौड़ के लिए खेलते हैं और अपने व्यवसाय में निवेश करते हैं, जैसा कि आप जानते हैं, और केवल टेबल से पैसे न निकालें।

जब आप जीतते हैं और एक सफल स्थायी व्यवसाय होता है, तो दूसरा पक्ष बहुत बेहतर होता है।

निष्कर्ष

ये वो चीजें हैं जिन पर आपको एक अच्छी शुरुआत पाने के लिए ब्लॉग शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए।

यदि आपको इस बारे में कोई मदद चाहिए, तो बेझिझक मुझसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। ओर आपको ये जानकारी केसी लगी वो बताना ना भूले।

18 COMMENTS

  1. Sir Maine Ek Naya Hindi blog starts Kiya he please help me for ranking and traffic.
    please suggest me backlinks and more…

  2. बहुत ही बढ़िया और उपयोगी जानकारी दी है आपने. सभी ब्लॉगर इससे लाभान्वित होंगे.

  3. क्या Adsense में 22 तारीख के पहले 100 से अधिक डॉलर हो जाती है जो Adsense Mobile App में Show करती है, लेकिन Adsense के Website पर Total Earning में पिछले महीने का ही Total Earning Show करती है तो क्या Adsense 22 तारीख को Payment रिलीज कर सकती है या नहीं

    कृपया जरूर बताएं और क्या जिसका Age 18 Year से बाद कुछ ही महीने Age कम हो तो क्या उसका Bank Account Adsense First Payment लेने के लिए Add कर सकते है।

  4. Bro blog par conversation rate Kaised badaye is par bhi koi article likhiye please

  5. Mujhe is post ki ek baat sabse achhi lagi wo hai

    परिणाम देखने से पहले आपको महीनों तक लगातार काम करना होगा।

    Is baat ne mere honsle bdha diye..

    Aur han rohit bhai aj mere bahut se comment ayenge kyunki kai mahino bad hmh pr visit kiya hu… Spammer mt smjh lena ..😉😉😁😁

    • HAHA, Wese khusi hui aap double se HMH par aaye.. Aasa hai aapka sab badiya chal raha hoga..

  6. मैं ब्लॉग प्रारम्भ करना चाहता हूँ इस पोस्ट को पढ़ कर मुझे अच्छी जानकारी मिली,

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale