Hindi Blogging Se $1 Per Day Kaise Kamaye?

ये पोस्ट हिंदी ब्लॉगिंग कम्युनिटी के उन सभी हिंदी ब्लॉगर को समर्पित है जो हिंदी भाषा में किसी भी टॉपिक पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं या फिर अभी कर रहे हैं। और उस हिंदी ब्लॉग से बिना काम किए Blogging Se $1 per day Passive income करना चाहते हैं।

यदि हम बात करें अंतराष्ट्रीय ब्लॉगिंग की या अंग्रेजी भाषा में ब्लॉगिंग करने की, तो आप प्रतिदिन एक डॉलर कमाने का लक्ष्य पहले महीने से ही हासिल कर सकते हो। लेकिन नए हिन्दी ब्लॉगर के लिए 1 Dollar प्रतिदिन कमाना एक सपने की तरह होता है।

Advertisements
Hindi Blogging Se $1 Per Day Kaise Kamaye? - Make Money

उसके लिए ये इनकम एक मोटिवेशन की तरह काम करती है। उसे ब्लॉगिंग करने के लिए प्रेरित करती है। हर New Hindi Blogger का यह सपना होता है और वो अपने आप को हर दिन बोलता है; की ‘एकबार मैं अपने Niche or MultiNiche ब्लॉग से रोज का एक डॉलर कमाना शुरू कर दूं उसके बाद मुझे $10 Per day ब्लॉगिंग से कमाने से कोई नही रोक सकता।

Multi-Niche Hindi Blog Se $1 Per Day Kaise Kamaye?

मल्टीनिच ब्लॉग के अंदर हम पांच या उससे अधिक टॉपिक को कवर करते हैं। यही नहीं, ज्यादातर ब्लॉगर दस से बीस टॉपिक / कैटेगरी पर भी आर्टिकल लिखते हैं। यही कारण होता है की मल्टीनिच ब्लॉगरों को कभी ज्यादा तो कभी बहुत ही कम एडसेंस सीपीसी मिलती है।

मेरे व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर मैं यह बता सकता हूँ की यदि आप 20 XYZ टॉपिक पर Evergreen Content Post लिख देते है। तो ये बीस पोस्ट पब्लिश करते ही, अगले तीन महीनों में आपको ‘$1 / Day from hindi blogging‘ से कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

याद रखे ये बीस आर्टिकल ऐसे होंगे जिसको लोग 100 साल बाद भी सर्च कर सकते हैं। अगर शब्द सीमा की बात करें तो कम से कम उन पोस्ट में 3000 से 5000 Words होने जरूरी है। साथ ही उन पोस्ट में प्रॉपर एसईओ (Seo) और समय-समय पर अपडेट करना जरूरी है। तभी वे पोस्ट हमेशा गूगल में टॉप 1 से टॉप 5 में रेंक करेंगी।

Single Niche Hindi Blog Se $1 Per Day Kaise Kamaye?

सिंगल निच ब्लॉग का मतलब होता है किसी एक विषय या टॉपिक को समर्पित ब्लॉग बनाना।

उदाहरण के लिए आप ‘Travel India’ टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना रहे हैं। तो आपको भारत में घूमने के कौनसे स्थान है उसके बारे में ही लिखना है। आपको भारत पर्यटन से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी इस ब्लॉग पर देनी है उदाहरण के लिए

  • Best Tourists Attraction in india
  • Places to visit in india before you die
  • Winter / Summer / Monsoon Tourists Destination in india

सिंगल निच ब्लॉग बनाने का फायदा यह होता है की जो भी विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है उस क्षेत्र में उसकी रूचि होती है ऐसे में वो एक से अधिक आर्टिकल पढ़कर जाता है, जिससे ओवरऑल आपके Pageviews बढ़ते हैं (Bounce Rate कम होता है) और कमाई भी बड़ती है।

लेकिन कुछ ऐसे Single Niche ब्लॉग टॉपिक होते है जो Most Profitable होते है इन कीवर्ड्स/टॉपिक पर आप एक डेडिकेटेड हिंदी ब्लॉग बनाते हैं तो आप हर रोज एक डॉलर Adsense Approval के बाद के पहले महीने में ही कमाना शुरू कर रहे हैं। जानिए उनके नाम:

  1. Loan
  2. Insurance
  3. Stock Market
  4. Finance
  5. Make Money Online
  6. Electric Car
  7. Fitness / Health
  8. Travel & Tourism

Low Cpc Hindi Niche Blog Se $1 Per Day Kaise Kamaye?

भारत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भूटान, सूरीनाम और कंबोडिया जेसे हिंदी भाषी देशो में बहुत सारे ऐसे Adsense Low CPC Keywords / Topics है जिन पर बहुत कम सीपीसी मिलती है इतनी कम की ये आपको ब्लॉगिंग छोड़ने पर मजबूर कर सकती है।

उदाहरण के लिए; Biography, Quotes, Status, Shayari, Jokes, Story. इन सब पर उपरोक्त देशो में ब्लॉगिंग करना व्यर्थ है। लेकिन आपके लिए खुशखबरी यह है कि इन सभी सत्य तथ्यों के बावजूद मैं आपको $1 Per Day कमाने का सीक्रेट बता सकता हूँ।

क्योकी ऐसा मैने भी किया है। आप तीन तरीके से इस लक्ष्य को Low Cpc Hindi Niche ब्लॉग से हासिल कर सकते हैं!

  1. 100 से 200 High Quality Post लिखकर।
  2. Trending Topics पर काम करके।
  3. 10 – 20 पोस्ट ऐसी लिखे, जो हिंदी में ही हो लेकिन उसको Tier 1 Country में भी सर्च किया जाता है। जैसे ; Us, Uk, Australia, Canada & Uae इत्यादी।

FAQ

बिना एडसेंस के $1 per day कैसे कमाए?

बिना एडसेंस के हर रोज एक डॉलर कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर अमेजन और फ्लिपकार्ट की एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा अपना कोई डिजिटल या फिजिकल Products / Services बेच सकते हैं।

ब्लॉगिंग में ज्यादातर Hindi Blogger अपना पहला $100 क्यों नही बना पाते हैं?

इसका मुख्य कारण है निराशा, मेहनत की कमी और अधूरा ज्ञान। ब्लॉगिंग में अपना पहला $100 (सौ डॉलर) कमाने के लिए Learning का निवेश करना पड़ता है। मतलब पहले आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा पोस्ट को पढ़ना चाहिए। आपके ब्लॉग की थीम, प्लगइन और आर्टिकल में क्या होना चाहिए और क्या नही इन सभी सेटिंग्स पर हर कीवर्ड पर एक Dedicated आर्टिकल हिंदी तथा इंग्लिश लेंवेज में उपलब्ध है। ऐसे में उनको पढ़े > अपनी नोटबुक में लिखे > उसके बाद अपनी वेबसाइट / ब्लॉग पर इम्प्लीमेंट करें।

Also Read: 101 Tarike Blogging se Paise Kamane ke

अंत में:

इस तरह आज आपने Hindi Blogging Se $1 Per Day Kaise Kamaye? इस विषय सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की। पोस्ट अच्छी लगे तो सभी हिंदी ब्लॉगर के साथ साझा जरूर करे। और Hindi Me Help में मुझे Author बनाने के लिए रोहित भाई का दिल से धन्यवाद।

Share on:

मैं Vinod Vaishnav अपने ब्लॉग internetgyankosh.com पर एक आदर्श जीवन जीने से संबंधित सभी पोस्ट लिखता हूँ। कुछ लेख आपको वो अमूल्य जानकारी प्रदान कर सकते हैं। जिसके बारे में आप सोच भी नही सकते।


Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

3 thoughts on “Hindi Blogging Se $1 Per Day Kaise Kamaye?”

  1. मैं एक अच्छा हिंदी आर्टिकल लेखन और ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छे इमेज ग्राफिक्स और यूट्यूब थंबनेल को भी डिजाइन कर सकता हूं । यदि आपको कम पैसे में अच्छा काम चाहिए तो हमे मेल कीजिए
    Help@yadavjitendra7.com

    Reply