Blogging क्यू छोड़ देते है लोग 6 महीनो में उसके कारण

Internet पर अगर 100 लोग ब्लॉगिंग स्टार्ट करते है तो 6 महीने में अंदर 99 लोग ब्लॉगिंग छोड़ देते है ओर सिर्फ़ 1% ही ब्लॉगिंग को रेगुलर कर पाते है उसका क्या कारण है ओर क्यू ऐसा होता है की लोग ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाते ओर ब्लॉगिंग करना छोड़ देते है, इसके करणो के वारे में इस्स पोस्ट में बताया है।

Blogging Join करते वक़्त सभी यह सोचते हैं की वह Blogging करेंगे और बहुत पैसे Earn करेंगे जैसे कि दुसरे Bloggers करते हैं, लेकिन जब 6 Months बीत जाते हैं और ना उनकी Earning होती है और ना आगे वो blogging कर पते है।

blogging में लोग क्यू Fail होते है और क्यू लोग ब्लॉग से पैसे नहीं कम पते पर पहेले ही पोस्ट शेयर की हुई है, जो आप जरुर पढ़े।

जो ये टाइम है 6 महीनो का उसमे ये पता चल जाता है की अगर आपका पैशन है तो आप उसके बाद भी लगे रहेगे कुछ नया करने में या blogging छोड़ देगे। Earning ना कर पाना और 6 महीने बाद blogging छोड़ देने के यही main करना है, जिसके वारे मे, में बताने वाला हु।

Blogging Q Chod Dete Hai Log 6 Mahino Me

Blogging Start करने के लिए आपको कुछ Topics पर अच्छी Knowledge होनी चाहिए जिससे आपको Blogging करने में ज्यादा आसानी हो और आप एक अच्छी Blogger बन सकें:

Content Marketing

Content Marketing Actual में Content को अच्छी तरह से Write करना ही है जिससे अच्छी तरह से समजा जा सके, जिससे आप एक User Friendly और Informative Content Create कर सकें जो की Blogging के अंदर बहुत ही ज्यादा Important होता है।

जब आपको Content Marketing के बारे में अच्छी Information होगी, तब आप एक अच्छा Article Write कर सकते हैं जो कि आपके Readers को पसंद आएगा और उन्हें आपके Article से ज्यादा से ज्यादा Information मिल सकेगी।

ज़रूर पढ़े: वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाये 50+ तरीको से

Social Media Marketing

ज्यादातर लोग सिर्फ यह सोचते हैं की Social Media Marketing का मतलब अपने Articles को Social Media Sites पर Share करना होता है, जिससे वो ज्यादा Promote हो सके और आपके Blog पर Traffic Increase हो सके।

Real में ऐसा नहीं है क्योंकि आप Practically Check कर सकते हैं आप कितने भी Social Media Sites पर अपने Article को क्यों न Share कर दें फिर भी आपके Blog पर 100 Visitors ही Visit करेंगे या उससे भी कम क्योंकि ज्यादातर लोगों को Social Media Marketing के बारे में सिर्फ ग़लतफ़हमी ही होती है।

Actual में Social Media Marketing का मतलब होता है की आप इस चीज को समझें लोगो का इंटरेस्ट किस चीज में है और जहा आपके इंटरेस्ट के लोग हो वही अपना article शेयर करे, हर कही शेयर करने से ना लोग आपकी site पर आयेगे और ना आपकी site की एक badiya image बनेगी।

facebook से ट्रैफिक लेन की टिप्स यहाँ है जिसमे कुछ तरीको के वारे में बताया गया है वो आप सही तरीके से use करके अपने article को प्रमोट कर सकते है।

On Page SEO

किसी भी Article पर सबसे ज्यादा Traffic Search Engine से ही आ सकता है क्योंकि Search Engine का Use करोडो लोग Daily करते हैं,

इसलिए जब आप Article को On Page SEO करते हैं तब आपका Article Search Engine पर बहुत ही अच्छी तरह से Perform करता है और Search Result में First Page पर Show होने लगता है जिससे आपके Blog पर बहुत जी ज्यादा Traffic Increase हो सकता है।

Off Page SEO

Website के लिए Off Page SEO बहुत ही ज्यादा Important होता है, उसके वारे में भी आपको HMH जानकारी मिलजाएगी।

On Page SEO और Off Page SEO दोनों की जानकारी होना जरुरी है जब ही ब्लॉग सही रैंक करा सकते है, इसके आलावा भी SEO की पूरी जानकारी आपको होनी चाइये।

Online Earning Methods

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि Google Adsense ही Online Earning करने का सबसे Best Source है। जिस कारण वह हमेशा सिर्फ Adsense Ads को अपने Blog पर लगा देते हैं और Blogging करते रहते हैं।

यह सही है कि Google Adsense Online Earning करने के लिए एक अच्छा और trusted Option है लेकिन अगर आपको एक Successful Blogger बनना है और अपने Blog से ज्यादा से ज्यादा Earning करनी है तब आपको यह समझना होगा की और कौन से Different Methods हैं जिनकी Help से आप अपनी Online Earning को Increase कर सकते हैं।

हम यह बिलकुल भी नहीं कह रहे की आप Google Adsense को छोड़ दें वह बेकार है, नहीं Google Adsense सबसे Best है लेकिन Online Earning करने के और भी Other Sources हैं जिनके Through आप Online Earning कर सकते हैं।

जैसे YouTube, Freelancing, Affiliate Marketing, Google Alternative Ad Services, Android App etc आपको इन सब के बारे में Information Collect करनी चाहिए और Side में इन्हे भी करना चाहिए जिससे आपका Blog और भी  ज्यादा Popular हो सकता है और आपकी Online Earning भी Increase हो सकती है।

Conclusion 

इस Article को Read करने के बाद आपको समझ आया होगा की आपको Blogging करने के लिए किन-किन चीजों की Information होनी चाहिए, Actually हम आपको यह समझाना चाहते हैं कि जो लोग Blogging छोड़ देते हैं उन्हें इन चीजों की ठीक Information नहीं होती, जिस कारण वह Blogging में कुछ ख़ास नहीं कर पाते और जल्दी ही Bore हो जाते हैं।

आप को अगर एक Successful Blogger बनना है तो पहले आपको यह समझना होगा की आप कैसे Blogging में Engage हो सकते हैं तभी आप दूसरों को अपने Blog पर Engage कर सकेंगे। I Hope कि यह Article आपको पसंद आया होगा।

अगर आपका Blogging  या Online Earning से Related कोई सवाल है तो आप comment कर सकते है, और अगर आपके पास भी कोई पॉइंट है जो blogging के लिए जरुरी है तो हमसे जरुर शेयर करे।

Agar aapko bhi Guest Post karna hai to uski Jankari yaha hai.

Share on:

Hamara Naam Rikki Singh aur Techbyrs hamara Official Hindi Blog hai jispar hai Tech se Related Articles ko Publish Karte Hain..

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

112 thoughts on “Blogging क्यू छोड़ देते है लोग 6 महीनो में उसके कारण”

  1. Sir, Corona ki wajah se meri job ja chuki hain aur ab main Blogging ke liye new website banaya hu Aapko follow karke. Thank You SIr…!! Aap aise hi achche achche content banate rahiry..

    Reply
  2. एक भूदे आदमी की कहानी भूदे आदमी ने अपने परिवार क लिया बहुत क़ुरबानी दी पर उसके परिवार ने उसे धोका दिया उसका मजाक बनाया दुनिया मई ऐसा ही होता को भी किसी की मदत नहीं करना छठा है उसे बुरी नज़रो से देखा जाता है।

    Reply
  3. Hello sir meri website google me www ke sath search karta hu to nhi show hoti hai
    But direct domain name se serach karta hu (without www) to show ho rha hai…
    Esa kyu??
    Mene godaady se domain liya or siteground se hosting.
    Google search console me submit bhi kr liya

    Reply
  4. Sir I want to ask a question pls reply me.
    Jab me Apne blog ki post me jo image add karta hu to jab me us post Ko Facebook ya koi or jaheh Shere karta hu to wo image kafi blour ho jati h ya fat jati h aisa Q?

    Reply
  5. Sir आपने बिलकुल सही कहा बहोत से लोग इन्ही कारणों के कारण blogging करना छोड़ देते है, जिनका adsense अप्रोवल मिल जाता है उनको earning नही होता है, earning ना होने की वजह से बहोत से लोग blogging करना छोड़ देते है| जैसे की मै अपना खुद का एक्सपीरियंस साझा करूँगा तो मेरे साथ ये हुआ की जब मेरा 100 dollars हो गया गूगल ने मेरा adsense अकाउंट हे disable कर दिया जिससे की मेरा सब मेहनत बेकार हो गया | blogging करने से अच्छा है की कोई जॉब कर लिया जाय जो की उससे कही अच्छा है |

    Reply
  6. रोहित sir मै जानना चाहता की क्या वेबसाइट की speed slow hone se search ranking में कोई फर्क पड़ता है |

    Reply
  7. Hindimehelp साइट पर आकर बहुत अच्छा ज्ञान मिला , इस साइट पर विभिन्न प्रकार की अच्छी जानकारी उपलब्ध होने केे कारण मैं इसे अक्सर विजिट करता हूँ ! ब्लॉगिंग केे संबंध में यह आर्टिकल बहुत हेल्प फुल आर्टिकल है !
    Ajay kumar

    http://awrighting.com

    for part time / ful time job online business yoga maditition helth motivation poyem self improvment

    Reply
  8. all right saheb
    I’m last 3 years blogging but successfully still now. but your article very helpful for motivation so stay still now in blogging without earing, but I want one time successful in blogging. I hope successful in future
    please keep it up continue this type article

    Reply