Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे ? [ 4 Tips ]

8

हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करने वालों की तादाद में काफी इजाफा हुया है। अधिकांश नए ब्लॉगर गूगल के फ्री ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म “Blogger” का इस्तेमाल करके ही ब्लॉगिंग शुरू करते है। लेकिन ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद उनको अपने ब्लॉग के लिए एक बेहतर थीम का चुनाव करने में बहुत परेशानी होती है। इसी कारण आज की इस पोस्ट में, में आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले है, जिनको ध्यान में रखकर आप आसानी से अपने Blogger Blog के लिए Best Theme का चुनाव कर सकते है।

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी Websites है जो आपको Blogger के लिये Free Templates प्रदान करती है। लेकिन अक्सर नये ब्लॉगर उन वेबसाइट पर जाकर किसी भी फ्री थीम को डाउनलोड करके उसे अपने ब्लॉगर थीम में अपलोड कर लेते है। वह केवल ब्लॉग का डिज़ाइन देखकर ही उसको अपने ब्लॉग के लिये चयनित कर लेते है। लेकिन केवल किसी भी Theme का डिज़ाइन देखकर आप उस Theme को एक Perfect Template नहीं कह सकते है।

ब्लॉग के लिये एक बढ़िया थीम का चुनाव करते वक़्त Design के अलावा उसकी Loading Speed, Structure Data, SEO Optimize आदि का भी ध्यान रखना पड़ता है। जिससे एक पूरी तरह से एक बढ़िया थीम का चुनाव अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिये किया जा सके। इसी कारण में आपके साथ जो टिप्स शेयर करने वाले है, उनको ध्यान में रखकर आप एक Best Blogger Template का चुनाव कर सकते है।

Best Blogger Blog template kaise select kare

Best Blogger Blog Theme का चुनाव कैसे करे ? Tips For Choose Best Blogger Blog Template

ब्लॉगर के लिये एक थीम का चुनाव करते वक़्त नीचे दिये गये सभी टिप्स को फॉलो जरूर करे।

1: Choose Fast Loading Template

हमेशा एक फास्ट लोडिंग थीम का ही चुनाव करे। क्योकि सर्च इंजन रैंकिंग में एक फ़ैक्टर ब्लॉग या वेबसाइट की लोडिंग स्पीड भी है। आपका ब्लॉग जितना ज्यादा Fast Loading होगा आपको उतना ही ज्यादा Search Engine Ranking में Benefit दिखाई देगा।

कोई भी ब्लॉग Fast Loading हैं या नहीं इसको चेक करने के लिये आप वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को चेक करने वाले कुछ फ्री टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे – Google PageSpeed Insights, Gtmetrix, Pingdom Website Speed Checker Tool।

इस टूल का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग की मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों की लोडिंग स्पीड का अंदाजा लगा सकते है। इस कारण हमेशा एक तेजी से लोड होने वाले थीम का ही चुनाव करे। जिससे पाठको को आपके ब्लॉग को ब्राउज़ करते वक़्त ज्यादा परेशानी न हो।

Tip: Blogger Blog Theme फास्ट लोडिंग है या नहीं इसका अंदाजा हम उसके Template Size से भी लगा सकते है। मान लीजिये की कोई थीम यदि 300 KB का है और दूसरा थीम 150 KB का है तो छोटे साइज़ वाला थीम कम समय में ही लोड हो जायेगा। उसकी लोडिंग स्पीड अधिक होगी।

2: SEO Optimize Theme

एक सफल ब्लॉग तभी माना जाता है जब उस पर अधिक Traffic हो। अधिक ट्रेफिक प्राप्त करने के लिये आपको SEO पर विशेष ध्यान देना होगा। ब्लॉग के लिये थीम का चुनाव करते वक़्त आप SEO Optimization पर भी ध्यान दे।

आपका ब्लॉग थीम अच्छे से SEO Optimize है या नहीं इसको चेक करने के लिये आप गूगल के फ्री Google Structure Data Testing Tool का इस्तेमाल कर सकते है। इस टूल में आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल सबमिट करना होता है उसके बाद यह आपके ब्लॉग के थीम को चेक करके कुछ Structure Data Test Report दिखाता है। यदि उस रिपोर्ट में आपके ब्लॉग में कोई भी Error Show नहीं करता है तो इसका मतलब है की आपके ब्लॉग का थीम अच्छा है।

लेकिन यदि कुछ Errors देखने को मिलते है तो यह इस बाद का सबूत है की आपके ब्लॉग का थीम अच्छे तरीके से optimize नहीं है। इसी Structure Data Errors के कारण ही हमे Google Search Console में भी Errors देखने को मिलते है।

इसके अलावा आपको इंटरनेट पर कुछ ऐसे दूसरे फ्री टूल्स भी मिल जायेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग का SEO Score चेक कर सकते है। जैसे – Ubersuggest Tool में आपको एक Site Audit का ऑप्शन मिलेगा। जिसमे आप अपने ब्लॉग का यूआरएल सबमिट करके एसईओ स्कोर चेक कर सकते है।

Tip: ब्लॉगर ब्लॉग पर थीम का इस्तेमाल करने से पहले आप यह देखे की जो दूसरा ब्लॉग उस थीम का पहले से ही इस्तेमाल कर रहा है उसका SEO Score कैसा है। क्या उस ब्लॉग में स्ट्रक्चर डाटा एरर देखने को मिल रहा है या नहीं।

3: Free Theme Vs Premium Theme

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद बहुत से लोगो का यह सवाल होता है की ब्लॉग के लिये एक प्रीमियम थीम का इस्तेमाल करे या नहीं । तो चलिये इसका जबाव जानते है।

सबसे पहले आप यह तो जानते है की ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिये आपको किसी भी प्रकार की Web Hosting लेने की कोई जरूरत नहीं है। इसी कारण आपका यह खर्चा बचता है। लेकिन आपके जो Web Hosting के पैसे बच रहे है उनको आप एक Premium Theme और Custom Domain खरीदने में इन्वेस्ट करे।

एक Premium Theme में बहुत से Benefits मिलते है जैसे –

  • प्रीमियम थीम अच्छे से डिज़ाइन किये गये होते है।
  • आप उसे अपनी इच्छा के अनुसार डेवलपर से डिज़ाइन करवा सकते है।
  • प्रीमियम थीम फास्ट लोडिंग होता है।
  • प्रीमियम थीम अच्छे तरीके से SEO Optimize होता है।
  • आपको HTML और CSS Coding करने का कोई झंझट नहीं होता है।
  • किसी भी प्रकार का कोई External Footer Credit नहीं होता है।
  • थीम में किसी भी प्रकार की Harmful Script नहीं होती है।

लेकिन Free Theme में आपको बहुत सी Unwanted Harmful Script देखने को मिलती है। मैं खुद बहुत सी फ्री थीम का इस्तेमाल कर चुका हु, उनमें से लगभग 98% Templates में मुझे Harmful Script देखने को मिली जो हमारे ब्लॉग के Fast Loading और SEO Optimization पर Negative Effects डालती है।

मैं अपने अनुभव के आधार पर यह कह सकता हूँ की फ्री ब्लॉगर थीम आपके ब्लॉग को नुकसान पहुंचाते है। इस लिये यदि आपको कुछ HTML और CSS की नॉलेज है तो आप ब्लॉगर में मिलने वाले डिफ़ाल्ट थीम को ही अच्छे से डिज़ाइन कर सकते है। लेकिन यदि आपको Coding नहीं आती है तो एक अच्छे Premium Blogger Theme को जरूर खरीद ले। यह आपके ब्लॉग के लिये एक प्लस पॉइंट ही साबित होगा।

4: Select Adsense Ads Ready Theme

वैसे तो आपको HindiMeHelp ब्लॉग पर पोस्ट् मिल जायेंगी जिसमे यह जानकारी दी गयी है की ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट के अंदर adsense ads कैसे लगाते है लेकिन फिर भी यदि आपको ब्लॉगर ब्लॉग में Adsense Ads लगाने में कोई Problem आती है तो आप Adsense Ads Ready Blogger Theme का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे थीम में पहले से ही Advertisement लगाने के लिये Section बने होते है। आपको केवल उसमे अपना Adsense Ads Code पेस्ट करना होता है। जिससे आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में भी उचित जगह पर विज्ञापन लगाकर अधिक कमाई कर सकते है।

अंत में: में आशा करता हु की यदि आप ऊपर बताई गयी सभी Tips का इस्तेमाल करेंगे तो आप ब्लॉगर के लिये एक बढ़िया थीम का चुनाव करने में आसानी होगी।

ब्लॉगर, ब्लॉगिंग और एसईओ से जुड़ी इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिये आप HMH ब्लॉग के साथ जुड़े रहे। पोस्ट से संबन्धित अपनी राय कमेंट करे और पोस्ट को सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

8 COMMENTS

  1. Bahut hi achhi information di Hain apne apke likhne ka tarika mujhe pasand aaya . 😍😍😍

  2. This article is very useful for blogger,who start their blog on google free blogger platform.

  3. aapne explain bahut achi trah se kiya hai, well done

  4. Bahoot detail main samjhaya hai very useful article thank you for sharing this information

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale