Blog Post लिखने के लिये Ideas कैसे लाये । Part 2

4

Blog post ideas 2019 in hindi : क्या आप भी एक ब्लॉगर हैं और आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए Ideas नही मिल रहा है या आप ब्लॉगिंग को लेकर परेशान हैं तो आज आपकी सभी परेशानी इस पोस्ट के माध्यम से दूर हो जाएंगे। क्योंकि आज हम इस पोस्ट में Blog post लिखने के 5 Best Ideas 2019 को शेयर करने वाले हैं।

आज के समय मे ब्लॉगिंग भी काफी प्रचलित हो चुकी है। अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको पता ही होगा कि हमे अपने ब्लॉग के लिए रेगुलर पोस्ट लिखने पड़ते हैं, ताकि हमारे ब्लॉग पर विजिटर आये।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कि ब्लॉगिंग में New होते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट लिखने के लिए उनके पास कोई Ideas नही होते हैं, जिनके कारण तो कुछ लोग एक से दो महीने के अंदर ही ब्लॉगिंग को बंद कर देते हैं। इसलिए आज हम इस पोस्ट में ब्लॉग पोस्ट लिखने के 5 बढ़िया ideas के बारे में बताऊंगा ताकि आप भी ब्लॉगिंग में सफल हो सके।

New Blog Post Ideas क्यों चाइए

अगर आप एक ब्लॉगर है तो इसका जबाब मज़े देने की ज़रूरत नहीं है, क्यू की अगर आपका ब्लॉग है तो उसपर पोस्ट तो डालनी हो होगी ओर कोनसी पोस्ट डाले जिससे जड़ा से जड़ा यूज़र हमारे साइट पर आए उसके लिए न्यू पोस्ट Idea आना भूत ज़रूरी है।

अब बात आती है ब्लॉग पर पोस्ट लिखने की तो हम अपने ब्लॉग पर कुछ भी तो नही लिख सकते हैं। हम उन्ही चीजों के बारे में लिखते हैं जो कि लोग पढ़े, इसके लिए हमे Ideas की जरूरत पड़ती है तो क्या आपने सोचा है कि इन Ideas को हम कैसे पता कर सकते हैं ?

ब्लॉग पोस्ट आयडीअ कहा से ले इसपर पहले भी एक पोस्ट हमने पब्लिश की है वो भी ज़रूर पढ़े उसके बाद 5 Best Ideas 2019 in Hindi को जाने।

Blog Post लिखने के लिये Ideas कैसे लाये । Part 2 - tegory%

Blog Post लिखने के लिए 5 Best ideas Source 2019

यहाँ हम आपको अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखने के लिए ऐसे 5 Best Ideas share करूँगा जिसे जानकर आपको अपने ब्लॉग में नए पोस्ट लिखने की समस्या दूर हो जाएगी तो आइए इन तरीका को जानते हैं।

1. Google Trends का इस्तेमाल करे ।

Google Trends‘ गूगल का ही एक Free Service है, यह आपको किसी भी keywords का रिपोर्ट चेक करने की सुविधा देता है कि कौन सा Keyword कितनी बार सर्च किया है और उसकी रियल टाइम कितनी searches हैंं ?

इसकी खास बात ये हैं कि आपको उन keywords की सभी जानकारी जैसे कि – keyword Volume, keyword Location और कौन सी keyword Trending में चल रही है आदि की जानकारी देता है।

यह हर समय update भी होता रहता है और इनमे जो भी जानकारी आप देख पाते हैं वो सभी जानकारी आपको Graph के द्वारा दिखाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से अपने Blog Post के लिए बहुत सारे new Ideas ढूंढ सकते हैं ।

2. Quora पर एकाउंट बनाये ।

आपको पता ही होगा कि Quora एक Question & Answer वाली Platform हैं जहाँ पर प्रतिदिन लाखों नए-नए सवाल पोस्ट किए जाते हैं और उनके जवाब भी दिए जाते हैं। आप इनपर विभिन्न विषयों से सम्बंधित सवाल-जवाब भी कर सकते हैं। quora Hindi और English दोनों ही भाषा में उपलब्ध है ।

जब आप Quora को जॉइन कर लेते हैं तो वहाँ पर आपको बहुत से Topic देखने को मिलते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपके Tech Topic से related हैं तो आप उन्हें select कर लीजिए इससे ये फायदा होगा कि आपको उन विषय से जितने भी Question होंगे वे सभी क्वेश्चन आपको दिखाई देने लगेगा। आप इन सवालों से तुरुन्त ये Idea लगा सकते हैं कि लोगों को किन विषय पर और क्या-क्या जानकारी चाहिए और आप उन विषय और keywords पर अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख सकते हैं।

3. Vokal से Idea प्राप्त करे ।

Vokal भी quora की तरह सवाल-जवाब करने वाली एक बहुत अच्छी प्लेटफार्म है । यह विशेष रूप से भारतीय लोगों के लिए ही बनाया गया है। Vokal की सबसे बड़ी विशेषता है कि यहाँ पर हर दिन राजनीतिक, शिक्षा, मनोरंजन, जनरल नॉलेज, टेक्नोलॉजी बिजनेस और UPSC एग्जाम आदि भिन्न-भिन्न विषयों पर हज़ारों नए सवाल पोस्ट किये जाते हैं । यह लोगों के लिए 10 भाषाओं में उपलब्ध है। यह आपको पोस्ट के ideas ढूंढ़ने के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। यहाँ से आप अपने ब्लॉग के पोस्ट के लिए हर दिन नए ideas आसानी से ढूंढ सकते हैं ।

4. Question Hub को Join करे ।

Question hub‘ Google के द्वारा बनाया गया एक Free tools है । यह Tool mostly blogger या Content Writer के लिए ही बनाया है। इस tool में विभिन्न विषयों से जुड़ी आपको बहुत सारे question मिल जाएंगे ।

इसमे विशेष रूप से वे सभी क्वेश्चन होते हैं जो कि लोग Google में search करते हैं और गूगल में जानकारी न मौजूद होने के कारण लोगों को उनका उसका नही मिल पाता है। यह Tool विशेष रूप से ब्लॉगर और Content writer के लिये ही बनाया गया है। अपने Blog में Post लिखने की New Idaes खोजने के लिये यह सबसे बढ़िया तरीका है ।

5. Social Meadia Groups Join करे ।

आज के समय में किसी भी चीज को जल्दी सफल बनाने में सोशल मीडिया की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए अगर आप अपने Blog post के लिए Ideas खोज रहे हैं तो सोशल मीडिया आपके लिए बहुत ही बेस्ट रहेगा।

सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली नेटवर्कों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेटवर्क फेसबुक और व्हाट्सएप्प ही हैं । फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर बहुत सारे Group हैं, जिसपर लोग सवाल-जवाब करते हैं आप उन सभी group को जॉइन करे वहाँ पर आपको ऐसे बहुत से नए-नए सवाल मिल जाएंगे जो कि आपके पोस्ट लिखने की Ideas हो सकते हैं उदाहरण के लिए आप Hindi Me Help का Facebook Group Join कर सकते हैं।

Last Words

Post को पढ़कर शायद अब आपको अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखने की ideas के बारे में जो समस्या थी वो अब दूर हो गई होगी। मुझे उमीद है कि यह पोस्ट Blog Post लिखने के लिए Ideas कैसे लाये आपको पसंद आया होगा । अगर दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करे।

साथ ही Blog Post लिखने की 5 Best Ideas 2019 से सम्बंधित किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए ताकि हम आपकी मदद कर सके।

धन्यवाद !

4 COMMENTS

  1. Jab bhi app ka blog read kr ti hoo kuch na kuch Nayi information milti hai jo mere liye bohut useful hoti hai. Or sir mene abhi vocal app download ki hai yea bohut creative hai or bohut unique hai. Thankyou Sir

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale