Beta Studio Me Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide or Unhide Kaise Kare

2

हेल्लो.. कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हु आप सभी अच्छे होंगे, आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आप अपने youtube चैनल के सब्सक्राइबर को beta studio में हाईड कैसे कर सकते है।

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की youtube अपने classic studio को बहुत जल्द ही बंद करने वाला है, इसलिए में आपको recommend करूंगा की आप अभी से beta studio का इस्तेमाल करने लग जाए ताकि जब youtube classic studio को पूरी तरह से बंद करे तो आपको किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत ना आये और आप बड़ी आसानी से अपने youtube चैनल को beta studio में आसानी से manage कर सके।

सब्सक्राइबर को हाईड करने के बारे में जानने से पहले आपमें से ज्यादतर विसिटर के कुछ सवाल होंगे जैसे की youtube चैनल के सब्सक्राइबर को हाईड करने से हमे क्या फायदा होगा ?, चैनल के सब्सक्राइबर को hide करने से हमारे चैनल को क्या नुकसान है ? अगर आपके भी ऐसे सवाल है तो चलिए पहले उन सवालों के डाउट को क्लियर कर लेते है ।

Also Read:

Beta Studio Me Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide or Unhide Kaise Kare

Youtube channel ke subscriber ko hide krne ke fayde

☛ अगर आप एक नये youtuber है और आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर नही है तो आपको अपने चैनल सब्सक्राइबर को hide करने से ये फायदा होगा की यदि कोई viewer आपके चैनल के विडियो को देख रहा है और उसे आपके चैनल का विडियो पसंद आता है तो वो आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेता है, लेकिन ज्यादतर viewer ऐसे होते है जो आपके सब्सक्राइबर कितने है इसे देख कर चैनल को सब्सक्राइब करते है ऐसे उनको आपके चैनल के सब्सक्राइबर नही देंगे तो वो विडियो की क्वालिटी देख कर हु सब्सक्राइब कर लेते है इससे आपके चैनल को grow करने में मदद मिलती है

☛ अगर कोई व्यक्ति आपके चैनल के सब्सक्राइबर का static किसी भी third पार्टी app या वेबसाइट से जानने की कोसिस करता है और आपके चैनल के सब्सक्राइबर hide है तो वो किसी भी third party app या site से आपके चैनल का सब्सक्राइबर नही देख सकता है।

Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide Karne Ke Nuksan

☛ कुछ विसिटर जिन्हें youtube के बारे में ज्यदा पता नही होता है और वो ऐसा नही जानते है की सब्सक्राइबर को hide भी किया जा सकता है तो ऐसे viewer आपके चैनल को ये सोचकर सब्सक्राइब नही करते है, की इनके चैनल को कोई सब्सक्राइब नही करता है यानि की वो सब्सक्राइबर को शून्य समझ लेते है ऐसे में आपके सब्सक्राइबर खोने का खतरा रहता है।

☛ अगर आपके चैनल में सब्सक्राइबर 1k-2k तक भी है तो आपको अपने चैनल के सब्सक्राइबर hide नही करने चाहिए।

उम्मीद करता हु आपके ये सब्सक्राइबर को hide और unhide रखने के नुकसान और फायदों के बारे में जो भी डाउट थे वो सब क्लियर हो गये होंगे तो चलिए अब जानते है की beta studio में youtube channel के subscriber hide या unhide कैसे कर सकते है।

Yutube channel beta studio में subscriber hide या unhide कैसे करे

1: सबसे पहले आपको अपने laptop या pc में chrome browser ओपन कर लेना है उसके बाद आप अपने gmail id और password से अपने youtube चैनल में लॉग इन कर लीजिये, उसके बाद आपको अपने चैनल के dashboard में आपके चैनल का logo दिख जाएगा। तो आप उस पर एक क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने कुछ आप्शन आजायेंगे तो यहाँ पर आपको Youtube Studio वाले आप्शन में क्लिक करना है।

Beta Studio Me Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide or Unhide Kaise Kare - tegory%

2: उसके बाद आपके सामने आपके चैनल का beta studio open हो जाएगा तो यहाँ पर आपको setting का आप्शन मिलेगा, तो आप setting वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे।

Beta Studio Me Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide or Unhide Kaise Kare - tegory%

3: setting वाले आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके channel के beta studio की setting ओपन हो जायेगी।

यहाँ पर आपको यहाँ पर channel का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने तिन आप्शन आयेंगे तो यहाँ पर आपको advanced setting वाले आप्शन पर क्लिक करना है,

उसके बाद आप थोडा निचे की और स्क्रॉल करेंगे तो आपको यहाँ पर subscribe count का आप्शन मिलेगा इसमें आपको अगर अपने subscriber लोगो को दिखाना चाहते है तो tik कर सकते है लेकिन अगर आप अपने channel के subscriber किसी को नही दिखाना चाहते है यानि की hide करना चाहते है तो आप यहाँ पर पहले से tik हुए निसान को untik कर दीजिये उसके बाद आप save वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके चैनल के subscribe हाईड हो जायेंगे।

Beta Studio Me Youtube Channel Ke Subscriber Ko Hide or Unhide Kaise Kare - tegory%

तो इस तरह से आप अपने youtube चैनल के सब्सक्राइब को hide कर सकते हो उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको सही समझ में आगयी होगी और अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो और अगर आपको हमारा ब्लॉग मददगार लगता है तो आप हमारी पोस्ट social media पर शेयर जरुर करना।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale