Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress

Push Notification Kya Hota Hai | Push Notification in Hindi | Push Notification क्या होता है | Push Notification Kya Hai | Best Push Notification for Blogger and WordPress

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपके ब्लॉग पर आने वाला हर एक यूजर मायने रखता है, वैसे तो ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बहुत से तरीके है, लेकिन उनमें से एक तरीका है “पुश नोटिफिकेशन“, जिसकी मदद से अपने ब्लॉग पर क्वालिटी ट्रैफिक को ला सकते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Me Help पर आज हम बात करने जा रहे है कि पुश नोटिफिकेशन क्या है? इसके क्या फायदे है? इसे अपने ब्लॉग पर कैसे लगाते है? सबसे अच्छी पुश नोटिफिकेशन सर्विस कौन सी है? जानेंगे इन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूं आपको यह पसंद आएगा।

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

Push Notification क्या होता है?

जब भी आप कोई नया पोस्ट लिखते है या किसी पुराने पोस्ट को अपडेट करते है तो उससे जुड़ी सूचना आपके द्वारा सबस्क्राइब किए गए यूजर तक पुश नोटिफिकेशन के माध्यम से पहुंचती है, उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके लोग उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आते है।

पुश नोटिफिकेशन आपके ब्लॉग पर सब्सक्राइब किए हुए यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजने का काम करता है।
चाहे आपका ब्लॉग, ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर, दोनों के लिए यह सर्विस उपलब्ध है, आप अपनी सुविधा और फ़ायदों के अनुसार कोई सा भी चुन सकते है।

Push Notification के क्या फायदे है?

  • Convert User into Follower – ब्लॉग पर आने वाले क्वालिटी विजिटर को एक रेगुलर रीडर में परिवर्तित करता है, जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है और आप ज्यादा इनकम कर सकते है।
    अपने यूजर्स को बार-बार अपने ब्लॉग पर ला सकते है, जिससे यूजर्स को बायर के रूप में कन्वर्ट करना आसान होता है।
  • Two Step Process – यूट्यूब की तरह यहाँ पर भी यूजर आपके ब्लॉग को सबस्क्राइब कर सकता है, केवल दो चरणों में कोई भी यूजर नोटिफिकेशन को अलाउ कर सकता है।
  • Privacy – यूजर को कोई भी जानकारी देने की जरूरत नहीं पड़ती है, इसलिए भी लोग कंटेन्ट पसंद आने पर आमतौर पर इसे सबस्क्राइब कर लेते है।
  • Easy to Manage – इसको मैनेज करना भी बहुत ही आसान है, केवल एक बार सेटअप करना पड़ता है, फिर उसके बाद आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिखते है या किसी भी पुराने पोस्ट को अपडेट करते है तो इसकी सूचना यूजर्स तक पहुँच जाती है।
  • Easy to Track – यूजर्स की ट्रैकिंग करना बहुत सरल है, जब भी नोटिफिकेशन पुश करते है तो इसको भी आसानी से मॉनीटर किया जा सकता है कि कितने लोगों ने क्लिक किया और कितने लोगों ने नहीं।
  • Build Relationship – आपके और आपके रीडर्स के बीच यह एक अच्छा संबंध स्थापित करता है, इसकी मदद से स्पेशल मौकों जैसे त्यौहार, नया वर्ष, कोई खास दिन इत्यादि पर या कभी भी खुद के शुभकामना संदेश या कस्टम मैसेज भेज सकते है।
  • High CTR – जब भी नए पोस्ट की सूचना यूजर्स तक जाती है तो यूजर्स के क्लिक करने की दर अच्छी होती है।
    जैसे – यदि ब्लॉग पर 10,000 सब्स्क्राइबर है और नोटिफिकेशन भेजने पर 5% लोग भी क्लिक करते है तो, 500 लोग आपके ब्लॉग पर आते है, यह ट्रैफिक तुरंत उसी समय मिल जाता है, जो रेवेन्यू बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है।

Best Push Notification Plugins

1. Notix

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

यदि आपका ब्लॉग नया है तो फिर Notix पुश नोटिफिकेशन एक बेस्ट ऑप्शन है, इसके कुछ बेहतरीन फीचर्स है जो इसको सबसे बेस्ट बनाते है।

इस प्लेटफॉर्म के फ्री प्लान में आपको कुल 30,000 सब्स्क्राइबर तक एड करने का ऑप्शन मिलता है, जो कि बाकी के प्रोवाइडर से सबसे ज्यादा है।

इतना ही नहीं यदि आपके ब्लॉग पर कोई दूसरा पुश नोटिफिकेशन का प्रयोग कर रहे है और Notix का प्रयोग करना चाहते है तो, उस सब्स्क्राइबर लिस्ट को Notix के साथ इम्पोर्ट कर सकते है, जिससे आपको फॉलोवर्स के खोने का डर नहीं रहेगा।

अगर आपके सब्स्क्राइबर लिस्ट में ज्यादा फालोअर नहीं हुए है तो इसपर स्विच कर सकते है, अभी Notix नया है तो हमें यह छूट देखने को मिल रही है, हो सकता है कि बाद में यह छूट न मिले।

2. Truepush

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

यदि आपको सबसे अफोर्डेबल प्राइस पर कोई पुश नोटिफिकेशन सर्विस चाहिए तो, Truepush इसका सबसे अच्छा ऑप्शन है।

बाकी के सभी प्लेटफॉर्म की तुलना में यह सबसे सस्ता है, Truepush में 30,000 सब्स्क्राइबर को जोड़ने का फ्री प्लान मिलता है, साथ ही इसमें एक लाइफ टाइम फ्री यूज करने का प्लान भी है, जिसे True Push monetization plan के नाम से जाना जाता है।

इसमें Triggers, Audience segmentation, Unlimited Subscribers and Projects, Batching Feature, RSS-to-push, RSS-to-push और Multi-browser support जैसे ढेरों फीचर्स मिलते है।

30,000 सब्स्क्राइबर के पूरे हो जाने पर, यदि आप Truepush monetization plan का प्रयोग करते है तो Truepush आपके सब्स्क्राइबर को दो पुश एड नोटिफिकेशन रोजाना सेंड करता है।

इस प्लान के साथ न सिर्फ पुश नोटिफिकेशन पूरी तरह से बिल्कुल फ्री हो जाएगा, बल्कि आप एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते है और यह इनकम Truepush के डैश्बोर्ड में शो होगी।

यदि Truepush monetization plan के साथ नहीं जाना चाहते है तो, इसके पेड प्लान की तरफ जा सकते है, जो कि बहुत ही सस्ता है, बाकी के प्लेटफॉर्म की तुलना में।

3. One Signal

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

वन सिग्नल भी एक पॉपुलर पुश नोटिफिकेशन है, यहाँ पर आपके Push Engage के लगभग सारे फीचर्स मिल जाते है।

यह लगभग सभी ब्राउजर को सपोर्ट करता है, इसे वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों के साथ एड किया जा सकता है, वर्डप्रेस के साथ एक प्लगइन की मदद से इसे आसानी से इन्टीग्रेट किया जा सकता है।

शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए वन सिग्नल का एक फ्री प्लान है जिसमें आप 10,000 सब्स्क्राइबर तक जोड़ सकते है, इससे ज्यादा होने पर इसके पेड प्लान की तरफ जाना पड़ेगा।

वन सिग्नल में Web Push, Mobile Push, In App, Email Notification, SMS, Real Time Tracking, A/B Testing Segmentation, API और Analytics के फीचर्स मिलते है।

4. Push Engage

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

Push Engage आपके ब्लॉग पर पुश नोटिफिकेशन लगाने का एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है , यह ब्लॉग के सब्स्क्राइबर को कई तरह से पुश मैसेज भेजने और पोस्ट की नोटिफिकेशन भेजने का ऑप्शन देता है।

इस प्लगइन में Triggered Notifications, New Blog Posts, Product Announcement, Cart Abandonment, Personalized Messages के साथ ही Website Monetization का प्लान भी है, साथ ही Offline Notifications, A/B Testing, Automatic Drip Campaigns, TurboSend & Scheduling जैसे बहुत से कमाल के फीचर्स मौजूद है।

पुश एन्गैज पर 10,000 से भी अधिक बिजनेस ब्लॉग रजिस्टर्ड है और हर महीने 15 बिलियन से भी अधिक पुश मैसेजेस भेजे जाते है।

इसका सबसे नेगेटिव पॉइंट यह है कि इसकी कीमत काफी ज्यादा है, Push Engage के फ्री प्लान में केवल 200 सब्स्क्राइबर तक ही लिमिट है, इससे ज्यादा होने पर इसके प्रीमियम प्लान की तरफ जाना पड़ेगा जो कि नए ब्लॉगर्स के लिए काफी ज्यादा है।

5. Push Alert

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

यह भी काफी अच्छा पुश नोटिफिकेशन प्लेटफॉर्म है, जहां पर शुरुआत में 3000 सब्स्क्राइबर तक फ्री में एड करने का ऑप्शन मिलता है।

Push Alert पर CTA Buttons, Scheduled Notification, Welcome Notification, RSS Push जैसे ही फीचर्स मिलते है।

इसके साथ ही A/B Testing, Fully Automated eCommerce Solution, Seamless APIs, Multi-Website Support, Audience Targeting, Unlimited Segmentation, Push via Email के साथ-साथ Complete Marketing Automation मिलता है जिसमें Conversion Funnel, Triggered Notification, RSS Feed Automation, RSS Newsletter Automation जैसी सुविधा मिलती है।

यदि आप कोई ई-कॉमर्स बिजनेस चला रहे है तो Push Alert ये सारे फीचर्स आपके बिजनेस को ऑटोमेशन में ले जाने में काफी मदद कर सकते है।

6. LaraPush

Push Notification क्या होता है? 5+ Best Push Notification for Blogger/WordPress - Blogging

यह पुश नोटिफिकेशन सर्विस उन लोगों के लिए है जिनका बजट काफी अच्छा है, यदि आप हर महीने केवल नोटिफिकेशन भेजने के लिए पैसे नहीं देना चाहते है तो Larapush आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

हालांकि इसका कोई फ्री प्लान नहीं आता है, इसे वेबसाईट में यूज करने से पहले इसका प्रीमियम प्लान लेना पड़ता है जो जिसकी शुरुआत 450 डॉलर से होती है।

यह केवल वन टाइम इनवेस्टमेंट है, इसके बाद आपको कोई भी फीस देने की जरूरत नहीं है, इस प्लान के साथ ब्लॉग बार अनलिमिटेड सब्स्क्राइबर के साथ अनलिमिटेड पुश नोटिफिकेशन भेज सकते है।

अगर प्राइस के हिसाब से देखा जाए तो यह काफी ज्यादा है, लेकिन इसमें जो फीचर्स मिल रहे है वो इस कीमत को पूरी तरह से जस्टिफ़ाई करते है।

अगर इसके फीचर्स की बात करें तो Lifetime Deal, No Limit on Domains, Advanced Analytics, Fastest Push Delivery, Targeted Delivery, AMP Compatible, Token Security, Import & Export, Instant Delivery Notice, Customizable Prompt जैसे बहुत से जरूरी फीचर्स मौजूद है।

यदि आपका बजट इसको अलाउ करता है, तो पुश नोटिफिकेशन के लिए Larapush सबसे बेस्ट ऑप्शन है, अगर आपके एक से ज्यादा ब्लॉग है तो फिर इसका पूरी तरह से फायदा उठा सकते है, क्योंकि यह अनलिमिटेड डोमेन को सपोर्ट करता है, जो कि एक बहुत ही अच्छा फीचर है।

MPNRC, NHMPunjab, SarkaariYojanaa, JobVacancyNews जैसे कई सारे बड़े ब्लॉग्स इसका प्रयोग करते है।

Larapush का सपोर्ट सिस्टम भी काफी अच्छा है यहाँ पर आपको हिन्दी में भी कस्टमर केयर के माध्यम से सहायता उपलब्ध की जाती है, यदि आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल है या इसका डेमो देखना चाहते है तो कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है।

Other Push Notification

इन सबके अलावा आप VWO Push Notification, iZooto, Wonder Push को भी ट्राइ कर सकते है, लेकिन ये सभी प्लेटफॉर्म्स फ्री नहीं है, इनको प्रयोग करने के लिए आपको शुरुआत से ही इनका सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ता है।

अपने अलग-अलग फीचर्स के कारण इनके प्रयोग भी अलग-अलग है, साथ ही इन सभी में कुछ दिनों का फ्री ट्रायल मिलता है, जिसकी मदद से कुछ दिनों के लिए इसके प्रो फीचर्स को चेक कर सकते है।

Summary

तो दोस्तों Push Notification Kya Hota Hai और ऊपर बताए गए पुश नोटिफिकेशन सर्विसेज़ के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से, यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो उसे भी लिखना न भूलें।

Share on:

Hello, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं TechEnter.in का Founder हूँ, टेक्नोलॉजी, टिप्स और ट्रिक्स, लाइफस्टाइल, योजना, पैसे कमाने के तरीके के बारे में रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.