Top 10 Best Affiliate Networks For Bloggers (2020)

28

तो, आपने पहले ही अपना ब्लॉग शुरू कर दिया है और आप इससे कुछ पैसे कमाना चाहते हैं।

सहबद्ध विपणन के माध्यम से अपने ब्लॉग से पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

आरंभ करने के लिए, आपको AFFILIATE NETWORKS पर साइन अप करना है, प्रचार करने के लिए एक उत्पाद ढूंढना है, अपनी लिंक को पकड़ना है, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

यह उससे ज्यादा आसान नहीं हो सकता है। और नेटवर्क भुगतान भाग पर सब कुछ नियंत्रित करता है, इसलिए आपको अपने कमीशन प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक घोटाले या प्रतीक्षा करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, या यदि आप उन्हें सही ढंग से प्राप्त करेंगे या नहीं।

इस पोस्ट में, आप सहबद्ध नेटवर्क के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं और अभी BLOGGERS के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम हैं।

AFFILIATE NETWORKS क्या है?

AFFILIATE NETWORKS बिचौलिये हैं जो BLOGGERS (मार्केटर्स) को उन कंपनियों से जोड़ते हैं जो उत्पादों को बेचती हैं और अपने उत्पादों के लिए एक संबद्ध कार्यक्रम की पेशकश करती हैं जहां ब्लॉगर को हर बिक्री के लिए एक कमीशन दिया जाता है जिसे वह चलाती है।

आप एकल डैशबोर्ड से विभिन्न संबद्ध कार्यक्रमों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। आपको विभिन्न विकल्प देखने को मिलते हैं, तुलना करें और अपने सभी उत्पादों को एक डैशबोर्ड से प्रबंधित करें।

वे आपके और व्यवसाय के स्वामी के लिए सभी भारी भार उठाते हैं। वे बिक्री को ट्रैक करते हैं, कमीशन को विभाजित करते हैं, और उन्हें स्वचालित रूप से भेजते हैं, इसलिए आपको व्यवसाय के मालिकों को मैन्युअल रूप से यह सब करने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

यह सभी के लिए एक जीत-जीत की स्थिति है।

Top 10 Best Affiliate Networks For Bloggers (2020) - Blogging

BLOGGERS के लिए Best AFFILIATE NETWORKS कोंसे है ?

अब जब आप जानते हैं कि AFFILIATE NETWORK क्या है, तो आप सोच सकते हैं कि आप बस किसी को भी शामिल कर सकते हैं। बात यह है कि शुरुआती दिनों के विपरीत आजकल कई सहबद्ध नेटवर्क हैं, और उनमें से अधिकांश एक-दूसरे से अलग हैं।

इस पोस्ट में, आप शीर्ष सहबद्ध नेटवर्क और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों की खोज करने जा रहे हैं, इसलिए आप वह चुन सकते हैं जो आपके लिए एकदम सही है।

1. Shareasale | शेर ऐ सेल

ShareASale की स्थापना 2000 में हुई थी और समय के साथ इसमें मजबूती आई है।

इसमें अलग-अलग निशानों के लिए अलग-अलग किस्मों के साथ अलग-अलग संबद्ध कार्यक्रम हैं। यह वर्डप्रेस उद्योग के कई बड़े खिलाड़ियों द्वारा विश्वसनीय है, जिसमें WP इंजन और OptinMonster जैसी कंपनियां शामिल हैं।

कई उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पाद केवल उनके उत्पादों पर उपलब्ध हैं।

और आप अपने डैशबोर्ड से उनके नेटवर्क पर उपलब्ध किसी भी उत्पाद पर तुरंत लागू कर सकते हैं।

सन बास्केट, रीबॉक, एनएफएल शॉप और अन्य जैसे भौतिक उत्पाद उपलब्ध हैं।

और उनकी सेवाओं के बारे में कम शिकायतों के साथ, परिणाम पिछले कुछ वर्षों से लगातार होते रहे हैं।

न्यूनतम भुगतान $50 है, और $50 की सीमा पार करने के बाद आप प्रत्येक महीने की 20 तारीख को भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। आप चेक के माध्यम से भुगतान प्राप्त करते हैं, जो कुछ, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या हो सकती है, लेकिन आप भुगतानकर्ता के माध्यम से भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

और यदि आप एक व्यापारी हैं जो सेवाओं, भौतिक वस्तुओं, SAAS या डिजिटल उत्पादों की पेशकश करते हैं, तो ShareASale पर विचार करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। चीजों को सेट करने के लिए आपको $650 अपफ्रंट का भुगतान करना होगा, और फिर आप जाने के लिए अच्छे हैं।

ShareASale क्या है ओर इससे कैसे पैसे कमाए उसकी पूरी जानकारी, जानिए क्यू है ShareASale सबसे बेस्ट अफ़िलीयट नेट्वर्क।

2. Amazon Associates | अमेज़ॅन एसोसिएट्स

Amazon Associates की शुरुआत 1996 में हुई थी और इसे Amazon ने बनाया था। अमेज़ॅन को कौन नहीं जानता है?

यह आपको अमेज़ॅन, भौतिक और डिजिटल उत्पादों पर उपलब्ध उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे आपको उनके किसी भी उत्पाद को खरीदने का प्रतिशत मिलता है।

आप प्रचार करने के लिए अपने निपटान में बड़ी संख्या में उत्पादों की कल्पना कर सकते हैं। और अमेज़ॅन के साथ, उद्योग में सबसे बड़े, आपको उच्च रूपांतरण दर की गारंटी दी जाती है क्योंकि वे सबसे अच्छे होते हैं जब यह लोगों को खरीदारों में परिवर्तित करने और उन्हें अधिक खरीद करने के लिए मिलता है।

हालांकि, आपको बिक्री से केवल एक छोटा प्रतिशत मिलता है, खासकर भौतिक उत्पादों से। इसके अलावा, आपके भुगतान का शेड्यूल सबसे अच्छा नहीं है क्योंकि आपके द्वारा कमाए गए कमीशन को प्राप्त करने के लिए महीने के अंत के बाद 60 दिनों तक इंतजार करना होगा।

आप अलग-अलग तरीकों से भुगतान कर सकते हैं, जिसमें प्रत्यक्ष जमा, अमेज़ॅन उपहार प्रमाण पत्र या मेल में चेक (प्रसंस्करण शुल्क $15 खर्च होता है यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ता नहीं हैं)।

तो हां, बहुत से लोग यह नहीं सोचते कि यह सबसे अच्छा है, लेकिन जब से आप लोगों को अपने तरीके से भेज रहे हैं, तब क्यों न एक छोटा कमीशन कमाया जाए, जो समय के साथ बढ़े।

ऐमज़ान से पैसे कैसे कमाते है उसकी पूरी जानकारी आपको यह मिल जाएगी। इसी के साथ ये भी जाने कैसे हम अपनी ऐमज़ान अफ़िलीयट की अर्निंग को बढ़ा सकते है

3. CJ Affiliate | सी॰जे॰

पूर्व में कॉमिशन जंक्शन, सीजे संबद्ध को 1998 में स्थापित किया गया था, और वे अपने नेटवर्क में बहुत सारे ब्रांड लेकर चलते हैं।

कुछ बड़ी कंपनियों जैसे व्याकरण, गोप्रो, ओवरस्टॉक और अन्य द्वारा उपयोग किया जाता है। आप अपने डैशबोर्ड से किसी भी व्यापारी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह ShareASale जैसे उत्पादों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, और यह वास्तविक समय की निगरानी प्रदान करता है, जिससे आप एनालिटिक्स देख सकते हैं और तुरंत बदलाव देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप 6 महीने के भीतर बिक्री नहीं कर पाएंगे तो आपका खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

न्यूनतम जमा सीधे चेक के लिए $50 है या चेक के लिए $100 है।

कमियों में से एक डैशबोर्ड थोड़ा जटिल हो सकता है, इसलिए इसे पूरी तरह से समझने के लिए एक महत्वपूर्ण सीखने की अवस्था है। लेकिन इसके अलावा और 6 महीने में बिक्री करने की आपकी क्षमता, आप इस कंपनी के साथ गलत नहीं हो सकते।

4. Rakuten Marketing | राकुटेन विपणन

राकुटेन मार्केटिंग, जिसे पहले लिंकशेयर कहा जाता था, 1996 में स्थापित हुई थी और वॉलमार्ट, बेस्ट बाय, पापा जॉन्स और अन्य जैसे बड़े व्यापारियों के साथ उनके नेटवर्क का उपयोग कर रही थी।

उनके पास CJ और ShareASale की तुलना में केवल 1,000 व्यापारियों के साथ व्यापारियों की एक छोटी संख्या है।

न्यूनतम भुगतान $50 है, और व्यापारियों द्वारा भुगतान करने पर आपको भुगतान मिलता है। आमतौर पर, आपको उस महीने का भुगतान किया जाता है, जिस महीने आपको अपना कमीशन मिला था। इसलिए यदि आप इसे मार्च में प्राप्त करते हैं, तो आप मई में अपना कमीशन प्राप्त करेंगे।

आपको डायरेक्ट डिपॉजिट, चेक और पेपाल के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

राकुटेन एक अरब डॉलर की कंपनी है, और यह एक विश्वसनीय नाम है।

डैशबोर्ड थोड़ा पुराना हो सकता है, लेकिन इसमें आसान विज्ञापन रोटेशन जैसी अच्छी विशेषताएं हैं।

5. Impact Radius | इम्पैक्ट रेडीयस

इम्पैक्ट, जिसे पहले इम्पैक्ट रेडियस कहा जाता था, 2008 में CJ और लीड प्वाइंट की स्थापना करने वाले लोगों द्वारा स्थापित किया गया था।

अधिकांश सहबद्ध नेटवर्क के विपरीत, वे डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों की एक पूर्ण सूट और विज्ञापनदाता और मीडिया पार्टनर को संवाद करने के लिए एक सीधा मंच प्रदान करते हैं।

आपको विभिन्न उत्पादों तक पहुंच मिलती है जो आपको धोखाधड़ी का पता लगाने और सत्यापन की समस्याओं, ऑनलाइन और ऑफलाइन विपणन खर्चों के प्रबंधन और अपने साथी रिश्तों पर नज़र रखने में मदद करते हैं।

इसमें एडिडास, होस्टगेटर, नॉर्डवीपीएन, और अन्य जैसी कंपनियां हैं।

आप ACH, चेक ($5 प्रोसेसिंग शुल्क के साथ), अंतर्राष्ट्रीय बैंक हस्तांतरण और पेपाल के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

इसमें पहले बताए गए लोगों की तुलना में कम संख्या में ऑफ़र हैं, लेकिन आपको बेहतर रिपोर्टिंग और संसाधनों तक पहुंच मिलती है।

6. Viglink | विग्लिंक

विग्लिंक एक अन्य AFFILIATE NETWORKS है जिसमें एक मोड़ है, जो कई लोगों के लिए विचार करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, विशेष रूप से वे जो हर नेटवर्क में शामिल होने के बारे में चिंतित हैं और विभिन्न प्लेटफार्मों पर होने की परेशानी नहीं चाहते हैं।

Viglink आपको अपने ब्लॉग पर सामान्य आउटगोइंग लिंक को बदलने में मदद करता है जहां आप अन्य उत्पादों को सहबद्ध लिंक में लिंक करते हैं। यदि कोई उस लिंक से खरीदारी करता है, तो आप एक कमीशन कमाते हैं, और वे हर नेटवर्क पर साइन अप करने की आवश्यकता के बिना इसका हिस्सा प्राप्त करते हैं।

इसलिए, यदि आप अपनी साइट से एक iPhone उत्पाद से लिंक करते हैं, तो वे आपको Amazon से आपके सहबद्ध लिंक को खोजने के लिए बिना कमीशन भेजते हैं, उदाहरण के लिए, और इसी तरह।

यह गैर-एसईओ के अनुकूल होने के बारे में चिंता न करें क्योंकि यह जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है जो इसे Google के साथ संगत बनाता है।

आप उनके प्लगइन से शुरू कर सकते हैं, इसलिए आपको आरंभ करने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता नहीं है। आपको PayPal द्वारा भुगतान किया जाता है, जो पैसे के लिए बहुत बड़ा धन है।

Viglink क्या है ओर इसकी मदद से किस तरह ऑनलाइन पैसे कमा सकते है ऑटमैटिक उसकी जानकारी यह है।

7. PartnerStack | पार्ट्नर स्टाक

2015 में स्थापित, पार्टनर स्टैक AFFILIATE NETWORK है जो विशेष रूप से एसएएएस कंपनियों के लिए बनाया गया है।

इसमें एवरनोट, फ्रेशबुक, आसन और अन्य जैसे ब्रांड हैं। महान हिस्सा यह है कि आप बिक्री से एक प्रतिशत प्राप्त करते हैं जो आप ड्राइव करने में सक्षम हैं, और उनमें से अधिकांश वार्षिक या मासिक हैं, इसलिए आपको उन उत्पादों से लगातार राजस्व मिलता है जो आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं।

यह एक तेज़ आधुनिक रूप है जो तेज़ है।

आपको प्रत्येक उत्पाद को अलग से जुड़ने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप उपलब्ध बाज़ार से ऐसा कर सकते हैं। आप उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए लिंक या संपत्ति प्राप्त करने के लिए उत्पादों के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।

पेआउट पेपाल के साथ है। प्रसंस्करण स्वचालित नहीं है, लेकिन न्यूनतम 25 डॉलर से ऊपर धन प्राप्त होने पर आप अपनी कमाई वापस ले सकते हैं।

दोष यह है कि यह केवल एसएएएस उत्पादों पर केंद्रित है जो हर जगह के लिए एकदम सही नहीं हो सकते हैं।

8. ebay Partner Network | ईबे पार्टनर नेटवर्क

अमेज़ॅन एसोसिएट्स की तरह, ईबे पार्टनर नेटवर्क एक संबद्ध के रूप में ईबे पर उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।

कार्यक्रम 2008 में बनाया गया था, हालांकि ईबे की स्थापना 1995 में हुई थी।

और साइट पर उपलब्ध लिस्टिंग की संख्या के साथ, आप कभी भी किसी कंपनी से बढ़ावा देने के लिए भौतिक उत्पादों से बाहर नहीं निकलेंगे जो कि कई लोग पहले से ही अपने उत्पादों को खरीदने के लिए भरोसा करते हैं।

जब आपकी शेष राशि $10 से ऊपर होती है, तो आपको मासिक भुगतान किया जाता है, और आपको सीधे जमा और पेपाल के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है (जाहिर है क्योंकि उन्होंने इसे हासिल किया है)।

बात यह है कि यह विशेष रूप से ईबे के लिए बनाया गया है जो केवल भौतिक उत्पादों को बेचता है, इसलिए यह हर आला के लिए एकदम सही नहीं हो सकता है। और आप सिर्फ श्रेणी के आधार पर ईबे के राजस्व से एक प्रतिशत कमाते हैं।

विपक्ष में से एक यह है कि कुकी केवल 24 घंटे तक चलती है, जिसका अर्थ है कि यदि वे उसी दिन उत्पाद खरीदते हैं तो उनकी बिक्री कम हो जाती है।

9. Clickbank | क्लिक बैंक

ClickBank को 1998 में स्थापित किया गया था, और जो कोई भी संबद्ध विपणन में शुरू हुआ था, उनसे परिचित होना चाहिए।

वे 6 मिलियन से अधिक संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने की पेशकश करते हैं। उपलब्ध अधिकांश उत्पाद डिजिटल उत्पाद हैं, जिसका अर्थ है ईबे जैसे नेटवर्क पर भौतिक उत्पादों के विपरीत, अधिक कमीशन।

और उत्पादों की विशाल संख्या के कारण, आप अपने आला को बढ़ावा देने के लिए एक उत्पाद पाएंगे।

उनके पास अपने नेटवर्क पर ShareASale जैसे कई बड़े ब्रांड नहीं हैं, इसलिए आपको इसे बढ़ावा देने से पहले उत्पाद को सक्षम करने की आवश्यकता है, जो कि आपको वैसे भी करना चाहिए क्योंकि उत्पादों की गुणवत्ता की गारंटी नहीं है।

अधिकांश व्यापारी बिक्री का अच्छा प्रतिशत प्रदान करते हैं। कई बिक्री के 50-75% की पेशकश करते हैं। न्यूनतम भुगतान केवल $10 है, और आप साप्ताहिक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

आप चेक, वायर ट्रांसफर, डायरेक्ट डिपॉजिट जैसे विभिन्न विकल्पों के माध्यम से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय उपयोगकर्ता Payoneer का उपयोग कर सकते हैं।

10. Refersion

उद्योग में नए खिलाड़ियों में से एक है। यह एक पूर्ण समाधान है जो व्यापार मालिकों को संबद्ध विपणन से संबंधित विभिन्न चीजों में मदद करता है।

यह संबद्ध भर्ती के साथ साइनअप फॉर्म और संबद्ध प्रबंधन की क्षमता प्रदान करने वाले मालिकों की मदद करता है। यह सहबद्ध विभाजन के साथ मदद करता है। यह विभिन्न रूपांतरण ट्रिगर प्रदान करता है। यदि आप किसी संभावित खरीदार के ईमेल को बिना किसी विशिष्ट सहबद्ध लिंक के भेजने के लिए भेजते हैं, तो आप स्वचालित रूप से भुगतान कर सकते हैं।

आप एक सहयोगी के रूप में, बाज़ार से उनके प्लेटफ़ॉर्म पर किसी भी उत्पाद पर साइन अप कर सकते हैं। आमतौर पर, अधिकांश पैसे का भुगतान पेपैल या उपहार कार्ड विकल्प के माध्यम से किया जाता है।

यह एक काफी नई कंपनी है जो तेजी से बढ़ रही है, इसीलिए इस पोस्ट में इसका उल्लेख किया गया है।

निष्कर्ष

सहबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमाना सबसे अच्छा तरीका है यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं। और AFFILIATE NETWORKS के साथ शुरू करना आपके लिए व्यापार मालिकों की दया पर होने वाली परेशानी के बिना पैसा पाने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

आपको विभिन्न उत्पादों तक पहुंच प्राप्त होगी जिन्हें आप अपने डैशबोर्ड से साइन अप कर सकते हैं और उन्हें तुरंत प्रबंधित कर सकते हैं।

आजकल बाजार में कई सहबद्ध नेटवर्क हैं। कुछ शुरुआती दिनों से आसपास हैं, और कुछ बाजार में नए हैं। इस पोस्ट में, आपने शीर्ष 10 विकल्पों पर विचार किया और उनके लाभों पर विचार किया, इसलिए आप उस पर निर्णय ले सकते हैं जो आपके लिए एकदम सही है। 

नीचे हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताए आपको ये जानकारी केसी लगी ओर कोंसा affiliate Network आपका सबसे जड़ा पसंदीदा है ओर क्यू, या आपको लगता है कोई ओर affiliate Network भी लिस्ट में समिल करना था तो उसको भी कॉमेंट में बताए।

28 COMMENTS

  1. आप हमेशा ही बहुत Good जानकारी शेयर करते है यह जानकारी मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके लिए आपका बहुत बहुत आभार है भाई

  2. भाई ये पोस्ट लोगों को काफी मददगार साबित हो सकता हे शुक्रिया ये पोस्ट करने के लिए

  3. अच्छी जानकारी दी है, मगर ये गूगल ट्रांसलेट नहीं होता तो और अच्छा रहता.

  4. Sir आपका Article पड़ के मुझे काफी अच्छी Knowlege मिली है और मुझे अच्छी तरीके से Affilate समझ में अ गया है है Thank you sir

  5. bahut hi achhi janakari share kiye hai aapne, esi tarah likhte rahe
    thanks information share karne ke liye

  6. Bohot knowledgeable article me bhi affiliate start karne ke baare me soch raha tha ab sare doubt clear ho gaye thanks for posting this.

  7. bhai 1000 views pe kitna earn kar lenge

  8. WordPress ke child page me blog post ( previous and next ) jesa hi pagination kese show kre. twenty twenty theme ke liy function.php me kya code add krna hoga.

  9. जानकारी बहुत अच्छी है रोहित भाई…लेकिन ये गूगल द्वारा translated लग रहा…

  10. Affiliate marketing is the most powerful tool to earn online. Very helpful article and informative too. I suggest to do some editing before posting it as it seems a bot when directly translated to hindi. Rest, you are doing good work. Thank for posting.

    Regards: Indified.in

  11. Mujhe ye post padhke bohot hi accha laga .isme blogger ke liye bohot hi acche tarike se bataya gaya hai.

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale