Bad Backlinks Pata karke Kaise Remove kare Blog se

Link Building किसी भी blog के लिए बहुत ही जरुरी है, लेकिन Bad Backlinks उतनी ही ख़राब है किसी भी Blog के लिये। Bad Backlinks या Unnatural Backlinks उन Links को कहते हैं जो की आपके अनजाने में दूसरों या Bots के द्वारा बनाये गए होते हैं। ये आपके Blog के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं क्यूंकि इससे blog की authority कम जाती है। इसलिए इन्हें समय समय में blog से निकलना बहुत ही जरुरी होता है।

High Quality Backlink कैसे बनाते है वो आपको पता होना चाइये ताकि आप अनजाने में Bad Backlinks ना बनाये

कुछ लोग अपने blogs को जल्दी रैंक करने के चक्कर में ऐसे Black Hat SEO techniques का इस्तमाल करते हैं जिससे की उन्हें कुछ समय के लिए तो अच्छा result मिल जाता है लेकिन अगर हम लम्बे समय तक की बात करें तो results बहुत ही बुरे होते हैं। Unnatural Links मुख्य रूप से Spam links, email junk, promotion based जैसे ही चीज़ें होती हैं। जो की धीरे धीरे build up होती है और आपके Blog की reputation और ranking दोनों को कम करती है।

अगर आपको SEO के वारे में जानकारी है तो आपको पता होगा Backlink उसमे एक अहम् भूमिका निभाती है, पर अगर ऐसे में Bad Links या Unnatural Backlinks हो तो वो उतना ही नुकसान पहुचा सकती है। तो चलिए जान लेते है Bad Backlinks के वारे में और कैसे Unnatural Backlinks को remove करे उसकी प्रोसेस के वारे में।

Bad Backlinks Pata karke Kaise Remove kare Blog se - SEO

Unnatural Links क्या हैं ?

Unnatural Links उन links को कहा जाता है जो की गलत तरीके से किसी Blog या Website को link करते हैं। ये links को Bots या spammers create करते हैं अपने फायेदे के लिए लेकिन ये किसी भी blogger के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इसलिए जितना हो सके अपने blog को इन Unnatural Links से दूर रखना चाहिए।

Unnatural Links एक प्रकार के Black hat SEO technique हैं जो की कुछ समय के लिए काम करते हैं और बाद में ये Blog के authority को की कम कर देते हैं। इसलिए इन्हें कैसे remove करें इसके विषय में हम सबको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए।

How to Remove UnNatural Links?

1. अपने Backlinks के बारे में data collect करें

सबसे पहले आपको ये ढूंडना होगा की आपके Blogs के Backlinks कोंसे हैं। अपने Blog या फिर Website के Backlinks check करने के लिए आपको Search Engine Optimization Tools का इस्तमाल करना पड़ेगा।

इसके लिए आप Open Site Explorer, Ahrefs Site Explorer या Regal Search Engine Optimization का इस्तमाल कर सकते हैं Backlinks के बारे में सारे information प्राप्त कर सकते हैं।

इन सारे datas को आप export कर सकते हैं Spreadsheet में, जिन्हें आप बाद में देख भी सकते हैं। इन data को आप बाद में classify कर सकते हैं कुछ इसप्रकार से : –

  • Site Title
  • Link Location / Page (जहाँ आपके link को positioned किया गया है )
  • Page Title
  • Anchor-text
  • Page Authority
  • Domain Authority
  • Content from the Link Page (इन्हें rate कीजिये high-quality, good or poor content से )
  • कितना मुस्किल है Link को remove करना
  • कितना Dangerous है वो hyperlink
  • Priority

2. आपके सभी Back Links को Access करें

आप अपने Backlinks को खुद ही evaluate कर सकते हैं और ये पता लगा सकते हैं कोन सी link कितनी abnormal है और कितनी dangerous है। चूँकि ये तो बता पाना की कोन सी Hyperlink कितनी ख़राब से ये बहत ही मुस्किल है लेकिन हाँ ये जरुर हम कह सकते हैं की किन चीज़ों पर आपको थोडा निगाह रखना चाहिए। यहाँ निचे में आप लोगों को कुछ ऐसे ही चीज़ों के बारे में कहूँगा जिनके बारे में आपको थोडा पता होना चाहिए।

  • Unreadable or Poor Content वाले contents से दूर रहें
  • Duplicate content: आपको duplicate contents के प्रति सावधान रहना चाहिए, इसके लिए आप उस article का पहला sentence copy कर सकते हैं और internet में check कर सकते हैं। इससे आपको उन contents के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सकती है। (Duplicate Content के फ़ायदे और नुकसान जाने)
  • जिनमें contact details न हो।
  • जिनमें casinos or adult sites को links दिए गए हो।
  • जहाँ पर आपके links को random place किया गया है, जो की specific audience को value प्रदान करती है।
  • Links जो की किसी fixed section जैसे की Buddies, Partners, or Sponsors को दी गयी हो। ये पूरी तरह से Google को ये indication भेजती है की ये link compensated है।

3. केवल उन्ही चीज़ों को Remove करे जिसकी जरुरत नहीं है

जब भी आप अपने blog से links को remove करना चाहें तब आपको बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। क्यूंकि link remove करते वक़्त भी कुछ चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने Backlinks को high से low के अनुसार पहले सजाना चाहिए। Links के priority के अनुसार ही आपको Links को remove करना चाहिए।

इस काम में जल्दबाजी बिलकुल भी नहीं करनी चहिये क्यूंकि इससे आपके Blog पर ख़राब असर पड़ सकता है। आपको समय समय में धीरे धीरे links को हटाना चाहिए। एक साथ बहुत सारे links को मत remove करें।

4. आपको Website owners को ईमेल भेजना चाहिए

Links removal के कार्य को सरल करने के लिए आप Website Owners को email भेज सकते हैं, जो की एक fixed फॉर्मेट में होना चाहिए, जहाँ आप Owner को link के सम्बंधित सारी जानकारी प्रदान करते हैं, इसके साथ आप उन्हें request करते हैं की उन links को remove कर दीजिये आपके website से। बात इतने में खत्म नहीं हो जाती क्यूंकि आपको follow-up करना होगा, reply का जिसे आने में कुछ दिन लग सकते हैं।

Backlink ko Google se Remove karne ke liye Disavow backlinks Tool ka use kare

Dhiyan rahe, agar aap Good Backlink ko remove karege to isse bhi aapka nuksan hoga, isliye links wahi remove kare jo sahi naa ho।

मैंने आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानकरी दिओ जिसके मदद से आप अपने Blog या websites से Spammy Backlinks निकाल सकते हैं जो की आपके site के लिए बहुत ही खतरनाक है। लेकिन आपको मेरे बताए गए तरीकों का सही से इस्तमाल में लाया जाये तो आप अपने blog से Spammy Backlinks को आसानी से निकल अकते हैं।

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Unnatural Backlinks को कैसे remove करें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Unnatural Backlinks के बारे में समझ आगया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें जिनकी वेबसाइट हो, ताकि वो भी backlink के बुरे प्रभाव के वारे में जान सके।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा। आपको यह लेख Unnatural Backlinks को कैसे remove करें कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

Agar aapko bhi Guest Post karna hai to uski Jankari yaha hai.

Share on:

मेरा नाम है Prabhanjan, में HindiMe.net का Co-Founder हूँ. आप हमारे Blog पर Technology, Blogging, SEO से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

88 thoughts on “Bad Backlinks Pata karke Kaise Remove kare Blog se”

  1. सर आपकी पोस्ट सच में बहुत अच्छी लगी में भी एक ब्लॉगर हो अभी अभी शुरुआत की है प्लीज मेरे ब्लॉग को देखकर बताये अगर कुछ गलतिया अगर में कर रहा हु तो आपको बहुत धन्यवाद इस पोस्ट के माध्यम से इतनी जरुरी जानकारी देने के लिए

    Reply
  2. भाई आपकी यह पोस्ट पढ़कर काफी ज्यादा अच्छा लगा आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, ऐसी जानकारी जल्दी कही पर भी देखने को नहीं मिलती है, आपने पूरा बहुत विस्तार से बताया है, मै इसे आगे भी जरूर शेयर करूँगा।

    Reply
  3. Hi Bro!
    meri blog per p*rn sites se backlinks mill rahi hein kya kar sakta houn aap ne jo bhi hindi mein likha muje kuch samjh nhi ai…….please ap muje btao p*rn website backlinks kaise remove karo..?

    Reply
  4. Bahut acchi post, kafi aasan bhasha me aapne explain kiya hai. Ye jankari bahut helpful hogi. sabhi Bloggers ke liye..
    Esi hi Acchi Post Share Karte rahe.. Thanks

    Reply
  5. Yes Backlinks Plays Mist Important Role in SEO. And Nice Information for remove bad backlinks. Thanks for sharing with us.. Keep sharing..

    Reply