ASCII Code Kya Hai | ASCII Code Full Form in hindi

8

ASCII Code क्या है और इसमें क्या होता है, कहा इसका इस्तमाल होता है और क्या इसकी वैल्यू है। ASCII Code का Full Form क्या है जेसी पूरी जानकारी आपको इस article में मिल जाएगी।

ASCII Code Kya Hai, ASCII Code Full Form in hindi

ASCII Code Full Form

ASCII Code Full FormAmerican standard code for information interchange है जिसे अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (ANSI) द्वारा बनाया गया है।

एक बिट यानी कि binary digit Computer data की सबसे छोटी ascii values होती है, और यह एक binary unit होता है जो की या तो 0 होता है या 1 होता है।

BYTE & BIT Kya Hai?

हर एक बाईट (Byte) के बीच में एक बड़ा अंतर होता है साथ ही एक Byte एक Bit से भी बड़ा होता है। एक बाईट के अंदर लगभग 8 बिट्स होते हैं। Computer की memory में keyboard की मदद से press किया गया कोई भी letter, संख्या, या किसी भी तरह के Symbol को ASCII code में ही save किया जाता है।

हर एक ASCII code कुल 8 बाइट्स से मिल कर बने होते हैं और इसी तरह memory में किसी भी तरह के word को save करने के लिए 8 बिट्स से मिलकर 1 बाईट बनी होती है।

ASCII Characters क्या होते हैं?

Numbers के अलावा यह एक तरह का संकेत होता है जिसका इस्तेमाल भाषा और अर्थ को समझाने के लिए किया जाता है।

Example:

  1. a, b, c, d, e, f, g, h, I, j, k, l, m, n, o, p, q, r, s, t, u, v, w, x, y, z
  2. A, B, C, D, E, F, G, H, I, J, K, L, M, N, O ,P, Q, R, S, T, U, V, W, X, Y, Z
  3. 0,1 ,2, 3, 4, 5, 6, 7

ASCII में total 256 code होते हैं, जिसमें से standard ASCII code 0 से 127 होता है। आमतौर पर computer system characters को save करने ले लिए ASCII code का इस्तेमाल करते हैं और हर एक अक्षर 8 बिट्स का इस्तेमाल करके save किया जाता है।

ASCII code क्या है?

ASCII code computer में text को represent करने के लिए 7 बिट binary code का इस्तेमाल करता है। आज computer में जो भी लिखा जाता है वह ASCII में ही लिखा जाता है। यह code computer में text और text का इस्तेमाल करने वाले दूसरे उपकरणों को represent करता है। Computer में Text File Format का इस्तेमाल किया जाता है।

कोई भी user digits, letters और symbols के लिए binary system पर आधारित code बना कर computer को चला सकता है। लेकिन इसका code सिर्फ उन्ही users के द्वार दिए गए programs और instructions पर लागू होंगे और यह तब तक दुसरे users को किसी भी तरह के Information को लेने या देने की अनुमती नहीं देता है जब तक उसे सामने माले users द्वारा भेजे गए codes न पता हो।

Information के आदान प्रदान प्रदान के लिए United State of America में एक code बनाया गया है, जिसे अब पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है और उसे ही हम ASCII code के नाम से जानते हैं।

Examples के लिए बताएं तो – A का ASCII code 65 होता है और इसमें हर एक Digit, Letter, और Symbols को कुल 8 बिट्स में present किया गया है। इस 8 स्थानों पर केवल 0 और 1 की ही संख्या लिखी होती है। यह computer की Character Encoding योजना होती है।

ASCII Code Kaise Pata Kare?

Computer के किसी भी programming language में कोई भी character नहीं होता है, और ऐसा इसलिए है क्योंकी computer किसी भी Characters को नहीं समझ सकता है, वह केवल Numbers को ही समझता है। इसलिए computer में जितने भी Characters देखें जाते हैं वह असल में Internally Numbers द्वारा ही Represent किए गए होते हैं।

Computer में कुल 256 Unique Standard English Language Characters होते हैं। इन सभी Characters को एक Unique number के साथ Associate किया गया है और इन्ही Unique numbers को ASCII Code कहा जाता है।

यही कारण है की कई बार हमें किसी characters से associated ASCII Numbers को जानने की ज़रूरत पड़ती है, तो कई बार किसी ASCII Numbers से associated characters को जानना पड़ जाता है।

PHP Language me ASCII Code janne ke Functions-

  • ord()Function
  • chr()Function

ord() Function:

यह function argument के रूप किसी Character को string के रूप में Accept करता है और उस Character का ASCII Code return करता है।

chr() Function:

यह Function पिछले Function का बिल्कुल opposite काम करता है। यह Function Argument के रूप किसी ASCII Code a integer रूप में Accept करता है और integer से Associated character return करता है।

At Last: 

ASCII Code क्या है और कहा use होता है और उसका क्या मतलब है अब आप जान चुके है, फिर भी अगर आपको कही कोई सवाल हो तो आप comment करके पूछ सकते है।

8 COMMENTS

  1. Nice Raj bhai.. Badiya article tha bohat hi badiya tarike se btaya ap ne Ascii code ke bare mein, thanks again bhai

  2. sir ek jagah thodi ispaling mistek se lag rahi hai baki aartikal bahut achha hai

    thanks nice post

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale