Affiliate Marketing में 6 बढ़ी गलतियाँ जो मैंने की पर आप मत करना

7

मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि पढ़ाई कभी खतम नहीं होती। हम निरंतर कुछ ना कुछ नया सीखते रहते हैं।

Affiliate Marketing में भी कुछ ऐसा ही होता है यहाँ हमें हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता रहता है। सीखना, प्रयत्न करना, फेल हो जाना, फिर प्रयत्न करना और अंत में सफल होना एफिलिएट मार्केटिंग जगत का हिस्सा है।

इस बात में कोई शक नहीं कि Affiliate Marketing ऑनलाइन (खास कर ब्लॉगिंग से) पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है पर ये उस हर किसी शख्स के लिए नहीं है जो इंटरनेट से पैसा कमाना चाहता है।

बल्कि उन खास लोगो के लिए है जो सच में ऑनलाइन पैसा कमाने की चाह रखते हुए यह भी जानते है कि पैसा कमाने के लिए मेहनत और समय दोनों लगाने पढ़ते है।

मैं आपको निराश नहीं करना चाहता पर सचाई यही है कि Affiliate Marketing में सफल होने का कोई शॉर्टकट नहीं है पर मेहनत करने और धैर्य रखने वालों के लिए ये किसी बरदान से कम भी नहीं है।

क्यूंकि व्यापार जगत में धैर्य हमारा सबसे अच्छा मित्र है, क्योंकि यदि हमारे पास धैर्य है, तो हम जो चाहें वो पा सकते हैं।

मैं यह बात इसलिये कह रहा हूँ क्यूँकि एफिलिएट से पैसा कामना इतना आसान नहीं है जितना आसान बताया जाता है पर नामुमकिन भी नहीं है।

मैंने 2017 से Affiliate Marketing सीखना शुरू किया था। शुरू के दिनो में मैंने Affiliate Marketing की तकनीक को समझाने के बजाये उल्टा गलतियाँ करना भी शुरू कर था।

पर मुझे इस बात की कोई कोई चिंता नहीं हैं क्यूंकि हम अपनी गलतियाँ से ही सीखते हैं। इसी बात से मुझे अल्बर्ट आइंस्टीन का एक वाक्य याद आता है, “जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं की, उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की“।

ख़ैर, अब मुझे एफिलिएट मार्केटिंग करते हुए कई साल बीत चुके है और मैं इस पोस्ट में मैं आपके साथ अपनी शुरुवाती दिनो की 6 गलतियाँ शेयर कर रहा हुँ जिसे आपको जान लेना चाहिए क्योंकि मैं नहीं चाहता कि Hindi Me Help का कोई भी रीडर ऐसी गलतियों को दुबारा दोहराएं।

Affiliate Marketing में 6 बढ़ी गलतियाँ जो मैंने की पर आप मत करना - tegory%

6 गलतियाँ जो एक Affiliate Marketing को नहीं करनी चाहिए

मैं अपने आप को खुशनसीब समझता हूँ क्यूंकि ये जो मुझे Affiliate Marketing कैरियर में सफलता प्राप्त हुई हैं सब मेरी गलतियों का ही नतीजा है। तो चलिए जान लेते है ऐसी कौन सी बातें है जिसे आपको एफिलिएट मार्केटिंग करते वक़्त ध्यान मे रखनी चाहिए।

1: जल्दी अमीर बनने का तरीका

जब मैंने Affiliate Marketing के बारे में सुना तो तुरंत एक एफिलिएट मार्केटर बनने की सोची क्यूँकि मुझे लगा इससे मैं ज्यादा जल्दी से बहुत पैसा कमा सकता हूँ और यही मेरी सबसे बढ़ी गलती साबित हुई।

अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing करते करते मुझे 6 महीने हो चुके थे और दुख की बात यह थी कि मैंने इससे 1 रुपये भी नहीं कमाया था। जिसका कारण था सही चीजों पर ध्यान ना देकर सिर्फ़ पैसा कमाने के बारे मे सोचना।

अपने ब्लॉग से हर कोई पैसा कमाना चाहता है पर असल में यह इतना भी आसान नहीं जितना हर नया ब्लॉगर सोचता है। Affiliate Marketing में भी सफल होने के समय और कठिन परिश्रम के बाद ही नतीजे देखने को मिलते है।

क्यूंकि यदि आप वास्तव में देखोगे तो आपको पता चलेगा रातो रात प्राप्त होने वाली अधिकतर सफलताओं में बहुत लम्बा वक़्त लगा है।

2: पैसा इनवेस्ट ना करना

व्यापार का एक नियम है कि पैसा कमाने के लिए पहले पैसा लगाना पड़ता है। एक ब्लॉगर को Affiliate Marketing में सफल होने के लिए कुछ ब्लॉगिंग टूल्स की जरूरत होती है जैसे कि:

Affiliate Marketing के शुरुआती दौर में मेरे पास सिर्फ़ वर्डप्रेस ब्लॉग था जिसे मैंने Hostgator India होस्टिंग पर होसट किया हुआ था और उस फ्री थीम लगा रखा था।

दूसरे टूल्स जैसे ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर, keyword research टूल इत्यादि पर मैं पैसा नहीं खर्चना चाहता था और ये मेरी दूसरी सबसे बढ़ी गलती थी।

सिर्फ़ मैं ही नहीं, खास कर बहुत से ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर पैसा लगाने से इतराते है। कुछ का कहना है कि ऐसे टूल्स पर पैसा लगाने का कोई फायदा नहीं होता और कुछ का मानना है पहले थोड़ा कमाई करले फिर खरीद लेंगे।

मैं इस दौर से गुजर चुका हूं और और यह लिख कर दे सकता हूँ कि अगर आपको Affiliate Marketing से सच में पैसा कमाना है तो आपको पहले पैसा लगाना ही पढेगा। फिर चाहे आप आज लगाओ या फिर किसी ओर दिन। बस याद रहे जितनी देर आप करेंगे उतना ही ज्यादा कॉम्पिटिशन में फंसते चले जायेगे।

3: गलत प्रोडक्ट प्रमोट करना

इंटरनेट पर हजारों एफिलिएट प्रोग्राम और करोड़ो एफिलिएट प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन आपके ब्लॉग के लिए सही प्रोडक्ट कौनसा है ये एक बहुत बढ़ा सवाल है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पर गलत एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करते है तो अंत में निराशा के सिवा आपके हाथ कुछ नहीं लगने वाला।

ऐसी ही गलती मेने की थी। मैं शुरू से ही ब्लॉगिंग और एफिलिएट मार्केटिंग टॉपिक पर पोस्ट लिखता रहा हूँ और मैं अपने ब्लॉग पर Amazon Affiliate लिंक लगा कर मोबाइल सेल करने की कोशिश कर रहा थाा।

जबकि मेरे ब्लॉग पर आने वाली ट्रेफिक सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती थी ना कि उनको मोबाइल खरीदना था। तो मेरे एफिलिएट लिंक से सेल होने का चांस 1% भी नहीं था।

अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि Affiliate Marketing में सही प्रोडक्ट को चुनाव कितना जरूरी है क्यूंकि सही ट्रेफिक को सही प्रोडक्ट प्रमोट करना ही एक अच्छे एफिलिएट मार्केटर कर हुनर है।

सही Product के साथ सही Affiliate Network select करना भी भूत ज़रूरी है।। जेसे ShareASale एक बेस्ट Affiliate Network है।

4: बहुत सारे प्रोडक्ट्स एक साथ प्रमोट करना

कुछ लोगो का कहना ज्यादा प्रोडक्ट प्रमोट करने से ज्यादा एफिलिएट सेल्स हो सकती है और यही गलती मैंने अपनी शुरुआती दिनो में की थी। बाद में मुझे पता चला कि ऐसा कुछ नहीं है।

असल में ज्यादा प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने से रीडर्स भ्रमित (confuse) हो जाते है और उनको ये पता नहीं चलता कि कौनसा प्रोडक्ट खरीदना सही रहेगा और कौनसा नहीं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर मैं ब्लॉग पर वेब होस्टिंग के बहुत सारे एफिलिएट प्रोडक्टस को प्रमोट करता हूं तो रीडर्स को ये तह करने में कठिनाई होगी कि कौनसा वेब होस्टिंग बेस्ट है और कौनसा नहीं।

ऐसा भी हो सकता है वो मेरी वेबसाइट छोड़ कर किसी दूसरी साइट पर अपना जवाब ढूंढ ले। इससे मैं ना सिर्फ एक कस्टमर खो दूँगा बल्कि एक रीडर भी मेरे हाथ से चला जाएगा।

वही इसके उल्टा अगर मैं सिर्फ़ एक या 2 होस्टिंग प्रोडक्ट को प्रमोट करता हू और अपने रीडर्स को पुरी डिटेल्स मे बताता हूँ कि यह वाला होस्टिंग लेने से आपको यह वाला फायदा होगा और दूसरा वाला खरीदने से यह और यह फायदे होंगे।

तो उनको सही होस्टिंग चुनने में आसानी रहेगी। इससे एक तो वो आपकी जानकारी से खुश होंगे और दूसरा आपके ही एफिलिएट लिंक से खरीदना पसंद करेंगे।

5: ईमेल लिस्ट ना बनाना

ईमेल लिस्ट ना बनाना भी मेरी Affiliate Marketing में अगली बढ़ी गलती थी क्यूंकि तब मेरा मानना था कि ज्यादा ट्रेफिक से ही ज्यादा पैसा कमा सकते है पर अफसोस बिल्कुल गलत।

Affiliate Marketing एक्सपर्ट कहते है कि पैसा आपके ईमेल लिस्ट में है। यह बात अब यह बात मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि एक्सपर्ट सही कहते हैं क्यूंकि मुझे ईमेल लिस्ट बनाने से अच्छे नतीजे मिल रहे हैं।

अब तो ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आपको भी आज से ही ईमेल लिस्ट बनाना शुरू कर लेना चाहिए क्योंकि ईमेल मार्केटिंग ही एकमात्र ऐसा जरिया है जिससे आप अपने रेगुलर रीडर्स को कस्टमर्स बदल कर एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा बना सकते है।

ताकि जब कभी मुझे किसी एफिलिएट प्रोग्राम से कोई अच्छा सा ऑफर आए तो ईमेल के जरिए अपने रीडर्स तक पहुंचा सकता है जिससे कुछ एक सेल्स होंगी और मुझे कमिशन मिलेगा।

6: बढ़िया पोस्ट ना लिखना

अब आप Hindi Me Help ब्लॉग पर देख सकते है कि नई कोई भी पोस्ट 1000 शब्दों से कम नहीं होती और कुछ तो 2000 शब्दो तक भी लिखी गयी हैं।

लम्बी पोस्ट लिखने से मेरा मतलब अपने रीडर्स को उस टॉपिक पर (जिस पर पोस्ट लिखी गई है) गहराई से जानकारी देना है। जितना ज्यादा मेरे रीडर्स मेरी दी जानकारी से संतुष्ट होंगे उतना ही वो बार बार ब्लॉग पर आना पसंद करेगे।

जिससे गूगल को लगेगा कि यह वेबसाइट पर अच्छी जानकारी है और ब्लॉग रैंकिंग में वृद्धि होगी। इससे और ज्यादा ट्रेफिक आने के चांस बढ़ जायेगे और जाहिर सी बात है जिसके पास जनता है उसी की हर कोई सुनता है। 

आखिरी शब्द

Affiliate Marketing एक जंग की तरह है जिसमे अगर आपको जितना है तो कढ़ी मेहनत और धैर्य रखना आना चाहिए क्यूंकि यही आपका सबसे बढ़ा हथियार है।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कौनसी बातें ध्यान मे रखनी है और अगर आप ऊपर बतायी लिस्ट मे से कोई भी गलती कर रहे है तो पहले उसको कैसे ठीक करना है।

अगर आपका कोई सवाल या सलाह हो तो मुझे कमेंट बॉक्स मे जरूर बता दीजिए। आपकी मैसेज पर अमल किया जाएगा।

7 COMMENTS

  1. Affiliate Marketing से स्ंबंधित जानकारी काफी हेल्प फुल है। आपकी यह सभी टिप्स काफी काम में आयेगी। Thanks For Share।

  2. Bhai lambi post ke liye content kaha se laye. Aur itna content likhne me bhi bahut time lagta hai to koi trick hai.

    • Kisi bhi topic par post likhe, uske sabhi point ko detail me cover kare.. automatic post lambi ho jayegi.

LEAVE A REPLY

Aapko Post kesi lagi ya usse sambandit koi bhi sabal ho to aap comment me bataye. Please Dhiyan rakhe Comments ko manually Check karke Approve kiya jayega Comment Policy ke according. Name Field me Keyword ka use naa kare, warna aapka comment SPAM mana jayega.

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale