YouTube Shorts  से पैसे कैसे कमाएं?

हैलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए पोस्ट, जिसमें हम आपको Youtube shorts से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट को पढ़कर आप YouTube Shorts से पैसे कैसे और किस तरह कमाए जाते है? इस सब के बारे में जान जाएंगे।

यदि आप भी YouTube पर Shorts Videos डालते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें यहाँ आपको YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? के सभी तरीके बताएं हैं।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं

YouTube Shorts से पैसा कमाना एक मुश्किल काम है। वे लंबे Format वाले वीडियो की तरह नहीं हैं, जिनसे आप 4 Steps में कमाई कर सकते हैं:

  1. YouTube Partner Program में Join करें ।
  2. लंबे Videos Upload करें।
  3. वीडियो के लिए Monetization On करें।
  4. Advertising Revenue कॉलेक्ट करें।

दूसरी ओर, YouTube Shorts (जो 60 सेकंड या उससे कम समय के Video हैं) का Traditional Monetization Program नहीं है। वर्तमान में, आप YouTube Shorts को AdSense से monetize नहीं कर कर सकते हैं, जब लोग आपका Content देखेंगे तो आप Google AdSense से Revenue Generate नहीं कर सकते।

YouTube से पैसे कैसे कमाते है उसके तरीके यह है अगर आप वो जंना कहते है तो यह पड़े।

तो अब सवाल यह है की आखिर YouTube shorts से पैसे कैसे कमाएं? Short Creator के रूप में कोई पैसा कैसे कमाता है?
तो चलिए आपको इस बारे में सरल भाषा में बताते हैं;

YouTube Shorts  से पैसे कैसे कमाएं? - YouTube

YouTube Shorts Se Paise Kamane ke Tarike

YouTube Short से पैसे कमाने के कुछ अलग तरीके हैं, चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में,

1. YouTube Short Fund

यदि आप YouTube Shorts से पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका $100 million Shorts Fund है। यह कुछ ऐसा है जिसे YouTube ने 2021 में घोषित किया था, और प्लेटफ़ॉर्म ने Creators को Monthly “बोनस” के साथ Rewarded करने का वादा किया है जो सीधे इस मनी पॉट से आता है। बोनस $100 से $10,000 तक होता है, लेकिन सटीक राशि पिछले महीने में आपके Shorts Videos के प्रदर्शन (performance) पर निर्भर करती है।

बोनस प्राप्त करने के लिए YouTube Shorts से कमाई करने की Requirements यहां दी गई हैं:

  • हर 180 दिनों में एक Original YouTube Short पोस्ट करें। (किसी और प्लेटफॉर्म से उठाई गई Video नहीं, उदाहरण के लिए; Tiktok Video)
  • आप अपने देश में कम से कम 13 वर्ष या Maturity की आयु के हो।
  • YouTube के Community Guidelines और Monetization Policies को Follow करें। और एक Eligible देश में रहते हों।

एक बार जब आप इन आवश्यकताओं (Requirements) को पूरा कर लेते हैं, तो आप एक Shorts Bonus प्राप्त करने की दौड़ में होते हैं।

यदि आप चुने गए हैं, तो YouTube महीने के पहले सप्ताह के अंदर आपसे संपर्क करेगा, और आपके पास अपने बोनस का दावा करने के लिए उसी महीने की 25 तारीख तक का समय होगा।

अब तक, बोनस प्राप्त करने के लिए बहुत सारे video views लगते हैं। आपको वायरल (Viral) होना होगा तभी आप कुछ hundreds of dollars कमा पाएंगे, जो थोड़ा निराशाजनक है, फिर भी, यह कुछ भी प्राप्त करने से बेहतर है।

और अच्छी खबर यह है कि YouTube अधिक Creators को Shorts Bonus दे रहा है। बड़ी संख्या में लोगों को $100 से कम और अधिकतम $10,000 से अधिक के Payment प्राप्त होंगे। तो अगर आप शॉर्ट्स बनाने के लिए सभी तरह से तैयार हैं तो यह देखने के लिए कुछ है।

2. Sponsorships

YouTube Shorts बोनस पाना दुनिया में सबसे आसान काम नहीं है। Monthly Rewards के लिए हज़ारों Creators Competition करते हैं, और उनमें से अधिकांश के पास लाखों Views वाले Shorts हैं।

लेकिन आपको उस competitive में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। YouTube Shorts से कमाई करने के और भी तरीके हैं, और उनमें से एक सुनहरा अवसर Sponsorships के माध्यम से है ।

जब कोई Brand आपको Sponsorship देता है, तो वे आपके किसी Video में अपने किसी Product या Service का विज्ञापन (Advertisement) करने के लिए आपको भुगतान करते हैं।

youtube sponsor कैसे सर्च करे ओर विडीओ के लिए फ़्री समान कैसे ले उसकी जानकारी यह है।

अगर आप सोच रहे हैं, अरे, मैं ऐसा कर सकता हूं, आप 100% सही हैं।

ब्रांड डील पाने के लिए आपको लाखों Views और Subscribers की आवश्यकता नहीं है – बस सही ऑडियंस और एक मजबूत YouTube Resume.

51% Marketers ने कहा कि उनकी योजना 2022 की तुलना में शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट में निवेश करने की है।

Brand शॉर्ट-फॉर्म Creators के साथ Partnership करने के लिए Excited हैं।

3. Products Tagging

YouTube का यह latest feature है, जो Creators को Video में दिखाए गए Products को Tag करने और Users द्वारा Tag किए गए Products पर क्लिक करने पर Revenue का एक हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति देता है। “Viewers वीडियो के निचले बाएं कोने पर शॉपिंग बैग आइकन पर क्लिक करके वीडियो में दिखाए जा रहे Product का पूरा सेट देख सकते हैं।

आप Short Videos के Description में भी Affiliate Link डालकर इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं। Link देने से Creator को per click 0.02USD मिलेगा। कोई भी डिस्क्रिपशन में प्रोडक्ट के Affiliate Link डाल सकता है। यदि प्रोडक्ट को YouTube Video में प्रमुखता से दिखाया जाता है, तो आप product को टैग करने के योग्य होते हैं। लेकिन यह सुविधा केवल भारत, फिलीपींस, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन और US में ही उपलब्ध है।

YouTube वीडियो में दिखाए गए Products को आसानी से खोजने और खरीदने के लिए यह नया Feature लेकर आया है। इस में Creator अपने Video में कुछ खास प्रोडक्ट जोड़ सकते हैं, और फिर Viewers वीडियो के निचले बाएं कोने पर शॉपिंग बैग आइकन पर क्लिक करके चुनिंदा Products की List देख सकते हैं। वहां से, Viewers उस Product के लिए अधिक जानकारी, संबंधित वीडियो और Purchase Option देखने के लिए हर एक प्रोडक्ट के पेज को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

*लेकिन अगर आप Tag डालते हैं तो वह Viewers को नहीं दिखाया जाएगा यदि वह वीडियो बच्चों के लिए बनाया गया है या Video में दिए गए Content पर किसी Creator द्वारा Copyright है तो।

4. YouTube Ads Revenue

क्या आप YouTube Shorts को video ads से monetize कर सकते हैं? यह एक ऐसा प्रश्न है जो कई Creators पूछते हैं, लेकिन इसका उत्तर जटिल (complicated) है।

हमने देखा है कि, जहां पर Viewers आपके Shorts को देखते हैं, सभी फर्क उससे पड़ता है।

यदि वे YouTube App में Shorts Player से देख रहे हैं, तो आप कोई पैसा नहीं कमाएंगे क्योंकि वह सुविधा अभी ads support नहीं करती है।

YouTube Shorts  से पैसे कैसे कमाएं? - YouTube

यहां बताया गया है कि YouTube Application में शॉर्ट्स शेल्फ़ कैसा दिखता है। किसी भी वीडियो पर क्लिक करने से आप शॉर्ट्स प्लेयर पर पहुंच जाते हैं, जिससे कोई कमाई नहीं होती है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि YouTube शॉर्ट्स प्लेयर में Ads की Testing कर रहा है, इसलिए आने वाले वक़्त में शायद इसका भी Monetization हो सकता है।

तब तक, “Ad Revenue” को Earn करने का एकमात्र तरीका यह है कि जब Viewers आपके शॉर्ट्स को Regular Watch (नियमित रूप से देखे जाने वाले) Page पर देखें, न कि शॉर्ट्स प्लेयर पर।

“रेगुलर पेज” Ads दिखाते हैं, इसलिए यदि आप YouTube Partner Program में हैं तो आप वहां पैसे कमा सकते हैं।

अगर Viewers उन्हें Ad-Supported क्षेत्रों में देखते हैं तो आप YouTube शॉर्ट्स के साथ कुछ पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, Shorts Bonus और Sponsorship प्राप्त करना YouTube Shorts से पैसे कमाने के अन्य तरीके हैं।

बेशक, YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए आपको एक बढ़ते हुए चैनल की आवश्यकता है, और यह हमेशा आसान नहीं होता है।

Youtube Subscriber कैसे बड़ाए उसकी जकरी यह है।

Frequently Asked Questions

क्या YouTube Video में Products को Tag करके पैसे कमा सकते हैं?

हां, यह सुविधा न केवल Users को सीधे Products को देखने में मदद करती है, बल्कि AdSense के अलावा Revenue की एक नई धारा के रूप में YouTube Creators के लिए भी फायदेमंद है। हर बार जब कोई Viewer वीडियो में टैग किए गए Product पर क्लिक करेगा है और Product Detail Page पर जाएगा, तो उससे Partner Program Creator पैसा कमा सकता है।

Automatic product tagging क्या है?

यह YouTube का एक नई Feature है, जहां Creators को वीडियो में Products को मैन्युअल रूप से Tag करने की आवश्यकता नहीं है। यह मैन्युअल कार्य को कम करता है।

क्या Youtube Shorts monetize कर सकते हैं?

अभी तक तो Youtube Shorts Monetize नहीं कर सकते, लेकिन YouTube शॉर्ट्स प्लेयर में Ads की Testing कर रहा है, इसलिए आने वाले वक़्त में शायद इसका Monetization हो सकता है।

Youtube Shorts से कितना पैसा मिलता है?

Youtube Shorts fund में बड़ी संख्या में लोगों को $100 से कम और अधिकतम $10,000 से अधिक के Payment प्राप्त हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें, इसमें हमने इस सबके बारे में विस्तार से और सरल भाषा में बताया है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में बताया है। ये पोस्ट पूरी पढ़के आप जान जाएंगे कि YouTube Shorts से पैसे कैसे और किस तरह से कमाए? जा सकते हैं।

यदि आप भी एक YouTube Shorts Creator हैं और Shorts Videos डालकर इससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें यह आपके लिए बहुत Helpful हो सकती है।

धन्यवाद।

Share on:

मैं HindiMeg Blog की सीनियर एडिटर हूँ और ये HindiMeg.net की तरफ से लिखी गई एक Guest Post है। Hindimeg.net पर टेक्नॉलजी, पैसे कैसे कमाएं, Meaning in Hindi जैसे विषय पर आर्टिकल लिखे जाते है।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.