Quora se Paise Kaise kamaye? How to earn money from Quora?

अगर आपको कभी कोई सवाल आया होगा तो आपने इंटरनेट पर सर्च ज़रूर किया होगा, ओर ऐसे में कभी ना कभी आपके सामने quora वेबसाइट जरूर आई होगी, जो कि एक पॉप्युलर सवाल-जवाब वेबसाइट है।

कुओरा पर आप अपने सवाल पूछ भी सकते है ओर उसी के साथ अगर आपको किसी सवाल का जवाब पता है तो आप वह उसका जवाब भी दे सकते है। तो कहने का मतलब है आप वहां पर अपनी जानकारी बड़ा भी सकते है ओर अगर आपको किसी टॉपिक में जानकारी है तो आप लोगों की मदद कर भी सकते है।

तो ऐसे में अब बात आती है की हम ऐसा करे ही क्यू, क्यू हम किसी की मदद करे, क्यू कोई सवाल पूछे तो हम उसका जबाब दे, तो इसका सीधा सा जवाब है पैसा। जी हाँ आप कुओरा पर सवाल-जवाब पूछ कर पैसे भी कमा सकते है।हम अभी इसी के बारे में डिटेल में जानेंगे की कुओरा से पैसे कैसे कमाए।

कुओरा से पैसे कमाने के तरीक़े बहुत है, जिस तरह youtube पर पैसे कमाने के तरीक़े है, कुछ तरीक़े ऐसे है जैसे हम उसी प्लाट्फ़ोर्म पर पैसे कमाते है तो कुछ तरीक़े ऐसे है जिससे हम उस प्लाट्फ़ोर्म का इस्तमाल करके पैसे कमा सकते है।

How to earn money from quora हिंदी में जानने से पहले थोड़ा कुओरा क्या है उसके बारे में भी जान लेते है ताकि समझने में आसानी हो की आख़िर ये काम कैसे करता है।

Quora se Paise Kaise kamaye? How to earn money from Quora? - Make Money

Quora kya hai? What is Quora in hindi

Quora एक ऐसी platform है जहां पर दुनिया भर से कोई भी सवाल पूछ सकता है, और उस सबाल का उत्तर भी दे सकता है।
अगर सिंपल language में कहू तो quora एक ऐसी site है जिसमे हर कोई question answer दे सकता है।

यदि आपको किसी सबाल का जबाब नही मिल पता है तो आप quora में पूछ सकते है और यदि आपको quora में किसी और के द्वारा कोई questions के जबाब पता है तो आप उस सबाल का जबाब भी quora में दे सकते है।

जब quora में कोई भी सबाल पूछता है और बदले में जब उस सबाल का उत्तर मिलता है तब आपको उसके ऊपर संपूर्ण रूप से
विश्वास नही करना चाहिए। क्यों की quora इसमें दिए गए सभी जबाब का पुष्टि नही करता है।

इसमें आपको जितने भी जबाब लोगो द्वारा दिए गए है उनको सिर्फ एक opinion के तहत ही लेना चाहिए। इसीलिए कोई user
quora पर अपने opinion को answer के तहत ही दे सकता है।

अगर कुओरा पर कोई जवाब अच्छा होता है तो उस जवाब पर दूसरे यूज़र उपवोटे करते है, ऐसे में जिस जवाब पर ज्यादा उपवोटे हो उसको हम समझ सकते है की ये उत्तर सही है।

तो अब आपको ये तो समझ आ गया होगा कि Quora kya hai? तो चलिए अब कुओरा से पैसे कमाने के तरीक़ों के वारे में जान लेते है।

कुओरा से पैसे कमाने के तरीक़े

Quora Partner Program से पैसे कमाए

अगर आपने कुओरा को कभी ओपन किया होगा तो आपने देखा होगा की वेबसाइट पर advertise भी आते है, जिससे कुओरा वेब्सायट की अर्निंग होती है।

कुओरा ने अभी अपने साइट के ऐड्ज़ को लेकर ही एक नया प्रोग्राम चालू किया है जिसमें जो उनकी साइट के अच्छे यूज़र है जिनसे कुओरा की अर्निंग बड़ती है वो उनको कुओरा पार्ट्नर प्रोग्राम में इन्वाइट करते है, जिसके बाद जितने भी उस यूज़र के द्वारा पोस्ट किए सवाल ओर जवाब से जो भी अर्निंग होती है उसका कुछ हिस्सा उस यूज़र को देते है।

कुओरा पार्टनर प्रोग्राम डायरेक्ट join करने का कोई तरीक़ा नहीं है, अगर आपको कुओरा पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ना है तो आपको कुओरा पर active रह कर सवाल जवाब करने होगे, उसके बाद अगर आपके प्रोफ़ाइल पर ज्यादा व्यूज़ आते है तो वो आपको भी उनके Partner Program के लिए इन्वाइट करेंगे।

इससे आप अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा सकते है, पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि, अगर किसी भी तरह से आपने कुछ शॉर्टकट अपनाने की कोशिश की तो वो आपके account को हमेशा के लिए बंद भी कर सकते है।

कुओरा पार्टनर प्रोग्राम से जो अर्निंग होती है वो आप आसानी से हर महीने अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है।

Quora Space se Paise kaise kamaye?

Quora space एक कुओरा का ही एक नया feature है। इसे एक प्रकार का personal blog भी कह सकते है। इसमें आप blogger की तरह ही blog पर article publish कर सकते है।

साथ ही इसमें लगो को invite भी कर सकते है। ये एक group की तरह है। यदि इसमें यदि अच्छे views या upvotes मिलते है तो कुओरा के तरफ से आपको पैसे भी मिलते है।

इसमें जब earning 10$ होती है तो उस earning को आप bank account में transfer भी कर सकते है।
पहले सिर्फ quora partner program से जुड़े लोग ही कुओरा से पैसा कमाते थे मगर अब कुओरा space से भी लोग पैसा कमा सकते है।

Quora space या Quora partner program का आप मेम्बर नही है, तो इसको direct join करने का कोई तरीक़ा नहीं है, आप कुओरा वेब्सायट का इस्तमाल करे ओर इंतज़ार करे जब तक कि आप इनके पार्टनर प्रोग्राम के लायक़ ना हो जाए, फिर कुओरा की तरफ़ से आपको इन्विटेशन आ जाएगा।

अगर आप कुओरा स्पेस या कुओरा पार्ट्नर प्रोग्राम join नहीं कर पा रहे है , तो भी कोई बात नहीं, आप कुओरा की मदद से ओर भी तरीक़े है जिनसे आप पैसे कमा सकते है बिना इन प्रोग्राम को ज्वॉइन करे।

Quora से पैसा कैसे कमाए बिना पार्ट्नर प्रोग्राम? How to earn money from Quora?

यदि आप quora partner program या quora space से पैसा नही कमा पा रहे है, तो क्या हो गया।

जिस तरह बिना adsense के blog से पैसा कमाते है उसी तरह Quora प्रोग्राम के मेंबर बने बगेर ही आप पैसा kama सकते है, जेसे –

  • Blog के जरिये: यदि आपके पास एक blog है तो आप कुओरा से ट्राफिक ला कर blog के माध्यम से पैसा kama सकते है
    इसमें कुओरा पर सबाल के जबाब देना है और साथ ही blog के link को भी जिससे की कुओरा से लोग blog तक पहुंच सके।
    और blog से earning कि जा सके।
  • Affiliate marketing: जिस तरह blog पर adsense approval नही मिले तो लोग affiliate marketing से पैसा
    कमाते है
    उसी तरह Quora पर भी आप आपके affiliate link को share करेक earning कर सकते है।
  • Paid review: लोगो से paise लेकर उन लोगों के product या service के रिव्यु लीख कर उसे कुओरा में publish कर सकते
    है और उस से पैसा kama सकते है।
  • Youtube: आपकी अगर यूटबे चैनल है तो आप कुओरा पर ऐसे सवालों का जवाब दे सकते है जिनका answer आपने किसी यूट्यूब विडीओ में दिया है फिर आप अपने उस विडीओ का लिंक वहां आन्सर में दे सकते है जिससे आपके यूटबे के व्यूज़ बढ़ेंगे तो आपकी अर्निंग होगी।

इन सभी तरीको की सहयता से भी कुओरा से पैसा kama सकते है, बाक़ी अब आपको समझ आ गया होगा की कुओरा की मदद से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।।

Conclusion: उम्मीद है अब आपको आपके सवाल quora se paise kaise kamaye का जवाब मिल गया होगा, ओर अब आप समझ गए होंगे अगर आपको कुओरा से पैसे कमाना है तो आपको क्या करना है ओर कैसे आप कुओरा से पैसे कमा सकते है।

अगर आपका अभी भी कोई सवाल है कुओरा से संबंधित तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है, ओर आपको ये जानकारीसे l लगी वो भी कॉमेंट में हमें ज़रूर बताए।

Author: Kamal Krishna

Share on:

मेरा नाम kashyap है और में gyangrih.in blog का owner हु. में अपने gyangrih blog में seo, blogging, make money से related article को लिखता हु।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

2 thoughts on “Quora se Paise Kaise kamaye? How to earn money from Quora?”