ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 तरीके इन हिंदी

भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 तरीके 2020 (बिना निवेश के)

मैं आपको सटीक तरीके बता सकता हूं जो मैंने ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए उपयोग किया था। लेखन, सामग्री विपणन और वेबसाइट डिजाइन की मूल बातें सीखने में मुझे 6 महीने लगे। अध्ययन के समय, मेरा नेतृत्व अर्थहीन था।

यदि आप जादू चाहते हैं तो यह गलत जगह पर है।

तथ्य यह है ..

इंटरनेट आपको तत्काल नकदी नहीं दे सकता है लेकिन आप ऑनलाइन लंबी अवधि के धन का निर्माण कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 तरीके इन हिंदी - Make Money

Make Money Online Without Investment 2020 in Hindi

1. एक फ्रीलांसर बनें

यदि आप एक अच्छे प्रोग्रामर, डिज़ाइनर या बाज़ारिया हैं, तो आप बहुत सारे भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस धैर्य रखने और अधिक सीखने की इच्छा है।

एक अच्छा फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास दो कौशल होना आवश्यक है। एक और आपका मूल कौशल है, और दूसरा विज्ञापन करने की क्षमता यदि आप एक अच्छे बाज़ारिया नहीं हैं, तो अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए एक अनुभवी व्यापारी की मदद लें। ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल होना चाहिए।

2. स्टॉक ट्रेडिंग सीखें

करियर शुरू करने के लिए आपको पैसे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको स्टॉक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए कम पैसे की आवश्यकता होगी।

आप स्टॉक ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यदि आपको पता है कि आप सही स्टॉक चुन रहे हैं।

मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत है कि आप स्टॉक ट्रेडिंग पर पैसा खो सकते हैं, इसलिए कम समय के साथ शुरू करना और स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखने में अधिक समय बिताना सबसे अच्छा है।

अगर आपको स्टॉक मार्केट के वारे में कुछ भी नहीं पता तो आप नीचे दिए विडीओ को देख कर उसकी पूरी जानकारी ले सकते है। विडीओ देखने के बाद आपका कोई सवाल नहीं रहेगा।

3. एक काउंसलर बनें

आप अपनी सलाह और जानकारी कई लोगों को बेच सकते हैं। आपको एक संरक्षक या शिक्षक बनने के लिए एक डोमेन में एक वरिष्ठ विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, आपको अपने छात्र या अपने ग्राहक से बेहतर होना होगा।

मैंने कई स्टार्टअप के साथ काम करके कंटेंट मार्केटिंग कौशल हासिल किया है। कभी-कभी मैं सफल होता हूं और कभी-कभी मैं असफल हो जाता हूं, हर असफलता के साथ मैं सामग्री बाजार में कुछ नया सीखता हूं। अब लोग मुझे कंटेंट एक्सपर्ट बुला रहे हैं और वे मुझे सौ रुपये का सौभाग्य दे रहे हैं। मेरे फोन / स्काइप सलाह पर 5000 प्रति घंटे।

मैं सामग्री विपणन योजना बनाने में उनकी सहायता करता हूं। वे बेहतर विपणन अभियान चलाकर अधिक व्यवसाय प्राप्त करते हैं।

बुनियादी प्रतिस्पर्धी कौशल वाला कोई भी व्यक्ति संरक्षक बन सकता है और ग्राहकों को ऑनलाइन पा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कानूनी या वित्तीय विशेषज्ञ हैं, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं, और ऑनलाइन खरीदारों को आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं।

आप अपने मौजूदा कौशल का मुद्रीकरण कर सकते हैं, या ऑनलाइन पैसे कमाने के नए कौशल सीख सकते हैं।

कौशल के बिना जल्दी से पैसा बनाने की उम्मीद मत करो।

मैं इसे फिर से कहता हूं, कुछ महीनों के समर्पित समय के लिए ऑनलाइन कौशल सीखना संभव है।

4. YouTube पर ऑनलाइन पैसे कमाएँ

आप नहीं जानते होंगे कि लोग YouTube से लाखों कमाते हैं। फिर से, यह एक आसान विकल्प नहीं है, लेकिन यह किसी भी व्यक्ति के लिए अत्यधिक संभव है जो किसी विशिष्ट विषय पर वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड कर सकता है।

दो प्रकार के लोग सफल YouTube चैनल बना सकते हैं, एक जो मजेदार वीडियो और मनोरंजन बनाता है, और दूसरा आप ऐसे वीडियो बना सकते हैं जो आला दर्शकों (जैसे छात्र, माताओं, गृहिणियों, टेक गीक्स) के लिए बहुत सहायक हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाते है उसकी जानकारी यह है।

5. फेसबुक, इंस्टाग्राम से पैसे कमाएँ

फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर इसे पाने से आपको कोई सीमा नहीं है। खैर, मैं मजाक नहीं करता। ऐसे लोग हैं जो एक ही ट्वीट या फेसबुक के लिए लगभग 20,000 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। अब मुंह बंद करो, यह सच है।

यह पढ़े:

6. डोमेन खरीदें और बेचें

आप इसे नहीं जानते हैं, लेकिन अगर आपके पास अच्छा ट्रैफ़िक है तो आप अपनी वेबसाइट किराए पर दे सकते हैं। रियल एस्टेट डोमेन में क्लाइंट के साथ काम करने पर मैंने ऑनलाइन पैसा कमाने का यह तरीका सीखा। खरोंच से अपनी वेबसाइट बनाने के बजाय, उसने किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक वेबसाइट किराए पर ली, जिसके पास पहले से ही एक गली थी, और जो लोग उसके पड़ोस में एक घर खरीदने की इच्छा रखते थे।

मेरे दोस्त को अपनी वेबसाइट खरीदने की कोई इच्छा नहीं थी, इसलिए उसने कुछ महीनों के लिए अपनी वेबसाइट किराए पर लेने के लिए कहा। उन्होंने वेबसाइट पर अपनी इमारतों को दिखाते हुए लीड एकत्रित की। उन्होंने अपने रियल एस्टेट संग्रह को बेचने के बाद वेबसाइट को बहाल किया।

आकर्षक नहीं है? हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए हमने सोचा था कि केवल कार्यालय और आवास lives किराए पर लिया जा सकता है

एक अन्य विकल्प यह है कि यदि आपके पास एक अच्छा एसईओ रेटिंग (डोमेन ऑथोरिटीज़) है तो आप अपने डोमेन को बेच सकते हैं या आपके पास एक विशेष नाम वाला डोमेन है। मेरी पसंदीदा सोशल मीडिया एडिटिंग कंपनी, बफर ने पिछले साल $ 600,000 में buffer.com खरीदी थी। उसी तरह, आप एक्सपायर किए गए डोमेन खरीद सकते हैं और उन लोगों को अधिक कीमत पर बेच सकते हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता है। वास्तव में, एक डोमेन ट्रेडिंग व्यवसाय मुश्किल है और आपको शुरुआत में भी पेशेवर होना चाहिए, यदि नहीं, तो आप पैसे खो सकते हैं।

हालांकि, यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन है और इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप Flippa.com जैसे बाजारों में ट्रेडिंग की कोशिश कर सकते हैं।

Expire डोमेन कैसे ख़रीदे ओर बेचे उसकी जानकारी यह है।

नोट: मेरे पास इस समय 50 से अधिक डोमेन हैं। मैं डोमेन में निवेश करना जारी रखता हूं और इस साल एक डोमेन $ 15,000 (लगभग 10 लाख डॉलर के बराबर) में बेचा गया। जब आप अपने व्यवसाय के साथ ऑनलाइन काम करना शुरू करते हैं और आप सीखेंगे कि डोमेन बेचकर पैसा कैसे कमाया जाए।

7. लेखन कार्य

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कभी लेखक बनूंगा। मैंने अपना पहला ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया और शब्द-का-संचार पाया।

सच कहूँ तो, मैं कभी भी अंग्रेजी में पारंगत नहीं हुआ और अभी भी अपने व्याकरण में सुधार लाने पर काम कर रहा हूँ। आज, मेरे लेखन की क्षमता के अनुसार मेरे कई व्यवसाय संचालित होते हैं।

मैंने यह जान लिया है कि किसी भी नौकरी में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए आपको औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप लिखना पसंद करते हैं, तो इसे शुरू करें। ऑनलाइन कई विशेषज्ञ उपलब्ध हैं जो आपको अच्छी प्रतियां लिखने का तरीका सिखाने के इच्छुक हैं।

मेरा विश्वास करो, ज्यादातर कंपनियां अच्छे लेखकों की तलाश में हैं लेकिन अच्छे लेखकों को ढूंढना मुश्किल है। आप अगले एक हो सकते हैं। एक अच्छा लेखक प्रति पाठ 5,000 से $ 20,000 के बीच शुल्क लेता है।

लिख कर पैसे कैसे कमाए उसकी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।

उम्मीद है आपको मेरी बताई हुई जानकारी पसंद आई होगी, और इस आर्टिकल में आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे लिए कोई भी सुझाव हो वह भी जरूर शेयर करें।

26 thoughts on “ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 तरीके इन हिंदी”

  1. Rohit bhai,
    Mene aapke blogger list k liye aapka blog form fill kiya tha or almost 1 month ho gya…

    Jb aapne post update kiya to mera blog add nhi kiya….Kya mera blog add nhi ho skta kya??

    Reply
  2. बहुत ही बढिय़ा जानकारी दी है, लेकिन वाक्य रचना बहुत गड़बड़ है, लगता है कि गूगल ट्रांसलेट किया है, बाकी सब अच्छा है।

    Reply
    • Thanks Pinki,
      इस पोस्ट मे कई जगह पर शुद्ध हिंदी का प्रयोग किया गया है।
      इसलिए आपको ऐसा लग रहा है।
      पुनः आपका धन्यवाद।
      हमारी कोशिश रहेगी कि आगे से ऐसा न हो।

      Reply
  3. Rohit bhai
    Agr hum koi guest post aapko bheje to kya vo post pura alg hona chahiye like…Ki jo aapke es blog p phle kbi b us topic se related koi article nhi ho..??

    Reply
  4. आप हमेशा ही बहुत अक्सी जानकारी शेयर करते है यह जानकारी मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके लिए आपका बहुत बहुत आभार है भाई

    Reply
  5. हुत ही अच्छी और विस्तार तरीके से आपने समझाया हे. धन्यवाद।

    मेरा एक सवाल हे – कंटेंट राइटिंग/ब्लॉग्गिंग करियर पे – माना जाता हे की हर ७ में से १ ब्लॉगर होता हे. तो ऐसे में कैसे अपने ब्लोग्स को लोकप्रिय बनाये? क्युकी आप जो भी लिखेंगे वो आलरेडी इंटरनेट पे होगा। क्या ये वाकई में एक लुक्रेटिवे करियर हैं?

    Reply

Leave a Comment