ऑनलाइन क्लास के फायदे और नुकसान

आज के समय में सभी स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे है और इस स्थिति में देश के बच्चों की पढाई जारी रखना एक काफी बड़ी चुनौती है। इसलिए सरकार ने सभी कॉलेज और स्कूलों को अपने सभी बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाने के लिए program तैयार किया है।

इस प्रोसेस के दौरान बच्चों को सोमबार से लेकर शनिवार तक ऑनलाइन माध्यम से पढाया जाता है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन क्लास लेने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बतायेगे जिससे कि आप यह निश्चित कर सके कि अगर आपके घर में जो भी बच्चा ऑनलाइन क्लास ले रहा है उसके क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते है।

जैसा कि आप जानते है कि इस कोरोना वायरस (Covid-19) के कारण देश में कई जगह lockdown लगा दिया गया था और सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गये थे क्योंकि इस कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान स्कूल के बच्चों में संक्रमण होने के सबसे जल्दी होने के ज्यादा चांस है।

इसलिए government ने ऐसे सभी बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढने के लिए कहा है। अगर आपके घर में भी कोई ऐसा बच्चा है जो ऑनलाइन क्लास लेता है तब आपको इस आर्टिकल को पढना चाहिए जिससे आप इस बारे में पता कर सके कि आप के उस बच्चे पर इस ऑनलाइन क्लास के क्या प्रभाव पड़ सकते है।

ऑनलाइन क्लास के फायदे और नुकसान - Internet

बच्चों द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने के फायदे

अगर आपके घर का कोई बच्चा ऑनलाइन क्लास ले रहा है तो उसको अपने इस ऑनलाइन क्लास लेने के कई फायदे होगे। बच्चों को और उनके माता पिता को इस online क्लास से होने वाले फायदे के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • अगर आपका बच्चा ऑनलाइन क्लास ले रहा है तो इस समय ऑनलाइन क्लास का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस कोरोना संक्रमण के समय में भी बच्चे अपनी पढाई कर सकते है और इसके लिए उनको स्कूल जाने की जरूरत भी नही पड़ती है। उनको अपने क्लास के सभी सब्जेक्ट्स की जानकारी online माध्यम से पढ़ा दी जाती है।
  • इससे स्कुल जाने वाले बच्चों के समय की बचत होगी और वह अपने परिवार के साथ समय भी बिता पायेगे। आज के समय में ऑनलाइन क्लास लेने का यह काफी बड़ा फायदा है।
  • ऑनलाइन क्लास के कारण बच्चों को अब उतना समय पढ़ते हुए नही बिताना पड़ता है जितना पहले स्कूल में बिताना पड़ता था। इसके अलावा अब बच्चे अपने स्कूल आने जाने की वजह से थकते भी नही है जो ऑनलाइन क्लास का एक बड़ा फायदा है।
  • इस ऑनलाइन क्लास में पढ़ने के लिए बच्चे को smartphone या tablet पर अपने स्कूल के टीचर से पढना होता है और बच्चे के माता पिता भी बच्चे को देखते रहते है और उन्हें पता चलता रहता है कि बच्चे को किस तरह से पढाया जा रहा है जबकि पहले ऐसा नही हो पाता था। इससे बच्चों को टीचर द्वारा पढ़ाने के बारे में बेहतर जानकारी मिलती है।
  • जब आज के समय के बच्चे smartphone से online class लेते है जिससे वो टेक्नोलॉजी को अपनी जीवन शैली में अपना रहे है। इससे बच्चो को आ रही technology को समझने और उसके साथ ही उनके साथ काम करने में मदद मिलेगी। जिससे technology की तरफ बच्चे आकर्षित होगे जिसका फायदा उनको अपने भविष्य में मिलेगा और उनको नई चीज़े सीखने में मदद मिलेगी।
  • ऑनलाइन क्लास लेते समय बच्चे पर हमेशा उसके माता या पिता की नजर रहती है जिसके कारण अगर पढाई करते समय बच्चे को पढाई में किसी तरह की कोई परेशानी आती है तब बच्चे के माता पिता उसकी मदद कर सकते है। इससे बच्चे का मनोबल बना रहता है और उसको पढाई करने में मदद मिलती है।
  • ऑनलाइन क्लास में बच्चे अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन क्लास से पढ़ लेते है जबकि पहले उनको स्कूल आना पड़ता था और तब उनकी पढाई पर मौसम का फर्क पड़ता था जैसे अगर बारिश हो रही है या फिर बहुत गर्मी होती है या बहुत सर्दी है। लेकिन अब इस ऑनलाइन क्लास में बच्चे को अपने घर अपर रहकर पढाई करनी होती है जोकि काफी अच्छा है।
  • इस समय बच्चे स्कूल जा नही रहे है इस स्थिति में बच्चो के माता पिता पर बच्चो के स्कूल जाने और आने का जो खर्चा लगता है वो अब बच जायेगा। और अब बच्चो के माता पिता उनके लिए एक अलग से ऑनलाइन कोर्स लगवा सकते है जिससे बच्चो को काफी फायदा होगा।
  • इस ऑनलाइन क्लास से ऐसे अभिभावकों को भी मदद मिलेगी जिन बच्चो के school का staff बच्चो को महगे कोचिंग सेण्टर में भेजते थे, इससे ऐसे लोगो को मदद मिलेगी और उनका एक्स्ट्रा tuition का खर्चा होने से बच जायेगा।

बच्चों द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने के नुकसान

अगर आपका बच्चा online classes ले रहे है तो इसके कुछ नुकसान भी है जो आपके बच्चों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता था। ऑनलाइन क्लास लेने से होने वाले सभी नुकसानो के बारे में नीचे बताया जा रहा है

  • आज के समय में बच्चों का ऑनलाइन क्लास लेने का सबसे बड़ा नुकसान यह कि इससे बच्चों को स्कूल जैसा माहौल नही मिल पाता है, जिससे बच्चों पर जाने से मिलने वाली चीज़े नही मिल पाती है जैसे कि स्कूल का परिवेश मिलना, अपने साथ के friends के साथ ना खेल पाना और उनसे ना मिल पाना आदि तरह के बच्चों को नुकसान हो सकते है।
  • घर पर बहुत समय तक रहने से बच्चों में स्कूल ना जाने की आदत बन सकती है जिससे जब दुबारा स्कूल खुलेगे तब बच्चे पुनः स्कूल जाने से डरेगे, जो आज के उन सभी बच्चों के लिए नुकसान है जो online class लेते है।
  • इस समय बच्चे काफी समय तक smartphone या टेबलेट पर अपना काम करते रहते है जिसके कारण ऐसे बच्चों की आँखों पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपका बच्चा भी ऑनलाइन क्लास लेता है तब आपको इस बारे में ध्यान रखना चाहिए।
  • एक survey के अनुसार ऐसा देखा गया है जो बच्चे अधिक स्मार्टफोन या फिर टेबलेट use करते है उनकी हैंडराइटिंग ख़राब हो जाती है इसका कारण यह है कि बच्चे काफी कम pen या pencil का इस्तेमाल करते है।
  • Online class लेने से बच्चे phone चलाने के आदी हो जाते है जिससे वह काफी समय phone पर ही लगे रहते है जैसे विडियो देखना, गेम खेलना आदि।
  • अगर आप एक ऐसी जगह रहते है जहाँ पर network अच्छे नही आते है तब आपके बच्चे को ऑनलाइन क्लास लेने में काफी परेशानी आ सकती है इसके लिए आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर को बदलना पड़ सकता है या फिर नया फ़ोन लेना पड़ सकता है।

अंत में:

तो अब आप ऑनलाइन क्लास के फ़ायदे ओर नुक़सान जान चुके है ओर अब आपको समाज भी आ गया होगा की अगर ऑनलाइन क्लास लेते है तो क्या फ़ायदे ओर नुक़सान होगे।। वेसे अभी जो कंडिशन चल रही है उसको देखते हुए तो ऑनलाइन क्लास लेना ही सबसे सही बिकपल है, बाक़ी आपको क्या लगता है ऑनलाइन क्लास लेना सही है या ग़लत नीचे कॉमेंट में बताए।

Share on:

मेरा नाम M P Rana है और मैं www.puragyan.co.in की owner हूँ। मेरे ब्लॉग पर आपको हर विषय technology, blogging, internet, computer, desh videsh, tyohar, travel etc के बारे में पूरा ज्ञान मिलेगा।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

1 thought on “ऑनलाइन क्लास के फायदे और नुकसान”

  1. बहुत बहिया आर्टिकल लिखा है आपने. ऑनलाइन क्लास में दोनों बातें हैं फायदे भी और नुकसान भी. हमें ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना है. और प्रयास रहे कि नुकसान कम से कम हो. स्वागत है आपका ब्लागिंग की दुनिया में.

    Reply