New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021)

अगर आप भी जानने के लिए उत्सुक है की टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में कौन कौन से है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

आज के समय में हर एक इंसान की जिंदगी भाग दौड़ से भर गई। समय के साथ लोग आजकल और भी ज्यादा व्यस्त रहने लगे है।
किसी के पास भी पहले के मुकाबले ज्यादा समय नहीं है। कोई अपने घरेलू काम में व्यस्त है तो कोई अपनी नौकरी में।

एक तरफ जहां जिंदगी में भाग दौड़ में जगह ले ली है वही दूसरी तरफ लोगों के लिए बिजनेस के रूप में नए अवसर सामने उभर कर आया है।

अभी की युवा पीढ़ी का पढ़ाई में ज्यादा ध्यान नहीं है। एक सीमित पढ़ाई करके उनके मन में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार आता है। और ये कई हद तक बिलकुल सही फैसला भी है क्योंकि आज के समय में हर किसी को सरकारी नौकरी मिलना संभव नही है। और जिनको सरकारी नौकरी मिल भी रही है उनको काफी ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ रही है।

इसलिए बिजनेस को आज के समय में एक उभरते हुए अवसर के रूप में देखा जा रहा है।

अब तो बिजनेस को कम पूंजी के साथ भी शुरू किया जा सकता है और समय के साथ उसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

जब लॉकडाउन जैसा समय लोगों के जिंदगी में आया तो लोग एक बात तो अच्छे से समझ गए थे की इस समय पर केवल एक बिजनेसमैन ही अपनी जिंदगी आराम से जी रहा है। और इसी बात की समझ आज कई सारे बिजनेस के स्थापित होने का आधार बनी।

परंतु बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचना एक अलग बात है और कौन सा बिजनेस करना है ये अलग बात है।

आज के समय में मार्केट में पहले से ही बोहोत सारे बिजनेस स्थापित हो चुके है ऐसे में आपको चाहिए की आपके पास अपना बिजनेस शुरू करने के लिए कई अच्छे बिजनेस आइडिया होना चाहिए।

अगर आप भी यही जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हो। आज के इस लेख के द्वारा मैं आपको टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में बताने वाला हूं जिन्हें आप 2021 में शुरू कर सकते है। तो चलिए जानते है की वे कौन कौन से बिजनेस है।

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में

1. ब्लॉगिंग

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

इस लिस्ट में मैंने ब्लॉगिंग को सबसे पहले रखा है और इसका कारण यह है कि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप चाहो तो बिना पैसे के भी शुरू कर सकते हो या फिर कुछ पैसे इन्वेस्ट करके भी।

ब्लॉगिंग एक बिजनेस है जिसके जरिए आप आपको किसी भी विषय जैसे कंप्यूटर, इलेक्ट्रोनिक, मोटिवेशन, बिजनेस की अच्छे जानकारी है तो आप अपना वेबसाइट बना कर उसमे इन विषयों पर आर्टिकल लिख कर अच्छा पैसा कमा सकते हो।

शुरुआत में इसकी ग्रोथ काफी होगी परंतु जैसे जैसे आप अधिक से अधिक आर्टिकल पब्लिश करना शुरू करोगे तो आपको परिवर्तन दिखने लगेगा।

पहले आप इसे पार्ट टाइम कर सकते हो फिर जैसे ही आपको इससे अच्छा पैसा आने लगे फिर आप ब्लॉगिंग फुल टाइम भी कर सकते हो।

बस इसमें एक चीज की सबसे बड़ी आवश्यकता है और वो है धैर्य।आपके पास धैर्य होना चाहिए। क्योंकि किसी भी कार्य को शुरू होने के बाद उसमे से रिज़ल्ट आने में समय तो लगता ही है।

2021 में ब्लॉगिंग आपके बिजनेस की शुरुआत के रूप में आगे आ सकता है इसलिए इस पर विचार जरूर करे।

ये कुछ उपयोगी आर्टिकल ब्लॉगिंग से संबंदित:

2. यूट्यूब

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है यूट्यूब। गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यूट्यूब पर हर रोज लाखों लोग विजिट करते है जिससे इसकी पॉपुलैरिटी और कही ज्यादा बढ़ गई है।

एक तरफ वो लोग जिनके पास टाइम ही नही है और एक तरफ वो लोग जिनके पास कुछ करने में लिए है ही नही है। ऐसे में यूट्यूब आपके बिजनेस में स्टार्टअप के लिए एक बोहोत ही अच्छा विषय है।

यह ब्लॉगिंग से थोड़ा ही अलग है। ब्लॉगिंग में आपको अपने विषय के बारे में लिखना पड़ता है और यूट्यूब में आपको विडियोज बनाने होंगे।

अगर आपके अंदर ऐसी कोई खूबी है जिसकी मदद से आप पैसा कमाना चाहते हो तो यूट्यूब एक अच्छा विकल्प है।
बस आपको 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम पूरा करना होगा इसके बाद आपके चैनल पर एड्स दिखाए जाते है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

यूट्यूब उपयोगी आर्टिकल:

3. ग्राफिक डिजाइनिंग

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

टेक्नोलॉजी की दुनिया आज इतनी आगे बढ़ गई है की आज हर एक चीज की ग्रोथ में टेक्नोलॉजी का रोल बढ़ गया है।
आज बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे है। लोग अपना बिजनेस ऑनलाइन लेकर जा रहे है।

इन्हीं चीजों के बीच ग्राफिक डिजाइन का रूप कही ज्यादा बढ़ गया है। वीडियो मार्केट का स्कोप इतना ज्यादा फैल चुका है की ग्राफिक डिजाइनर की खोज में कई सारे लोग और कंपनीज लगी हुई।

इसलिए अगर आपको ग्राफिक डिजाइन के बारे में जानकारी है तो आप फ्रीलांसर, अपवर्क जैसी वेबसाइट के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हो और अपना बिजनेस धीरे धीरे बिल्ड कर सकते है।

अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग में बारे में जानकारी नहीं है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है। यह एक ऐसी स्किल है जिसको आपको 2–3 महीनों के भीतर भी सिख सकते हो।

उपयोगी आर्डिकल:

4. डिजिटल प्रोडक्ट

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

आज का समय डिजिटल हो चुका है। समय की मांग के साथ साथ हर एक चीज टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जरिए डिजिटल हो रही है। बिजनेस भी आज ऑनलाइन जा चुके है, और इस अवसर का लाभ आप भी उठा सकते हो।

अपना बिजनेस शुरू करने की आपकी चाह है तो आप डिजिटल प्रोडक्ट क्रिएट करके और उसे ऑनलाइन बेच कर आप अच्छे पैसे कमा सकते हो।

बशर्ते आपके पास एक अच्छा फॉलोअर बेस का होना जरूरी है। आगे आपके सोशल मीडिया जैसे instagram, Twitter, Youtube, facebook आदि पर अच्छे खासे फॉलोअर है तो आप डिजिटल प्रोडक्ट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

डिजिटल प्रोडक्ट में eBook, courses, pdf file आदि को शामिल किया जाता है।

ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओर अपने डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आप Instamojo का इस्तमाल कर सकते है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन डिजिटल प्रोडक्य सेल करके ऑनलाइन पेमेंट ले सकते है।

5. एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

आज इंडिया में घर बैठे लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस के द्वारा बोहोत अच्छा पैसा कमा रहे है।

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ है किसी अन्य के प्रोडक्ट को ऑनलाइन व्यवहार के द्वारा प्रमोट करना या फिर सोशल नेटवर्किंग के द्वारा प्रमोट करना।

अगर आप भी किसी बिजनेस की तलाश में है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

आपको इसके लिए बस किसी भी विख्यात और विश्वसनीय कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जिससे की आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो।

उपयोगी लेख:

6. वेबसाइट डिजाइनिंग

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

इंटरनेट के मदद से आज हर कोई अपना बिजनेस ऑनलाइन लेकर जाना चाहता है। ऑनलाइन बिजनेस में को सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वो है वेबसाइट का होना। क्योंकि वेबसाइट के जरिए ही बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाते है। वेसबाइट पर बिजनेस की सारी जानकारी और प्रोडक्ट की जानकारी उपलब्ध होती है।

अगर आपको भी वेबसाइट डिजाइनिंग आती है तो आपको देर नही करनी चाहिए। जल्दी से जल्दी आप वेबसाइट डिजाइनिंग का कार्य शुरू करिए और पैसे कमाना भी शुरू करिए।

अगर आप लोगों को उनके बिजनेस के एक वर्डप्रेस से भी अच्छा वेबसाइट बनाकर भी देते हो तो आप बोहोत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

उपयोगी लेख:

7. ऑनलाइन टीचिंग

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

आज के समय में जहां पर स्कूल, कॉलेज बंद पड़े है और अगर आपको टीचर बनने का शोक है या फिर आप ऑलरेडी एक टीचर है और नौकरी की तलाश कर रहे हो तो आप शायद सबसे बड़ी गलती कर रहे हो।

अगर आपको किसी भी विषय की जानकारी अच्छे से है तो आप बच्चों को उस विषय के बारे में पढ़ा सकते हैं।

इसलिए अपने प्रोफेशन का इस्तेमाल आपको सही जगह करना चाहिए। और यह सही जगह है ऑनलाइन टीचिंग का।आज गांव से लेकर शहर तक पढ़ाई के प्रति जागरूकता आ चुकी है।

बस जरूरत है तो शुरुआत करने की। आप अपने प्रोफेशन का सही इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन पढ़ना शुरू तो करिए।
देखते देखते आप अपने बिजनेस को एक नए स्तर पर ले जाओगे।

इसलिए आपको पढ़ाने का शोक है तो आज ही ऑनलाइन टीचिंग का बिजनेस बिना किसी देरी के शुरू करिए।

ऑनलाइन Teaching से पैसे कैसे कमाए उसकी पूरी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।

8. कंटेंट राइटिंग

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

कंटेंट राइटिंग आपके बिजनेस की शुरुआत के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कंटेंट राइटिंग के जरिए आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए कंटेंट लिखते है और उसके बदले आपको पेमेंट दी जाती है।

फाइवर और उपवर्क जैसी वेबसाइट पर आप कंटेंट राइटिंग की सर्विस देकर बोहोत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

इसके लिए आप वेबसाइट को एक बार जरूर विजिट करना चाहिए जिससे की आप इस काम को अच्छे से समझ पाओगे।

पोस्ट लिखकर पैसे कमाने का तरीक़े ओर उसकी प्रॉसेस यह share की है।

9. सोशल मीडिया कंसल्टेंट

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

अगर आपके पास आपके सोशल मीडिया पर अच्छा फॉलोअर बेस है और आपको पता है की सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करना है? कैसे अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के जरिए आगे बढ़ना है? अपने फॉलोअर्स कैसे बढ़ाने है? और आप चाहते हो की आप लोगों को भी इसके बार एक सलाह देकर पैसे कमाए तो आप एक सोशल मीडिया कंसल्टेंट के रूप के अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

जब आप लोगों को सोशल मीडिया के लिए सलाह देंगे तो आप अपनी सर्विस के उनको फीस चार्ज कर सकते हो। और आज के समय में सोशल मीडिया का रोल बोहोत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में लोग भी चाहते हो कोई उनको इसके बारे में बताए।

useful पोस्ट :

10. सोशल मीडिया मैनेजर

New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021) - Internet

यह भी आपके बिजनेस की शुरुआत के लिए एक अच्छा विकल्प है।

सोशल मीडिया मैनेजर का अभिप्राय उस व्यक्ति से है जो किसी अन्य के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि को हैंडल करता है। को उसके प्लेटफॉर्म को नियमित रूप से मैनेज करते है। पोस्ट डालते है। फॉलोअर्स को बढ़ाते है।

अगर आपको सोशल मीडिया की समझ अच्छे से है तो आप यह बिजनेस अच्छे से के सकते है। और साथ ही बोहोत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

Read:

Conclusion

दोस्तों इस लेख के जरिए मैने आपको नए टॉप 10 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में बताया है जिनको आप 2021 में घर बैठे आराम से शुरू कर सकते हो।

इन सब बिजनेस की सबसे बड़ी बात यह है की आपको इसके लिए एक रुपया भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होंगी। आपको यह जानकारी केसी लगी होंगी, अपना फीडबैक कॉमेंट में जरूर दे।

Share on:

मेरा नाम योगेश है और मैं एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूं।मेरे ब्लॉग का नाम Helping Yogesh हैं जिसके माध्यम से मैं business और blogging से सम्बन्धित जानकारी share करता हूं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

10 thoughts on “New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021)”

  1. Thanks, this is a great list. I’m now following around half the folks I’ve commented on – so for me this has been a double win – the comment and the further reading material that helps me and my blog!

    Reply
  2. Thanks, this is a great list. I’m now following around half the folks I’ve commented on – so for me this has been a double win – the comment and the further reading material that helps me and my blog!

    Reply
  3. सर मैंने मेरा कुछ सवाल है, कृपया आप इसका जबाब अवश्य दीजिएगा…..

    1. हम एक डोमेन पर कितने अन्य डोमेन को Redirect कर सकते हैं।
    2.. मेरे ब्लॉग के किसी भी पोस्ट का इमेज दिखाई नहीं दे रहा है। मैंने एक बार होस्टिंग Change किया था और उस समय हमने उसका Backup लेकर दूसरे होस्टिंग पर फिर उस ब्लॉग को चालू किया, लेकिन उस Backup में सिर्फ आर्टिकल का Backup था इमेज का नहीं। उसके बाद से हमने सभी पोस्ट में खुद से इमेज लगाया। तब से मेरे ब्लॉग पर कोई भी इमेज दिखाई नहीं देता है. फिलाहल में नया पोस्ट लिखता हूँ, उस पर भी कोई इमेज नहीं दिखाई दे रहा है। इस वजह से मैं बहुत परेशान हूं, कृपया आप हमें इसका कोई उपाय अवश्य बताइए।
    3. मेरा एक दूसरा ब्लॉग भी है जिस पर Google Adsense Invalid Activity की वजह से Disable हो गया है तो क्या अब हम उस डोमेन पर फिर से Adsense का अप्रूवल ले सकते हैं।

    Reply
    • 1. Kitne bhi redirect kar sakte ho.. Aesa koi limit nahi hota. Baki aesa karne se fayda kya hai?

      2. Aap forced regenerate thumbnail plugin install karke run karo..
      Or theme change karke try Karo.
      Ya fir plugin ko deactivate karke ek ek karke activate kare.. Kisi plugin ke karan bhi aesa ho sakta hai.

      3. Agar adsense disable ho gaya hai to aap ussi Account ko recover karne ka try kare.. Chances kam hai par dusra account use karege to uske disable hone ke Jada chance ho jayege.

      Reply