प्रेरणादायक मोटिवेशन स्पीच Motivational Speech in Hindi

मन के हरे हार है! मन के जीते जीत है! यह उक्ती काफी समय से चली आ रही है! इसका अर्थ ये है! की हर एक मनुष्य की सफलता उसके अंदर के काम करने की छमता में छुपी होती है! और इसकी जड़ व्यक्ति के मन में होती है!

प्रेरणादायक मोटिवेशन स्पीच Motivational Speech in Hindi

यदि हम अपने लाइफ में सफल होने की कामना करते है! तो सबसे पहले हमको अपने दिमाक को उसके लिए तैयार success ke bilkul pass aa kar piche hatna.. Motivation speechकरना होगा! लाइफ में सफल होने का सबसे बड़ा कारण ये होता है! आप सफलता के बारे में क्या सोचते है! यदि कोई भी आदमी अपने आपको बिना कुछ किये हुए पहले ही अपने आपको असफल मन ले तो वह पुरी लाइफ में कभी भी सफल नहीं हो पाएगा! क्योकि वह सफल होने के लिए नहीं सोचता है! बल्कि सफलता से ज्यादा असफलता के बारे में सोचता है! इसलिए लाइफ सफल होने के लिए अपने सबसे पहले अपने सोच को सफल करने की जरुरत है! सफलता हासिल करने के रास्ते में सबसे बड़ी चुनौती नकरात्मक बिचारो और कार्यो से छुटकारा पाना, सकरात्मक सोच बिकसित करना और इसके साथ साथ बीच में असफलताओं के baad भी उठ खड़े होकर आगे बढ़ना की भावना रखना जरुरी है! सफलता पाने के लिए हमको अपने मन को समझ कर असफलताओं और आलोचनाओं को डट कर सामना करना चाहिए! अपने आप पर हमेशा नियंत्रण रखे! क्योकि लाइफ में सफल होने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं होता है!

Advertisements

अगर आप अपने पैशन को अपना प्रोफेशनल बना ले तो सफलता मिलना का चांस बहुत ज्यादा बढ जाता है! हर एक आदमी के अंदर कुछ ना कुछ स्पेशल चीज़ होती है! लेकिन हम उस स्पेशल चीज़ को जान नहीं पते है! जिस दिन भी हमको अपने अंदर के उस स्पेशल चीज़ के बारे में पता चल जायेगा उस दिन हमको सफल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा! इसलिए अपने अंदर के छुपे हुए टैलेंट को जाने! और हमेशा सोचे की हमारे अंदर ऐसा कौन स्पेशल टैलेंट है! जो किसी दूसरे के अंदर नहीं है!

jo kaam pasand hai wo hi kaam kare paise kamane ke liye to usme maje bhi aayega.. Motivational speech

हमको अपने आप से सवाल करना चाहिए! की वह कौन सी चीज़ है! जो हमको अपने मंजिल तक ले कर जा सकता है! लाइफ में सफल होने का ये मतलब नहीं होता है! हमको कोई उच्च पोस्ट मिले और हम लाइफ में बहुत सारा पैसा कमाए! बल्कि सफलता का ये मतलब होता है! हम वह काम करे जिसको करने से हमारे मन को शांति मिले! और जिसको करने में हमको ख़ुशी मिले!

किसी भी चीज़ की शुरुवात करने से पहले आपको अपने अंदर उस काम के करने का विश्वाश पैदा करना चाहिए! जब तक आपके मन में उस चीज़ के करने का विश्वाश नहीं पैदा होता तब तक आपको उस चीज़ में सफलता नहीं मिलेगी! किसी भी काम में आने वाली समस्याओं का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए! कभी भी अपने आपको किसी से भी काम ना समझे क्योकि बहुत से चीज़ ऐसे है! जो आपसे बेहतर कोई दूसर नहीं कर सकता है!

apne upar bharosa hona chaiye ki ham wo kaam kar sakte hai.. motivation speech in hindi

हर एक आदमी के अंदर कुछ अच्छी तो कुछ बुरी चीज़ होती है! हमको उनके अच्छी और बुरे चीज़ो से कुछ ना कुछ सिखने की कोशिश करते रहना चाहिए! किसी भी चीज़ को करने का आपको आत्मविस्वास होना चाहिए! क्योकि बहुत से हमारे महान साइंटिस्ट का ये मनना है! की अगर आपके अंदर किसी काम के करना का आत्मविस्वाह नहीं होगा तो उस काम में आपको असफल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ जायेगा! क्योकि आत्मविस्वास ना होने पर आपके अंदर असफल होने का एक डर हमेशा बना रहेगा जिसकी वजह से आप वह काम अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे! इसलिए किसी भी काम को करने से पहले आपको उस काम के करने का पूरा आत्मविश्वाश होना चाहिए! जब आपके अंदर किसी काम के करने का आत्मविस्वाह होना तब उस स्तिथि में आप उस काम में अपना 101% देंगे!

agar aap galti nahi kar rahe iska matlab aap kuch nahi kar rahe hai.. motivation speech in hindiलाइफ में सफल वही होता है! जो अपनी गलतियों से कुछ ना कुछ सिख कर कभी भी हार नहीं मानते है! हमेशा अपने लछ्य पर हमेशा टिके रहता है! कभी भी आपको सफलता तुरंत नहीं मिल पायेगी! हमेशा सफलता में कुछ ना कुछ समस्याएं जरुर आएगी! लेकिन आपको उस समस्याओं से घबराकर भागने की जरुरत नहीं है! बल्कि टिक कर उसका समाना करने की जरुरत है! पहले की अपेछा आज कम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ गया है! और आज के टाइम में आपको सफल होने के लिए तन और मन से कोशिश करने की जरुरत है! अगर आपका मन किसी भी तरह के लछ्य को पाने के लिए तैयार है! तो आपको सफल होने के लिए कोई नहीं रोक पाएगा! इसलिए अपनी मानसिक स्तिथि मजबूत करे! कभी भी किसी भी चीज़ में हार ना मने जिस चीज़ को भी करने का मन बना ले जब तक उस चीज़ को कर ना ले हार ना मने! ..

आपको ये मोटिवेशन स्पीच कैसा लगा! यदि आपको ये मोटिवेशन स्पीच अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे.

ye bhi pade:

Share on:


Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

93 thoughts on “प्रेरणादायक मोटिवेशन स्पीच Motivational Speech in Hindi”