अच्छा Leader कैसे बने | 🙋‍♂️ Leadership की 10 खुबिया जो आपमें होनी चाइये

27

Leadership क्या है, ये तो आप जानते ही होगे, जो अपने से जुड़े लोगो को नेतित्ब करता है और सभी लोग उनकी बात मानते है, उनको follow करते है । एक अच्छा Leader कैसे बने और क्या क्या खासियत एक leader में होती है वो अभी हम जानने वाले है।

Leader hindi meaning होता है नेता, जो सबका नेतित्ब करता है।

कोई भी इंसान Leadership क्वालिटी के साथ पैदा नहीं होता है। हम सभी को समय के साथ यह चीजें डेवलप करनी होती है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एक व्यक्ति को एक अच्छा लीडर बनने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत होती है? Successful Leader क्या क्या करता है और क्या नहीं ?

अगर आप एक अच्छे लीडर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने दिमाग को एक लीडर के दिमाग की तरह बनाना होता है। उसके बाद आपको अपने तौर तरीके बदलना होगा, लेकिन आप अपने तौर तरीके कैसे बदलें जिससे आप एक अच्छे लीडर बन पाए? एक सफल और कुशल लीडर बनने के लिए आजका Tips And Trick बहुत ही ज्यादा काम आने वाला है। आज वह सभी टिप्स आप अभी आगे पढ़ने वाले है।

EK acha Leader kaise kabe, Leader ki khubiya

10 Leader / Leadership Qualities in Hindi

1: Honesty

सबसे पहले हम शुरुआत करते हैं ईमानदारी। आपने दुनिया में देखा होगा कोई भी बड़ा आदमी या फिर हमारी कंपनी की एक क्वालिटी होती है, लेकिन जिसके पास इमानदारी होती है तो वह उसके व्यवहार और उनके कामों में दिखाई देने लगती है। ऐसे में उनकी खुद की पहचान अलग होती है। आप एक Good Leader बनना चाहते हैं तो ईमानदारी को अपना हथियार बनाए।

2: Responsibility

एक अच्छा Leader बनने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है रिस्पॉन्सिबिलिटी ( Responsibility )। जब भी आप सुबह उठते हैं तब आपको यह तय कर लेना चाहिए या फिर आप की प्लानिंग होनी चाहिए कि आज आपको क्या करना है? कब करना है? किसके साथ आपकी मीटिंग करनी है? कहां जाना है? और क्या नहीं करना है? ये सभी क्वालिटी एक लीडर के अंदर होना बहुत जरूरी है, जो दूसरे लोगों को भी दिखनी चाहिए।

3: Confidence

यह point एक Good Leadership के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगर आप एक Leader बनने के लिए सभी काम कर रहे हैं लेकिन आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी है तो शायद आप एक Good Leader नहीं बन सकते। आपको एक अच्छा Leader बनने के लिए हमेशा आप को Positive Thinking और खुद पर कॉन्फिडेंस रखना होगा। अपने आप को कभी भी Demotivate ना करें।

4: Motivation

Motivation एक ऐसी चीज है जो किसी दवाई से कम नहीं है। यह सोल्यूशन है आपकी उन सभी प्रॉब्लम का जो आपको सफल होने में अड़चन पैदा कर रही है। हमेशा मोटिवेट बनने के लिए आप महान लोगों के प्रेरणादायक आर्टिकल पढ़ सकते हैं या फिर उनकी बायोग्राफी पढ़ सकते हैं।

5: Communication

अगर आप एक Good Leader बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल पर खासा ध्यान देना होगा। अगर आप यह Find Out कर पाते हैं कि आपको कब, कैसे, किस से, किस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करके बात करनी है तो आपको एक Good Leader बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

यदि आप सही समय पर, सही जगह पर, सही शब्दों को Find Out कर पाते हैं तो यह अपने आप में यह बहुत बड़ी बात है। अपने आप में कभी भी घमंड नहीं रखना चाहिए जब आप किसी से बात कर रहे थे।

6: Commitment

एक अच्छा Leader के लिए यह सबसे important पॉइंट है कि अगर आप किसी से promise करते हैं तो उसे पूरा भी कीजिए। अगर आप किसी promise को किसी भी reason से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप promise करना बंद कर दे।

जब आप किसी से promise करते हैं और आप उसे पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपके image को बिगाड़ के रख देता है। इसलिए आप ज्यादा promise ना करें और लोगों की भलाई के लिए जितना हो सके उतना ज्यादा focus रखें।

7: Flexibility

आपको और flexible होना बहुत जरूरी है अगर आपको एक Good Leader बनना है, उसकी क्वालिटी को डेवलप करना है तो। अगर आप एक बड़ा इंसान एक Good Leader बनना चाहते हैं तो अपने Behavior के अंदर एक softness लानी होगी।

आप strictly बनकर किसी से भी काम तो जरूर करवा लेंगे लेकिन आप कभी भी उनसे बहुत respect नहीं पा सकेंगे जो एक good leader को मिलती है। लोगो के साथ टाइम बिताएं और उनके साथ उनके जैसा बनकर रहिए, उनकी प्रॉब्लम को समझिए, उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व कीजिए तभी आपको एक अच्छी सी रिस्पेक्ट मिलेगी।

8: Creativity

रोज अपनी लाइफ में कुछ नया करने की सोचे। जो काम आप हर रोज करते हैं उसे करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जो रेगुलर लोग use करते हैं। आप कुछ creative काम कीजिए जिससे आपका दिमाग ज्यादा चल सके।

जब आप कुछ नया करना चाहते हैं तो आपकी लाइफ और interested बन जाती है यही बात अपने साथियों को भी समझाइए क्योंकि एक लीडर नए Idea पर काम करेगा तभी लोगों को पसंद भी आएगा।

9: Feedback

अगर आप किसी टीम के साथ काम कर रहे हैं यदि आप किसी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो जरूरी है कि आपके टीम मेंबर जो अच्छे से काम कर रहे उनको appreciate जरूर करें।

10: Delegate

सभी गुड लीडर में जो एक बात होती है कि अगर वह कोई काम करते हैं, तो 100% उनमें लगा देते हैं खुद को पूरा समर्पित कर देते हैं उस काम के लिए।

क्योंकि अगर आप उस समय पर ध्यान रखेंगे किसी और काम को करने के लिए तो वह आपके लीडरशिप छवि को थोड़ा धुंधला सकता है।

मेरी तरफ से :

दोस्तो आशा रखता हूं कि आपको समाज आ गया होगा की एक Leader में क्या क्या खुबिया होती है और एक अच leader बन्ने के लिए क्या करना होता है

Leader और Leadership in Hindi में जानकर केसा लगा वो comment करके बताना ना भूले, और अगर आप एक आचे leader बन जाये तो हमें भी दुआ में याद रखे। 🙂

अच्छा Leader कैसे बने | 🙋‍♂️ Leadership की 10 खुबिया जो आपमें होनी चाइये
5 (100%) 1 vote

27 COMMENTS

  1. Jaypal Thakor जी बहुत अच्छा कहा अपने पढने का मजा आया और सिखने को बी मिला

  2. Very nice Article,! when i saw the title, i saw that, this would be like werst stuff, in this, content would be the same what all people say.
    but, when i red this whole article, i founded it a good one!
    Really Appreciate you.!

LEAVE A REPLY

Apna Comment yaha likhe.
Please Apna Naam Dale