10 Govt Job Interview Tips: सरकारी नौकरी के लिए Interview की तैयारी कैसे करे

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना किसी सपने से कम नहीं है, ऐसे में बहुत से उम्मीदवार अपनी कड़ी मेहनत के दम पर सरकारी नौकरी की परीक्षा तो पास कर लेते हैं। लेकिन वे सरकारी नौकरी की परीक्षा पास करने के बाद होने वाले इंटरव्यू को लेकर बहुत चिंतित होते हैं। आप यहां आप अपने Study के दौरान अच्छी side income के लिए एफिलिएट मार्केटिंग हिंदी में सीख सकते हैं

अगर आपने भी हाल ही में किसी सरकारी परीक्षा को पास किया है और सरकारी इंटरव्यू कैसे क्रैक करें? को लेकर परेशान हैं तो आपको हम बता दें, आज हम आपको सरकारी नौकरी के लिए Interview की तैयारी के लिए 10 Tips बताने जा रहे हैं जो आपको सरकारी नौकरी के Interview को qualify करने में काफी सहायक साबित होंगे।

*क्या आपको पता है गूगल में कोकरी कैसे मिलती है?

10 Govt Job Interview Tips: सरकारी नौकरी के लिए Interview की तैयारी कैसे करे - Other

सरकारी इंटरव्यू कैसे पास करें?

1: बायो-डेटा फॉर्म में जानकारी देते समय सावधानी बरतें

कोई भी बायो-डेटा फॉर्म 4 श्रेणियों में विभक्त होता है –

  1. जिस भी क्षेत्र से आप belong करते हैं
  2. आपकी शैक्षणिक योग्यता
  3. आपकी Hobby
  4. आपका experience

जब भी आप किसी भी साक्षात्कार की तैयारी करें तो आप इन श्रेणियों से संबंधित प्रश्नों की एक सूची तैयार करके, अच्छे से prepration कर लें ताकि इन श्रेणियों से संबन्धित किसी प्रश्न में आपको कोई शंका न रहे।

2: संगठन उम्मीदवार में क्या चाहता है

आप जिस भी संगठन से जुड़ने जा रहे हैं, उस संगठन के कामकाज के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आप उस संगठन के जिस भी पद के लिए आवेदन किए हैं, उस पद के बुनियादी कार्यों के बारे में भी आप अच्छी तरह से अवगत होने चाहिएं।

3: नौकरी के प्रति ईमानदार रहें

जब भी उम्मीदवार किसी साक्षात्कार में जाते हैं तो उनसे उनके निर्णय लेने की क्षमता, नेतृत्व, अखंडता और ईमानदारी की अवधारणाओं में उनकी समझ का परीक्षण किया जाता है

इसलिए जब भी साक्षात्कार में आपसे ऐसे प्रश्न पूछे जाएं तो आप पूरी तरह से ईमानदार रहें, आप अपनी सत्यनिष्ठा बनाए रखें और आपनी अडिग प्रतिबद्धता दिखाएं।

क्योंकि अगर आपके जवाब में जरा सी भी जिद या बेईमानी इंटरव्यू पैनलिस्ट महसूस करते हैं, तो आपके लिए यह घातक साबित हो सकती है।

4: अपनी सोच को हमेशा एक साक्षात्कारकर्ता की तरह सोचें

जब भी आप किसी साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हों तो उस समय साक्षात्कार से संबन्धित जो भी प्रश्न आपके मन में आए, उसे आप किसी कागज पर note कर लें और आप साक्षात्कारकर्ता के दिमाग की तरह सोचने की कोशिश करें।

5: अपने आपको दृढ़ करें कि आप यह नौकरी करना चाहते हैं

आप जब भी Interview देने जाएं तो अपने मन में इस बात को दृढ़ करें कि आपको यह नौकरी हर हाल में चाहिए। गलती से भी अपने मन में यह विचार न लाएं कि आप जिस नौकरी के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं वह इंटरव्यू केवल एक औपचारिकता है।

और इंटरव्यू समाप्त होने के बाद आप हायरिंग पैनल के सामने खुद को ऐसे प्रेजेंट करें कि आप इस संगठन का हिस्सा बनना चाहते हैं और आपको यह नौकरी चाहिए। उन्हें यह विश्वास दिलाइए कि आप अपना काम बखूबी कर सकते हैं।

6: सरकारी नौकरी के प्रश्न उत्तर को सूचीबद्ध करें

आप जब भी Interview की तैयारी करें तो सबसे पहले कुल विषयों को सूचीबद्ध करें। फिर इन विषयों से संबंधित सभी प्रश्नों को एक जगह सूचीबद्ध करके उनके उत्तर को तैयार करें।

7: बीच में न बोलें

जब भी इंटरव्यू पैनलिस्ट आपसे कोई प्रश्न पूछ रहा हो तो उन्हें बीच में न टोकें आप। आप पहले उनके प्रश्न को ध्यानपूर्वक सुनें और फिर जवाब दें। जवाब देते समय न तो आप बहुत जोर से बोलें और न ही बहुत धीरे।

इस बात का खास ख्याल रखें कि साक्षात्कार के दौरान जरूरत से ज्यादा न बोलें और हमेशा अपने चेहरे पर आत्मविश्वास भरी एक मुस्कान रखें।

8: समय से पहुंचें इंटरव्यू की जगह पर

जब भी आप किसी साक्षात्कार में जाएं तो वहां समय से पहुंचें। आप कम से कम आधे घंटे पहले वहां पहुंचे, इससे आप रिलैक्स रहेंगे और आपका कॉन्फिडेंस बना रहेगा।

इसलिए इंटरव्यू में जाने के एक दिन पहले ही आप इंटरव्यू स्थल की जानकारी, वहां पहुंचने का रास्ता, ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी आदि हासिल कर लें।

9: परिधान जॉब नेचर के अनुसार तय करें

जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं तो फार्मल ड्रेस ही पहनें। आप चमक-धमक वाले कपड़े बिल्कुल न पहनें और ना ही एक्स्ट्रा ज्यूलरी पहनें।

आपका फार्मल ड्रेस अच्छी तरह से आयरन किया हुआ होना चाहिए साथ ही आपके जूते भी पॉलिश किए हुए होने चाहिएं। कपड़े का कलर पेस्टल यूज करें।

कहने का मतलब यह है कि आप जिस नौकरी के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, आप उस नौकरी को देखते हुए ही अपने परिधान का चुनाव करें।

आपको बता दें, कई जॉब इंटरव्यू के लिए ड्रेस कोड लागू किए गए होते हैं, ऐसी स्थिती में आप उस ड्रेस कोड को फॉलो करना ना भूलें।

10: घबराहट को खुद पर हावी न होने दें

जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं तो घबराहट को खुद पर हावी न होने दें। अक्सर घबराहट में हम वैसे प्रश्नों के जवाब जो कॉमन सेंस से भी दिए जा सकते हैं, वह भी नहीं दे पाते हैं।

आप इंटरव्यू के दौरान आपसे पूछे गए प्रश्नों का कम शब्दों में और पूरे आत्मविश्वास के साथ दें।

जिस भी प्रश्न के उत्तर आपको न आए तो उसके उल्टे-सीधे जवाब देने के बजाय, आप विनम्रता के साथ उनसे क्षमा मांगे। इससे आपका आत्मविश्वास उनपर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

हमारी सलाह

अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि किसी भी इंटरव्यू के लिए फर्स्ट इंप्रेसन इज लास्ट इंप्रेशन साबित होता है, इसलिए आपके अंदर Confidence होना बहुत जरूरी है।

अक्सर इंटरव्यू लेने वाली टीम को आपके चलने का तरीका, बैठने का तरीका, बात करने का तरीका और पहनावा बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं। इसलिए आप घबराएं नहीं और खुद को आत्मविशवास से भरे रखे।

हमेशा इस बात को याद रखें कि इंटरव्यू लेने वाले भी आपकी तरह ही इंसान हैं, ये अलग बात है कि उनका नॉलेज और एक्सपीरिएंस आपसे ज्यादा है।

लेकीन आप खुद को दृढ़ रखें कि आप अपनी नॉलेज व व्यवहार से उन्हें जरूर इंप्रेस करेंगे।

Share on:

मेरा नाम शुभम राज सिंह है और मैं codenotes.in पर ब्लॉगिंग करता हूं। मैं कोड सीखने और इंटरनेट कौशल के माध्यम से पैसा कमाने से संबंधित जानकारी साझा करता हूं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

6 thoughts on “10 Govt Job Interview Tips: सरकारी नौकरी के लिए Interview की तैयारी कैसे करे”