Google Adsense क्या है? कैसे Adsense से पैसे कमाते है?

Introduction: दोस्तों आज के इस article के माध्यम से आज मैं आपको उस विषय के बारे में जिसके बारे में शायद आप में से बोहोत लोगों से सुना होगा।आज मैं Internet दुनिया के सबसे बड़े search engine के द्वारा provide किए जाने वाली सुविधा google adsense के बारे में बताऊंगा। Google Adsense क्या हैं? इसके क्या फायदे हैं? इसी के संबंध में आपको पूरी जानकारी वाली आज इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जायेगी।

पैसे कमाना कौन नहीं चाहता है। खासकर जब बात इंटरनेट से पैसे कमाने की हो तो हर कोई चाहता की वह इंटरनेट पे काम करके पैसे कमाएं। इंटरनेट से पैसे कमाना ज्यादा आसान भी नहीं और न ही ज्यादा मुश्किल। जो सबसे जरूरी चीज matter करती हैं वो ये है कि आप काम कितनी मेहनत और ईमानदारी से करते है।

आप चाहे जो भी काम करो फिर चाहे इंटरनेट के माध्यम से या ऑफलाइन तरीके से आपको उस काम के प्रति ईमानदारी दिखानी होगी और मेहनत करनी होगी।अगर हम बात इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में करें तो Blogging और YouTube का नाम सबसे पहले आता है। यह दो ऐसे तरीके है जिनके जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। लेकिन सिर्फ यूट्यूब पर video बनाने या ब्लॉग पर article लिखने से ही पैसे नहीं आते है। इंटरनेट पर किए गए आपके द्वारा किए गए काम और उस काम के बदले मिलने वाले पैसे के बीच सांसे बड़ी कड़ी है।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब के प्रोफ़ेशन में Adsense को ही पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया समझा जाता है, इसके कई सारे कारण है। चलिए फिर जानते है की आखिर यह Adsense क्या है और इसके क्या फायदे है? मेरी आपसे गुजारिश ही की आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा ताकि कोई भी जानकारी आपसे छूटे न और आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो।

Google Adsense क्या है? कैसे Adsense से पैसे कमाते है? - Blogging

Google Adsense क्या है?

Adsense खुद Google का ही एक फ्री टूल/प्रोडक्ट हैं जिसके माध्यम से आप अपने youtube channel, blog या फिर website में text, images और video के रूप में advertisement कंपनी द्वारा संचालित ads blog/website, YouTube में लगा सकते है।

अगर आप एक youtuber है और आप चाहते है की Adsense आपके चैनल पर ads लगाए तो आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचराइम complete करना होगा। इसके बाद Adsense द्वारा आपके चैनल में वीडियो के शुरू में, बीच में या अंत में ads दिखाना शुरू कर देगा।

वही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर adsense की मदद से ads लगवाना चाहते हों तो आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से मैनेज करना होगा, रेगुलर और यूनिक आर्टिकल पब्लिश करना होगा। आपके द्वारा पब्लिश किए जाने वाले सारे आर्टिकल AdSense की policy के अनुरूप होनी चाहिए इसी के आधार पर आपको एडसेंस द्वारा Approval दिया जाएगा तभी जाके आपके ब्लॉग पर ads लगाए जायेंगें।

Adsense कैसे काम करता है?

Adsense काम कैसे करता है, उसकी डिटेल में जानकारी यह है।

अगर हमें Adsense इस्तमाल करना है तो सबसे पहले हमें Adsense अकाउंट के लिए अप्लाई करना पड़ता है, उसके बाद अगर हमारी वेब्सायट सही होती है तो हमें अदसेंसे का अप्रूवल मिलता है।

Adsense से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले तो उसके ऐड्ज़ कोड को अपनी वेब्सायट में लगाना होता है, जिसके बाद हमारी वेब्सायट पर Adsense के दुआर ads दिखना सिरु हो जाते है।

Google Adsense दो तरह से आपको income प्रदान करता हैं।पहला Impression के रूप में यानी की आपके ब्लॉग पर कितने लोगों ने visit किया और ads देखे। जितने लोगों को ads दिखे वो Ads Impression कहलाते है।

दूसरा है clicks के आधार पर। इसका अर्थ है की आपके ब्लॉग पर show हो रहे ads पर कितने लोगों द्वारा clicks किए गए।जितने ज्यादा clicks होंगे उससे revenue भी उतना ज्यादा ही जेनरेट होगा।

1000 विज़िटर पर Adsense से कितने पैसे कमा सकते है वो आप यह देख सकते है, वेसे ये फ़िक्स नहि है जो हमारी adsense से income होती है वो बहुत सी बातों पर निर्भर है।

Adsense से जो हमारी कमाई होती है वो Advertiser के ज़रिए होती है, ओर जितनी भी हमारी कमाई होती है वो हर महीने 21 तारीख़ को हमारे बैंक खाते में आ जाती है अगर वो $100 डोलर से जादा होती है तो।

Adsense से संबंदित 50+ सवाल ओर उनके जवाब आँको यह मिल जाएगे, जिसमें आपके माइंड में adsense से संबंदित जो भी सवाल है वो सब यह है।

Adsense के क्या–क्या फायदे है?

  • यह google द्वारा संचालित एक बिल्कुल मुफ्त service हैं।
  • Ads दिखाने के लिए कोई charges नहीं लेता है।
  • आप ads को ब्लॉग के अनुसार adjust कर सकते हो।
  • यह सबसे भरोसेमंद ads publisher हैं।
  • आपको Approval जल्दी मिल जाता है।
  • Online कमाई का अच्छा स्रोत है।
  • 100$ complete होने के बाद direct bank account में आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हो।
  • दूसरे Ads network के मुक़ाबले जादा कमाई होती है।

क्या Adsense खुद पैसे देता है?

जी नहीं Adsense खुद पैसे नहीं देता है। ऊपर के सभी लेखों को पढ़ने के बाद आपके मन में जरूर आया होगा की Adsense द्वारा ads लगाने के पैसे दिए जाते है यानी की Adsense खुद ही पैसे देता है। नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं देता है। AdSense सिर्फ advertisement देने वाली कम्पनी के ads को ब्लॉग या यूट्यूब में पब्लिश करने का काम करती है जिसके बदले उस कंपनी द्वारा Adsense को कुछ commission दिया जाता है जिसका कुछ हिस्सा वह अपने पास रखती है और कुछ हिस्सा youtuber और blogger को दिए जाते है।

Adsense 68% पब्लिशर यानी हमें देता है बाक़ी का हिस्सा Advertiser का वो अपने पास रखता है।

Example के लिए आपके ब्लॉग या यूट्यूब पर GoDaddy company द्वारा अपने product के promotion के किए ads दिखाए जा रहे है तो इसका मतलब है की ads को आपके ब्लॉग या यूट्यूब पर publish करने का Approval Adsense द्वारा दिया गया है जिसके बदले उसे GoDaddy द्वारा कमीशन दिया गया है जिसका कुछ हिस्सा वह अपने पास रखेगी और कुछ हिस्सा आपको pay करेगी जो आपकी income कहलाएगी।

Conclusion :

“Google Adsense क्या है” या कैसे काम करता है ओर आप इसकी मदद से पैसे कैसे कमा सकते है इन सभी सवालों के जवाब आपको अब मिल गए होगे।। अगर आपका अभी भी adsense से संबंदित कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।

आपको अदसेंसे की ये जानकारी केसी लगी वो ज़रूर बताए, ओर Adsense से संबंदित दूसरी पोस्ट read करने के लिए यह क्लिक करे।

Share on:

मेरा नाम योगेश है और मैं एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूं।मेरे ब्लॉग का नाम Helping Yogesh हैं जिसके माध्यम से मैं business और blogging से सम्बन्धित जानकारी share करता हूं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

8 thoughts on “Google Adsense क्या है? कैसे Adsense से पैसे कमाते है?”

  1. Hi bro
    can you help me, some error in my website please help me how can I improve my website speed
    LIKE AS
    NEXT GENERATION IMAGES ERROR
    IMAGES DIFFER PROBLEMS

    Reply
  2. Bahut hi badiya article likha hai apne ase hi information share kre. Muje bhi problem aa rhi thi google adsense approval lene mai. yeh article pdne ke bad help mili. Thanku please share more informative articles

    Reply