5 Best Google AdSense Alternatives to Make Money in 2021

ऐसा शायद ही कोई ब्लॉगर होगा जिसने ऐडसेंस का नाम ना सुना हो। हर नए ब्लॉगर का सपना होता है कि एक दिन उसकी ब्लॉग ऐडसेंस अपरूवड हो जिससे वो अच्छी खासी कमाई कर सके। बढ़िया से बढ़िया पोस्ट लिखने के बाद, अच्छे से On-Page SEOOff Page SEO करने के बाद भी कभी-कभी होता है कि हमारी साइट को ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता। शायद आप की भी कोई ऐसी ब्लॉग हो जिसमें आपने कई बार प्रयास कर लिया हो लेकिन आपको Google AdSense Approval ना मिला हो।

ऐडसेंस अप्रूवल ना मिलने की स्थिति में एक ब्लॉगर निराश हो जाता है तथा उसको कमाई का कोई दूसरा जरिया नजर नहीं आता। लेकिन आपको हताश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए ऐसे पांच तरीके लाए हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग द्वारा बिना ऐडसेंस के भी कमाई कर सकते हैं। जी हां आपने सही सुना, यदि आपकी वेबसाइट AdSense अप्रूव नहीं हो रही है तब आप ऐडसेंस के इन अल्टरनेटिव का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं Best Google AdSense Alternatives के बारे में।

5 Best Google AdSense Alternatives to Make Money in 2021 - Blogging

Best Google AdSense Alternative

1. Amazon Associate

अमेज़न एसोसिएट एकमात्र ऐसा इनकम करने का प्लेटफार्म हैं जिसके सामने AdSense भी कही नहीं ठहरता। आप Amazon से बहुत ज्यादा कमाई करे सकते हैं सिर्फ अपने ब्लॉग पर affilate link देकर। आपको amazon की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं तथा खुद को Amazon Associate या Amazon Affiliate के रूप में रजिस्टर्ड करना हैं।

बस इतना करते ही आप वेबसाइट से प्रोडक्ट के लिंक को उठाकर अपने ब्लॉग पर एक अच्छी सी पोस्ट लिखकर उसमे लगा दीजिये। जैसे ही कोई उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदता हैं, वैसे ही आपके अकाउंट में कमीशन के रूप में रूपये ट्रान्सफर हो जायेंगे।

यदि आपका Book Review का ब्लॉग हैं तो बुक का लिंक दे दीजिये, अगर तकनीक का ब्लॉग है तो टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट का लिंक अमेज़न से लेकर पोस्ट में दे दीजिये। Amazon Associate से आप Google Adsense से कही अधिक पैसा कमा सकते हैं

Amazon से पैसे कैसे कमाना है अच्छे से समजने के लिए आप पहले समजे Affiliate Marketing क्या है तो कैसे काम करती है।

Payment Details:

अमेज़न एसोसिएट बनने के दौरान ही आपसे आपकी बैंक डिटेल्स मांगी जाएगी। जैसे ही कोई आपके ब्लॉग पर आपके प्राप्त कराए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदता हैं आपके अकाउंट में भुगतान हो जायगा।

Amazon Associate के फायदे

  • अमेज़न एसोसिएट में कम ट्रैफिक होने पर भी प्रोडक्ट को ब्लॉग पर प्रमोट करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं।
  • Amazon Associate बनना बेहद आसान हैं, बस आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए।

2. Media.Net

गूगल ऐडसेंस के बाद अगर मुझे कोई एडवरटाइजिंग नेटवर्क पसंद है तो वह है Media.net. यह एक ऐसा एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म हैं जिसे मैं खुद भी अपने एक ब्लॉग पर प्रयोग कर चूका हूँ।

कभी-कभी तो Media.Net का RPM AdSense से भी कही अधिक होता हैं जिसका सीधा मतलब हैं ऐडसेंस से भी ज्यादा कमाई होना। यदि आप भी Best Google Adsense Alternative की तलाश में हैं तो आपको Media.Net से बेहतर प्लेटफार्म नहीं मिलेगा।

Media.Net सिर्फ English Blog को Support करता हैं, अभी तक यह Hindi Blogs के लिए उपलब्ध नहीं हैं

Payment Details:

अगर बात करे Media.Net के minimum पेमेंट की तो वह 100 डॉलर हैं मतलब Ad से $100 होते ही आप भुगतान पा सकते हैं। इस Ads Network से पेमेंट बैंक ट्रान्सफर, Payoneer व PayPal द्वारा लिया जा सकता हैं।

Media.Net के फायदे

  • CPC अच्छी मिलने के कारण Media.Net को गूगल ऐडसेंस का सबसे best alternative कहा जाता हैं।
  • Media.Net में Contextual Ads होने की बजह से क्लिक होने की सम्भावना काफी हद तक बढ़ जाती हैं।
  • Ads को सेटअप करना बेहद ही शुगम होता हैं।

3. Infolinks.com

Media.Net के अलावा भी एक best google adsense alternative है, जो हैं Infolinks.com. ऐसे कई ब्लॉगर है जो इस नेटवर्क का उपयोग करके भी अच्छी कमाई कर रहे हैं। यह ऐडसेंस की तरह तो पैसे नहीं देता पर इस से कमाए गए पैसे ज्यादा कम भी नहीं होते। अगर आपका Hindi Blog हैं तो आप infolinks.com के advertisement द्वारा कमाई कर सकते हैं।

इंफ़ोलिंक क्या है ओर कैसे काम करता है उसकी पूरी जानकारी यह है।

Payment Details:

Infolinks.com आपको minimum 50 डॉलर withdraw करने की सुविधा देता हैं। PayPal, Bank Wire Transfer द्वारा पेमेंट किया जाता हैं।

Infolinks उपयोग करने के फायदे

  • Infolinks पर approvel आसानी से मिल जाता हैं
  • उपयोगकर्ता दोस्ताना विज्ञापन होने के कारण Ads पर क्लिक करने की सम्भावना बेहद बढ़ जाती हैं

4. Adnow

Adnow को भी google adsense के अल्टरनेटिव की लिस्ट में टॉप पर रखा जाता है। 2014 में शुरू हुई कंपनी Adnow ने अपना अच्छा खासा नाम कमा लिया है। आप अपने ब्लॉग में Adnow की मदद से Native Ads लगा सकते हैं। Native Ads का मतलब होता है उसी प्रकार के Ads, जैसा आपका कंटेंट है। जब यूजर को हमारे ब्लॉग पर हमारी पोस्ट से रिलेटेड विज्ञापन देखने को मिलते हैं तो यूजर्स के क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है। हम जानते हैं हमारे ब्लॉग पर जितने अधिक क्लिक होंगे, हमारी इनकम उतनी ही अधिक होगी।

Payment Details :

आपके अकाउंट में $20 हो जाने पर आप Adnow से पैसे निकाल सकते हैं। Adnow से पेमेंट Withdrawl करने के लिए PayPal तथा Bank Wire Transfer का इस्तेमाल किया जाता है।

Adnow उपयोग करने के फायदे

  • Adnow इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें हमें अप्रुवल बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके rules google adsense की तरह बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट नहीं है।
  • जैसे कि हम जानते हैं कि google adsense का approval लेने के लिए हमें मिनिमम ट्राफिक की रिक्वायरमेंट होती है जब कि Adnow में ऐसी कोई लिमिट नहीं है अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कम भी है तब भी आपको ऐड लगाने का अप्रूवल मिल जाता है।
  • Adnow का तीसर सबसे बड़ा फायदा है कि इसे आप Google Adsense के साथ भी उपयोग कर सकते हैं।

5. Mgid.com

हमारी लिस्ट में जो चौथ नंबर पर जो ऐड नेटवर्क आता है वह mgid.com हैं। इस विज्ञापन नेटवर्क ने अपने शुरुआत के कुछ ही सालों में काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर ली हैं। इसकी पॉपुलैरिटी का कारण है इनके यूजर फ्रेंडली ऐड व कमाई। Adnow कि तरह ही mgid.com भी Native Ads का उपयोग करता है। Native Ads से हमारी ब्लॉग की कमाई में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो सकती है इसलिए आप इस Google Adsense के अल्टरनेटिव का प्रयोग कर सकते हैं।

Payment Details:

अकाउंट में 50 डॉलर होने पर आप PayPal तथा Bank Transfer कर सकते हैं।

Mgid.com उपयोग करने के फायदे

  • हिंदी ब्लॉग पर भी इस Ads Network का इस्तेमाल किया जा सकता हैं व अच्छी कमाई की जा सकती हैं।
  • Google Adsense के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

अंत में –

मेरा नाम रजत राठी हैं मैं Theinfoexpert.com का Owner हूँ। HindiMeHelp के लिए यह मेरा पहला ब्लॉग पोस्ट हैं। मैं आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। अब आपको पैसे कमाने के लिए Google Adsense के लिए चिंता करने की जरुरत नहीं होगी। ऐसी ही अधिक जानकरी के लिए आप हमारे ब्लॉग को निरंतर Visit करते रहे व पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर करना न भूले।

Share on:

मैं रजत राठी, एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। HindiMeHelp ब्लॉग का एक नियमित पाठक होने के साथ ही मेरा theinfoexpert.com नाम से एक ब्लॉग भी है। जिस पर मैं Tech, Blog, Money Making व Health के बारे मे लिखता हूँ।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

4 thoughts on “5 Best Google AdSense Alternatives to Make Money in 2021”

  1. अच्छी जानकारी है लेकिन media.net or infolink सिर्फ इंग्लिश ब्लॉग को अप्रूवल देते है

    Reply
  2. Ati Sunder post,
    Aapki jaankaari sateek hoti hai. post padhne me maja aata hai.

    Adsense alternatives acha madhyam hai extra income ka.

    Thanks

    Reply
  3. Alka Srivastava
    Mai alka Srivastava ek fashion blogger hu
    HindiMeHelp blog ka niymit Pathak hone ke sat sat mera forvevefashionworld.in ke nam se ek website h jispr mai fashion clothing ke bare me or fashion ke bare me likhna shuru kiya h

    Reply