Content Writer कैसे बने ? ओर क्या है Writing Career Scope?

अगर आप अपने मन के भावों को शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं, और आप चाहते हैं की आपके विचार लोगो तक पहुंचे। अथवा आप अपने इस टैलेंट का उपयोग कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप content writer बन कर अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं और इसे अपना कैरियर भी बना सकते है।

आज Internet की बढती लोकप्रियता के चलते website का जाल सा फ़ैल गया है जिसके चलते content writer की मांग भी बढ़ गई है। इसके लिए आपको content writer kaise bane? की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Content Writer कैसे बने ? ओर क्या है Writing Career Scope? - Internet

Content Writing क्या होती है ?

Content Writing में किसी विषय उसके वारे में लिखना होता है। इसमें आपको कुछ keyword दिए जाते हैं जिनकों आधार बनाकर आपको अपने content को लिखना होता है। इसके अंतर्गत आप स्टोरीज, रिव्यु। और न्यूज़, लेख आदि लिख सकते हैं।

यहाँ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने content में सही और महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करनी होती है। इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आपका content कहीं से copy किया हुआ न हो वरना plagiarism की समस्या आ सकती है। इसलिए जो भी लिखे वो आपके स्वयम के विचार होने चाहिए।

Content Writer kaise bane

Content Writer बन्ने के लिए सबसे जादा ज़रूरी है की आपको लिखने की कला आती जो जिसको लोग पड़ना पसंद करे, साथ ही आपके लिखने का तरीक़ा ऐसा हो जिससे आप जो भी मेसिज सामने देना कहते है वो तिख तरह दे सके।

कांटेंट राइटिंग करते तो बहुत लोग है, पर सक्सेस सिर्फ़ वही हो पाते है जो बधिया तरीक़े से करते है, अभी के टाइम में हर जगा कांटेंट राइटर की ज़रूरत पड़ती है।

तो अगर आपको कांटेंट राइटर बन्ना है तो इसके लिए आप maas communication में डिग्री ले सकते है। पर इससे भी ज़रूरी है की आपको एक से लिखना आता हो।

बंदियाँ कांटेंट राइटर बन्ने के लिए इन पॉंट्स फ़ॉलो करे :

  • ऑनलाइन जितने भी नूज़्पेपर है ओर ब्लोग्स है उनको read करे, ओर सिखे की कैसे लिखा है।
  • लिखने का अभियास करे, ओर जो भी गलती है उनको सुधारे।
  • अपनी Grammer को सही करे।
  • जिस टॉपिक में आपको इंट्रेस्ट है उसस टॉपिक पर अपनी नॉलेज बड़ाए।

बंदियाँ कांटेंट राइटिंग कैसे करे उसकी डिटेल में जानकारी आपको यह मिल जाएगी, इसके साथ आप ये भी read करे की एक बंदियाँ पोस्ट कैसे लिखी जाती है ।।

प्रूफ रीडिंग का भी है महत्व

आप जो भी लिख रहे हैं उसे लिखने के बाद एक बार चेक अवश्य करें अगर लिखने में गलतियां होंगी तो आपके लेख में से लोगों की रूचि कम हो जाएगी। इसलिए चाहे किसी भी भाषा में लिख रहे हों उसको अच्छे से चेक करें चाहे तो किसी और की भी मदद ले सकते हैं क्यूंकि कई बार हम अपनी गलतियां नहीं ढून्ढ पाते। पर छोटी छोटी गलतियां ही आपका प्रभाव कम कर सकती है।

Proofreading क्या है ओर कैसे करते है उसकी पूरी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।। अगर आप पूरा नहीं लिखना चाहते तो जो लोगों ने लिखा है उनकी ग़लतियाँ तिख करने का काम भी कर सकते है प्रूफ़ रीडिंग करके।

Content Writing से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द

अगर आप content writer बनने की सोच रहे हैं तो कुछ शब्द जिनकी आपको जानकरी होना आवश्यक है:

  • Word Count : कोई भी आर्टिकल शब्दों के हिसाब से ही लिखा जाता है जैसे आप ने अगर 1000 शब्द लिखे हैं तो आपका word count 1000 होगा। सामान्यत: इसी के आधार पर आपको पेमेंट भी मिलता है इसलिए यह एक ज़रूरी टर्म है।
  • PPW : इसका अर्थ है Paisa per word मतलब आपको एक शब्द लिखने के लिए कितने पैसे मिलेंगे। यह 10 पैसे से लेकर 80-85ppw तक हो सकता है। यह आपकी योग्यता और लिखने की आप की कला के अनुसार बढ़ता जाता है।
  • SEO : इसका मतलब है “search engine optimization“। आपका लेख गूगल और अन्य search engine पर अच्छे रैंक पर रहे इसके लिए यह आवश्यक है। अगर आप किसी ऑनलाइन वेब्सायट के लिए कांटेंट लिखेंगे तो आपको SEO आना ज़रूरी है। SEO की पूरी जानकारी आपको HMH पर ही मिल जाएगी।
  • Freelancer : अगर आप अपने घर से रहकर ही content writing करना चाहते हैं तो आप एक Freelancer की तरह कार्य कर सकते हैं। इसमें आपके साथ समय और स्थान की कोई बाध्यता नहीं होती आप कहीं से भी अपने अनुसार कार्य कर सकते हैं।

Content Writer को काम कैसे मिल सकता है

आप चाहे तो खुद की web साईट शुरू कर सकते है या फिर किसी अन्य साईट के लिए लिख सकते है अक्सर लोगो को content writer की आवश्यकता होती है। जिसके लिए वो social media पर add डालते है आप उनसे कांटेक्ट करके काम ले सकते हैं। आप fiverr.com, upwork.com, freelancer.com आदि साईट पर रजिस्ट्रेशन करा कर भी काम ढून्ढ सकते हैं।

Article लिख कर पैसे कैसे कमाए उसकी पूरी जानकारी आपको यह मिल जाएगी।

अगर आप बधिया से कांटेंट राइटिंग कर लेते है तो आप ईमेल मार्केटिंग करके भी अपने लिए काम सर्च कर सकते है, सिम्पल आपको बधिया ईमेल लिख कर सेंड करना है उन्न लोगों को जिनकी पोपलेर वेब्सायट है, सैम्पल के लिए आप अपने दुआरा लिखी सैम्पल पोस्ट भी सेंड ज़रूर करे।

Content Writing के पैसे कैसे ले

अगर आप freelancer की तरह कार्य करते हैं तो आप एक साथ कई लोगों के लिए काम कर सकते है आप देश विदेश के लोगो से जुड़ कर भी कार्य कर सकते हैं। ऐसे में पेमेंट कैसे ले यह एक समस्या आपको आ सकती है। सामान्यतः सभी client online पेमेंट करना ही पसंद करते है। आप अपने फ़ोन पर ही paytm, google pay, PhonePe आदि से पेमेंट ले सकते हैं। foreign client से Paypal जैसे किसी प्लेटफार्म के माध्यम से पेमेंट लिया जा सकता है। इसमें विश्वसनीयता भी बनी रहती है और पेमेंट भी आसानी से हो जाता है।

अच्छा content writer बनने के लिए आपको अपने क्लाइंट की ज़रूरत को समझना होगा और उसके अनुसार ही लिखना होगा जैसे अगर आप HMH के लिए लिखना चाहते है तो आपको देखना होगा की यहाँ आपको बहुत ही सरल और आसान भाषा में महत्वपूर्ण और आपके लिए उपयोगी topics को समझाया जाता है। HMH पर एक ही जगह आपको सरल हिंदी में आपके ज़रूरत की सभी चीज़ें मिल जाएँगी। इसलिए जब आप इस साईट के लिए लिखेंगे तो आपको भी उतनी ही सरल और आसन भाषा का उपयोग करना होगा।

उम्मीद है आपको अब समाज आ गया होगा की Content Writing क्या है ओर कैसे इसमें पैसे कमाए जा सकते है। अगर आपको लिखने का सोक है तो आप अपने उसस रोक को प्रफ़ेशन में बदल कर पैसे कमा सकते है।

अगर आपका अभी भी कोई सवाल है कांटेंट राइटिंग से रिलेटेड तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Share on:

Hello, My Name is Arun Kumar, I Am Professional Web Designer and also Running A Hindi Blog Thehindiguide, Here You Can Read All Informative Articles in Hindi Language.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

3 thoughts on “Content Writer कैसे बने ? ओर क्या है Writing Career Scope?”

  1. बहोत बढ़िया कंटेंट लिखा है आपने आप का बहोत बहोत सुक्रिया हमे ऐसे ही कंटेंट देते रहे

    Reply
  2. कंटेंट अच्छी है लेकिन स्पेल्लिंग ठीक करके उपडेट जरूर करे। धन्यवाद….

    Reply
  3. आपने बहुत अच्छा पोस्ट लिखा। मुझे पढकर अच्छा लगा। जितने भी तरीके आपने बताया हैं सारे के सारे Important हैं।
    इस तरह post हमेशा लिखते रहे।

    Reply