खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे।

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख के द्वारा मैं आपको बताने वाला हूं की आज के बदलते समय में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या है और क्यों आज लोग बिजनेस करना चाहते है।

समय अब बदल चुका है। अब बिजनेस केवल बड़े लोगों और अमीरों द्वारा ही नहीं किया जाता है। अब तो हर एक इंसान अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है।

भारत में आज के समय में आबादी बोहोत ज्यादा बढ़ चुकी है और आबादी बढ़ने के साथ लोगों के सपने भी बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही हर कोई चाहता है की उसके सारे सपने सच हो

ऐसे में उनको चाहिए की उनका खुद का बिजनेस हो जिसके सारे वो अपने सारे सपने पूरे कर सकते है। मेरे कहने का ये अर्थ नही है की आप नौकरी के द्वारा अपने सपने पूरे नहीं कर सकते है।

आज ऐसी बोहोत सी नौकरियां है जिससे की आप मनचाही सैलरी प्राप्त कर सकते है और अपने सारे अपने पूरे कर सकते हों।
लेकिन अच्छी और ज्यादा सैलरी वाली नौकरी के लिए बोहोत मेहनत और ज्ञान की जरूरत होती है।
ये तो हुई नौकरी की बात पर मेरा आज का विषय है की आज के युवा बिजनेस में इतना रुचि क्यों ले रहे हैं।
और अगर वो बिजनेस में रुचि ले रहे है तो जरूर उनको बिजनेस के फायदे के बारे में पता होगा।
नौकरी अपनी जगह सही है परंतु बिजनेस के फायदे नौकरी से कही ज्यादा है।

अगर आप भी यही जानना चाहते है की अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या–क्या है तो आप बिलकुल सही जगह आए है। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा क्योंकि मैं नहीं चाहता है की आपके मन में किसी भी बात को लेकर कोई संदेह रहे है।
तो चलिए जानते है की अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या है।

खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे। - Make Money

खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे

आज के समय में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे निम्नलिखित है।

1. खुद का मालिक

वैसे खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे तो बोहोत सारे है परंतु सबसे बड़ा फायदा है की आपको किसी के आधीन रहकर काम नहीं करना पड़ता है।

जैसे की नौकरी करने पर होता है। आप चाहे जैसी भी और जितनी बड़ी नौकरी क्यों न करते हो लेकिन काम तो आप एक बॉस के अधीन रहकर करना पड़ता है।

पर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा सुख होता है की मालिक आप खुद होते है। आपके ऊपर को बॉस नही होता है। आप किसी के आधीन काम नही करते हो

Also Read: Blogging Q hai Job Se Behtar Uske 5 karan

2. काम करने की स्वतंत्रता

हर इंसान चाहता है की उसे काम करने की स्वतंत्रता दी जाए। लेकिन एक नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए यह मुमकिन नहीं हो पाता है।

उसे वो सारे काम करने होते है जो उसे दिए जाते है और काम की अधिक भी हो सकता है क्योंकि उसे बॉस के आदेश का पालन करना पड़ता है।

वही बिजनेस आपको अपने अनुसार बिना किसी के दबाव के काम करने की स्वतंत्रता देता है।

आप अपने हिसाब से अपने काम को अपने समयानुसार कर सकते हो।आप पूर्ण रूप से स्वतंत्र होते हो।
इसलिए आज के समय में लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस को प्रोत्साहन देते है और यह सही भी है। यही तो खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे है।

Also Read: New Top 10 Online Business Idea in Hindi (2021)

3. अपने सपने पूरे करने का अवसर

इस दुनिया में हर एक इंसान का अपना है। ऐसा कोई भी नही होगा जिसके कोई सपने न हो। सभी के अपने अपने सपने है जिनको वो पूरा करना चाहते है और जिसके लिए काम करते है।

एक नौकरी ढूंढ लेते है और अपने सपने पूरे करने में लग जाते है। लेकिन चाहकर भी पूरे नहीं कर पाते है।

ऐसा बिल्कुल भी नही है की नौकरी के जरिए आप अपने सपनों को पूरा नहीं कर सकते हो। वर्तमान में ऐसी नौकरी भी जिसके द्वारा आप अपने सपनों को हकीकत में बदल सकते हो।

लेकिन ज्यादातर नौकरी से आप केवल अपनी छोटी–मोटी इच्छाओं को ही पूरा कर सकते हो पर अपने सपने नही। पर खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे यह है की आप अपने सारे सपने पूरे कर सकते हो।आप वो सारी चीजे हासिल कर सकते हो जो आप पाना चाहते हो।

Also Read: Online Paisa Kamane ke 17 Best Tarike

4. कमाई की सीमा नहीं

इस दुनिया में हर कोई पैसे कमाना चाहता है। पैसे कमा कर वो अमीर होने का सपना देखता है।

लेकिन एक नौकरी करने से ही आप अमीर नही बन पाओगे। लोग पूरी जिंदगी नौकरी करने में निकल देते है और आखिर में उनके पास कुछ नही बचता है।

नौकरी करके उसे अपने बॉस से सिर्फ एक निश्चित मात्रा में सैलरी प्राप्त होती है जिससे आप कभी अमीर नही होते हो सकते हो।
लेकिन आप सच में अमीर बनना है और ढेरों पैसे कमाना है तो आपको अपना खुद का बिजनेस ही शुरू करना चाहिए।
अभी भी कई लोग ऐसे है जो खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे से वाकिफ ही नही हैं।

पर यह सच्चाई है की बिजनेस आपको अधिक पैसे कमाने का मौका देता है। आपके पास बोहोत सारे विकल्प होते है।
अगर आप मेहनत और ईमानदारी से अपना बिजनेस करते हो तो आप अमीर क्या आप चाहे तो लखपति भी बन सकते हो।

5. पूर्ण नियंत्रण

जब भी कोई खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे के बारे में सोचता है उसके मन ये जरूर आता है की आपके हाथों में पूर्ण नियंत्रण होता है।

आपके कार्य, आपके बिजनेस,आपके अधीन काम करने वाले कर्मचारियों पर आपका पूर्ण नियंत्रण होता है।

वही दूसरी तरफ नौकरी वाला व्यक्ति सिर्फ आदेश के अनुसार चलता है। उसे उसका बॉस नियंत्रित करता है। वह अपने अनुसार कोई भी काम नही कर सकता है। न वह अपनी इच्छानुअर कोई अवकाश नही ले सकता है।

वह पूर्ण रूप से नियम से बंधा हुआ होता है। परंतु बिजनेस करने का फायदा है की आपके हाथों में ही सारा नियंत्रण होता है।

6. नौकरी से निकले जाने का डर नहीं

बात जब सरकारी नौकरी की होती है तो आपको किसी प्रकार का डर नहीं होता है की आपको नौकरी से निकाला जाएगा या फिर आपको सैलरी नही मिलेगी।

पर वही आप कोई प्राइवेट नौकरी करते हो तो आपको यह हमेशा डर रहता है की आपको किसी भी समय नौकरी से निकाला जा सकता है।

पर आज के समय में नौकरियां दिनप्रतिदिन कम होती जा रही है। ऐसे में आपको अपने खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए।

क्योंकि यहां आपको किसी प्रकार का कोई डर नहीं होता है। न कोई आपको आपके कार्य के वंचित कर सकता है।

7. ऑनलाइन बिजनेस

अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का यह अर्थ नहीं की आपके पास कोई कंपनी हो या कोई दुकान हो।

आप चाहो तो अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस भी कर सकते हो आज जबसे महामारी जैसी परिस्थिति आई है तब से ज्यादातर लोगों ने अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू किया है।

ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे ही अपना बिजनेस के सकते हो। आपको कही जाने या घर से बाहर जाने की जरूरत है।आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस करना एक अच्छा विकल्प है।

इसलिए आपको अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में जरूर विचार करना चाहिए। अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे में ऑनलाइन बिजनेस करना भी एक अच्छा विकल्प शामिल है।

Conclusion

दोस्तों यह थे कुछ अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे।आज के इस लेख के जरिए मैने आपको बिजनेस करने के फायदे के बारे में बताया है।

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा।मेरा इस लेख के जरिए आपको यह बताने का उद्देश्य है की अपना बिजनेस शुरू करना एक नौकरी करने से कही ज्यादा उचित है।

अगर आपको मेरे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो अपना फीडबैक जरूर दे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी बिजनेस के फायदे के बारे में जान सकें।

Share on:

मेरा नाम योगेश है और मैं एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूं।मेरे ब्लॉग का नाम Helping Yogesh हैं जिसके माध्यम से मैं business और blogging से सम्बन्धित जानकारी share करता हूं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

18 thoughts on “खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे।”

    • aese to fir aap ye bhi soche.. agar kisi karan se aapko job se nikal diya ya company hi band hogai to..

      Business me success mila ya failure uske pure jimmedar hum hote hai, to agar aap ye jimmedari nahi le sakte to business aapke liye nahi hai.. jo koi dusra ye jimedari le raha hai or apna business start kiya hai aap unke liye job karke bhi paise kama sakte hai.

      Reply
  1. बहुत अचा जानकारी दिया है ऐसी जानकरी देने के लिए थेंक यू

    Reply