50 शानदार बिजनेस आइडिया आपके लिए 2021

काफी बातों को ध्यान में रखकर इन बिजनेस आइडियाज को बनाया गया है जो आज के समय के हिसाब से Perfect है। हर बिजनेस में लगने वाली लागत और मुनाफे के बारे में एक Estimated (अनुमानित) जानकारी दी गयी है जिससे आपको एक अंदाजा मिल जायेगा की किस बिजनेस में कितनी लागत चाहिए।

[लागत मुनाफा सिर्फ आपके अंदाजे के लिए बताया है इसकी रकम कम बढ़ हो सकती है ये कई चीजों पर निर्भर करता है]

बिजनेस आइडिया को बताने से पहले में आपसे एक डाइयलोग share करना चाहूँगा “कोई भी धंधा बड़ा या छोटा नहीं होता और धंदे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता।”

50 शानदार बिजनेस आइडिया आपके लिए [year] - Make Money

Page Contents

शानदार बिजनेस आइडियाज [Business ideas hindi]

इस बिजनेस आइडियाज में इन सभी तरह के बिजनेस आइडिया शामिल है जैसे:

  • मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज
  • ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज
  • नए बिजनेस आइडियाज
  • यूनिक बिजनेस आइडियाज
  • स्माल बिजनेस आइडियाज
  • साइड बिजनेस आइडियाज
  • होम बिजनेस आइडियाज
  • बड़े बिजनेस आइडियाज
  • कम लागत बिजनेस आइडियाज

इस लिस्ट में मेने वही बिजनेस को शामिल किया है जो आज के हिसाब से परफेक्ट है।

तो चलिए देखते है…

1. आटे की चक्की

आटे की चक्की धंधे के बारे में: आटे की चक्की एक ऐसा धंधा है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है इसमें बचत बहुत ज्यादा है और ग्राहकों की कमी नहीं है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

अपने ऑटो को OLA जेसी कम्पनी में भी लगा सकते है, जिससे आसानी से आपको सवारी मिल जाएगी।

सलाह: हो सके तो आप राशन की दुकान के पास ये धंधा शुरू करे तो ज्यादा बेहतर रहेगा और गेहूं के साथ साथ ज्वार बाजरा मक्का जैसे अनाज भी पिसे।

लागत: 100000/- से शुरू

2. मूवी डाउनलोडिंग दुकान

मूवी डाउनलोडिंग धंधे के बारे में: मूवी डाउनलोडिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे एक बार फिल्म डाउनलोड करनी है अपने कंप्यूटर में बस फिर उसी मूवी को सबके मोबाइल में डालना है इस धंधे में सुकून शांति बहुत है मेहनत सिर्फ बैठने की है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है। (लाइसेंस ले के ये धंधा करें)

सलाह: आप इसमें मूवीज के साथ साथ सांग, गेम, टीवी-शो, जैसी बहुत चीज़े डाल सकते है।

लागत: 50000/- से शुरू

3. पानी बेचकर (कैंपर सर्विस)

कैंपर सर्विस धंधे के बारे में: कैंपर सर्विस एक ऐसा धंधा है जिसमे महज पानी बेचकर पैसा कमाया जाता है इसमें आने वाले समय में बहुत कॉम्पीशन हो जायेगा इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक पानी का प्लांट लगाना होता है छोटे स्तर पर और एक गाड़ी की जरुरत पड़ेगी जिसमे 100-50 कैंपर आ जाये और बस सुबह-सुबह वो कैंपर दुकानों, ठेलो, होटलो में देके आने होते है शादी पार्टियों में भी इसका बहुत चलन है।

सलाह: शुरुवात में व्यवसाय जमाने के लिए आप दुकानों-दुकानों जाके लोगो को अपनी कैंपर सर्विस के बारे में बता सकते हो उन्हें थोड़ा ऑफर डिस्काउंट वगैरह दे सकते हो अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

लागत: 20000/- से शुरू

4. ऑटो/टैक्सी चलाना

ऑटो/टैक्सी धंधे के बारे में: ऑटो टैक्सी चलाना एक ऐसा धंधा है जिसमे शुरू में आपको एक ऑटो या टैक्सी की जरुरत होगी हालांकि आप किराये पर भी चला सकते है त्योहारों और इवेंट में इसकी डिमांड ज्यादा होती है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप इसमें ऐसी जगह ज्यादा ध्यान दे जहां आपकी ग्राहकी बंद सके मतलब रोज़ उस ग्राहक को लाना ले जाना और आप कुछ ख़ास जगह ऑटो चलाये जैसे सुबह 4-5 बजे इस समय लोग मंडी से सामान लाते है और ट्रेनों का आना जाना भी होता है।

लागत: 200000/- से शुरू

5. किराये पर सामान देना

किराये पर सामान देना धंधे के बारे में: किराये पर सामान देना एक ऐसा धंधा है जिसमे आपके पास कुछ ऐसा सामान या चीज़ होना जरुरी है जिसे आप लोगो दे सके ये काफी फायदेमंद धंधा है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत में कम किराया वसूले

लागत: 10000/- से शुरू

6. फलों का भंडार (फलों के ठेले लगवाना)

फलों के ठेले लगवाना धंधे के बारे में: फलों के ठेले लगवाना एक ऐसा धंधा है जिसमे लोगो की जरुरत होती है जो की फलों को बेचेंगे इसमें बड़ी मंडी से थोक में फलों को ख़रीदा जाता है और फिर ठेले भरवाने होते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: ठेले लगाने वालो को आप ज्यादा मुनाफा दे ताकि ज्यादा लोग आपसे जुड़ सके और फल थोड़े कम रेट में बेचे मार्किट को देखकर चले

लागत: 100000/- से शुरू

7. पुराना समान बेच कर पैसे कमाए

पुराना समान का धनद कैसे करे: आज के टाइम में ऐसे बहुत से समान है जिनकी लोगों को ज़रूरत होती है पर उतने पैसे ना होने के कारण वो सेकंड हैंड लेना पसंद करते है आप ऐसे मोके का फ़ायदा उठा कर लोगों से सस्ते में पुराना समान लेकर उनको थोड़े जादा पैसे में बेच सकते है।

पुराना समान ख़रीदने के लिए आपको OLX ओर QUIKR जेसी वेब्सायट का भी इस्तमाल कर सकते है। OLX से पैसे कैसे कमाए उसकी डिटेल में जानकारी यह है।

सलाह: पुराना समान लेते टाइम उसको एक से चेचक ज़रूर करे वरना आपको नुक़सान भी हो सकता है।

लागत: 10000/- से शुरू

8. प्रिंटिंग का काम

प्रिंटिंग धंधे के बारे में: प्रिंटिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे कई तरह के काम कर सकते है प्रिंट आउट वगैरह निकालना छपाई करना ज़ेरॉक्स करना वगैरह वगैरह अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: इसमें आप वो चुने जिसकी डिमांड ज्यादा है

लागत: 100000/- से शुरू

9. कपड़े फिटिंग टेलरिंग

कपड़े फिटिंग धंधे के बारे में: कपड़े फिटिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे कपड़ो को फिट करना होता है रेडीमेड और पुराने रखे कपड़ो को लोग फिट कराते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: अगर हो सके तो ये काम आप किसी रेडीमेड मार्किट में करे तो ज्यादा सही रहेगा

लागत: 10000/- से शुरू

10. मसाले पीसने का व्यापार

मसाले पीसना धंधे के बारे में: मसाले पीसना एक ऐसा धंधा है जो आटे की चक्की की तरह ही है कई लोग खड़े मसाले लेकर उन्हें पिसवाते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: हाथों-हाथ लोगो के सामने ही मसाले पीस कर दे मसालों के साथ-साथ दाल, दलिया चावल जैसी सभी चीज़े पीसे

लागत: 100000/- से शुरू

11. डिलीवरी सर्विस

डिलीवरी सर्विस धंधे के बारे में: डिलीवरी सर्विस एक ऐसा धंधा है जिसमे आपको सामान पहुंचाना होता है इसमें आप बहुत सी चीजों की डिलीवरी कर सकते है जैसे फ़ूड डिलीवरी सामानों की डिलीवरी वगैरह अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत में किसी कंपनी को ज्वाइन करके काम करे

लागत: 100000/- से शुरू

12. कपड़े धोने का व्यापार (लॉन्ड्री)

लॉन्ड्री धंधे के बारे में: लॉन्ड्री एक ऐसा धंधा है जिसमे कपड़ो को धोना होता है इस धंधे की सबसे अच्छी बात ये है इसमें बंदी ग्राहकी होती है

अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: एक कपड़े धोने की बड़ी मशीन लेकर उससे ये काम करे

लागत: 50000/- से शुरू

13. रिपेयरिंग

रिपेयरिंग धंधे के बारे में: रिपेयरिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे बहुत से काम है आप जिस भी चीज़ के बारे में ज्यादा जानते हो उसी का काम आप कर सकते हो अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है। business ideas in hindi

सलाह: जिसकी डिमांड ज्यादा हो और जिसमे आप संतुष्ठ हो वो करे

लागत: 20000/- से शुरू

14. रसोई से जुड़े सामानों का व्यापार

रसोई धंधे के बारे में: रसोई एक ऐसा धंधा है जिसमे घर की रसोई से जुड़े सभी तरह के सामानों को बेचना है शादी ब्याहो में इस काम की तेज़ी हो जाती है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: बाजार माहौल देखकर ये धंधा शुरू करे

लागत: 100000/- से शुरू

15. कड़ी कचोरी की दुकान/ठेला

कड़ी कचोरी धंधे के बारे में: कड़ी कचोरी एक ऐसा धंधा है जिसको एक बार चलने पर ग्राहक संभालना मुश्किल होता है ज्यादतर लोग कचोरी समोसे का धंधा शुरू करते है, ना के बराबर ही लोग कड़ी कचोरी का व्यवसाय कर रहे है इसका सबसे बड़ा कारण है जानकारी नहीं होना अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप इस धधे को ऐसी जगह शुरू करे जहां लोगो का आना जाना लगा रहता हो और एकदम एकदम स्वादिष्ट कचोरी बनाये ताकि जो आपकी कचोरी खाये वो 4 लोगो को और बताये।

लागत: 50000/- से शुरू

16. बाल कटिंग की दुकान

बाल कटिंग धंधे के बारे में: बाल कटिंग एक ऐसा धंधा है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है तेहवार और संडे वाले दिन तो इस धंधे में हाथ ही खाली नहीं रहता इससे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुवात में आप मार्किट को देख कर चले अगर कटिंग की रेट 70 रूपए चल रही है तो आप 50 में ही ये काम करे इससे ग्राहक आपके पास ज्यादा आएंगे।

लागत: 100000/- से शुरू

17. साइबर कैफे (कंप्यूटर सर्विस देना)

साइबर कैफे धंधे के बारे में: साइबर कैफे एक ऐसा धंधा है जिसमे घंटे के हिसाब से पैसे कमा सकते है इस धंधे को हर कोई नहीं करता इसी वजह से इसकी डिमांड ज्यादा है इसमें आप बच्चों को गेम खिला सकते है इंटरनेट सर्विस दे सकते है वगैरह अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: ऐसी जगह पर साइबर कैफे खोले जहां बच्चे आसानी से पहुंच सके और साथ ही बढ़िया-बढ़िया गेम्स रखे और कुछ जरुरी सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft office) जैसे जिनमे लोग काम कर सके।

लागत: 150000/- से शुरू

18. खाना पहुँचाना मेष (टिफ़िन सर्विस)

टिफ़िन सर्विस धंधे के बारे में: टिफ़िन सर्विस एक ऐसा धंधा है जिसे एक बार जमाने के बाद सिर्फ खाना पहुँचाना होता है लगभग हर शहर में बाहर के लोग और छात्र होते है बस उन्ही लोगो को खाना पहुँचाना है जरुरी नहीं की सिर्फ छात्र और बाहर के लोग ही टिफ़िन सर्विस का इस्तेमाल करते हो ऐसे बहुत से लोग है जो टिफ़िन सर्विस का इस्तेमाल करते है इस धंधे से भी अच्छी कमाई की जा सकती है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरू में आप अपने टिफ़िन सर्विस का प्रचार करे हॉस्टल में जाए और अपनी टिफ़िन सर्विस के बारे में बताये बढ़िया खाना बनाये दुसरो के मुकाबले थोड़ा ज्यादा भोजन दे।

लागत: 50000/- से शुरू

19. वैनिला चाय की दुकान/ठेला

वैनिला चाय धंधे के बारे में: वैनिला चाय एक ऐसा धंधा है जो अभी सिर्फ बड़ी दुकानों पर ही है और इस चाय की कीमत आम चाय के मुकाबले ज्यादा है जबकि इसको बनाने की लागत में ज्यादा फर्क नहीं है आम चाय के मुकाबले ये बहुत टेस्टी होती है और ग्राहक इसे बहुत पसंद करते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप शुरुवात में इस चाय को सादा चाय की रेट में दे जिससे बहुत कम समय में आपका काम जम जायेगा।

लागत: 20000/- से शुरू

20. गर्ल्स टॉप्स बेचना

गर्ल्स टॉप्स धंधे के बारे में: गर्ल्स टॉप्स को बेचना एक ऐसा धंधा है जिसमे दुकान की जरुरत नहीं है आप ये फड़ (फुटपाथ पर जगह) से शुरू कर सकते है इसमें कमाई अच्छी खासी है और लड़किया आजकल इन्हे ही ज्यादा पसंद करती है आप बाहर से इनको थोक में खरीद कर अपने शहर में बेच सकते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप एक दाम से बेचे और इसका एक बोर्ड लटका दे इसमें आपको ग्राहक से ज्यादा बार्गेनिंग करने की जरुरत नहीं पड़ेगी और गर्ल्स टॉप्स आज के फैशन को देख कर लाये।

लागत: 100000/- से शुरू

21. फोटो एडिटिंग की दुकान

फोटो एडिटिंग धंधे के बारे में: फोटो एडिटिंग एक ऐसा धंधा है जो की वक्त के साथ-साथ बढ़ता ही जायेगा आज की युवा पीढ़ी इन सबको बहुत पसंद करती है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

फ़ोटो एडिटिंग आप ऑनलाइन यह से आसानी से सिख सकते है।

सलाह: आप ऑनलाइन भी इस चीज़ को करे फेसबुक इंस्टाग्राम में आपके द्वारा एडिट किये गये फोटोस के सैंपल डाले ताकि लोग आपको ऑनलाइन आर्डर दे सके और फाइवर (Fiverr) पर इसको करना ना भूले वही से आपको बहुत आर्डर मिलेंगे

लागत: 200000/- से शुरू

22. वीडियो ग्राफी

वीडियो ग्राफी धंधे के बारे में: वीडियो ग्राफी एक ऐसा धंधा है जिसकी डिमांड शादी पार्टियों में बहुत ज्यादा रहती है और आने वाले समय में ये और बढ़ता जायेगा अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप दुसरो से बेहतर वीडियो ग्राफी करे बढ़िया कैमरे का इस्तेमाल करे और चार्ज उनके मुकाबले कम ले।

लागत: 200000/- से शुरू

23. बकरी पालन (बकरी-बकरो को पालना)

बकरी पालन धंधे के बारे में: बकरी पालन एक ऐसा धंधा है जिसमे कम लागत में ज्यादा कमाई है इसमें आपको बकरी-बकरो को पालकर उसे बड़ा करके बेचना है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में 10000 से 100000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप उन नस्ल की बकरियों को पाले जिनका खर्च कम हो

लागत: 100000/- से शुरू

24. हेंडीक्राफ्ट (सामान बनाके बेचना)

हेंडीक्राफ्ट धंधे के बारे में: हेंडीक्राफ्ट एक ऐसा धंधा है जो ज्यादातर टेलेंट पर निर्भर है आपके अंदर जितना टेलेंट होगा आप इसमें उतना ही कमाएंगे इन चीजों को ज्यादतर महिलाये खरीदती है क्योंकि ये ज्यादातर सामान घर सजाने के होते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप अगर कुछ दुसरो से हटकर बना सके तो सबसे बेहतर रहेगा नहीं तो आप वो चीज़ बनाये जो जरुरी हो आप मार्किट को देखकर चले।

लागत: 10000/- से शुरू

25. पुलाव (बिरयानी) बेचना

पुलाव धंधे के बारे में: पुलाव (बिरयानी) एक ऐसा धंधा है जिसकी खाने वालो की संख्या की कम नहीं है इसको जितना बेचो उतना कम है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: इसको ठेला लगाकर बेचे और शुरुवात में रेट दुसरो के मुकाबले कम रखे बिरयानी स्वादिस्ष्ट रखे ताकि ग्राहक बार-बार आपके पास आये

लागत: 20000/- से शुरू

26. आर्डर पर खाना बनाना

खाना बनाना धंधे के बारे में: खाना बनाना एक ऐसा धंधा है जिसमे एक आर्डर से ही अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है शादी-पार्टी आये दिन निकलती रहती है उनमे आपको आर्डर पर खाना बनाना है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 5000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुवात में आप ऐसे लोगो के साथ काम करे जो ये पहले से कर रहे है वहां आपको इसकी ABCD सब पता चल जाएगी

लागत: 20000/- से शुरू

27. फॉर्म भरना

फॉर्म भरना धंधे के बारे में: फॉर्म भरना एक ऐसा धंधा है जिसमे पड़ा लिखा होना जरुरी है आये दिन कोई न कोई फॉर्म निकलते ही रहते है इस धधे में भी अच्छा खासा पैसा है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुवात में कम पैसो में काम करे

लागत: 10000/- से शुरू

28. फ्रीलांसर (घर पर बैठकर काम करना)

फ्रीलांसर धंधे के बारे में: फ्रीलांसर एक ऐसा धंधा है जिसमे आपको किसी एक चीज़ का टैलेंट होना चाहिए जैसे आप वॉइस ओवर कर सकते हो नाम से बर्थडे-विश कर सकते हो वेबसाइट बना सकते हो या फिर कुछ भी जो आपको आता हो ये मेने सिर्फ एक उदाहरण दिया है आपके अंदर अब कुछ भी टैलेंट हो सकता है जो आप कर सके अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: जितना ज्यादा यूनिक और अच्छा आपका कंटेंट होगा आपको उतने ही आर्डर मिलेंगे

लागत: 100000/- से शुरू

29. गाड़ी मोटर धोना

गाड़ी मोटर धोना धंधे के बारे में: गाड़ी मोटर धोना एक ऐसा धंधा है जिसमे सही जगह की जरुरत होती है जगह ऐसी जगह होनी चाहिए जहां से गाड़ी मोटरो का आना-जाना लगा रहता हो अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है। business ideas in hindi

सलाह: आप इसमें शुरू में कम पैसे लेने के साथ साथ सभी तरह की गाड़ियों को धोये अपनी सहूलियत के हिसाब से

लागत: 100000/- से शुरू

30. पुराना सामान खरीद कर बेचना

रिसेल्लिंग धंधे के बारे में: पुराना सामान खरीद कर बेचना एक ऐसा धंधा है जिसमे दिमाग और हुनर की जरुरत है अच्छा पैसा कमाने के लिए चीजों की पहचान होनी चाहिए तभी ये धंधा सही रहेगा अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप ओएलएक्स (olx) जैसे प्लेटफार्म की सहायता ले सकते है बहुत से लोग इन प्लेटफार्म पर यही काम कर रहे है आप वहां से आइडिया ले सकते है।

लागत: 50000/- से शुरू

31. ट्रेलर

टेलरिंग धंधे के बारे में: टेलरिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे ना तो ज्यादा बड़ी जगह की जरुरत है और ना ही ज्यादा पैसे की इसमें बस आपको एक सिलाई मशीन और थोड़े छोटे-मोटे सामान चाहिए अगर रोज़ सिर्फ एक जोड़ी कपड़े भी सिल दिए तो आप 500 से 1000 रूपए आराम से कमा लेंगे अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 1500 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुवात में आप दुसरो के मुकाबले थोड़े काम पेसो में कपड़े सिले

लागत: 100000/- से शुरू

32. मोबाइल डिस्प्ले रिपेयरिंग

मोबाइल डिस्प्ले रिपेयरिंग धंधे के बारे में: मोबाइल डिस्प्ले रिपेयरिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे मुनाफा अच्छा खासा है मगर पहले आपको इसको सीखना होगा अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप मोबाइल डिस्प्ले से जुडी हर एक चीज़ करे डिस्प्ले डालने के साथ साथ टेम्पर्ड ग्लास भी लगाए

लागत: 100000/- से शुरू

33. दूध डेयरी

दूध डेयरी के बारे में: दूध डेयरी एक ऐसा धंधा है जिसकी दुकनदारी जमाने में समय लगता है दूध हर घर की जरुरत होने के कारण इसमें ग्राहक बहुत है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: इसमें जल्दी दुकनदारी जमाने के लिए सबसे अच्छा सिर्फ एक उपाय है आप दूध बढ़िया दे कम रेट में ताकि एक बार ग्राहक आने के बाद में वह आपसे ही दूध ले

लागत: 50000/- से शुरू

34. ढाबा खोलकर

ढाबे धंधे के बारे में: ढाबा खोलना एक ऐसा धंधा है जिसमे खासकर स्थानीय खाना होता है बहुत लोग ढाबे के ही खाने को पसंद करते है होटल की अपेक्षा इसमें कम लागत लगती है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: ऐसी जगह ढाबा खोले जहां गांव के लोगो का आना जाना लगा रहता हो ज्यादातार रिक्शे ट्रक वाले भी ढाबों पर खाना पसंद करते है

लागत: 100000/- से शुरू

35. ठेकेदारी

ठेकेदारी धंधे के बारे में: ठेकेदारी एक ऐसा धंधा है जिसमे कॉन्ट्रैक्ट लेना होता है किसी चीज़ का और फिर उस काम को पूरा करना होता है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में 1000 से 50000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत में बड़े कॉन्ट्रैक्ट ना ले जैसे-जैसे एक्सपीरिएंस हो उस हिसाब से काम बढ़ाते रहे।

लागत: 100000/- से शुरू

36. जिम फील्ड

जिम फील्ड धंधे के बारे में: जिम फील्ड एक ऐसा धंधा है जिसमे आप बहुत से काम कर सकते है जिम ट्रेनर बनकर, खुदकी जिम खोलकर, जिम मशीन किराये पर देकर वगैरह अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: ये आप तभी करे जब आपको जिम फील्ड के बारे में जानकारी हो

लागत: 300000/- से शुरू

37. प्रॉपर्टी डीलर

प्रॉपर्टी डीलर धंधे के बारे में: प्रॉपर्टी डीलर एक ऐसा धंधा है जिसमे जमीन जायदाद को खरीदना बेचना होता है इस धंधे में थोड़ा रिस्क ज्यादा है अगर मुनाफे की बात की जाए तो इसमें एक बार में ही हजारों-लाखों कमा सकते हैं अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में 5000 से 100000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: इसे करने से पहले एक्सपीरियंस होना बहुत जरुरी है शुरुआत में ज्यादा बड़ा ना करे।

लागत: 200000/- से शुरू

38. साबुन का व्यापार

साबुन का व्यापार धंधे के बारे में: साबुन का व्यापार एक ऐसा धंधा है जिसमे साबुन बनाके के दुकानों-दुकानों बेचना है आपको पहले ये सीखना होगा साबुन कैसे बनाये जाते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: दुकानदार हर कंपनी के साबुन रखता है जिनकी रेट भी लगभग-लगभग एक सामान होती है शुरुआत में अपने से ज्यादा मुनाफा दुकनदारों को दे ताकि दुकानदार आपका साबुन ज्यादा बेचे

लागत: 50000/- से शुरू

39. सजावल का काम (डेकोरेशन)

डेकोरेशन धंधे के बारे में: डेकोरेशन एक ऐसा धंधा है जिसमे तहवारो शादी वगैरह में सजावट करनी होती है आये दिन कुछ न कुछ निकलता ही रहता है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 500 से 2000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: अच्छा काम करने के साथ शुरुआत में कम पैसे चार्ज करे

लागत: 100000/- से शुरू

40. कमीशन पर सामान बेचना (एफ्लीएट)

एफ्लीएट मार्केटिंग धंधे के बारे में: एफ्लीएट मार्केटिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे कमीशन पर सामानों को बेचना होता है आप ये काम ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह कर सकते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: वो सामान चुने जिसको आप आसानी से बेच सके ऑनलाइन ये काम ज्यादा बेहतर रहता है

लागत: 1000/- से शुरू

41. कागज़ के थैले बनाने का व्यापार

कागज़ के थैले धंधे के बारे में: कागज़ के थैले बनाना एक ऐसा धंधा है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है इसको दुकानों-दुकानों जाके भी बेचा जा सकता है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप कागज के थेलो के साथ साथ कागज के लिफाफे जैसे सामान भी बनाये छोटी बड़ी हर साइज में

लागत: 10000/- से शुरू

42. फर्नीचर का काम

फर्नीचर धंधे के बारे में: फर्नीचर एक ऐसा धंधा है जिसमे भी बहुत से काम उपलब्ध है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत में दुसरो के लिए काम करे ताकि आपको इस काम का एक्सपीरियंस हो जाये

लागत: 100000/- से शुरू

43. कोर्स करवाके

कोर्स करवाना धंधे के बारे में: कोर्स करवाना एक ऐसा धंधा है जिसमे हुनर की लागत लगती है हजारो कोर्स है जिन्हे आप करवा सकते हो इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, टेली कोर्स, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोर्स लिनक्स कोर्स वगैरह वगैरह अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: आप डिमांड को देख कर कोर्स पकडे किस कोर्स की जरुरत ज्यादा है

लागत: 100000/- से शुरू

44. जूते/चप्पल बेचकर

जूते/चप्पल धंधे के बारे में: (business ideas in hindi) जूते/चप्पल बेचना एक ऐसा धंधा है जिसमे बढ़िया कमाई है आप थोक में माल लाकर इसको लोकल मार्किट में बेच सकते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 100 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: सस्ता माल लाये और एक दाम से बेचे

लागत: 50000/- से शुरू

45. मैरिज गार्डन

मैरिज गार्डन धंधे के बारे में: मैरिज गार्डन एक ऐसा धंधा है जिसको करने के लिए आपके पास जगह का होना जरुरी है आप शादी पार्टियों जैसे प्रोग्रामो के लिए गार्डन दे सकते है अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में 3000 से 100000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत में कम पैसे ले और गार्डन को साफ सुथरा सजाकर रखे।

लागत: 500000/- से शुरू

46. पार्किंग

पार्किंग धंधे के बारे में: पार्किंग एक ऐसा धंधा है जिसमे बड़ी जगह चाहिए मार्किट में अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 200 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: सुविधाजनक पार्किंग बनाये सभी वाहनों के लिए

लागत: 500000/- से शुरू

47. आइसक्रीम की दुकान

आइसक्रीम का बिज़्नेस की जानकारी: आइसक्रीम एक ऐसी चीज़ है जिसको हर उमर के लोग पसंद करते है अगर बात करे गर्मियों की तो आइसक्रीम की डिमांड बहुत जादा होती है ये तो आप जानते ही होगे।। पर इसके साथ ठंड जेसे मोसम में भी लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते है।

सलाह: आइसक्रीम की दुकान में क्वालिटी का हमेस ख़याल रखे अगर आपको सक्सेस होना है तो

लागत: 20000/- से शुरू

48. किताबों की दुकान

किताबों का बिज़्नेस कैसे करे: किताबें जो ज्ञान का भंडार होती है ओर अगर किसी को भी अपना ज्ञान बढ़ाना है तो वो किताबें तो पड़ेंगे ही, तो आप किताबों की दुकान खोल सकते है जिसमें आप पड़ाई लिखाई से सम्बंधित सभी समान रख सकते है।

सलाह: स्टार्टिंग में जादा बुक्स ना रखे, जेसी डिमांड आए आप बुक्स लेते जाए

लागत: 100000/- से शुरू

49. मेडिकल

मेडिकल की दुकान जिसमें आप हर तरह की दवाई रख सकते है। दवाइयों में अगर बचत की बात करे तो कुछ दवाई ऐसी भी होती है जिसमें 80% तक बच जाता है, तो अगर आपकी मेडिकल किसी अछी जंग है या पास में डॉक्टर बेठता है तो आप बड़ी आसानी से लाखों रूपी कमा सकते है।

सलाह: जाह भी मेडिकल खोले डॉक्टर से सम्पर्क ज़रूर करे, जिससे वो जो भी दवाई लिखे वो आपके पास मिल सके।। इसके लिए हो सकता है डॉक्टर को आपको कुछ पैसे देने पड़े।

लागत: 250000 से शुरू

50. गिफ़्ट की दुकान

गिफ़्ट एक ऐसी चीज़ है जो लोग एक दूसरे को खस करने के लिए देते ही है, तो ऐसे में अगर उनको कुछ भी लेना होता है अगर किसी को देने के लिए तो वो गिफ़्ट की दुकान पर ही जाना पसंद करते है, जिससे उनको अच्छा कुछ मिल सके जो वो किसी को दे सके।

अगर आप गिफ़्ट की दुकान खोलते है तो आपकी लागत थोड़ी जादा आएगी, क्यू की आपको हर तरह के गिफ़्ट दुकान में रखना होगे।

सलाह: दुकान को एक से सजा कर रखे, जिससे लोगों की आँखें पड़ते ही वो दुकान तक खिचे चले आए।

लागत: 250000 से शुरू

(बोनस)

51. डेवलपिंग

डेवलपिंग धंधे के बारे में: डेवलपिंग एक ऐसा धंधा है जिसमे किसी चीज़ को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज द्वारा बनाया जाता है अब वो कुछ भी हो सकता है ऐप, सॉफ्टवेयर, साइट आदि, इसमें कामयाब होने के लिए समय लग सकता है खासकर अगर आप कोई नयी चीज़ पर काम कर करे तो अगर मुनाफे की बात करे तो इस धंधे के शुरुआती दौर में रोज़ 300 से 1000 रुपए तक कमाए जा सकते है।

सलाह: शुरुआत छोटे स्तर पर करे जैसे वेब डिजाइन, एरर फिक्सिंग आदि

लागत: 100000/- से शुरू

52. टेटू की दुकान

टेटू के धंधे के बारे में: आज कर लोगों को अपने सरिर पर टेटू बनवाने का बहुत सोक है तो अगर आप डिज़ाइन में एक है ओर बधिया ड्रॉइंग कर लेते है तो आप बहुत कम लागत में टेटू का बिज़्नेस सिरु कर सकते है।

सलाह: जितने भी टेटू आप बनाए उनके फ़ोटो खिच कर दुकान में लगाए जिससे जो भी नए लोग आए वो आपका काम देख कर आपसे टेटू बनवाना कहे।

लागत: 10000/- से शुरू

आपके लिए कोनसा बिजनेस आइडिया सही रहेगा?

ये निर्भर करता है:

आपके पास कितनी रकम है
किस बिजनेस से आप संतुष्ट हो।
आपमें किस चीज़ का हुनर है।

तो कैसे लगे आपको ये 45 बिजनेस आइडिया और आप इनमे से कौनसा बिजनेस करना चाहोगे? खैर उम्मीद है आपको ये business ideas पसंद आये होंगे।

अगर आपका इन बिजनेस आइडियाज को लेकर कोई सवाल है तो उसे नीचे कमेंट करके जरूर बताये रोहित सर जरूर आपकी मदद करेंगे।

Share on:

Mera Naam Mohammad Ashfak hai or mujhe Blogging karna pasand hai.

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.