ये 10 वेबसाइट ब्लॉगिंग में समय बचाती हैं – Blogging Tools

ब्लॉगिंग करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं हैं। अगर सही मायने में देखा जाये तो यदि आपके पास यदि सटीक जानकारी और एक साफ़ विज़न[जिसको आप niche भी कह सकते हैं] हैं तो आप शीघ्र ही ब्लॉगिंग में अपना शानदार कैरियर बना सकते हैं। इस पोस्ट मैं आपके साथ कुछ टूल्स या वेबसाइट के नाम शेयर करने वाला हूँ, जिनके जरिये मैंने अपनी वेबसाइट को अच्छे ओहदे पर पहुँचाया, और Google AdSense से अप्रूवल भी लिया हैं।

जिन वेबसाइट की बात हम आगे करने वाले हैं, सभी फ्री हैं। इनके उपयोग से मैंने अपना बहुत बड़ा समय का हिस्सा बचाया हैं, जो कि सबसे मूल्यवान हैं।

ये 10 वेबसाइट ब्लॉगिंग में समय बचाती हैं - Blogging Tools - Blogging

यूस्फ़ुल टूलस ब्लॉगिंग के लिए

1. canva.com केनवा

canva एक मात्र मुझे ऐसा टूल मिला जिसका कोई फ्री में अल्टरनेटिव नहीं हैं। अगर आप बिगिनर हैं और वेबसाइट के लिए फ्री मे इमेज बनाने के लिए संघर्ष करते हैं तो canva में आप बिलकुल फ्री और copyright फ्री इमेज को मिनटों मे तैयार कर सकते हो। canva के साथ मेरा इमेज बनाने का एवरेज टाइम 3 मिनट हैं।

2. Google Input टूल

अभी फिलहाल मैं दो वेबसाइट चलाता हूँ। मेरी दोनों वेबसाइट की प्राथमिक भाषा हिंदी हैं। शुरू शुरू में मेरी टाइपिंग स्पीड कम थी तो, मैं पेन से लिखकर उसको voice से text में change करता था। जल्दी ही मैंने अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा ली हैं।

टाइपिंग के लिए मैं google का हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल करता हूँ। डेस्कटॉप के right bottom corner से एक बार access करने के बाद F12 की सहायता से आप इसको हिंदी और इंग्लिश में change कर सकते हैं।

3. Fontmeme.com फॉण्ट मेमे

मुझे अपनी वेबसाइट की इमेजेज को बेहतर बनाने के लिए इसके अन्दर उपयोग होने वाले फॉण्ट को अच्छे से व्यवस्थित करना होता है। इसके लिए मुझे एक टूल की जरुरत थी जो की फ्री में मुझे ऐसे हिंदी फॉण्ट दे, जो कि अच्छे डिजाईन में हो और जिसका कोई बैकग्राउंड भी नहीं हो।

फॉण्ट मेमे से मैं अपने इमेज पर आने वाले quotes या दुसरे किसी सेंटेंस को वहां पेस्ट कर उसका png फॉर्मेट को कैनवा में डायरेक्ट कॉपी कर लेता हूँ। यह तरकीब इमेज में चार चाँद लगा देती हैं।

4. pixabay.com पिक्सएबे

pixabay वेबसाइट के बारे में आप जरुर जानते होंगे। pixabay पर लगभग 2.3 मिलियन फ्री फोटोज उपलब्ध हैं, जिनको आप बिना किसी कॉपीराइट के डर से अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमेजेज के अलावा यहाँ पर बहुत सारे कार्टून और बिना बैकग्राउंड वाले text या वेक्टर ग्राफ़िक्स मिल जायेंगे। इनकी सहायता से आप अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ा सकते हैं।

5. imagecompressor.com इमेज कम्प्रेस्सर

अगर आप wordpress या दूसरा कोई भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वेबसाइट की रैंक को बरकरार रखने के लिए वेबसाइट स्पीड को भी मेंटेन रखना पड़ता हैं। इसके लिए जरुरी हैं कि आप अपनी वेबसाइट में ज्यादा प्लगइन का इस्तेमाल न करें, इमेज की साइज़ कम रखे और अवांछित जावा फाइल को रिमूव करके रखे।

मैं हमेशा यह प्रयास करता हूँ कि मेरी पोस्ट की इमेज की साइज़ 50 kb से नीचे रहे। इसके लिए मैं imagecompressor का उपयोग करता हूँ। एक बार इमेज को अपलोड करने के बाद मैं आसानी से जितनी kb की आवश्यकता हो, बदल सकते हैं।

6. tineye.com टिन आई

वेबसाइट की इमेज को यूनिक बनाने के लिए मैं एक बार अपनी इमेज को मैं इस टूल में अपलोड करके चेक करता हूँ। tineye आपकी इमेज की copyright स्थिति बताने में मदद करेगी। हालाँकि आपने जिस इमेज का इस्तेमाल किया है, sure पहले किसी न किसी ने उसका इस्तेमाल कर लिया होगा। तो आप पहले उस इमेज को एडिट करें, फिर इस टूल में अपलोड करके चेक करे।

जीरो रिजल्ट मतलब आपकी इमेज बिलकुल यूनिक हैं। ‘मेच्ड रिजल्ट’ में भी घबराने की कोई जरुरत नहीं हैं, बस आपकी इमेज एडिट की हुई होनी चाहिए। मेंरी वेबसाइट की हर एक इमेज एडिट की हुई हैं, कुछ इमेज मेच्ड कंटेंट दिखाती हैं, लेकिन 100 प्रतिशत मैच नहीं करती हैं।

अगर आप गूगल पर किसी image से सर्च करना कहते है तो आप HMH का टूल का भी इस्तमाल करके देख सकते है की वो इमिज कहा कहा अपलोड है।

7. smallseotools.com

आप विश्वास नहीं करेंगे मैंने अपनी वेबसाइट के लिए adsense के लिए अप्लाई तब किया जब मेरी 150 पोस्ट्स पूरी हो गई। तब मेरा एक इशू आया – थीं कंटेंट। तो मेने दस दिनों के अन्दर अपनी 150 पोस्ट्स के कंटेंट को इसी टूल की सहायता से रि अपडेट किया और सभी इमेज को भी alt text से शुसोभित किया।

20 घंटो में मुझे अड्सेंस का अप्रूवल मिल गया। small seo tool की सहायता से मै अपने कंटेंट की यूनिकनेस को चेक करता हूँ, पहले इसकी एक्यूरेसी अच्छी नहीं थी लेकिन जब से नया अपडेट आया हैं, पहले से काफ़ी बेहतर रिजल्ट देने लग गया हैं।

8. keyword-surfer कीवर्ड सर्फर

keyword-surfer एक फ्री क्रोम एक्स्टेन्शन टूल हैं जिसकी सहायता से आप गूगल के रिजल्ट में cpc और volume चेक कर सकते हैं। हालाँकि इसकी एक्यूरेसी इतनी अच्छी नहीं हैं, लेकिन इसकी हेल्प से कीवर्ड की exact टर्म को पकड़ सकते हैं। क्या होता हैं की कई बार हम जिस वाक्य को पकड़ते हैं वह कोई कीवर्ड ही नहीं होता हैं। तो इससे कम से कम इतना तो पता चलता हैं कि हम जिस वाक्य का इस्तेमाल करने जा रहे हैं वह कोई कीवर्ड हैं या नहीं भी।

9. wordcounter.net

वर्ड काउंटर से मैं लिखे गए कंटेंट के वर्ड्स की गणना करता हूँ। यहाँ मुझे फ्री मैं कीवर्ड की डेनीसिटी भी देखने को मिल जाती हैं। इस वेबसाइट में किसी भी प्रकार का लोग इन करने की आवश्यकता नहीं हैं।

वेसे अगर आपका ब्लॉग वोर्डप्रेस्स पर है तो इस्स तूल की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्यू की पोस्ट एडिटर में ये ऑप्शन दिया हुआ है। बाक़ी अगर आप वर्ड्ज़ काउंट करना कहते है तो आप नीचे दिए बॉक्स का भी उसे कर सकते है।


    0

    10 zippyjot.com ज़िपी जोट

    अपनी कम्युनिटी के साथ कोई भी लिखित डिटेल्स शेयर करने के लिए मैं इस नोटपैड का इस्तेमाल करता हूँ। मैं और मेरी टीम दोनों साइड इसको लोग इन करके एडिट कर सकते हैं। इस टूल ने मेरा बहुत टाइम बचाया हैं।

    वेसे अगर आप सिर्फ़ अपनी याद के लिए कुछ नोट करना कहते है तो आप HMH नोट तूल का भी इस्तमाल कर सकते है, जिसमें आपको अकाउंट बनाने की भी ज़रूरत नहीं है, ओर अगर आप वेब्सायट को क्लोज़ भी कर देते है तो भी डबल से ओपन करने पर आका लिखा हुआ वापस आ जाएगा ये पूरी तरह सिक्यर भी है क्यू कि ये आपके सिर्फ़ उससी ब्राउज़र में रहता है, एक वार त्रय ज़रूर करे।

    बोनस

    11 Grammarly

    जब भी हम कुछ लिखते है कहे वो ब्लॉग पोस्ट हो या बधिया ईमेल उसमें ग्रामर की गलती तो हो ही जाती है, जिसके कारण हमारा लिखा हुआ बड़ा अजीब सा लगता है अगर कोई उसको पढ़ते है तो, तो इसके लिए ज़रूरी है की हम किसी ग्रामर तूल का इस्तमाल करे ओर इसके लिए सबसे बेस्ट है Grammarly ओर Ginger

    इन सभी टूल्स के इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट और आपके काम करने की स्पीड को और बेहतर बना सकते हो। जितने कम समय में आप जितना अच्छा और जितना यूनिक कंटेंट तैयार करोगे। आपको रिजल्ट उतना ही बेहतर और अच्छा मिलेगा।

    अगर आपको ओर टूलस की लिस्ट देखना है तो आप HMH टूलस को देख सकते है, जो इस्स वेब्सायट के लिए इस्तमाल किए जाते है।

    उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आइ होगी ओर कुछ ज़रूरत के तूल आपको पता चले होगे जिनसे आप अपना ब्लॉगिंग का काम ओर आसान कर पायेंगे।। अगर कोई ऐसा तूल है जो राह गया हो ओर ब्लॉगिंग के काम में मदद करता हो तो आप कॉमेंट में हमसे ज़रूर share करे।

    Share on:

    मैं प्रवीण कुमार, हिंदी ब्लॉगर – हिंदी धार्मिक, मोटिवेशनल, सस्पेंस कहानियां, सुविचार और हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ।

    Leave a Comment

    Please Read HMH Comment Policy before Comment.

    2 thoughts on “ये 10 वेबसाइट ब्लॉगिंग में समय बचाती हैं – Blogging Tools”