टॉप 7 बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन ब्लॉगिंग के लिए

किसी भी ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर के लिए समय कितना मायने रखता है, इससे आप और हम सभी अच्छी तरह से वाक़िफ़ हैं। ब्लॉगर के सुबह की शुरुआत तो इसी बात से हो जाती है की आज किस टॉपिक पर कंटेंट लिखा जाए जिससे पढ़ने वालों को फायदा हो ही और साथ ही साथ हमें भी फायदा हो। लेकिन ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे लोगो के लिए संशय तो तब शुरू होती जब उन्हें लिखने के अलावा बाकि अन्य ब्लॉग्गिंग से जुडी चीज़ों पर समय व्यर्थ करना पड़ता है।

इस लेख में हमारी कोशिश यही रहेगी की हम नए ब्लॉगर की इस प्रकार की मदद करें जिससे उनका समय लेखन के अलावा अन्य चीज़ों में व्यर्थ न जाए। इसलिए इस लेख के माध्यम से गूगल के क्रोम ब्राउज़र के कुछ ऐसे एक्सटेंशन के बारे में बात करूँगा जो आपका समय बचाएगा और अन्य कई प्रकार के फायदे भी आपको इनसे होंगे।

टॉप 7 बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन ब्लॉगिंग के लिए - Blogging

बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन ब्लॉगर के लिए

1. WhatFont

इस लेख में सबसे पहला एक्सटेंशन जिसे मैंने शामिल किया है वह है WhatFont, इस एक्सटेंशन के का उपयोग मुख्य रूप से ब्लॉगिंग में शुरआत कर रहे ब्लॉगर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस एक्सटेंशन के जरिये आप अपने भावी ब्लॉगर द्वारा लिखे गए लेख के Fonts को केवल एक क्लिक के जरिये चेक कर सकते हैं और उस Fonts को अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल कर अपने वेबसाइट को आकर्षक बना सकते हैं।

2. Awesome Screenshot: Screen Video Recorder

हमारे द्वारा दूसरे नंबर पर आता है Awesome Screenshot: Screen Video Recorder नामक एक्सटेंशन जिसका उपयोग आप इंस्टेंट किसी भी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के पेज का स्क्रीनशॉट लेकर या फिर ऐसे किसी इमेज का भी स्क्रीनशॉट लेकर अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। केवल यही इस एक्सटेंशन के जरिये आप उन स्क्रीनशॉट को एडिट कर Sensitive जानकारी को ब्लर कर सकते हैं और फिर इन स्क्रीनशॉट्स को अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ColorZilla

हमारा अगला एक्सटेंशन है ColorZilla. अगर आप किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर विजिट करते हैं और उस पर इस्तेमाल गए रंग आपको अच्छे लगते हैं और आप भी वैसा ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल करना चाहते हैं तब यह एक्सटेंशन आपके लिए क़ाफीमददगार शाबित होगा। इसके जरिये आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल किये गए रंग के कोड को केवल एक क्लिक में जान सकते हैं और फिर उस कलर कोड का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं।

4. MailTrack

अगर आप एक ब्लॉगर या फिर आप एक एफिलिएट मार्केटर तब आप ईमेल के महत्व को बखूबी समझते होंगे और आप इस बात से भी वाकिफ होंगे की कई बार ईमेल का रिप्लाई लम्बे समय तक आपको नहीं मिल पाता तब आप इस वजह से परेशान भी होने लगते हैं। अब आपके इस परेशानी से निजात दिलाने का एक तरीका है हमारे पास और वह है MailTrack नामक एक्सटेंशन जो की क्रोम के एक्सटेंशन स्टोर पर मुफ्त में मौजूद है।

इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर आप किसी भी मेल को रिसीवर द्वारा पढ़ा गया है या नहीं? या फिर यह मेल रिसीवर तक पंहुचा भी है या नहीं? इस प्रकार की जानकारी आपको केवल एक क्लिक से मिल जाती है। इसमें रिमाइंडर तथा डेली ट्रैकिंग जैसे अनेकों फीचर्स और भी ,मौजूद हैं।

5. Grammarly

यह एक ऐसा टूल है जिसका हर एक प्रकार के ब्लॉगर दवरा सबसे जयदा इस्तेमाल में लिया जाता है। यह एक्सटेंशन बिलकुल आपके ऍंग्रेज़ी की उस शिक्षिका की तरह जो आपके द्वारा लिखावट में की गयी गलतियों को सुधारता है और आपके लिखावट को Grammar के नज़रिये से सही और साथ ही अच्छा लिखने के लिए प्रेरित भी करता है।

क्रोम एक्सटेंशन स्टोर यह बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है और इसके बेसिक फीचर का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हैं। कुछ एडवांस फीचर के लिए आप इसका पेड वर्शन भी ले सकते हैं।

आप Grammarly ओर ginger कर लीजिए

6. WhatRuns

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सक्सेस पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और सबसे ज़्यादा जरुरी है अपने प्रतिद्वंदी के हर एक मूवमेंट पर नज़र रखना की वह सक्सेस पाने के किन-किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप उनसे कैसे पीछे हैं। WhatRuns एक ऐसा ही आपका साथी एक्सटेंशन जो आपको इस बात का पता लगाने में मदद करेगा कि आपके प्रतिद्वंदी किस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर कर रहे हैं।

केवल यही नहीं आपके प्रतिद्वंदी वेबसाइट पर किये गए किसी भी तरह के बदलाव होने पर यह आपको खबर भी करता रहेगा। तब है न यह लाजवाब एक्सटेंशन! आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें अबतक इस एक्सटेंशन को 15 लाख से भीअधिक बार डाउनलोड किया जा चूका है।

7. Link Miner

किसी ब्लॉगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम होता है अपने ब्लॉग को साफ़-सुथरा रखना ताकि किसी भी हाल में गूगल आपकी रैंकिंग को कम ना करे। आप यह भी जानते होंगे की किसी भी वेबसाइट के लिए ब्रोकन लिंक (Broken Link) कितना नुक्सान दायक हो सकता है। अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते हैं तब तो आप किसी Plugin का इस्तेमाल करके अपने साइट पर मौजूद ब्रोकन लिंक को ढूंढ सकते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉगर के इस्तेमाल करते हैं तब आपको यहाँ थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्यूंकि ब्लॉगर पर ऐसे किसी Plugin को इनस्टॉल नहीं किया जा सकता।

Link Miner एक ऐसा एक्सटेंशन है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर स्तिथ ब्रोकन लिंक को ढूंढ सकते हैं और उसे बाद में सुधार सकते हैं। हमारा सुझाव यह रहेगा की WordPress पर Plugin इस्तेमाल करने के बजाय आप इसी एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें ताकि Plugin से आपके वेबसाइट की स्पीड कम न हो।

अंतिम शब्द

ऊपर दिए एक्सटेंशन को आप सीधे गूगल के क्रोम एक्सटेंशन स्टोर पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ ऊपर बताए गए एक्सटेंशन आपके लिए उपयोगी शाबित होंगे अगर आप भी ऐसे किसी बेहतरीन एक्सटेंशन के बारे में जानते हैं तब हमें निचे कमेंट कर अवश्य बताएं, धन्यवाद।

Share on:

आकाश कुमार एक Tech-Enthusiast और इनका Passion है ब्लॉगिंग करना और लोगो तक सही एवं शटीक जानकारी पहुँचाना। आप इनके द्वारा हिंदी में लिखे गए ब्लॉग को WikHindi.in पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

2 thoughts on “टॉप 7 बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन ब्लॉगिंग के लिए”