Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करें?

आप सभी यह तो जानते है की किसी भी काम को जब भी शुरू किया जाता है तो वह बोहोत आसान लगती है। लेकिन समय के साथ साथ उस काम को maintain सिर्फ कुछ ही लोग कर पाते है और सिर्फ maintain ही बल्कि सही तरीके से भी करना बोहोत जरूरी है। बिलकुल उसी तरह एक blog बना लेना और उनमें articles लिख देना ही सब कुछ नहीं होता। अपने ब्लॉग को मशहूर करने के लिए और unlimited traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करें यह भी आपको अच्छे से पता होना चाहिए।

आज का यह article उन नए bloggers के लिए बोहोत ही ज्यादा जरूरी और उपयोगी है जिन्होंने अभी–अभी अपना एक नया blog शुरू किया है। और वो जानना चाहते है अपने blog पर traffic बढ़ाने के लिए blog promotion कैसे करें?

आप सब तो यह अच्छे से जानते है की blog बनाना आज के समय में किसी के लिए भी कितना आसान काम है। आपको किसी प्रकार की coding की जरूरत नहीं पड़ती है। आप आराम से कुछ ही मिनटों में drag & drop द्वारा अपना blog बना सकते हो
लेकिन सिर्फ blog बनाना ही काफी नहीं होता है। कोई भी व्यक्ति जब blogging शुरू करता है तो है उसका उद्देश्य होता है की उसके द्वारा लिखे गए articles की पहुंच हजारों या फिर लाखों तक हो और वो आपके articles को पढ़ सके।

पर आपके article को आपके audience पढ़ सके इसके लिए आपको चाहिए की आप अपने blog को सही तरीके से promote करें। Blog promotion का अर्थ होता है की लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा अपने content को share करना जिससे आपके blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic बढ़े।

Promotion आपके blog को जल्दी से जल्दी मशहूर करता है और आपके ब्लॉग की popularity भी बढ़ती है। इससे लाखों लोग आपके ब्लॉग के साथ जुड़ना पसंद करते है। जैसे–जैसे traffic बढ़ता है वैसे–वैसे पैसे कमाने के chances भी बढ़ जाते हैं।
लेकिन मैने पहले की कहा था कि किसी भी काम को सही तरीके से करना बोहोत जरूरी है। इसलिए आज के इस blog post के जरिए मैं आपको यह बताने वाला हूं की आप traffic बढ़ाने के blog promotion कैसे करें? अतः आप भी जानना चाहते हो तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा ताकि आपको सारी जानकारी सही से मिल सके।

Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करें? - Blogging

Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करें

आपने यह तो जान लिया की blog promotion किसी भी नए blog और blogger के लिए कितना ज्यादा जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखकर मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जिससे आप ज्यादा से ज्यादा traffic अपने blog पर जल्दी से जल्दी ला सकते है।

1. अपने Blog पर ज्यादा Articles Publish करें

किसी भी नए blogger के लिए अपने blog को promote करने का सबसे अच्छा और असरदार तरीका है की अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा articles को publish करना। अक्सर देखा जाता है blogging शुरू करने के कुछ महीनों बाद लोग इस काम को छोड़ देते हैं। जब उनको ज्यादा traffic नहीं मिलता आज इससे कुछ फायदा नहीं होता है तो वो इस काम में कुछ time मेहनत करने के बाद उसे छोड़ देते हैं

लेकिन उनके blog पर traffic न आने का और उनके इस काम को छोड़ देने का सबसे कारण यह होता है कि वह अपने blog पर ज्यादा articles publish नहीं करते है। कुछ दिन तक वो बोहोत मेहनत के साथ काम करते हैं और फिर bore होकर articles publish करना बंद करे है।

ज्यादा articles publish करने का फायदा यह होता है की google आपके blog को recommend करता है। जिससे audience आपके blog को पढ़ने के लिए आते है। इसलिए कोशिश करें की नया ब्लॉग शुरू करने के बाद उस काम को धैर्य के साथ करें और उसमे लगातार ज्यादा से ज्यादा articles publish करें। यह तरीका आपको अच्छा–खासा traffic पाने में मदद करता हैं।

Also Read:

2. अपने Blog पर Long Articles Publish करना

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर blog पर traffic न आने का सबसे कारण यह होता है की उसपे long articles का लगातार publish न होना। अगर एक blogger होने के नाते आप चाहते हो की आपके blog पर अच्छा traffic आए तो आपको चाहिए की आप अपने blog पर long articles publish करिए।

लोगों द्वारा अकसर वो article ज्यादा पढ़े जाते है जिसमे सारी जानकारी हो। अगर आप article unique और seo optimize हैं तो आप थोड़े short article भी लिख सकते हो। लेकिन ज्यादातर आपको यह कोशिश करनी चाहिए की आपके articles में लगभग 1000 से 1500 words जरूर हो।

इसका सबसे बड़ा फायदा है यह की google द्वारा ज्यादातर उन आर्टिकल को प्रमोट किया जाता है जिसमे शब्दों की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो। Google के algorithm के अनुसार long articles में सारी जानकारी उपलब्ध होती है जो यूजर्स के लिए फायदेमंद रहता है। इसलिए हमेशा long content publish करने का प्रयास करें।

Also Read:

3. Unique Article लिखना

एक समय था जब लोग अन्य किसी blogger का content copy करके और उसमे थोड़ा बोहोत change करके उसे अपने blog पर पब्लिश कर देते थे और उनको भी traffic मिल जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब गूगल के algorithm पहले से ज्यादा चीजों को जल्दी समझ लेते है।

Traffic बढ़ाने के लिए आपको हमेशा unique article लिखने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि unique article लिखने से आपके पोस्ट पर लंबे समय तक organic traffic आता और आपका blog जल्दी से ग्रोथ करता है। अपने ब्लॉग पोस्ट को seo friendly लिखे साथ ही उसमे copyright free images का प्रयोग करो।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए copyright free images pexels.com द्वारा free में download kr सकते हो। Article लिखने से पहले उसके बारे में अच्छे से research करो। दूसरे blogger के article को पढ़ो जिससे आपको समझ आएगा की आपको किस तरह से उनसे अलग और यूनिक article लिखना है। इसलिए हमेशा unique article लिखिए।

Also Read:

4. Guest Post करना

आज में समय में अगर आप अन्य ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के बारे में सोच रहे हो तो guest post करना एक अच्छा विकल्प है। Guest post का अर्थ है किसी popular blogger के blog में अपना लिखा हुआ पोस्ट publish करना।

इससे आपको उस blog से do-follow backlink भी मिलता है जिससे आपको अच्छा–खासा traffic उस blog से आपके blog में भी आता है।

लेकिन सबसे जरूरी चीज आपको हमेशा ध्यान रखना है की आपको उस blog को guest post के किए चुनना है जिसकी domain authority और page authority ज्यादा हो। क्योंकि ऐसे ब्लॉग Google में बोहोत जल्दी रैंक करते है। इससे फायदा यह होगा की आपके blog post के रैंक होने के chances भी बढ़ जाते है।

इसलिए पहले अच्छे और popular blog के बारे में रिसर्च करें फिर उनको guest post के लिए approach करो। Guest post organic traffic का एक बोहोत ही अच्छा source हैं।

Also Read:

5. Popular Blog में जाके कॉमेंट करना

किसी भी पॉपुलर blog में जाके कॉमेंट करके भी आप अपने blog में ट्रैफिक ला सकते हो। हालांकि आपको वहां से no–follow backlink मिलता है लेकिन यह भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसलिए आपको समय समय पर पॉपुलर ब्लॉग को visit करके comment जरूर करना चाहिए और आपको यह भी कोशिश करनी चाहिए की आप उस blogger के साथ अच्छे relation build करो जिससे आप भविष्य में उस blog और blogger से अपने blog को अच्छे से promote कर पाओ।

Also Read:

6. दूसरे Blogger को अपने Blog में Post Publishing के लिए Invite करना

आप चाहो तो organic traffic के लिए दूसरे नए blogger को अपने blog में पोस्ट पब्लिश करने के लिए invite कर सकते हो। इससे आप एक दूसरे से backlink भी ले सकते हो। जिससे आपको और दूसरे blogger को भी फायदा होगा और traffic भी बढ़ने लगेगा।

आपको उन blogger को invite करना है जिनको blogging में interest हों और जो अच्छा कंटेंट लिखने में माहिर हो साथ जिनकी राइटिंग स्किल भी अच्छी हो। जब आप पोस्ट publishing के लिए invitation दोगे तो आपको अन्य blogger से जुड़ने और उनके बारे में जानने का मौका भी मिलेगा।

Also Read:

7. SEO Friendly Blog Post लिखना

Seo friendly blog post लिखना एक blogger के लिए बोहोत जरूरी है अगर वो चाहता है की उसके blog पर organic traffic आए। आपको चाहिए की आप अपने ब्लॉग पोस्ट को search engine optimization के अनुसार लिखिए। ताकि आपको google ही organic traffic मिले।

अगर आप एक wordpress blogger हो तो आप yoast plugin का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि आप उससे अपने content को analyse करके और optimize करके लिख सकते हो तो seo friendly हो।

लेकिन अगर आप blogger.com पर blogging करते हो तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप yoast.com के जरिए आप अपने content को analyse कर सकते हो। आपको अपने पोस्ट में हमेशा keyword का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और शुरुआत में आपको low competition keywords को ही ढूंढना चाहिए। बाद में जब आपके blog पर ज्यादा लोग visit करेंगे तब आप high competition keywords को भी target कर सकते हो।

Also Read:

8. Social Media पर अपने Post share करना

Social media आज के समय में सबसे अच्छा platform है अगर आप अपने blog को promote करना चाहते हो। Facebook, Instagram, Pinterest, Twitter और YouTube आज के समय में सबसे ज्यादा popular platforms हैं क्योंकि यहां पर बोहोत ज्यादा engagement रहता है।

इसलिए आपको इन सभी social media sites का सहारा जरूर लेना चाहिए अगर आपको traffic बढ़ाने है। सबसे पहले आपको इन सभी sites पर account बनाना है फिर आपको उस पर रेगुलर post करना है। धीरे–धीरे आपके blog पर जरूर traffic आएगा।

Also Read:

दोस्तों ये थे कुछ असरदार tips है जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ा सकते है अगर आप इन सभी tips को सही तरीके से फॉलो करते हो तो।

Conclusion

आज के इस blog post के जरिए आप मैंने आपको बताया कि organic traffic बढ़ाने के लिए blog promotion कैसे करें? मुझे उम्मीद है की आपको यह सारी जानकारी अच्छी और उपयोगी लगी होगी। अगर आप blogging के लिए serious हो तो इन सभी तरीकों को जरूर follow करिएगा।

मुझे आशा है की नए bloggers के साथ सभी के लिए ये सारे तरीके काफी फायदेमंद होंगे। अगर आपको यह blog post पसंद आया तो अपना फीडबैक जरूर दे और इसे दूसरों में साथ भी जरूर शेयर करे ताकि अन्य लोगों को भी इसका फायदा मिले।

Share on:

मेरा नाम योगेश है और मैं एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हूं।मेरे ब्लॉग का नाम Helping Yogesh हैं जिसके माध्यम से मैं business और blogging से सम्बन्धित जानकारी share करता हूं।

Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

12 thoughts on “Traffic बढ़ाने के लिए Blog Promotion कैसे करें?”